New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मई, 2022 06:54 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मई को मनोरंजन का महीना कहा जा सकता है. इस महीने गरमी तो तेजी से बढ़ती है, लेकिन बच्चों के स्कूल की छुट्टियां होने की वजह से पैरेंट्स को थोड़ी राहत रहती है. यही वजह है कि लोग मनोरंजन के विभिन्न माध्यमों पर अपना समय अधिक खर्च कर पाते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मनोरंजन का सबसे बड़ा जरिया है. नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जी5 और एमएक्स प्लेयर जैसे प्लेटफॉर्म एक से बढ़कर एक कंटेंट स्ट्रीम कर रहे हैं. एक्शन, कॉमेडी, क्राइम-थ्रिलर, हॉरर और मिस्ट्री जैसे हर जॉनर में वेब सीरीज और फिल्में रिलीज की जा रही हैं. इस महीने दो बड़ी फिल्में ओटीटी पर स्ट्रीम होने वाली हैं, जिनमें विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में अनुपम खेर की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' और नागराज मंजूले जैसे प्रतिभाशाली निर्देशक के निर्देशन में बनी अमिताभ बच्चन की फिल्म 'झुंड' शामिल है.

tkf_650_050122061359.jpg

आइए जानते हैं कि मई महीने में किस ओटीटी पर क्या नया स्ट्रीम होने वाला है...

1. फिल्म- थार

रिलीज डेट- 6 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स ओरिजनल फिल्म 'थार' के जरिए राज सिंह चौधरी निर्देशन की दुनिया में अपना कदम रखने जा रहे हैं. इस फिल्म का निर्माण अनिल कपूर फिल्म कंपनी के बैनर तले किया गया है. इसमें अनिल कपूर और हर्षवर्धन कपूर के साथ फातिमा सना शेख और सतीश कौशिक भी अहम रोल में हैं. इस फिल्म की कहानी अस्सी के दशक की कहानी है, जो सिद्धार्थ नाम के व्यक्ति पर केंद्रित है. सिद्धार्थ एंटिक चीजों का डीलर है, जो तस्करी का काम भी करता है. वो राजस्थान के दूरदराज गांवों में जाकर अपना काम करता है. इसी बीच कई सारी रहस्यमयी हत्याएं होती हैं, जिससे पुलिस विभाग हिल जाता है. इन हत्याओं की जांच करने वाले पुलिस अधिकारी सुरेखा सिंह से सिद्धार्थ से टकरा जाता है. फिल्म में पिता अनिल कपूर पुलिस अफसर, तो बेटा हर्षवर्धन कपूर तस्कर की भूमिका में हैं. फिल्म का ट्रेलर 18 अप्रैल को रिलीज किया गया था, जो देखने में रोचक और रहस्यमयी लगा.

2. फिल्म- झुंड

रिलीज डेट- 6 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

फिल्म 'झुंड' नागपुर के रहने वाले रिटायर्ड स्पोर्ट्स टीचर विजय बारसे की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म के नायक और निर्देशक के नजरिए से देखें तो फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा सक्सेसफुल कॉकटेल बहुत कम देखने को मिलता है. फिल्म में बॉलीवुड के 'शहंशाह' अमिताभ बच्चन लीड रोल में हैं. वो पहली बार एक ऐसे किरदार को करने जा रहे हैं, जो शोषित-वंचित बच्चों का महानायक है. उस शख्स ने अपनी पूरी जिंदगी झुग्गी-बस्ती में रहने वाले दलित और पिछड़े बच्चों के भविष्य को बनाने और संवारने में लगा दिया. फिल्म का निर्देशन मराठी के मशहूर निर्देशक नागराज मंजुले ने किया है, जिन्होंने फिल्म 'सैराट' बनाई थी, जो कि मराठी में होने के बावजूद पूरे देश में देखी और पसंद की गई. करण जौहर ने इसका हिंदी रीमेक 'धड़क' के रूप में बनाया था, जिसके जरिए श्रीदेवी की बेटी जॉह्नवी कपूर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. 'झुंड' पहले सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है.

3. फिल्म- द कश्मीर फाइल्स

रिलीज डेट- 13 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का निर्देशन नेशनल अवॉर्ड विजेता निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने किया है. इस फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और अतुल श्रीवास्तव जैसे दिग्गज अभिनेता अहम किरदारों में हैं. फिल्म 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन की ऐतिहासिक घटना पर आधारित है. कहा जाता है कि उस वक्त कश्मीर से पंडितों को हटाने के लिए उनका नरसंहार किया गया था. लाखों की संख्या में कश्मीरी पंडित अपना घर छोड़कर घाटी से बाहर जाने के लिए मजबूर हुए थे. फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री का कहना है कि साल 1990 में हुआ कश्मीरी नरसंहार भारतीय राजनीति का एक अहम और संवेदनशील मुद्दा है, इसलिए इसे पर्दे पर उतारना कोई आसान काम नहीं था. इसके लिए उनकी टीम ने एक व्यापक रिसर्च किया है. 700 कश्मीरी पंडितों के परिवारों से बातचीत की गई, जिन्होंने सीधे तौर पर कश्मीर की इस हिंसा को झेला था.

4. वेब सीरीज- एस्केप लाइव

रिलीज डेट- 20 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

सोशयो थ्रिलर वेब सिरीज 'एस्केप लाइव' आज के समय में सोशल मीडिया की वास्तविकताओं को बयां करती है. इस नई वेब सीरीज की कहानी एक वीडियो-स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया ऐप से जुड़े कई लोगों के जीवन से जुड़ी है. आज के इंडिया पर सेट यह सीरीज 6 रूटीन इंडियंन्स की डिफ्रेंट जर्नी को दिखाती है. ये सभी एस्केप लाइव नाम की एक सोशल मीडिया ऐप पर जीतने, नाम कमाने और लक के लिए कोशिश करते हैं. ये एप विनर को बड़ी रकम देने का वादा करती है. इस मच अवेटेड शो के ट्रेलर को प्रोड्यूसर डायरेक्टर सिद्धार्थ कुमार तिवारी के साथ शो की पूरी कास्ट ने मिलकर रिवील किया. इसमें सिद्धार्थ, जावेद जाफ़री, श्वेता त्रिपाठी शर्मा, स्वास्तिका मुखर्जी, प्लाबिता बोरठाकुर, वलूचा डी सूजा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इनके साथ ऋत्विक साहोरे, सुमेध मुद्गलकर, गीतिका विद्या ओह्यान, जगॉजीत संधू, रोहित चंदेल और बाल कलाकार आद्या शर्मा भी मौजूद हैं.

5. वेब सीरीज- मॉडर्न लव मुंबई

रिलीज डेट- 13 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

प्यार के अलग-अलग रंगों की छह अलग-अलग कहानियों की खोज करते हुए प्राइम वीडियो ओरिजिनल 'मॉडर्न लव मुंबई' उन अनोखी दास्तान में से एक है, जो बहुत कम ही सामने आती हैं. यह वेब सीरीज दर्शकों को उनके अलग मिजाज को दर्शाते हुए प्रेम कहानियों की एक अद्भुत यात्रा पर ले जाने वाली है. इस एंथोलॉजी में विशाल भारद्वाज, हंसल मेहता, शोनाली बोस, ध्रुव सहगल, अलंकृता श्रीवास्तव और नुपुर अस्थाना जैसे प्रमुख फिल्म निर्माता पहली बार एक साथ आ रहे हैं, जो अलग-अलग कहानियों का निर्माण और निर्देशन कर रहे हैं. इस अमेजन ओरिजिनल सीरीज़ को रंगिता और इशिता प्रीतीश नंदी द्वारा प्रीतीश नंदी कम्युनिकेशंस के बैनर तले बनाया गया है. इसमें मसाबा गुप्ता, ऋत्विक भौमिक, सारिका, दानेश रज़वी, तन्वी आज़मी, तनुजा, प्रतीक गांधी, रणवीर बराड़, मेयांग चांग, येओ यान यान, वामीका गब्बी, नसीरुद्दीन शाह, अरशद वारसी और चित्रांगदा सिंह जैसे कलाकार मौजूद हैं.

6. वेब सीरीज- होम शांति

रिलीज डेट- 6 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज होम शांति में दिग्गज अभिनेता मनोज पहवा के साथ अदाकारा सुप्रिया पाठक मुख्य भूमिका में हैं. इनके अलावा अभिनेत्री चकोरी द्विवेदी और अभिनेता पूजन छाबड़ा भी नजर आएंगे. यह इन दोनों का एक्टिंग डेब्यू है. वेब सीरीज में देहरादून के रहने वाले एक मिडिल क्लास जोशी परिवार की कहानी को दिखाया गया है. उनके पास अपने नए घर को लेकर ढेर सारे सपने हैं. वेब सीरीज का निर्देशन आकांक्षा दुआ ने किया है, जबकि इसको अक्षय अस्थाना, आकांक्षा दुआ, निधि बिष्ट, मयंक पांडे, निखिल सचान और सौरभ खन्ना ने लिखा है. इसके बारे में मनोज पाहवा कहते हैं, 'होम शांति जैसे खास प्रोजेक्ट का हिस्सा बनकर मैं बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. मुझे शो की दिल छू लेने वाली और प्यारी कहानी से प्यार हो गया है. इसकी कहानी उस हर व्यक्ति के दिल को छू जाएगी, जो अपना आशिय़ाना बनाने का सपना देख रहा है.

7. वेब सीरीज- Baked Season 3

रिलीज डेट- 2 मई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- वूट

लोकप्रिय कॉमेडी वेब सीरीज बेक्ड सीजन 3 में कॉलेज और फ्लैट लाइफ को जी रहे तीन दोस्तों की कहानी देखने को मिलेगी. इसके दो सीजन पहले रिलीज किए जा चुके हैं, जिसे यंग जेनेरेशन ने काफी पसंद किया है. इस सीरीज का पहला भाग 20 मई, 2015 को रिलीज किया गया था, जिसे कुछ ही एपिसोड में भारी लोकप्रियता मिली थी. तीसरा सीजन 25 अप्रैल को रिलीज किया जाना था, लेकिन उसकी रिलीज डेट आगे बढ़ाकर अब 2 मई कर दी गई है. इस वेब सीरीज में प्रणय मनचंदा, शांतनु अनम, माणिक पपनेजा और कृति विज जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं. इसका निर्देशन पहले दो सीजन की तरह इस बार भी विश्वजय मुखर्जी ने ही किया है. इसकी शूटिंग दिल्ली के हिंदू कॉलेज में हुई है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय