New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 नवम्बर, 2022 04:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2022 बॉलीवुड के लिए बहुत बुरा रहा है. हर साल अरबों रुपए कमाने वाली हिंदी फिल्म इंडस्ट्री इस बार कई फिल्मों की लागत निकालने के लिए भी तरसती रही है. 'द कश्मीर फाइल्स', 'भूल भुलैया 2', 'ब्रह्मास्त्र' और 'दृश्यम 2' जैसी कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए, तो बॉलीवुड के कई सुपर सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई है. इनमें 'सम्राट पृथ्वीराज', 'धाकड़', 'रनवे 34', 'बच्चन पांडेय', 'रक्षाबंधन' और 'लाल सिंह चड्ढा' का नाम शामिल है. इसके ठीक विपरीत साउथ सिनेमा की फिल्मों ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच अपने कंटेंट के दम पर साउथ सिनेमा हिंदी पट्टी में राज कर रहा है. आरआरआर (1150 करोड़ रुपए), केजीएफ चैप्टर 2 (1250 करोड़ रुपए), पोन्नियन सेल्वन 1 (480 करोड़ रुपए), विक्रम (420 करोड़ रुपए) और कांतारा (315 करोड़ रुपए) फिल्म की कमाई इस बात की गवाह है.

दिसंबर महीने में साउथ सिनेमा, हॉलीवुड और बॉलीवुड से कई प्रमुख फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें हॉलीवुड की फिल्म 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर', बॉलीवुड की फिल्म 'सर्कस', 'एन एक्शन हीरो', 'गणपत 1' और साउथ सिनेमा की फिल्म 'हिट: द सेकेंड केस' का नाम प्रमुख है. इसमें सबसे ज्यादा लोगों की निगाहें जेम्स कैमरून की फिल्म 'अवतार 2' पर टिकी हुई है, जो कि साल 2009 में रिलीज हुई 'अवतार' का सीक्वल है, जिसे आने में 13 साल का लंबा वक्त लग गया है. इस फिल्म में पंडोरा की दुनिया समंदर के नीचे दिखाई जाएगी. इसके पहले पार्ट के जादू को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये पूरी दुनिया में बंपर कमाई करने वाली है. इसके अलावा रोहित शेट्टी की फिल्म 'सर्कस' से कुछ उम्मीदें हैं. इस फिल्म में रणवीर सिंह के साथ कॉमेडी के सितारों की पूरी फौज है. इसका हालही में टीजर रिलीज किया गया था, जिसने फिल्म के प्रति दिलचस्पी बढ़ा दी है.

650_113022040222.jpg

आइए दिसंबर में रिलीज होने वाली फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. एन एक्शन हीरो (An Action Hero)

रिलीज डेट- 2 दिसंबर

बॉलीवुड एक्शन ड्रामा फिल्म 'एन एक्शन हीरो' का निर्देशन अनिरुद्ध अय्यर ने किया है. फिल्म में आयुष्मान खुराना, जयदीप अहलावत और अमरो महमूद मुख्य भूमिकाओं में हैं. उनके साथ अलेक्जेंडर गार्सिया, मोहम्मद तालिब, बोगुमिला बुबियाक, हितेन पटेल और मिराबेल स्टुअर्ट सहित कई अन्य कलाकार भी अहम किरदारों में नजर आने वाले हैं. आनंद एल राय के कलर येलो प्रोडक्शन और भूषण कुमार के टी-सीरीज के बैनर तले बनी इस फिल्म में एक्शन के साथ कॉमेडी का भी तड़का जमकर लगाया गया है. हालही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसमें आयुष्मान के एक्शन अवतार को देखकर हर कोई हैरान रह गया. फिल्म 'एक्शन कुमार' यानी कि अक्षय कुमार भी कैमिय़ो रोल में हैं.

2. हिट: द सेकेंड केस (HIT: The 2nd Case)

रिलीज डेट- 2 दिसंबर

तेलुगू एक्शन थ्रिलर फिल्म 'हिट: द सेकेंड केस' का निर्देशन डॉ शैलेश कोलानू ने किया है. इस फिल्म में अदिवि शेष और मिनाक्षी चौधरी लीड रोल में हैं. इसका पहला पार्ट साल 2021 में रिलीज हुआ था. इसमें विश्वाक सेन लीड रोल में हैं, लेकिन सीक्वल में अदिवि शेष ने उनको रिप्लेस कर दिया. इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसमें अदिवि एक पुलिस अफसर के किरदार में एक मर्डर मिस्ट्री को सुलझाते हुए नजर आ रहे हैं. यहां एक हैरान कर देने वाली बात ये है कि इसकी कहानी दिल्ली के महरौली में हुए श्रद्धा मर्डर केस से काफी मिलती-जुलती है, लेकिन इस महज संयोग ही कहा जाएगा, क्योंकि ये कहानी एक साल पहले ही लिख दी गई थी. फिल्म हिंदी भाषा में भी सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

3. सलाम वेंकी (Salaam Venky)

रिलीज डेट- 9 दिसंबर

बॉलीवुड में गंभीर बीमारियों पर कई फिल्में बन चुकी हैं. इनमें 'गजनी', 'आनंद', 'हिचकी', 'पीकू', 'तारे जमीन पर' और 'शुभ मंगल सावधान' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. ऐसी ही एक फिल्म 'सलाम वेंकी' 9 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. बीलाइव प्रोडक्शन और रीटेक स्टूडियो के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन रेवती ने किया है. रेवती साउथ सिनेमा और बॉलीवुड में लंबे समय तक एक्ट्रेस रही हैं. इस फिल्म के जरिए अपने बतौर डायरेक्टर डेब्यू कर रही हैं. फिल्म में अभिनेत्री कजोल और अभिनेता विशाल जेठवा लीड रोल में हैं. उनके साथ राहुल बोस, राजीव खंडेलवाल, अहाना कुमरा और प्रकाश राज जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. इसमें आमिर खान कैमियो रोल में हैं.

4. अवतार: द वे ऑफ वॉटर (Avatar: The Way of Water)

रिलीज डेट- 16 दिसंबर

जेम्स कैमरून की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' 16 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म का पहला पार्ट 18 दिसंबर 2009 को दुनिया भर में कई भाषाओं में रिलीज किया गया था. इस फिल्म के जरिए जेम्स ने एक नए तरह के सिनेमा से दुनिया का परिचय कराया था. उन्होंने अपनी फिल्म में एक ऐसी दुनिया दिखाई है, जो काल्पनिक होते हुए भी वास्तविकता के बहुत करीब दिखती है. तकनीकी के सहारे इमोशन का ऐसा जादू किया है कि फिल्म देखने वाला हर दर्शक स्तब्ध रह गया था. 2000 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म के पहले पार्ट ने वर्ल्डवाइड 19025 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस बार फिल्म का बजट 1909 करोड़ रुपए है. कलेक्शन देखना दिलचस्प होगा.

5. सर्कस (Cirkus)

रिलीज डेट- 23 दिसंबर

फिल्म 'सर्कस' विलियम शेक्सपियर के नाटक 'द कॉमेडी ऑफ एरर्स' पर आधारित है. शेक्सपियर ने इसे 1592 से 1594 के बीच लिखा था. यह उनके सबसे छोटे और सबसे हास्यास्पद हास्य नाटकों में से एक है. इसकी कहानी दो जुड़वा बच्चों पर आधारित है, जो एक तूफान में अपने परिवार के साथ बिछड़ जाते हैं. इस कहानी के पृष्ठभूमि में दो मूल्कों की दुश्मनी भी है, जिनके नाम साइरेकस और एफेसस. इनके बीच दुश्मनी कुछ वैसी ही है, जैसे कि लंबे समय से हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच है. फिल्म की कहानी को 60 के दशक में फिल्माया गया है. इसका टीजर हाल ही में रिलीज किया गया था. इसमें सभी किरदार यही कह रहे हैं कि यह फिल्म अपने दर्शकों को साल 1960 में ले जाएगी, जब जिंदगी आज की तरह भाग दौड़ भरी नहीं होती थी बल्कि बहुत साधारण होती थी. उस वक्त मां-बाप का प्यार ज्यादा जरूरी था, सोशल मीडिया पर मिलने वाले लाइक्स जरूरी नहीं थे.

6. गणपत (Ganapath Part 1)

रिलीज डेट- 23 दिसंबर

पूजा एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी एक्शन थ्रिलर फिल्म 'गणपत' का निर्देशन विकास बहल ने किया है. इसमें टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन, अमिताभ बच्चन, इली अवराम और रहमान अहम किरदारों में हैं. इस‍ फिल्‍म में 'हीरोपंती' के बाद टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन एक बार फिर साथ नजर आएंगे. फिल्म को एक साथ दो पार्ट्स में शूट किया गया है. लेकिन पहले पार्ट को इस साल रिलीज किया जा रहा है, जबकि दूसरा पार्ट अगले साल रिलीज होगा. इसमें टाइगर श्रॉफ का जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला है. यहां खास बात ये है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रोहित शेट्टी की फिल्म 'सर्कस' से टकराने वाली है. इतना ही नहीं पहले 'अवतार 2' भी मौजूद रहेगी. ऐसे में इसका कलेक्शन देखना दिलचस्प होगा.

#बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, #एन एक्शन हीरो, Upcoming Movies Release In December 2022, An Action Hero, Salaam Venky

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय