New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2021 01:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक वक्त था. लोगों को फ्राइडे का बेसब्री से इंतजार रहता. कारण? फिल्मों की रिलीज फिर वीकेंड पड़ता और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के जरिये इस बात का फैसला होता कि जो फ़िल्म रिलीज हुई है वो हिट हुई है या फिर फ्लॉप. कह सकते हैं कि ये वो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ही होता जो एक्टर्स के अलावा निर्माता और निर्देशकों के मुकद्दर का फैसला करता. बॉलीवुड ने अपने तकरीबन सौ साल के इतिहास में कई महत्वपूर्ण फेर बदल देखे हैं. बात यदि वर्तमान की हो तो अब दौर सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स का नहीं है. तमाम बड़े प्रोड्यूसर डायरेक्टर है जिन्हें बढ़िया यूजर बेस मिला है और जो OTT पर सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं. वहीं जिक्र यदि यूजर्स का हो तो न केवल OTT प्लेटफॉर्म्स ने मनोरंजन को सुगम किया है बल्कि वैरायटी दी है. अब फिल्मों और किसी उम्दा सीरीज के फ्राइडे-फ्राइडे रिलीज का सिलसिला थम गया है अब आए रोज ही कुछ न कुछ रिलीज होता है जिसे दर्शक हाथों हाथ लेते हैं.

Madam Chief Minister, Web Series, Gandi Baat Season 6, Alt Balaji, Zee5, Netflixकई मजेदार फ़िल्में और वेब सीरीज हैं जो जल्द ही हमारे सामने होंगी

जिक्र OTT का हुआ है तो बात दें कि आने वाला हफ्ता OTT के लिहाज से बहुत अहम हैं. जल्द ही तमाम नई वेब सीरीज या उनके सीक्वल हमारे सामने होंगे. चूंकि OTT के मद्देनजर गेंद यूजर्स के पाले में रहती है इसलिए निर्माता निर्देशक भी दिल थाम के देखते हैं कि रिलीज के बाद उनकी फिल्मों या सीरीज के मुकद्दर का फैसला जनता कैसे और किस तरह करती है.

जैसा कि हम बता चुके हैं।आने वाले कुछ दिन OTT और उसके कंटेंट के लिहाज से खासे अहम हैं तो आइए जानें वो कौन कौन सी वेब सीरीज हैं जिनका इंतज़ार दर्शक लंबे समय से कर रहे थे.

Gandi Baat Season 6

सेक्स के लिए भले ही ऑल्ट बालाजी और एकता कपूर की तीखी आलोचना हो लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि ये बेचा जा रहा है और इसे बेचने में एकता पारंगत हो गई हैं. आने वाली 21 जनवरी को ऑल्ट बालाजी पर Gandi Baat Season 6 रिलीज करेंगी. गंदी बात भले ही परिवार के साथ बैठकर देखने वाला न हो मगर इसका शुमार OTT की सफल सीरीज में होता है.

बताते चलें कि क्रिटिक्स का एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा है जो एकता और उनके प्लेटफॉर्म ऑल्ट बालाजी को सेमी पोर्न का दर्जा देता है लेकिन दिलचस्प ये भी है कि हमेशा ही एकता ने इनको नजरअंदाज किया और सारा फोकस अपने काम पर रखा.

Jamun

21 जनवरी को ही एक और बेहतरीन फ़िल्म रिलीज हो रही है. नाम है जामुन. इस फ़िल्म को OTT प्लेटफॉर्म एरॉस नाउ पर रिलीज किया जाने वाला है. जामुन इसलिए भी सुर्खियां बटोर रही है क्योंकि इसमें एक पिता और उसके संघर्षों को दर्शाया गया है.

दिखाया गया है कि एक पिता को उस वक़्त कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जब वो अपनी जवान बेटी के लिए रिश्ता खोजने जाता है.

Jeet Ki Zid

बात OTT प्लेटफार्म्स और नई सीरीज के रिलीज की चल रही है हम एंटरटेनमेंट के मद्देनजर किसी भी हाल में ट प्लेटफॉर्म Zee5 और उसकी भूमिका को नकार नहीं सकते. 22 जनवरी को दर्शक 'जीत की जिद' से एक फौजी के जीवन और उसकी चुनौतियों से रू ब रू होंगे. सीरीज में दिखाया गया है कि वो कौन कौन सी परेशानियां हैं जिनका सामना हमेशा ही देश की सुरक्षा में लगे फौजी को करना पड़ता है.

इस सीरीज की यूएसपी अमित साध, अमृता पुरी और सुशांत सिंह हैं.

The White Tiger

OTT के दर्शक लंबे समय से एक्टर प्रियंका चोपड़ा के इंतजार में थे. उन्हें यकीन था कि प्रियंका जब भी आएंगी कुछ धमाकेदार होगा. दर्शकों की प्रतीक्षा को फुल स्टॉप लग गया है.22 जनवरी को प्रियंका हमें फ़िल्म 'The White Tiger में दिखाई देंगी. फ़िल्म में प्रियंका के अलावा राजकुमार राव हैं जो लीड रोल कर रहे हैं.

बात यदि कहानी की हो तो The White Tiger की कहानी एक महत्वाकांक्षी ड्राइवर की है जो एक परिवार में नौकरी करते हुए बड़ा और अमीर व्यक्ति बनने लगता है.

Madam Chief Minister 

ऋचा चड्ढा की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म मैडम चीफ मिनिस्टर भी इसी हफ्ते रिलीज हो रही है. ट्रेलर आने के बाद से ही फ़िल्म भले ही विवादों के घेरे में हो और तमाम दलित विचारकों ने फ़िल्म की आलोचना के मद्देनजर अपने सारे पत्ते खोल दिये हों लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि यदि ये फ़िल्म चली तो मोटा बिजनेस कर निर्माता निर्देशकों को मोटा फायदा देगी.

डायरेक्टर सुभाष कपूर की इस फ़िल्म को उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के जीवन से प्रेरित बताया जा रहा है. फ़िल्म में ऋचा चड्ढा के अलावा सौरभ शुक्ला और मानव कौल भी निर्णायक भूमिका में हैं.

ये भी पढ़ें -

Tandav हो या Aashram : विवाद पर गुस्सा, शिकायतें और कार्रवाई एक सी हैं!

Tribhanga Review: नयनतारा और अनु औरत हैं, और औरत होकर ऐसा कैसे कर सकती हैं!

KGF 2 और यश पर 'सिगरेट विवाद' अपने में एक बड़ा फर्जीवाड़ा है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय