New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2023 08:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फ्रेश और यूनिक कंटेंट के लिए मशहूर हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव और एमक्स प्लेयर लगातार अपनी स्थिति को मजबूत करने में लगे हुए हैं. इसमें सबसे कड़ा मुकाबला नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 के बीच देखने को मिल रहा है, जिसमें डिज्नी प्लस हॉटस्टार लीड कर रहा है. बॉक्स ऑफिस के मुकाबले ओटीटी पर फिल्मों का प्रदर्शन ज्यादा शानदार हो रहा है. सही मायने में कहे तो ओटीटी पर बॉलीवुड फिल्मों के लिए मजबूत सहारा बनता जा रहा है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस बात की तस्दीक की जा रही है.

ऑरमैक्स मीडिया की रिपोर्ट में 2022 में ओटीटी पर सबसे ज्यादा देखी गई फिल्म और वेब सीरीज की लिस्ट में बॉलीवुड का बोलबाला है. इसमें अक्षय कुमार की 'कठपुतली' और अजय देवगन की 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' को पहला स्थान मिला है. फिल्म 'कठपुतली' को जहां 26.9 मिलियन लोगों ने देखा है, तो वहीं वेब सीरीज 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' 35.2 मिलियन व्यूज मिले हैं. इसके अलावा यामी गौतम की 'अ थर्सडे' दूसरे और विक्की कौशल की 'गोविंदा नाम मेरा' तीसरे नंबर पर है. इसके साथ ही पिछले साल सबसे ज्यादा देखे गए टॉप 15 फिल्म और वेब सीरीज में से सात केवल डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुए थे.

यदि फरवरी की बात करें तो इस महीने भी जनवरी की तरह सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी फिल्मों की संख्या ज्यादा है. इनमें रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह की फिल्म 'सर्कस', काजोल की फिल्म 'सलाम वेंकी' और वरुण धवन की फिल्म 'भेड़िया' का नाम शामिल है. इसके अलावा शाहिद कपूर और विजय सेतुपति की फिल्म 'फर्जी' और यामी गौतम की फिल्म 'लॉस्ट' सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जा रही है. फिल्म 'फर्जी' के जरिए विजय सेतुपति हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने जा रहे हैं. यदि वेब सीरीज की बात की जाए तो केवल एक सीरीज 'जहानाबाद ऑफ लव एंड वॉर' स्ट्रीम होती दिख रही है. इस क्राइम सीरीज की कहानी बिहार के जहानाबाद जिले में स्थापित की गई है. इसमें सत्यदीप मिश्रा, रित्वक भौमिक, हर्षिता गौड़, परमब्रत चटर्जी और रजत कपूर अहम किरदारों में नजर आएंगे.

650x400_020223052513.jpg

आइए फरवरी में रिलीज होने वाली प्रमुख फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में जानते हैं...

1. फर्जी (Farzi)

रिलीज डेट- 10 फरवरी

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- शाहिद कपूर, विजय सेतुपति, केके मेनन, राशि खन्ना, जाकिर हुसैन, अमोल पालेकर और कुब्रा सैत

डायरेक्टर- राज एंड डीके

'कबीर सिंह', 'जब वी मेट' और 'विवाह' मूवी जैसी शानदार फिल्मों में दमदार एक्टिंग कर शाहिद कपूर अब ओटीटी की दुनिया में छाने के लिए एकदम तैयार हैं. वो डायरेक्टर राज एंड डीके की वेब सीरीज 'फर्जी' में नजर आएंगे. इसका ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया था, जो बेहद शानदार है. इसमें शाहिद के साथ साउथ के सुपरस्टार विजय सेतुपति भी हैं.

2. जहानाबाद ऑफ लव एंड वॉर

रिलीज डेट- 3 फरवरी

ओटीटी- सोनी लिव

स्टारकास्ट- रित्विक भौमिक, हर्षिता गौड़, परमब्रत चटर्जी, रजत कपूर, सुनील सिन्हा, सत्यदीप मिश्रा, राजेश जैस और सोनल झा

डायरेक्टर- राजीव बर्णवाल और सत्यांशु सिंह

उत्तर प्रदेश और बिहार की पृष्ठभूमि पर बनने वाली क्राइम की कहानियों की अगली कड़ी के रूप में वेब सीरीज 'जहानाबाद ऑफ लव एंड वॉर' को देखा जा सकता है. इस शो के क्रिएटर सुधीर मिश्रा हैं, जबकि निर्देशन राजीव बर्णवाल और सत्यांशु सिंह ने किया है. इस सीरीज में साल 2005 में जहानाबाद जिले में हुई जेल ब्रेक की घटना को भी दिखाया जाएगा.

4. लॉस्ट (Lost)

रिलीज डेट- 16 फरवरी

ओटीटी- जी5

स्टारकास्ट- यामी गौतम, पंकज कपूर, राहुल खन्ना, नील भूपलम, पिया बाजपायी और तुषार पांडे

डायरेक्टर- अनिरुद्ध रॉय चौधरी

'पिंक' जैसी संवेदनशील फिल्म बना चुके मशहूर निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी की इस फिल्म में यामी गौतम और पंकज कपूर लीड रोल में हैं. फिल्म देशभर के गुमशुदा लोगों और उनके परिजनों का दर्द बयां करती हैं. इसको रिलीज से पहले ही शिकागो साउथ एशियन और अटलांटा इंडियन फिल्म फेस्टिवल जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सराहा जा चुका है.

5. द नाइट मैनेजर

रिलीज डेट- 17 फरवरी

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, शोभिता धुलिपाला और रवि बहल

डायरेक्टर- संदीप मोदी

'क्रिमिनल जस्टिस', 'होस्टेजेज', 'आउट ऑफ लव' और 'आर्या' जैसी कई फॉरेन सीरीज का इंडियन अडैप्टेशन कर चुकी डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐसी ही एक नई सीरीज 'द नाइट मैनेजर' लेकर आ रही है. ये इसी नाम से आई ब्रिटिश सीरीज का इंडियन अडैप्टेशन है, जो खुद इसी नाम के उपन्यास पर बनी थी. इसमें अनिल और आदित्य लीड रोल में हैं.

6. द रोमांटिक्स (The Romantics)

रिलीज डेट- 14 फरवरी

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और रणबीर कपूर सहित 35 बॉलीवुड सितारे

डायरेक्टर- स्मृति मूंदड़ा

'किंग ऑफ रोमांस' दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा के करियर के सफर के जरिए बॉलीवुड की सुनहरी दास्तान रुपहले पर्दे पर पेश होने जा रही है. इसे 'द रोमांटिक्स' नामक डॉक्युमेंट्री सीरीज में दिखाया जाएगा. इसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और रणबीर कपूर सहित 35 सितारों की जुबानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कहानी सुनाई जाएगी.

इसके साथ पिछले महीनों में सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी कई मशहूर फिल्मों को भी इस महीने ओटीटी पर स्ट्रीम किया जा रहा है. इसमें मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म 'ब्लैक पैंथर वाकांडा फॉरएवर' को 1 फरवरी को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया गया है. इसके साथ ही रणवीर सिंह की फिल्म 'सर्कस' 24 फरवरी को नेटफ्लिक्स, संजय मिश्रा की फिल्म 'वध' 3 फरवरी को नेटफ्लिक्स, काजोल की फिल्म 'सलाम वेंकी' जी 5 और वरुण धवन की फिल्म 'भेड़िया' जिओ सिनेमा पर स्ट्रीम की जाएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय