New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2021 08:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सच कहा गया है कि अंत भला तो सब भला. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी इस साल का हाल कुछ ऐसा ही रहा है. साल 2021 के शुरूआत में ही कोरोना की दूसरी लहर ने जब पूरे देश-दुनिया को झकझोरना शुरू किया, तो अर्थव्यवस्था बर्बाद होने लगी. बिजनेस से लेकर इंडस्ट्री तक हर क्षेत्र में इसका व्यापक बुरा प्रभाव देखने को मिला. लेकिन जुलाई के बाद से स्थिति में थोड़ी सुधार दिखने लगी, जो अक्टूबर तक आते-आते बेहतर होने लगी. इस वजह से देश भर में लोगों ने राहत की सांस ली. लॉकडाउन खत्म होने के बाद सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति मिलते ही बॉलीवुड में खुशी की लहर दौड़ गई. दनादन फिल्मों के रिलीज डेट का ऐलान होने लगा. इस साल नवंबर से लेकर अगले साल के अंतिम महीने तक के सभी बड़े डेट्स पर फिल्मों के रिलीज मुकर्रर कर दी गई है.

बीते महीने नवंबर में तीन बड़े सुपरस्टार्स की तीन बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं. इनमें अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' (Sooryavanshi), सलमान खान की 'अंतिम द फाइनल ट्रुथ' (Antim) और जॉन अब्राहम की 'सत्यमेव जयते 2' (Satyameva Jayate 2) शामिल है. फिल्म 'सूर्यवंशी' और 'सत्यमेव जयते 2' तो बॉक्स ऑफिस (Box Office Collection) पर जमकर कमाई भी कर रही है. इतना ही नहीं दिसंबर में 'सूर्यवंशी' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर भी स्ट्रीम होने जा रही है. इसके अलावा इस महीने ओटीटी से लेकर थियेटर तक कई बड़ी फिल्में और वेब सीरीज रिलीज होने के लिए तैयार हैं. दिसंबर में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स से लेकर थियेटर तक रिलीज होने वाली फिल्मों और वेब सीरीज की डिटेल्स...

650_120221053928.jpgइस महीने दिसंबर में रणवीर सिंह की फिल्म 83 और शाहिद कपूर की जर्सी सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

1. वेब सीरीज- इनसाइड एज सीजन 3 (Inside Edge Season 3)

कब रिलीज होगी- 3 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- विवेक ओबेरॉय, रिचा चड्ढा, सिद्धांत चतुर्वेदी, तनुज वीरवानी, अंगद बेदी, सयानी गुप्ता, आमिर बशीर और सपना पब्बी

डायरेक्टर- कनिष्क वर्मा

अमेजन प्राइम वीडियो की मशहूर वेब सीरीज इनसाइड एज की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका तीसरा सीजन आने वाला है. मूलत: क्रिकेट खेल पर आधारित इस सीरीज की कहानी में स्पॉट फिक्सिंग, कॉरपोरेट-माफिया की घुसपैठ, क्रिकेट से जुड़े बिजनेस, उसके पीछे की राजनीति, खिलाड़ियों की मसालेदार निजी जिंदगी, नशाखोरी, खिलाड़ियों के बीच वर्चस्व जैसी तमाम चीजें शामिल हैं. क्रिकेट टीम में सिलेक्शन, क्षेत्रवाद, जातिवाद और भ्रष्टाचार का भी तड़का कहानी में लगाया गया है. अब तक के दो सीजन में फ़िल्मी सितारों का टीम मालिक बनना और उनके निजी जीवन की महत्वाकांक्षाओं को प्रभावशाली तरीके से दिखाया गया है. इसमें विवेक ओबेरॉय, रिचा चड्ढा, सिद्धांत चतुर्वेदी, तनुज वीरवानी, अंगद बेदी, सयानी गुप्ता, आमिर बशीर, सपना पब्बी, मनु ऋषि, अमित सियाल, करण ओबेरॉय और आशा सैनी जैसे कलाकारों ने उम्दा अभिनय किया है. विवेक ओबेरॉय का कैरेक्टर निगेटिव है.

2. फिल्म- तड़प (Tadap)

कब रिलीज होगी- 3 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- थिएटर

स्टारकास्ट- तारा सुतारिया और अहान शेट्टी

डायरेक्टर- मिलन लुधरिया

हिंदी फिल्‍म 'तड़प' तेलुगू फिल्‍म 'आर एक्‍स 100' की रीमेक है. फिल्‍म का निर्देशन मिलन लुथरिया कर रहे हैं. फिल्‍म से सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी हिंदी सिनेमा में अपनी जर्नी शुरू करने जा रहे हैं. इस फिल्‍म में उनके अपोजिट तारा सुतारिया नजर आएंगी. फिल्म 'आर एक्‍स 100' में साउथ सिनेमा के एक्टर कार्तिकेय और एक्ट्रेस पायल राजपूत थे, जबकि हिंदी रीमेक में डेब्यू एक्टर अहान और तारा सुतारिया होंगे. करीब 2 करोड़ रुपए के बजट में बनी ‘RX 100’ एक सरप्राइज़ हिट थी, जिसने कार्तिकेय को एस्टैब्लिश करने का काम किया. अब फिल्म का हिंदी रीमेक अहान के लिए ऐसा कर पाएगा, ये तो फिल्म आने पर ही पता चलेगा.

3. फिल्म- बॉब बिस्वास (Bob Biswas)

कब रिलीज होगी- 3 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- जी5

स्टारकास्ट- अभिषेक बच्चन और चित्रांगदा सिंह

डायरेक्टर- सुजॉय घोष

बॉलीवुड स्टार अभिषेक बच्चन और चित्रांगदा सिंह अभिनीत फिल्म 'बॉब बिस्वास' का का निर्देशन सुजॉय घोष ने किया है. यह एक क्राइम ड्रामा फिल्म है, जिसमें दर्शकों को लव एंगल का तड़का भी देखने को मिलेगा. में जहां अभिषेक बच्चन 'बॉब बिस्वास' का किरदार निभाते नजर आएंगे तो वहीं चित्रांगदा सिंह उनकी पत्नी के किरदार में दिखाई देंगी. फिल्म 'बॉब बिस्वास' की जिंदगी पर आधारित है. इसमें एक ऐसे व्यक्ति की कहानी दिखाई जाएगी, जो कई सालों तक कोमा में रहने के बाद अपनी पुरानी जिंदगी में वापस लौटता है. लेकिन उसके जीवन में परेशानी यह है कि नया जीवन को मिलने के बाद भी उसे अब न फैमिली याद है और न ही करियर. 'बॉब बिस्वास' से पहला परिचय साल 2012 में हुआ था. फिल्म 'कहानी' में देखा कि बॉब एक कोल्ड ब्लडेड मर्डरर होता है, जो बड़े आराम से मर्डर्स कर देता है. बॉब को फिल्म में खासा पसंद किया गया था. इसे देखकर 'कहानी' के डायरेक्टर सुजॉय घोष ने बॉब पर एक सोलो फिल्म बनाने का फैसला कर लिया.

4. फिल्म- सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

कब रिलीज होगी- 5 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ, अनुपम खेर और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

निर्देशक रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित और रिलायंस एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित 'सूर्यवंशी' एक्शन-ड्रामा फिल्म है. इसकी पटकथा यूनुस सजवाल, फरहाद सामजी, संचित बेंद्रे और विधि घोड़गडनकर ने लिखी है, जो रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की चौथी किस्त है. इसमें अक्षय कुमार लीड रोल में हैं, जबकि कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह, निहारिका रायज़ादा, विवान भटेना, सिकंदर खेर, निकितिन धीर और जावेद सहायक भूमिका में है. अक्षय कुमार डीसीपी वीर सूर्यवंशी के किरदार में हैं. इससे पहले अजय देवगन सिंघम और रणवीर सिंह सिम्बा के किरदारों में पुलिस अफसर के रूप में नजर आ चुके हैं. फिल्म सिनेमाघरों में पहले ही रिलीज हो चुकी है. बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई भी कर रही है. अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने की बारी है.

5. फिल्म- चंडीगढ़ करे आशिकी (Chandigarh Kare Aashiqui)

कब रिलीज होगी- 10 दिसम्बर, 2021

कहां देख सकते हैं- थिएटर

स्टारकास्ट- आयुष्‍मान खुराना और वाणी कपूर

डायरेक्टर- अभिषेक कपूर

बॉलीवुड रोमांस ड्रामा फिल्म 'चंडीगढ़ करे आशिकी' का निर्देशन अभिषेक कपूर ने किया है. इस फिल्म के निर्माता भूषण कुमार और प्रज्ञा कपूर है. इसमें आयुष्मान कपूर और वाणी कपूर लीड रोल में नज़र आएंगे. फिल्म 10 दिसंबर 2021 में रिलीज़ हो रही है. फिल्म में आयुष्मान अलग अवतार ट्राई कर रहे हैं. वो यहां एक जिम ट्रेनर बने हैं, हट्टा-कट्टा टाइप जिसे प्यार हो जाता है. बाद में पता चलता है कि जिससे प्यार हुआ, वो एक ट्रांसजेंडर महिला है. अब इससे पहले 'प्यार को प्यार ही रहने दो' वाली बात इनकी बुद्धि में घुसती, उनकी पहाड़ जैसी ईगो सामने आ जाती है. ये बात हज़म न कर पाने के चलते उनका ब्रेकअप हो जाता है. इसी से मिलते-जुलते सब्जेक्ट पर एक वेब सीरीज़ भी आई थी, 'पति, पत्नी और पंगा'. जिसकी कड़ी आलोचना हुई. कहा गया कि वहां ट्रांसजेंडर्स को गलत लाइट में पेश किया गया.

6. वेब सीरीज- आर्या सीजन 2 (Aarya Season 2)

कब रिलीज होगी- 10 दिसम्बर, 2021

कहां देख सकते हैं- डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- सुष्मिता सेन, विकास कुमार, जयंत कृपलानी, सिकंदर खेर, अंकुर भाटिया, नमित दास, प्रत्‍यक्ष पंवार, वीरेन वाजिरानी और वीर्ति वाघानी

डायरेक्टर- राम माधवानी

मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन वेब सीरीज आर्या के जरिए लंबे समय बाद रूपहले पर्दे पर नजर आई थीं. इसके जरिए उन्होंने अपना डिजिटल डेब्यू किया, जिसमें उनके शानदार प्रदर्शन को दर्शकों ने खूब सराहा था. इस वेब सीरीज की कहानी एक मां और ड्रग्स व्यापार के इर्द-गिर्द केंद्रित है. यह वेब सीरीज डच सीरीज पेनोजा पर आधारित है. इसका दूसरा सीजन 10 दिसंबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जा रहा है, जिसका निर्देशन राम माधवानी ने किया है. 'आर्या' को ऑडियंस और क्रिटिक्स, दोनों ने खूब पसंद किया. यहां तक कि शो के नाम इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड का नॉमिनेशन भी आया. आर्या बनी सुष्मिता सेन अब एक बार फिर लौट रही हैं. पिछला सीज़न एक क्लिफहैंगर पर खत्म हुआ था. कहानी आगे बढ़ती है, जहां आर्या किसी भी तरह बस अपनी फैमिली को सेफ रखना चाहती है, अपने करीबी लोगों से और रशियन मॉब से. इस पूरी कोशिश में वो क्या बनकर उभरती है, इसी जर्नी को कवर करेगा सीज़न 2.

7. फिल्म- बंटी और बबली 2 (Bunty and Babli 2)

कब रिलीज होगी- 18 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- थिएटर

स्टारकास्ट- सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और नवोदित शरवरी वाघ

डायरेक्टर- वरुण वी. शर्मा

यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही क्राइम कॉमेडी फिल्म 'बंटी और बबली 2' को वरुण शर्मा ने निर्देशित किया है. साल 2005 में आई फिल्म बंटी और बबली के सीक्वल में सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और नवोदित मुख्य भूमिका में हैं. दोनों फिल्मों में कॉमन कलाकार केवल रानी मुखर्जी ही है, बाकी सीक्वल में सारी कास्ट नई रखी गई है. पहली फिल्म में रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में थे. इसमें अमिताभ बच्चन, अभिषेक के साथ ऐश्वर्या राय संग एक आइटम सॉन्ग 'कजरारे, कजरारे' बहुत मशहूर हुआ था. फिल्म को पिछले साल 23 अप्रैल को रिलीज किया जाना था, जिसे महामारी की वजह से टाल दिया गया. अभी फिल्म 19 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. उसके एक महीने के बाद 18 दिसंबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर रिलीज की जाएगी.

8. फिल्म- अतरंगी रे (Atrangi Re)

कब रिलीज होगी- 24 दिसम्बर, 2021

कहां देख सकते हैं- डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान और मो. जीशान

डायरेक्टर- आनंद एल राय

यह पहली बार होगा कि अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की तिकड़ी को दर्शक स्क्रीन पर देखेंगे. इस फिल्म में धनुष की पत्नी की भूमिका में सारा अली खान हैं, लेकिन फिल्म में ट्विस्ट तब आता है जब सारा अली खान को अक्षय कुमार के साथ प्यार हो जाता है. इस फिल्म में अक्षय कुमार केयरफ्री कैरेटर में हैं. फिल्म की कास्ट और नॉर्थ-साउथ कनेक्ट देखते हुए इस फिल्म से 300 करोड़ तक के बिजनेस की उम्मीद की जा रही है. वैसे धनुष को अगली हिंदी सिनेमा साइन करने से पहले अपना हाथ-वाथ दिखवा लेना चाहिए. 'रांझणा' में जिस लड़की को पसंद करते थे, वहां बात नहीं बनी. अब 'अतरंगी रे' में बिना पसंद की लड़की से जबरन शादी करवा डाली, फिर अलग होने का वक्त आया तो समझ नहीं आया कि दिल चाहता क्या है. फिल्म में धनुष ने एक तमिल लड़के का कैरेक्टर निभाया, जिसे किडनैप कर ज़बरदस्ती शादी करवा दी जाती है. उनकी पत्नी है रिंकू, ठेठ देसी कन्या जो खुद एक काल्पनिक किरदार के प्यार में है.

9. फिल्म- मरक्कर (Marakkar: Lion of the Arabian Sea)

कब रिलीज होगी- 24 दिसंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- मोहनलाल, कीर्ति सुरेश, अर्जुन सरजा, सुनील शेट्टी, प्रभु, मंजू वारियर, मुकेश, सिद्दीकी, नेदुमुदी वेणु और प्रणव मोहनलाल

डायरेक्टर- प्रियदर्शन

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल की अपकमिंग मलयालम फिल्म 'मरक्कर: अरेबिकादलिनते सिंघम', जिसे 'मरक्कर: लॉयन ऑफ द अरबियन सी' के नाम से भी जाना जाता है, दिग्गज फिल्म मेकर प्रियदर्शन द्वारा लिखित और निर्देशित है. इसे हिंदी, तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी में भी डब करके रिलीज किया जाएगा. फिल्म का निर्माण आशीर्वाद सिनेमाज ने मूनशॉट एंटरटेनमेंट्स और कॉन्फिडेंट ग्रुप के साथ किया है. इसमें सुपरस्टार मोहनलाल मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में सहायक भूमिकाओं में कीर्ति सुरेश, अर्जुन सरजा, सुनील शेट्टी, प्रभु, मंजू वारियर, मुकेश, सिद्दीकी, नेदुमुदी वेणु और प्रणव मोहनलाल जैसे कलाकार मौजूद हैं. इस फिल्म का बजट करीब 100 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इस वजह से ये मलयालम फिल्म इंडस्ट्री यानी मॉलीवुड में बनने वाली अब तक की सबसे महंगी फिल्म बन गई है.

10. फिल्म- 83

कब रिलीज होगी- 24 दिसम्बर, 2021

कहां देख सकते हैं- थिएटर

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी और एमी विर्क

डायरेक्टर- कबीर खान

फिल्म 83 की कहानी कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में जीते गए क्रिकेट वर्ल्ड कप पर आधारित है. इसका निर्देशन कबीर खान ने किया है. फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, एमी विर्की, हार्डी संधू, अमृता पुरी, बोमन ईरानी और पंकज त्रिपाठी अहम भूमिकाओं में हैं. इसमें रणवीर सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव, दीपिका पादुकोण उनकी पत्नी का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगू में भाषा में रिलीज होगी. फिल्म का टीजर और ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. कपिल देव के किरदार में रणवीर को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं.

11. फिल्म- जर्सी (Jersey)

कब रिलीज होगी- 31 दिसम्बर, 2021

कहां देख सकते हैं- थिएटर

स्टारकास्ट- शाहिद कपूर, मृणाल ठाकुर और पंकज कपूर

डायरेक्टर- गौतम तिन्नुरी

तेलुगु फिल्म जर्सी का हिंदी में रीमेक बनाया जा रहा है. इसमें शाहिद कपूर, मृणाल ठाकुर और पंकज कपूर अहम रोल में हैं. मूल का निर्देशन करने वाले निर्देशक गौतम तिन्नुरी हिंदी रीमेक को भी निर्देशित कर रहे हैं. इस फिल्म की कहानी एक प्रतिभाशाली लेकिन असफल क्रिकेटर के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने बेटे के लिए अपने तीसवें दशक के अंत में क्रिकेट खेलने के लिए वापस जाता है. कहानी का सेंट्रल कैरेक्टर है अर्जुन रायचंद, एक फेल्ड क्रिकेटर. घर की माली हालत खस्ता है. गृहस्थी अर्जुन की पत्नी सारा चलाती है. अर्जुन के पास पांच सौ रुपये भी नहीं रहते, वो भी अपनी पत्नी से मांगने पड़ते हैं. अर्जुन खुद बड़ा क्रिकेटर नहीं बन पाया लेकिन अपने बेटे सिद्धार्थ को बड़ा क्रिकेटर बनाना चाहता है. जब चारों तरफ से कोई रास्ता नहीं दिखता, तो अर्जुन एक बार फ़िर मैदान पर वापसी करने की ठानता है. अर्जुन के इस संघर्ष की कहानी है 'जर्सी'. फिल्म में शाहिद कपूर ने अर्जुन का किरदार निभाया है.

#ओटीटी प्लैटफॉर्म, #अपकमिंग फिल्म, #अपकमिंग वेब सीरीज, Upcoming Hind Movies, Upcoming Hindi Web Series, Upcoming Webseries On Netflix India 2021

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय