होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 02 मार्च, 2021 12:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

होली आने वाली है. 29 मार्च को पूरे देश में होली (Holi 2021 Date) मनाई जाएगी. होली रंग अभी से हर किसी के सिर चढ़कर बोलने लगा है. रंगों के इस त्योहार की उमंग के बीच भला बॉलीवुड क्यों पीछे रह जाए. इस बार मार्च में छुट्टियों को देखते हुए कई फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया. केवल होली में ही चार दिन का वीकेंड मिल रहा है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना की वजह से फिल्म इंडस्ट्री की कमर टूट गई है. करोड़ों रुपए का नुकसान हो चुका है. थियेटर बंद हो जाने की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Plateform) पर फिल्में रिलीज करनी पड़ी थी. इसकी वजह से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Box Office Collection) का नुकसान अलग हुआ. लेकिन अब सबकुछ पटरी पर लौटने लगा है.

1-650_030121020323.jpgइसाबेल कैफ की फिल्म 'टाइम टू डांस' 12 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

आइए जानते हैं मार्च में कौन-कौन सी फिल्में रिलीज होने वाली हैं (Upcoming Indian Hindi Film coming in March 2021)...

1. फिल्म- पगलेट (Pagglait)

रिलीज डेट: 26 मार्च

प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स (Netflix)

फिल्म एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा की फिल्म 'पगलेट' 26 मार्च को रिलीज के लिए तैयार है. इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा. इसमें इंडियन मीडिल क्लास फैमली की कहानी दिखाई जाएगी. सान्या विधवा युवती संध्या का किरदार निभा रही हैं. यह फिल्म उमेश बिष्ट द्वारा लिखित और निर्देशित है. इसमें सयानी गुप्ता, श्रुति शर्मा, आशुतोष राणा, रघुबीर यादव, शीबा चड्ढा, मेघना मलिक और राजेश तैलंग भी मुख्य भूमिका में हैं. यह एक युवा लड़की की कहानी है जिसे प्यार के बारे में अपने उभरते सवालों के बीच अपनी पहचान और अपने उद्देश्यों का पता चलता है, यह लड़की भारत के एक छोटे कम आधुनिक शहर से ताल्लुक रखती है. इसे एकता के बालाजी टेलीफिल्मस और गुनीत मोंगा के सिख्या एंटरटेनमेंट के बैनर तले रिलीज किया जाएगा.

2. फिल्म- कोई जाने ना (Koi Jaane Naa)

रिलीज डेट: 26 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

बॉलीवुड एक्टर कुणाल कपूर और एक्ट्रेस अमायरा दस्तूर की जोड़ी जल्द ही फिल्म 'कोई जाने ना में नजर आने वाली है. ये साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है. इसको भूषण कुमार प्रोड्यूस कर रहे हैं. निर्देशन अमिल हाजी कर रहे हैं, जो इस फिल्म से बतौर डायरेक्टर डेब्यू भी करने जा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 'हॉन्टेड' और '1920 एविल रिट‌र्न्स' जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी है, जिसका निर्देशन विक्रम भट्ट ने किया था. 26 मार्च को इस फिल्म को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. इसके अलावा गेस्ट अपीयरेंस में आमिर खान भी दिखेंगे. आमिर और अमिल हाजी अच्छे दोस्त हैं. पिछले दिनों एक वीडियो लीक हो गया था, जिसमें आमिर और एली अवराम डांस करते नजर आ रहे हैं. आमिर ब्लैक ब्लेजर और क्रीम कलर के पेंट में दिख रहे हैं.

3. फिल्म- हाथी मेरे साथी (Haathi Mere Saathi)

रिलीज डेट: 26 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

इरोस इंटरनेशनल के बैनर तले बनी फिल्म 'हाथी मेरे साथी' 26 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. फिल्म का निर्देशन निपुण निर्देशक प्रभु सोलोमन ने किया है, जिन्होंने वाइल्ड लाइफ पर आधारित फिल्मों में बेहद करीबी से काम किया है. यह 3 भाषाओं में रिलीज होने वाली एक त्रिभाषी एडवेंचर ड्रामा है, जिसे हिंदी में ‘हाथी मेरे साथी’, तमिल में ‘कादान’ और तेलुगू में ‘अरन्या’ के नाम से रिलीज किया जाएगा. फिल्म में स्पेशल ट्रीट के रूप में डायनामिक स्टार हाथी, उन्नी नजर आएगा. फिल्म में 'बाहुबली' के भल्लालदेव यानी राणा दग्गुबाती (Rana Daggubati), पुलकित सम्राट, विष्णु विदल, श्रिया पिलगांवकर और जोया हुसैन सहित कई कलाकारों ने काम किया है. 'हाथी मेरे साथी' एक आदमी और हाथी के बीच रिश्ते की एक अंतहीन कहानी है.

4. फिल्म- साइना नेहवाल (Saina Nehwal’s Biopic)

रिलीज डेट: 26 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

देश की स्टार बैडमिंटन प्लेयर साइना नेहवाल की बायोपिक 26 मार्च को 100 परसेंट ऑक्युपेंसी के साथ सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. साइना नेहवाल के रोल में एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा को कास्ट किया गया है. ये फिल्म खेल की दुनिया के एक आइकन से जुड़ी कहानी है. ऐसे में फैंस भी फिल्म को थिएटर में ही देखना चाहते हैं. फिल्म की रिलीज को लेकर 26 मार्च और 9 अप्रैल पर संशय था मगर इसे 26 मार्च को रिलीज करने की घोषणा कर दी गई है. पहले इस फिल्म के लिए श्रद्धा कपूर को साइन किया गया था, लेकिन बाद में उनकी जगह परीणिती को ले लिया गया. फिल्ममेकर अमोल गुप्ते निर्देशित इस बायोपिक के लिए श्रद्धा कपूर ने करीब डेढ महीने तक बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद से ट्रेनिंग ली थी, ताकि वे खुद को साइना के रोल के लिए पूरी तरह से ढाल सकें. लेकिन इसी बीच उनको डेंगू हो गया. वो करीब दो महीने तक बीमार रही थीं.

5. फिल्म- संदीप और पिंकी फरार (Sandeep Aur Pinky Faraar)

रिलीज डेट: 19 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

संदीप और पिंकी फरार 19 मार्च को थियेटर में वर्ल्डवाइड रिलीज की जाएगी. दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा नजर आएंगे. फिल्म को दिबाकर बनर्जी ने ही प्रोड्यूस किया है, जबकि इसका वर्ल्डवाइड डिस्ट्र‍िब्यूशन राज फिल्म्स के जिम्मे है. फिल्म में अर्जुन कपूर एक हरियाणवी पुलिस अफसर के रोल में हैं, जबकि परिणीति चोपड़ा कॉरपोरेट वर्ल्‍ड में काम करने वाली एक लड़की हैं. इस फिल्म में अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा के अलावा पंकज त्रिपाठी, जयदीप अहलावत, अर्चना पूरन सिंह, संजय मिश्रा और नीना गुप्ता भी नजर आएंगे. जयदीप अहलावत एक बार फिर विलेन के किरदार में नज़र आ रहे हैं. जयदीप ने वेब सीरीज पाताल लोक में इंस्पेक्टर हाथीराम के रोल से सबको प्रभावित कर दिया था.

6. फिल्म- मुंबई सागा (Mumbai Saga)

रिलीज डेट: 19 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

फिल्म मुंबई सागा 80 के दशक में मुंबई शहर में सक्रिय अंडरवर्ल्ड और उनकी गैंग वॉर पर आधारित है. इसमें इमरान हाशमी पुलिस तो जॉन अब्राहम गैंगस्टर के किरदार में हैं. इन दोनों के अलावा फिल्म में काजल अग्रवाल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, प्रतीक बब्बर, गुलशन ग्रोवर, रोहित रॉय और अमोल गुप्ते जैसे एक्टर भी काम कर रहे हैं. ये कलाकार गैंगस्टर्स, पॉलिटिशियन और पुलिसकर्मियों के रोल में हैं. निर्देशक संजय गुप्ता ने इनके जरिए उस दौर का पूरा नेक्सस और उन लोगों की आपसी सांठ-गांठ को रुपहले पर्दे पर उतारने की पूरी कोशिश की है. शूट आउट एट लोखंडवाला और शूट आउट एट वडाला फिल्म का निर्देशन भी इन्होंने ही किया था. संजय एक बार फिर वही गैंगस्टर ड्रामा लेकर आए हैं, जिसमें गैंगस्टर बनाम पुलिस का खेल है.

7. फिल्म- टाइम टू डांस (Time to Dance)

रिलीज डेट: 12 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

बॉलीवुड सुपरस्टार कैटरीना कैफ की बहन मॉडल इसाबेल कैफ की फिल्म 'टाइम टू डांस' 12 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. इस फिल्म में उनके अपोजिट एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली (Sooraj Pancholi) हैं. इसके निर्देशक स्टेनली डी कोस्टा है. इस फिल्म के जरिए इसाबेल कैफ बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस अपनी बहुप्रतिक्षित डेब्यू करने जा रही हैं. हालांकि, इस फिल्म के समांतर वो दो अन्य फिल्मों 'सुस्वागतम खुशामदीद' (Suswagatam Khushamadeed) और 'क्वाथा' (Kwatha) में भी बतौर लीड एक्ट्रेस काम कर रही है. फिल्म 'सुस्वागतम खुशामदीद' में हीरो पुलकित सम्राट हैं, निर्देशक धीरज कुमार हैं. फिल्म 'क्वाथा' में हीरो आयुष शर्मा हैं, निर्देशक करण ललित बुटानी और प्रोड्यूसर सलमान खान हैं.

8. फिल्म- रूही (Roohi)

रिलीज डेट: 11 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव और वरुण शर्मा की हॉरर कॉमेडी फिल्म रूही 11 मार्च को थियेटर में रिलीज की जाएगी. इसका निर्माण जियो स्टूडियोज़ और दिनेश विजन की कम्पनी मैडॉक फ़िल्म्स और मृगदीप सिंह लाम्बा ने किया है. दिनेश विजन इससे पहले स्त्री जैसे सफल और सराही गयी हॉरर-कॉमेडी फ़िल्म स्त्री बना चुके हैं. फ़िल्म का निर्देशन हार्दिक मेहता ने किया है. इस फिल्म की कहानी एक रूह की शादी के इर्द-गिर्द घूमती है. रूही महाशिवरात्रि के मौक़े पर मिड-वीक में रिलीज़ हो रही है. इस तरह इस फिल्म को 4 दिन का लंबा ओपनिंग वीकेंड मिलेगा. रूही का नाम पहले रूही आफ़ज़ा था. इसका एलान 2019 में किया गया था. फ़िल्म पिछले साल जून में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन कोरोना की वजह से रिलीज़ पोस्टपोन कर दी गई थी.

9. फिल्म- फौजी कॉलिंग (Fauji Calling)

रिलीज डेट: 12 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

देशभक्ति से भरी, एक फौजी और उसकी फैमिली के इमोशनल बॉन्ड पर आधारित फिल्म 'फौजी कॉलिंग' 12 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसमें एक्टर शरमन जोशी फौजी और एक्ट्रेस बिदिता बाग उनकी बीवी का किरदार निभा रही हैं. इनके अलावा फिल्म में मुग्धा गौडसे, ज़रीना वहाब और विक्रम सिंह की भी अहम भूमिका है. यह फिल्म उरी अटैक से प्रेरित और एक सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म एक फौजी और उसकी फैमिली की इमोशनल कहानी है. इसमें लड़ाई से ज्यादा एक फौजी की फैमिली और उनके बीच बॉन्डिंग को दिखाया गया है. पिछले महीने ही देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर फिल्म 'फौजी कॉलिंग' का ट्रेलर लॉन्च किया था. फिल्म के निर्देशक आर्यन सक्सेना हैं.

10. फिल्म- फ्लाइट (Flight)

रिलीज डेट: 19 मार्च

प्लेटफॉर्म- थियेटर

मोहित चड्ढा (Mohit Chadda) स्टारर एक्शन थ्रिलर फिल्म 'फ्लाइट' (Flight) 19 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. इसका निर्देशन सूरज जोशी ने किया है. 'फ्लाइट' (Flight) प्लेन क्रैश में फंसे शख्स की दर्दनाक कहानी कहती दिखेगी. फिल्म में मोहित चड्ढा लीड रोल में है. उनके अलावा फिल्म में पवन मल्होत्रा, जाकिर हुसैन, विवेक वासवानी, शिबानी बेदी मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं. इस फिल्म को के चड्ढा, बबीता आशीवाल, मोहित चड्ढा, रोहित चड्ढा और सूरज जोशी ने मिलकर प्रोड्यूस किया है. हालही में फिल्म का मोशन पोस्टर रिलीज किया गया था. इसमें एक्टर मोहित चड्ढा प्लेन की बेल्ट पकड़े दिखाई दे रहे हैं. उनका यह लुक काफी खतरनाक है. फिल्म के मोशन पोस्टर में एक डायलॉग भी है, आज मरने का मूड नहीं है.

#बॉलीवुड, #अपकमिंग हिन्दी फिल्म, #मुंबई सागा, Upcoming Indian Hindi Film, Film Coming In March 2021, Time To Dance

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय