New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2020 06:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस महीने सिनेमा और वेब सीरीज लवर्स के लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव समेत अन्य प्लैटफॉर्म पर एक से बढ़कर एक फ़िल्में और वेब सीरीज रिलीज हो रही हैं, जिसकी शुरुआत 6 अगस्त को प्रकाश झा की फ़िल्म परीक्षा से हो रही है. हालांकि, इस हफ्ते बड़ी फ़िल्मों की बात करें तो सिर्फ परीक्षा ही रिलीज हो रही है. बीते दो हफ्ते तो कई फ़िल्में रिलीज हुईं, लेकिन इस हफ्ते शुक्रवार को एक ही फ़िल्म रिलीज हो रही है. हालांकि, अगले हफ्ते नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार और जी5 पर कई बड़ी फ़िल्में और वेब सीरीज रिलीज होने वाली हैं, जिनमें विद्युत जामवाल की खुदा हाफिज, अजय देवगन की भुज डिज्नी हॉटस्टार पर, जान्ह्वी कपूर की फिल्म गुंजन सक्सेना नेटफ्लिक्स पर और जी5 पर पाकिस्तानी वेब सीरीज चुड़ैल्स के साथ ही कुणाल खेमू और राम कपूर की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज अभय 2 रिलीज हो रही है.

कोरोना संकट काल में देशभर के कई हिस्से लॉकडाउन में हैं, जिसकी वजह से मल्टीप्लेक्स पर ताले जड़े हैं. ऐसी स्थिति में ओटीटी प्लैटफॉर्म्स ही लोगों के लिए मनोरंजन के बड़े साधन हैं. बीते 2 महीने से बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फ़िल्में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, सोनी लिव और डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज हो रही हैं, जिनमें गुलाबो सिताबो, शकुंतला देवी, दिल बेचारा, लूटकेस, यारा, बुलबुल, रात अकेली है समेत कई अन्य हैं. आने वाले दिनों में परीक्षा, खुदा हाफिज, गुंजन सक्सेना, भुज, लक्ष्मी बम, लूडो, तोरबाज, द बिग बुल, सड़क 2 समेत बड़े स्टार्स की कई अन्य फ़िल्में रिलीज होने वाली हैं. इन फ़िल्मों का दर्शकों को बेहद इंतजार है और माना जा रहा है कि कुछ और बड़ी फ़िल्मों की रिलीज की घोषणा हो सकती है. इसके साथ ही ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर देश-विदेश की कई पॉप्युलर वेब सीरीज भी रिलीज हो रही हैं. आइए जानते हैं इस हफ्ते रिलीज होने वाली प्रमुख फ़िल्म और वेब सीरीज के बारे में.

Zee5 पर 6 अगस्त को प्रकाश झा की Pareeksha होगी रिलीज

प्रकाश झा की फ़िल्म परीक्षा का लंबे समय से इंतजार हो रहा है. सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर फ़िल्म बनाने वाले प्रकाश झा इस बार परीक्षा फ़िल्म में शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलते दिखेंगे. साथ ही यह फिल्म एक गरीब मां-बाप के सपनों की कहानी है, जिसमें वो अपने बेटे को इंगलिश मीडियम स्कूल में दाखिले के लिए कोशिश करते दिखते हैं. बिहार की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फ़िल्म में आदिल हुसैन, प्रियंका बोस और संजय सूरी प्रमुख भूमिका में है. परीक्षा फिल्म में संजय सूरी बिहार के पूर्व जीडीपी अभ्यानंद की भूमिका निभाते दिखेंगे, जिन्होंने नक्सल प्रभावित जिलों के बच्चों को शिक्षित करने में अहम भूमिका निभाई थी. परीक्षा फ़िल्म 6 अगस्त को जी5 पर रिलीज हो रही है.

फर्स्ट मैन (FIRST MAN) 7 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर

इस हफ्ते नेटफ्लिक्स पर हॉलीवुड की एक काफी फेमस फ़िल्म रिलीज हो रही है, जिसका नाम है फर्स्ट मैन. रयान गोसलिंग की प्रमुख भूमिका वाली यह फ़िल्म 7 जुलाई को रिलीज होगी. फर्स्ट मैन चांद पर कदम रखने वाले दुनिया के पहले इंसान नील आर्मस्ट्रॉन्ग और नासा द्वारा संचालित अपोलो प्रोग्राम की टीम की कहानी है. दुनिया फर्स्ट मैन फिल्म के जरिये अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रॉन्ग द्वारा चांद पर जाने की सच्ची कहानी देख पाएंगे. नेटफ्लिक्स पर लगातार रिलीज हो रही फ़िल्म और वेब सीरीज में फर्स्टमैन का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. फर्स्ट मैन नील आर्मस्ट्रॉन्ग की बायोपिक है.

Sony LIV पर The War of the worlds 7 अगस्त को

इस हफ्ते सोनी लिव पर एक जबरदस्त वेब सीरीज रिलीज हो रही है, जिसका नाम है द वॉर ऑफ द वर्ल्ड. यह सीरीज पीटर हार्नेस की इसी नाम से लिखी किताब पर आधारित साइंस फिक्सन सीरीज है, जिसमें मनुष्य और क्रीचर की जंग और सर्वाइवल की कहानी दिखाई गई है. बीते दिनों अनदेखी और अवरोध जैसी वेब सीरीज के बाद अब दर्शकों को इस वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार है. सोनी लिव आने वाले दिनों में भारतीय दर्शकों के लिए मनोरंजन के और तोहफे लेकर आ रही है, जिससे नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम की बादशाहत को टक्कर मिलने वाली है.

इन फ़िल्मों और वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार

ऊपर इस हफ्ते रिलीज होने वाली 2 फ़िल्मों के साथ ही एक वेब सीरीज की चर्चा की गई है. इससे इतर इस महीने कई बड़ी फ़िल्में और वेब सीरीज रिलीज हो रही हैं. फ़िल्मों की बात करें तो अगले हफ्ते जान्ह्वी कपूर की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर, डिज्ननी हॉटस्टार पर विद्युत जामवाल की एक्शन फ़िल्म खुदा हाफिज और अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा और संजय दत्त की भुज: प्राइड ऑफ इंडिया 14 अगस्त को रिलीज हो रही है. इसके बाद नेटफ्लिक्स पर बॉबी देओल की क्लास ऑफ 83 और मसाबा गुप्ता की मसाबा मसाबा इसी महीने रिलीज होने वाली है. इससे इतर जी5 पर 11 अगस्त को असीम अब्बासी की पाकिस्तानी वेब सीरीज चुड़ैल्स और 14 अगस्त को कुणाल खेमू, राम कपूर और चंकी पांडे की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज अभय 2 रिलीज हो रही है.

#नेटफ्लिक्स फिल्म, #अमेजन प्राइम वीडियो फिल्म, #जी5 फिल्म, August 2020 Netflix Release, August 2020 Amazon Prime Video Release, August 2020 Zee5 Release

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय