New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2022 08:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मई का महीना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए शुभ रहा है. इस महीने कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने कमाई के मामले में बॉलीवुड का सूखा दूर कर दिया. अनीस बज़्मी के निर्देशन में बनी इस साइकोलॉजिकल हॉरर कॉमेडी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले मे कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर अभी तक 130 करोड़ रुपए का कारोबार किया है, जबकि वर्ल्ड वाइड इसका कलेक्शन 180 करोड़ रुपए हो चुका है. इस तरह 75 करोड़ रुपए की लागत में बनी ये फिल्म सुपरहिट हो चुकी है.

फिल्म की सफलता से बॉलीवुड बहुत ज्यादा उत्साहित नजर आ रहा है. सबसे ज्यादा खुश तो अभिनेता अक्षय कुमार दिख रहे हैं. इतने सकारात्मक माहौल में उनकी फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' रिलीज होने जा रही है. लेकिन एक समस्या है, जिस दिन अक्षय की फिल्म रिलीज हो रही है, उसी दिन साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन-विजय सेतुपति की फिल्म 'विक्रम' और आदिवी शेष-साई मांजरेकर की फिल्म 'मेजर' भी रिलीज होने जा रही है. ऐसे में तीनों फिल्मों के बीच महाटक्कर देखने को मिल सकती है.

prithviraj-650_060122112647.jpg

आइए जानते हैं कि इस महीने सिनेमाघरों में कौन-कौन सी फिल्में रिलीज होने जा रही हैं...

1. फिल्म- सम्राट पृथ्वीराज (Prithviraj)

रिलीज डेट- 3 जून 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर

डायरेक्टर- चंद्र प्रकाश द्विवेदी

हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' का डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है. डॉक्टर साहब को मशहूर टीवी सीरियल 'चाणक्य' के लिए जाना जाता है. इसके बाद उन्होंने साल 2003 में रिलीज हुई भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म 'पिंजर' का भी निर्देशन किया था. पौराणिक किरदारों के फिल्मांकन में इनको महारथ हासिल है. इस फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार कर रहे हैं. उनके साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं. फिल्म में पृथ्वीराज चौहान के अदम्य साहस और वीरता की गौरवगाथा दिखाई जाएगी.

2. फिल्म- विक्रम (Vikram)

रिलीज डेट- 3 जून 2022

स्टारकास्ट- कमल हासन, विजय सेतुपति, फहद फासिल, कालिदास जयराम, नारायण, एंटनी वर्गीस और अर्जुन दास

डायरेक्टर- लोकेश कनगराज

साउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टार कमल हासन और विजय सेतुपति की फिल्म 'विक्रम' को पैन इंडिया रिलीज किया जा रहा है. फिल्म का निर्देशन लोकेश कनगराज ने किया है, जो कि फिल्म 'मास्टर' की बंपर सफलता के बाद विजय सेतुपति के साथ दोबारा काम कर रहे हैं. कोरोना काल में रिलीज हुई 'मास्टर' ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके तहलका मचा दिया था. ऐसे में विजय की लोकप्रियता साउथ से निकलकर नॉर्थ तक पहुंच चुकी है. इसका फायदा उनकी एक्शन फिल्म को मिलेगा. फिल्म में सरप्राइज पैकेज के रूप में फहाद हासिल भी मौजूद हैं, जो एक पुलिस अधिकारी के किरदार में हैं. फहाद वही हैं, जिनको फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में पुलिस अधिकारी के धांसू अवतार में देखा गया था. फिल्म की लोकप्रियता ऐसे समझी जा सकती है कि इसने रिलीज से पहले ही 200 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया है. लोग जमकर एडवांस बुकिंग भी कर रहे हैं.

3. फिल्म- मेजर (Major)

रिलीज डेट- 3 जून 2022

स्टारकास्ट- आदिवी शेष, साई मांजरेकर, शोभिता धूलिपाला, प्रकाश राज, रेवती और मुरली

डायरेक्टर- शशि किरण टिक्का

महेश बाबू की प्रोडक्शन कंपनी जीएमबी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी फिल्म 'मेजर' मुबंई हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है. इसमें आदिवी शेष और साई मांजरेकर के अलावा शोभिता धूलिपाला, प्रकाश राज, रेवती और मुरली जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. अभिनेता प्रकाश राज ने मेजर संदीप के पिता और अभिनेत्री रेवती ने मां का किरदार निभाया है. बिहार रेजीमेंट के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन ने साल 2007 में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड यानी एनएसजी ज्वाइन किया था. अगले ही साल 2008 में मुंबई में जब आतंकी हमला हुआ, तो उनको एनएसजी कमांडो के साथ भेज दिया गया, जहां वो आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे. इसमें उन्नीकृष्णन का बचपन, जवानी, सेना भर्ती होने के सपने, प्रेम, विवाह, कश्मीर ऑपरेशन, मुंबई ऑपरेशन और शहीद होने तक की दास्तान दिखाई गई है. उसके बाद उनके माता-पिता और पत्नी का क्या हाल हुआ, वो आज किस परिस्थिति में जी रहे हैं, इसे भी पेश किया गया है. फिल्म को पैन इंडिया रिलीज किया जा रहा है.

4. फिल्म- जनहित में जारी (Janhit Mein Jaari)

रिलीज डेट- 10 जून, 2022

स्टारकास्ट- नुसरत भरुचा, पावेल गुलाटी, अन्नू कपूर, अनुद ढाका और परितोष त्रिपाठी

डायरेक्टर- जय बसंतू सिंह

विनोद भानुशाली और राज शांडिल्य द्वारा निर्मित और जय बसंतू सिंह द्वारा निर्देशित कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'जनहित में जारी' लीक से हटकर एक ऐसे विषय पर बनाई गई है, जो समाज की पुरानी रूढ़ियों और गलत परंपराओं को तोड़ने की कोशिश करेगी. हालांकि, फिल्म का विषय थोड़ा पुराना है, लेकिन नई कहानी और स्टारकास्ट के जरिए फिल्म के मेकर्स लोगों के मनोरंजन के साथ एक सामाजिक संदेश भी देना चाहते हैं. फिल्म में कंडोम सेल्स गर्ल के रूप में अभिनेत्री नुसरत भरुचा एक बार फिर दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसमें नुसरत के अलावा पावेल गुलाटी, अन्नू कपूर, अनुद ढाका और परितोष त्रिपाठी भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म 10 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. साउथ सिनेमा और ओटीटी द्वारा पेश किए जा रहे फ्रेश कंटेंट के इस दौर में ये फिल्म कहां तक टिक पाएगी, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. हालांकि, इसका ट्रेलर खूब पसंद किया गया है.

 

5. फिल्म- 777 चार्ली

रिलीज डेट- 10 जून, 2022

स्टारकास्ट- चार्ली (डॉगी), रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा

डायरेक्टर- किरण राज

फिल्म '777 चार्ली' का निर्माण परमवाह स्टूडियो प्रोडक्शन के बैनर तले किया गया है. इसके निर्देशक और लेखक किरण राज हैं. फिल्म में चार्ली (डॉगी), रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म के हिंदी डायलॉग संजय उपाध्याय ने लिखे हैं. संगीत नोबिन पॉल का है. इस फिल्म का ट्रेलर हालही में हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में बड़े ही भव्य अंदाज में लॉन्च किया गया था. ट्रेलर में एक इंसान और जानवर के बीच खूबसूरत रिश्ते की प्यारी झलक दिखती है, जिस पर फिल्म की पूरी कहानी आधारित है, जो कि दिल को छू जाती है. एक जानवर कैसे 'जानवर' की तरह रहने वाले एक इंसान की पूरी जिंदगी बदल सकता है, इसे फिल्म में बखूबी दिखाया गया है. कन्नड़ सिनेमा की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' के बाद अब 10 जून को रिलीज होने जा रही है इस फिल्म में सुपरहिट होने के सारे लक्षण मौजूद हैं.

6. फिल्म- निकम्मा (Nikamma)

रिलीज डेट- 17 जून, 2022

स्टारकास्ट- शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अभिमन्यु दसानी, समीर सोनी और शर्ली सेतिया

डायरेक्टर- सब्बीर खान

एक्शन-कॉमेडी फिल्म 'निकम्मा' साल 2017 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म 'मिडिल क्लास अब्बाई' का हिंदी रीमेक है. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अभिमन्यु दसानी, समीर सोनी, शर्ली सेतिया लीड रोल में हैं. 'हंगामा 2' से बॉलीवुड में कमबैक करने वाली 47 वर्षीय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी इस फिल्म के जरिए एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री में अपने पांव जमाने की कोशिश करने वाली हैं. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी एक सुपरवुमन की अवतार में नजर आने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन सब्बीर खान ने किया है, जिनको 'हीरोपंती', 'बागी' और 'मुन्ना माइकल' जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है. 'निकम्मा' एक परफेक्ट मसाला एंटरटेनर फिल्म मानी जा रही है, जिसमें रोमांस, एक्शन, कॉमेडी और इमोशन जैसे हर जॉनर का तड़का लगाया गया है. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर क्या गुल खिलाएगी, ये तो आने वाले 17 जून को ही पता चलेगा, जिस दिन फिल्म रिलीज होने वाली है.

7. फिल्म- जुग जुग जियो

रिलीज डेट- 24 जून 2022

स्टारकास्ट- अनिल कपूर, नीतू कपूर, वरुण धवन और कियारा आडवाणी

डायरेक्टर- राज मेहता

धर्मा प्रोडक्शंस और वायकॉम18 स्टूडियोज के बैनर तले बनी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'जुग जुग जियो' को राज मेहता ने निर्देशित किया है. फिल्म में वरुण धवन, कियारा आडवाणी, अनिल कपूर और नीतू कपूर के साथ मनीष पॉल और प्राजक्ता कोली अहम भूमिकाओं में हैं. हालही में फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया गया है. इसमें वरुण धवन और कियारा आडवाणी कपल के रूप में दिखाई दे रहे हैं. अनिल कपूर और नीतू कपूर वरुण धवन के अभिभावक बने हैं. वरुण धवन और कियारा आडवाणी के किरदारों की शादी होने के बाद उन दोनों के बीच बनती नहीं है. इसलिए दोनों कुछ महीनों में तलाक का फैसला कर लेते हैं. वरुण का किरदार अपने पिता से इस बारे में बात करने वाला होता, तभी उसे पता चलता है कि उसका पिता भी उसकी मां से तलाक लेने जा रहा है. इसके बाद क्या होता है, ये तो फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन अभी इतना कहा जा सकता है कि ये फैमिली ड्रामा अच्छा है.

#सम्राट पृथ्वीराज, #विक्रम, #मेजर, Upcoming Hindi Movies Release In June 2022, Samrat Prithviraj, Jug Jugg Jeeyo

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय