होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जुलाई, 2020 02:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस हफ्ते 30 और 31 जुलाई 2020 को सिने दर्शकों की झोली में एक से बढ़कर एक फ़िल्में और वेब सीरीज गिरने वाली है और दर्शक घर बैठे ही ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर फर्स्ट डे, फर्स्ट शो मूवी देखने का मजा उठा सकते हैं. कोविड 19 संकट की वजह से मल्टीप्लेक्स बंद हैं, ऐसे में बड़ी-बड़ी फ़िल्में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, जी5 और सोनी लिव समेत अन्य प्लैटफॉर्म्स पर रिलीज हो रही हैं और दर्शकों के लिए इससे अच्छी बात क्या होगी कि उन्हें घर बैठे ही फ़िल्में देखने का मौका मिल रहा है. इस हफ्ते नेटफ्लिक्स पर 31 जुलाई को नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे की क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘रात अकेली है’ रिलीज हो रही है. इसके साथ ही 31 जुलाई को ही अमेजन प्राइम वीडियो पर गणितज्ञ शकुंतला देवी की बायोपिक शकुंतला देवी रिलीज हो रही है, जिसमें विद्दा बालन प्रमुख भूमिका में हैं. 31 जुलाई को ही डिज्नी हॉटस्टार पर कुणाल खेमू और रसिका दुग्गल की कॉमेडी ड्रामा लूटकेस रिलीज हो रही है. इसके साथ ही 31 जुलाई को सोनी लिव पर साल 2016 में पीओके में हुई उरी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित वेब सीरीज अवरोध: द सीज विदिन रिलीज हो रही है. इससे एक दिन पहले यानी 30 जुलाई को जी5 पर विद्युत जामवाल, अमित साद और श्रुति हसन की फ़िल्म यारा रिलीज हो रही है.

कोरोना संकट की वजह से सिनेमा हॉल बंद होने के कारण बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस अब ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही अपनी फ़िल्में रिलीज करने के लिए मजबूर हैं. डिज्नी हॉटस्टार पर बॉलीवुड की 7 बड़ी फ़िल्में रिलीज होने वाली हैं. वहीं नेटफ्लिक्स पर 12 हिंदी फ़िल्में रिलीज होने वाली है. अमेजन प्राइम वीडियो में इस रेस में आगे बढ़ने की कोशिश में है. वहीं जी5 और सोनी लिव जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म भी हिंदी फ़िल्में खरीदने की जुगत में हैं. बीते दिनों डिज्नी हॉटस्टार पर सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा रिलीज हुई, जो कि सुपरहिट रही. फ़िल्म रिलीज होते ही दर्शक डिज्नी हॉटस्टार पर टूट पड़े और हालत ऐसी हो गई कि हॉटस्टार क्रैश कर गया. आईएमडीबी पर दिल बेचारा की 70 हजार से ज्यादा रेटिंग आई है, जिसका औसत 9.5 है. दिल बेचारा से पहले गुलाबो सिताबो, बुलबुल और भोंसले जैसी फ़िल्में ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज हुई थीं और दर्शकों ने इन फिल्मों को अच्छा रिस्पॉन्स दिया था. आने वाले समय में अजय देवगन की भुज, अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, जान्हवी कपूर की गुंजन सक्सेना, संजय दत्त की तोरबाज समेत एक से बढ़कर एक फ़िल्में नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार समेत अन्य प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने वाली हैं. आइए जानते हैं इस हफ्ते रिलीज हो रही फ़िल्मों और वेब सीरीज के बारे में.

30 जुलाई को Zee5 पर रिलीज हो रही विद्युत जामवाल की Yaara

जी5 पर 30 जुलाई को विद्युत जामवाल, अमित साद, श्रुति हसन, विजय वर्मा, संजय मिश्रा और केनी बासुमतारी की फ़िल्म यारा रिलीज हो रही है. दोस्ती, दगाबाजी, प्यार और हिंसा की चासनी में घुली तिग्मांशु धूलिया की फ़िल्म यारा साल 2011 में आई फ्रेंच फिल्म A Gang Story की ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. यह फ़िल्म पिछले 5 साल से रिलीज का इंतजार कर रही थी, लेकिन इसे कोई डिस्ट्रिब्यूटर ही नहीं मिला था. अब यह जी5 पर रिलीज हो रही है. इस फ़िल्म में विद्युत जामवाल समेत अन्य स्टार दोस्ती और दुश्मनी की परिभाषा गढ़ते नजर आएंगे. यारा का ट्रेलर देखकर दर्शकों के मन में इस फ़िल्म को लेकर काफी उत्सुकता है और चूंकि यह फ़िल्म तिग्मांशु धूलिया की है, इसलिए दर्शकों की बेकरारी और ज्यादा बढ़ी हुई है. तिग्मांशू धूलिया फ़िल्म्स और Azure Entertainment के बैनर तले बनी यारा तिग्मांशू धूलिया की 12वीं फ़िल्म है. इससे पहले वह हासिल, रागदेश, शागिर्द, चरस, बुलेट राजा, मिलन टॉकीज, पान सिंह तोमर और साहेब, बीवी और गैंगस्टर सीरीज की हिट फ़िल्में बना चुके हैं.

31 जुलाई को Netflix पर दिखेगी नवाज-राधिका की Raat Akeli Hai

इस हफ्ते 31 जुलाई को ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर जितनी भी नई फ़िल्में रिलीज हो रही हैं, उनमें सबसे ज्यादा इंतजार नेटफ्लिक्स पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे की फ़िल्म रात अकेली का है. हनी त्रेहान द्वारा निर्देशित इस क्राइम थ्रिलर का ट्रेलर देख दर्शक 31 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब वह अपने घर में बैठ रात अकेली है देखेंगे. सेक्रेड गेम्स के बाद एक बार फिर नवाज और राधिका एक साथ दिखने वाले हैं. रात अकेली है फ़िल्म एक मर्डर मिस्ट्री है, जिसमें नवाजुद्दीन एक पुलिस अफसर की भूमिका में हैं. इस फ़िल्म का ट्रेलर बीते दिनों रिलीज किया गया, जो कि बेहद जबरदस्त है. रात अकेली है में नवाजुद्दीन और राधिका आप्टे के साथ ही आदित्य श्रीवास्तव, श्वेता त्रिपाठी, निशांत दाहिया, स्वानंद किरकिरे, दिग्मांशु धूलिया और इला अरुण प्रमुख भूमिका में हैं. बीते दिनों नेटफ्लिक्स ने जिन 12 फ़िल्मों को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा की, उसकी शुरुआत रात अकेली है से हो रही है.

Amazon Prime पर 31 जुलाई को दिखेगी विद्या बालन की Shakuntala Devi

अमेजन प्राइम वीडियो पर इस हफ्ते 31 जुलाई को एक खास फ़िल्म रिलीज हो रही है, जो कि कई मायनों में देखने लायक है. गणितज्ञ शकुंतला देवी की जिंदगी पर आधारित फ़िल्म शकुंतला देवी में विद्या बालन उनकी भूमिका निभा रही हैं. मिशन मंगल फिल्म के बाद अब विद्दा बालन ह्यूमन कंप्यूटर शकुंतला देवी का किरदार निभाती दिखेंगी. शकुंतला देवी फ़िल्म में विद्या बालन के साथ जीशू सेनगुप्ता, अमित साद, सान्या मल्होत्रा और अविनाश तिवारी प्रमुख भूमिका में हैं. शकुंतला देवी एक मैथ जीनियस के साथ ही एक मां-बेटी के रिश्ते की भी कहानी है, जिसमें कई उतार-चढ़ाव हैं. बीते महीने अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो की रिलीज के बाद अमेजन प्राइम वीडियो पर यह दूसरी मेन स्ट्रीम हिंदी फ़िल्म रिलीज है. अनु मैनन की फ़िल्म शकुंतला देवी में विद्या बालन के कई किरदार दिखेंगे, जिसे देखने के लिए दर्शक 31 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Disney Hotstar पर 31 जुलाई को कुणाल खेमू मचाएंगे Lootcase

बीते 24 जुलाई को सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा रिलीज करने के बाद डिज्नी हॉटस्टार पर इस हफ्ते कुणाल खेमू की फ़िल्म लूटकेस रिलीज होने वाली है. 31 जुलाई को कई और फ़िल्मों के साथ ही लूटकेस भी रिलीज हो रही है. लूटकेस की टक्कर नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही रात अकेली है और अमेजन प्राइम पर रिलीज हो रही शकुंतला देवी से है. राजेश कृष्णन द्वारा निर्देशित फ़िल्म लूटकेस में कुणाल खेमू के साथ ही गजराज राव, विजय राज, रणवीर शौरी, रसिका दुग्गल समेत अन्य कलाकार है. इस कॉमेडी ड्रामा का ट्रेलर बीते दिनों रिलीज किया गया था, जो कि देखने में रोचक है. अब 31 जुलाई को लूटकेस की रिलीज के बाद ही पता चल पाएगा कि कुणाल खेमू की इस फ़िल्म को दर्शकों का कितना प्यार मिलता है.

Sony LIV पर Avrodh वेब सीरीज से कहर बरपाएंगे अमित साद

इस हफ्ते 31 जुलाई को बॉलीवुड की 3 बड़ी फ़िल्मों के साथ ही एक वेब सीरीज भी रिलीज हो रही है, जिसका नाम है अवरोध. सोनी लिव पर रिलीज हो रही इस वेब सीरीज में डिजिटल प्लैटफॉर्म के सुपरस्टार अमित साद प्रमुख भूमिका में है. अवरोध साल 2016 में पीओके में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. जर्नलिस्ट शिव अरूर और राहुल सिंह की लिखी किताब India’s Most Fearless पर आधारित इस वेब सीरीज को राज आचार्य ने डायरेक्ट किया है. अवरोध में अमित साद के साथ मधुरिमा तुली, दर्शन कुमार, नीरज काबी, अनंत महादेवन, आरिफ जकारिया और विक्रम गोखले समेत अन्य कलाकार प्रमुख भूमिका में हैं. इस वेब सीरीज में अमित साद सर्जिकल स्ट्राइक को लीड कर रहे आर्मी अफसर मेजर टैंगो की भूमिका में हैं. 28-29 सितंबर 2016 को पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूत कर दिया था. यह घटना भारतीय सैनिकों के हौसले की सच्ची दास्तां हैं, जिसपर पिछले साल उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक नाम से फ़िल्म भी बन चुकी है. दर्शक अमित साद की प्रमुख भूमिका वाली वेब सीरीज अवरोध देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही है.

July 2020 Release Web Series In India, July Release Bollywood Films, Netflix July Release Films

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय