New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2022 08:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक कहावत है कि रस्सी जल गई पर बल नहीं गया. यानी बार-बर नुकसान होने के बावजूद भी समझ ना आना. ये कहावत इस वक्त बॉलीवुड पर चरितार्थ हो रही है. क्योंकि इस साल भयंकर आर्थिक नुकसान झेल चुका बॉलीवुड अब भी रीमेक फिल्मों के भरोसे ही बैठा हुआ है. अगले साल बड़ी संख्या में रीमेक फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण, कार्तिक आर्यन, रितिक रौशन, शाहिद कपूर, वरुण धवन और अजय देवगन खान तक की फिल्में शामिल हैं.

जबकि इस साल की रीमेक फिल्मों का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है. केवल अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' (इसी नाम से बनी मलयाली फिल्म का हिंदी रीमेक) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इसके अलावा ज्यादातर बॉलीवुड की रीमेक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं. इनमें अक्षय कुमार, शाहिद कपूर, रितिक रोशन, सैफ अली खान और जॉन्हवी कपूर की फिल्में शामिल हैं.

एक वक्त था जब लोग साउथ सिनेमा और हॉलीवुड की रीमेक फिल्मों को बड़े चाव से देखते थे. 70 के दशक से ही रीमेक का जमाना शुरू हो गया था. इसमें अभिनेता जितेंद्र ने बड़ी संख्या में रीमेक फिल्मों में काम किया है. 'द कपिल शर्मा शो' में उन्होंने खुद एक बार बताया था कि वो महीने के 28 दिन मद्रास या हैदराबाद में समय बिताते थे. इसकी प्रमुख वजह यही थी कि वो ज्यादातर साउथ की रीमेक फिल्मों में काम कर रहे थे. 90 के दशक के बाद भी रीमेक फिल्मों का दौर चलता रहा है.

लेकिन इंटरनेट और ओटीटी के प्रसार के बाद साउथ सिनेमा और हॉलीवुड फिल्मों की पहुंच आम लोगों तक सीधी हो गई. लोग रीमेक बनने से पहले ही मूल फिल्में देख लेते हैं. इसकी वजह से रीमेक फिल्में अब फ्लॉप होने लगी हैं. इसके बावजूद बॉलीवुड को समझ में नहीं आ रहा है कि लोगों को फ्रेश कंटेंट चाहिए, जिसके आधार पर साउथ की फिल्में बंपर कमाई कर रही हैं.

650x400_122822080433.jpg

2023 में इन रीमेक फिल्मों में बॉलीवुड के बड़े सितारे नजर आने वाले हैं...

1. अजय देवगन की 'भोला', जो तमिल फिल्म 'कैथी' की हिंदी रीमेक है

इस साल विषम परिस्थितियों में भी फिल्म 'दृश्यम 2' के सुपरहिट होने के बाद उत्साहित नजर आ रहे अजय देवगन अपनी आने वाली फिल्म 'भोला' की शूटिंग पूरी कर चुके हैं. फिल्म 30 मार्च 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इसका टीजर और फर्स्ट लुक पोस्टर जारी कर दिया गया है. इसमें अभिनेता धांसू लुक में नजर आ रहे हैं. एक्शन थ्रिलर फिल्म 'भोला' तमिल फिल्म 'कैथी' की हिंदी रीमेक है, जो कि साल 2019 में रिलीज हुई थी. 25 करोड़ रुपए बजट में बनी तमिल फिल्म 110 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके ब्लॉकबस्टर रही थी. 'भोला' का बजट करीब 100 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसके निर्माता और निर्देशक खुद अजय देवगन ही हैं. ये उनके निर्देशन में बनी चौथी फिल्म है.

2. कार्तिक आर्यन की 'शहजादा', जो तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की रीमेक है

फिल्म 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. इस तमिल फिल्म में 'पुष्पा' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन, पूजा हेगड़े और तब्बू लीड रोल में हैं. इस फिल्म को अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया है, जो कि हिंदी रीमेक के को-प्रोड्यूसर भी हैं. 100 करोड़ के बजट में बनी तमिल फिल्म ने 280 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यही वजह है कि इस फिल्म के हिंदी मेकर्स बहुत उम्मीदें लगाए हुए हैं. इसकी सबसे खास बात इसमें अभिनेता कार्तिक आर्यन की मौजूदगी है. फिल्म 'भूल भुलैया 2' के ब्लॉकबस्टर होने के बाद उनके सितारे बुलंद हैं. उनकी फैन फॉलोइंग को देखते हुए अनुमान तो यही लगाया जा रहा है कि हिंदी रीमेक भी बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन करेगा.

3. अमिताभ बच्चन की 'द इंटर्न', जो इसी नाम की हॉलीवुड फिल्म की रीमेक है

फिल्म 'पठान' के गाने 'बेशरम रंग' की वजह से विवादों में चल रही अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के प्रोडक्शन हाऊस के बैनर तले बन रही फिल्म 'द इंटर्न' इसी नाम से बनी हॉलीवुड फिल्म की ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. नैन्सी मेयर्स के निर्देशन में बनी ये कॉमेडी ड्रामा फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी. इसने वर्ल्डवाइड 200 मिलियन डॉलर का कारोबार किया था. इसके हिंदी रीमेक में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण लीड रोल में हैं. दोनों दूसरी बार किसी फिल्म में साथ नजर आएंगे. इससे पहले 'पीकू' में काम कर चुके हैं. फिल्म 'द इंटर्न' का कन्नड़ रीमेक 'हॉट्‌टेगागी गेनु बट्‌टेगागी' साल 2018 में नाम से बन चुका है. अब देखना दिलचस्प होगा कि हिंदी रीमेक बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन करता है.

4. शाहिद कपूर की 'ब्लडी डैडी', जो फ्रेंच फिल्म 'स्लीपलैस नाइट्स' की रीमेक है

इस साल शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' रिलीज हुई थी, जो कि साल 2019 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म की हिंदी रीमेक है. 60 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने महज 20 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. फिल्म डिजास्टर साबित हुई थी. इसके बावजूद शाहिद कपूर अगले साल फिर एक रीमेक फिल्म में नजर आने वाले हैं. 2023 में फिल्म 'ब्लडी डैडी' रिलीज होने वाली है, जो कि फ्रेंच फिल्म 'स्लीपलैस नाइट्स' की हिंदी रीमेक है. अली अब्बास जफर के निर्देशन में बन रही इस एक्शन ड्रामा फिल्म की कहानी ड्रग्स पर आधारित है. फिल्म के मेकर्स शायद 'उड़ता पंजाब' के फेम को भुनाना चाहते हैं. लेकिन इस वक्त देश का जो माहौल है, उसे देखते हुए ऐसी किसी फिल्म की सफलता पर संशय है.

5. सोनम कपूर की 'ब्लाइंड', जो इसी नाम की कोरियाई फिल्म की रीमेक है

इसी साल 20 अगस्त को एक बेटे की मां बनी अभिनेत्री सोनम कपूर बहुत जल्द एक कोरियाई फिल्म की हिंदी रीमेक 'ब्लाइंड' में नजर आने वाली हैं. इस फिल्म का निर्माण सुजॉय घोष ने किया है, जो 'कहानी' और 'बदला' जैसी थ्रिलर फिल्में बना चुके हैं. फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी शोम मखीजा को दी गई है. सोनम पहली बार किसी फिल्म में एक्शन करने वाली है. वो एक पुलिस अफसर के किरदार में दिखाई देने वाली है, जो एक अपराधी की तलाश करते-करते अपनी आंखों की रौशनी खो देती है. लेकिन अंतत: उस अपराधी को गिरफ्तार करके ही दम लेती है. फिल्म 'नीरजा' में अपनी बेहतरीन अदाकारी से नेशनल अवॉड पा चुकी सोनम के लिए ये एक्शन फिल्म किसी चुनौती से कम नहीं होगी.

#रीमेक मूवी, #बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, Upcoming Bollywood Remake Movies In 2023, Ajay Devgn, Bholaa

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय