New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2022 08:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

यह साल बॉलीवुड के लिए बहुत खराब रहा है. एक तरफ बायकॉट मुहिम की वजह से धड़ाधड़ फिल्में फ्लॉप हो रही हैं, तो दूसरी तरफ सुपर सितारों को भी असफलता का स्वाद चखना पड़ रहा है. इसके ठीक विपरीत साउथ सिनेमा की फिल्में एक के बाद एक बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हो रही हैं. अभी पिछले महीने ही अक्षय कुमार की फिल्म 'रामसेतु', अजय देवगन की फिल्म 'थैंक गॉड' और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुड बॉय' रिलीज हुई थी. तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं, लेकिन कन्नड़ सिनेमा की फिल्म 'कंतारा' ने अभी तक धूम मचा रखा है. पिछले एक महीने से ये फिल्म सिनेमाघरों में बनी हुई है. यहां तक इसके बाद रिलीज हुई कई हिंदी फिल्मों के स्क्रीन भी इसे दे दिए गए हैं.

2022 खत्म होने में 2 महीने बचे हैं. इन आखिरी महीनों में कई बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें 'दृश्यम 2', 'भेड़िया', 'ऊंचाई', 'थाई मसाज' जैसी फिल्में इस महीने रिलीज होने वाली हैं, जबकि 'फोन भूत', 'डबल एक्सल' और 'मिली' 4 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. कैटरीना कैफ, सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर स्टारर 'फोन भूत' एक 'हॉरर कॉमेडी' फिल्म है, जबकि जान्हवी कपूर स्टारर 'मिली' एक सर्वाइवल थ्रिलर है. 'डबल एक्सल' में हुमा कुरैशी और सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में है. ये फिल्म बॉडी शेमिंग जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बनी है. तीनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर नजर डालें तो निराशा हाथ लगेगी. इनकी कमाई भी पिछली फिल्मों की तरह बहुत कम हो रही है.

650_110522071448.jpg

आइए आगामी फिल्मों की रिलीज और उनके डिटेल के बारे में जानते हैं...

1. ऊंचाई (Uunchai)

रिलीज डेट- 11 नवंबर

स्टारकास्ट- अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, सारिका, परिणीति चोपड़ा, डैनी डेंजोंगप्पा, नफीसा अली और नीना गुप्ता

डायरेक्टर- सूरज बड़जात्या

फिल्मकार सूरज बड़जात्या 'प्रेम रतन धन पायो' की रिलीज के सात साल बाद 'ऊंचाई' के साथ कमबैक करने जा रहे हैं. उन्होंने अभी तक सात फिल्में निर्देशित की है, लेकिन सभी चर्चाओं के केंद्र में रही हैं. सूरज बड़जात्या फैमिली और रोमांटिक फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. उनकी फिल्मों में परिवार और प्यार के मूल्य को बखूबी समझाया जाता है. पहली बार वो दोस्ती के ऊपर फिल्म लेकर आ रहे हैं. फिल्म में अधेड़ उम्र के तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. सपने देखने की कोई उम्र नहीं होती है. किसी भी उम्र में सपने देखे जा सकते हैं और उसे साकार करने के लिए शिद्दत से कोशिश की जा सकती है. फिल्म में ये मैसेज भी देने की कोशिश की गई है. फिल्म की कहानी सुनील गांधी ने लिखी है, जबकि महावीर जैन और नताशा ओसवाल के साथ सूरज बड़जात्या ने प्रोड्यूस किया है.

2. थाई मसाज (Thai Massage)

रिलीज डेट- 11 नवंबर

स्टारकास्ट- गजराज राव, दिव्येंदु शर्मा, सनी हिंदुजा, राजपाल यादव और विभा छिब्बर

डायरेक्टर- मंगेश हडावले

तन बूढ़ा हो सकता है, लेकिन मन बूढ़ा नहीं होता है. बूढे तन के पीछे एक मन भी होता है. बुजुर्गों की कुछ ख्वाहिशें भी हो सकती हैं, जिसे वो सामाजिक बंधनों की वजह से भले ही जाहिर न कर सके, लेकिन उसे पूरा करने की तमन्ना रहती ही है. इस तरह के विचार पर आधारित है फिल्म 'थाई मसाज', जिसमें जबरदस्त कॉमेडी है. लेकिन जरूरी सोशल मैसेज भी है. ऐसा मैसेज जिसे हर व्यक्ति मिलना चाहिए. क्योंकि इससे उन अवधाराणओं पर करारी चोट होने वाली है, जो बुजुर्गों को सामाजिक बंधनों में बांध देती हैं. उन्हें उनकी जिंदगी उनके हिसाब से जीने नहीं देती हैं. फिल्म का निर्देशन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक मंगेश हडावले ने किया है. उन्होंने इसकी कहानी भी खुद ही लिखी है. मंगेश को उनकी दो फिल्मों 'चलो जीते हैं' और 'देख इंडियन सर्कस' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

3. मोनिका, ओ माई डार्लिंग (Monica, O My Darling)

रिलीज डेट- 11 नवंबर

स्टारकास्ट- राजकुमार राव, राधिका आप्टे, हुमा कुरैशी और सिकंदर खेर

डायरेक्टर- वासन बाला

वासन बाला द्वारा निर्देशित फिल्म 'मोनिका, ओ माई डार्लिंग' योगेश चंडेकर द्वारा लिखी गई है, फिल्म में राजकुमार राव, हुमा कुरैशी, राधिका आप्टे के अलावा सिकंदर खेर, भगवती पेरुमल, आकांक्षा रंजन कपूर, सुकांत गोयल, और जैन मैरी खान जैसे कलाकार भी हैं, यह फिल्म एक डार्क कॉमेडी है, जिसमें क्राइम के साथ कॉमेडी का भी तड़का लगाया गया है. इस फिल्म की कहानी प्यार, विश्वासघात और हत्या के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें हुमा कुरैशी ने एक बार डांसर, राजकुमार राव ने उनके प्रेमी और राधिका आप्टे ने पुलिस अफसर का किरदार निभाया है. ये फिल्म सिनेमाघरों की बजाए सीधे ओटीटी पर रिलीज होने जा रही है. इसे ओटीटी प्लेफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है.

4. यशोधा (Yashoda)

रिलीज डेट- 11 नवंबर

स्टारकास्ट- सामंथा, उन्नी मुकुंदन, वरलक्ष्मी सरथकुमार और मुरली शर्मा

डायरेक्टर- हरीश नारायण, के. हरि शंकर

तेलुगू में बनी एक्शन-थ्रिलर 'यशोदा' की कहानी सरोगेसी पर आधारित है. इसमें सामंथा सरोगेट मदर यशोदा के किरदार में हैं. यशोदा लड़कियों के साथ एक मेडिकल फैसिलिटी में रहती है. इन लड़कियों को सेरोगेट मदर के रूप में तैयार किया जाता है. उनको बताया जाता है कि उनकी कोख के बदले ढेर सारे पैसे मिलेंगे. उनका जो बच्चा होगा वो किसी अमीर इंसान को मिलेगा. लेकिन इस दौरान यशोदा के सामने ऐसी चीजें भी आती हैं जो उसके होश उड़ा देती हैं. वह मेडिकल फैसिलिटी में रहते हुए मेडिकल से जुड़े अपराध के बड़े राज का पर्दाफाश करने की हिम्मत दिखाती है. इस फिल्म में सामंथा ने बेहतरीन एक्शन सीक्वेंस किए हैं. फिल्म को को हिंदी, कन्नड़ और मलयालम में डब करके रिलीज किया जाएगा.

5. दृश्यम 2 (Drishyam 2)

रिलीज डेट- 18 नवंबर

स्टारकास्ट- अजय देवगन, तब्बू, इशिता दत्ता, अक्षय खन्ना, रजत कपूर और श्रिया सरन

डायरेक्टर- अभिषेक पाठक

निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम' का सीक्वल 'दृश्यम 2' इस महीने रिलीज होने जा रहा है. अजय देवगन की इस बहुप्रतीक्षित फिल्म में तब्बू, इशिता दत्ता, अक्षय खन्ना, रजत कपूर और श्रिया सरन जैसे कलाकार अहम किरदारों में है. अजय देवगन, जो विजय सलगांवकर के रूप में अपनी भूमिका को दोहराते दिखेंगे. फिल्म का दूसरे पार्ट में सात साल पुरान मर्डर केस दोबारा खुल जाता है. इस बार केस की जांच एक तेज तर्रार पुलिस अफसर (अक्षय खन्ना) को सौंप दी जाती है. वो नए सिरे से पूरे केस की पड़ताल करता है और सच के करीब तक पहुंच जाता है. लेकिन क्या वो विजय को सबूतों के साथ गिरफ्तार कर पाएगा, इसका जवाब दो फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चल पाएगा. फिल्म में विजय सलगांवकर एक बार फिर डर, क्राइम और पुलिस इन्वेस्टिगेशन के बीच अपने परिवार को बचाने की जद्दोजहद करता दिखेगा.

6. भेड़िया (Bhediya)

रिलीज डेट- 25 नवंबर

स्टारकास्ट- वरुण धवन, कृति सेनन, अभिषेक बनर्जी और दीपक डोबरियाल

डायरेक्टर- अमर कौशिक

'हिंदी मीडियम', 'स्त्री', 'बाला' और 'मिमी' जैसी फिल्में बना चुके दिनेश विजान के मार्गदर्शन में बनी फिल्म 'भेड़िया' एक क्रीचर कॉमेडी है. क्रीचर कॉमेडी यानी किसी जीव के इर्द-गिर्द रची गई ऐसी कहानी जिसमें हॉरर और कॉमेडी का तड़का हो. कहा जा रहा है कि ये भारत की पहली क्रीचर कॉमेडी है. लेकिन ऐसा नहीं है. 1992 में रिलीज हुई महेश भट्ट की फिल्म 'जुनून' भी इसी कैटेगरी की है. इसमें 'आशिकी' फेम एक्टर राहुल रॉय और पूजा भट्ट लीड रोल में हैं. इसे 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'रेड्रम' की हिंदी रीमेक बताया जा रहा है. फिल्म का निर्देशन अमर कौशिक ने किया है, जो इससे पहले 'स्त्री' और 'बाला' जैसी फिल्में भी निर्देशित कर चुके हैं. इसकी कहानी निरेन भट्ट ने लिखी है, जिन्होंने फिल्म 'बाला' का कहानी लिखी थी. 100 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म का वीएफएक्स बहुत ही शानदार है. जंगल में फिल्माए गए सीन बेहतरीन हैं.

#बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, #दृश्यम 2, Upcoming Movies Releasing In November, Double XL, Drishyam 2

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय