New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2023 03:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले दो वर्षों से बॉक्स ऑफिस पर लगातार दम तोड़ रहे बॉलीवुड ने नए साल में राहत की सांस ली है. 25 जनवरी को रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ने बॉलीवुड फिल्मों की कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस साल की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई है. फिल्म ने 639.1 करोड़ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन कर लिया है, जबकि इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन 330.25 करोड़ रुपए हैं. इतना ही नहीं फिल्म ने कई नए रिकॉर्ड भी बना लिए हैं. इसमें ओपनिंग डे और वीकेंड पर सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड शामिल है. फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड पर 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इस तरह इसने 'केजीएफ 2' (268.63 करोड़ रुपए) और 'बाहुबली 2' (247 करोड़ रुपए) के हिंदी वर्जन के कलेक्शन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. अनुमान है कि फिल्म 1000 करोड़ क्लब में शामिल हो सकती है.

हालांकि, 'पठान' के अलावा जनवरी में रिलीज हुई अन्य बॉलीवुड फिल्मों का परफॉर्मेंस बहुत खराब रहा है. इसमें अर्जुन कपूर की मल्टीस्टारर फिल्म 'कुत्ते', अशुंमान झा की 'लकड़बग्घा' और राजकुमार संतोषी की फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' का नाम शामिल है. इन तीनों फिल्मों की लागत भी नहीं निकल पाई है. लेकिन 'पठान' ने बॉलीवुड को एक उम्मीद जरूर दी है कि यदि फिल्म में दम है तो वो साउथ सिनेमा की सुनामी और बॉलीवुड बायकॉट को किनारे करके कमाई कर सकती है. पिछले महीने के मुकाबले इस फरवरी में बॉलीवुड के दो बड़े सितारों कार्तिक आर्यन और अक्षय कुमार की फिल्में रिलीज हो रही हैं. इन दोनों फिल्मों से बहुत ज्यादा उम्मीदे हैं. इसके अलावा साउथ सिनेमा की दो दमदार फिल्में भी इस महीने रिलीज हो रही है, जिसमें संदीप किशन की 'माइकल' और सामंथा रुथ प्रभु की 'शाकुंतलम' का नाम शामिल है.

650x400_020223032442.jpg

आइए फरवरी में रिलीज होने वाली प्रमुख फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. ऑलमोस्ट प्यार विथ डी जे मोहब्बत

रिलीज डेट- 3 फरवरी

स्टारकास्ट- अलाया फर्नीचरवाला, करण मेहता

डायरेक्टर- अनुराग कश्‍यप

'देवडी' और 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' जैसी लीक से हटकर फिल्में बनाने के लिए मशहूर दिग्गज फिल्म मेकर अनुराग कश्यप की नई फिल्म 'ऑलमोस्ट प्यार विथ डी जे मोहब्बत' आधुनिक युग के युवाओं के बारे में है. डिजिटल युग में समाज के साथ सिस्टम भी बदल चुका है. लोगों की सोच के साथ प्यार करने के तौर तरीके भी बदल चुके हैं. अनुराग इसी को अपनी फिल्म में दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा हाईप क्रिएट किया गया है. बॉक्स ऑफिस पर अंजाम आने वाले कुछ दिनों में पता चल जाएगा.

2. माइकल (Michael)

रिलीज डेट- 3 फरवरी

स्टारकास्ट- संदीप किशन, विजय सेतुपति, गौतम मेनन, दिव्यांशा कौशिक और वरलक्ष्मी सरथकुमार

डायरेक्टर- रंजीत जेकोडी

तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार संदीप किशन की 'माइकल' पैन इंडिया सिनेमाघरों में रिलीज होगी. इसे तेलुगू के साथ तमिल, हिंदी, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया जाएगा. संदीप किशन ने साल 2011 में रिलीज हुई शोर इन द सिटी फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उसके बाद लंबे समय तक उनकी कोई हिंदी फिल्म नहीं आई. लेकिन साल 2019 में रिलीज हुई अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज द फैमिली मैन में उनको अहम किरदार में देखा गया था. इस फिल्म में संदीप एक्शन पैक्ड रोल में नजर आने वाले हैं.

3. शिव शास्त्री बल्बोआ (Shiv Shastri Balboa)

रिलीज डेट- 10 फरवरी

स्टारकास्ट- अनुपम खेर, नीना गुप्ता, नरगिस फाकरी, जुगल हंसराज और शारिब हाश्मी

डायरेक्टर- अजायन वेणुगोपालन

बॉलीवुड ड्रामा फिल्म 'शिव शास्त्री बल्बोआ' का निर्देशन मलयालम निर्देशक अजायन वेणुगोपालन ने किया है. फिल्म की कहानी एक इंडियन कपल की है जो अमेरिका के छोटे से गांव में रहते हैं. इसमें अनुपम खेर एक रिटायर्ड बॉक्सिंग कोच की भूमिका निभा रहे हैं. नीना गुप्ता एक स्माल बार चलाने वाली महिला का किरदार कर रही हैं. अनुपम खेर और नीना गुप्ता इससे पहले सूरज बड़जात्या की फिल्म 'उंचाई' में साथ नजर आए थे. गजराज रॉव और बोमन ईरानी के बाद अनुपम के साथ नीना की जोड़ी को देखना दिलचस्प होगा.

4. शाकुंतलम (Shaakuntalam)

रिलीज डेट- 17 फरवरी

स्टारकास्ट- सामंथा रुथ प्रभु, देव मोहन, मोहन बाबू, प्रकाश राज, सचिन खेडेकर, कबीर बेदी और कबीर दूहन सिंह

डायरेक्टर- गुनाशेखर

महाकवि कालिदास के मशहूर संस्कृत नाटक 'अभिज्ञान शाकुंतलम' पर आधारित फिल्म 'शाकुंतलम' में सामंथा रुथ प्रभु और देव मोहन लीड रोल में हैं. हालही में इसका ट्रेलर आज रिलीज किया गया था, जिसकी भव्यत देखते ही बन रही है. इसका फिल्मांकन देखकर 'बाहुबली' और 'कार्तिकेय' जैसी फिल्मों की याद आ जाती है. सामंथा और देव ने अपनी अद्भुत अदाकारी से समां बांध दिया है. इस फिल्म की कहानी दिलचस्प है. इसमें इस्तेमाल किए गए वर्ल्ड क्लास स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स और वीएफएक्स बहुत आकर्षक हैं.

5. शहजादा (Shehzada)

रिलीज डेट- 17 फरवरी

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन, कीर्ति सेनन, परेश रावल और मनीषा कोईराला

डायरेक्टर- रोहित धवन

फिल्म 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं. 'अला वैकुंठपुरमूलो' में 'पुष्पा' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन, पूजा हेगड़े और तब्बू लीड रोल में हैं. इस फिल्म को अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया है, जो कि हिंदी रीमेक के भी को-प्रोड्यूसर हैं. फिल्म को पहले 10 फरवरी को रिलीज किया जाना था, लेकिन शाहरुख खान की फिल्म पठान की रिकॉर्डतोड़ कमाई को देखते हुए इसकी रिलीज आगे बढ़ा दी गई है. 'अला वैकुंठपुरमूलो' को हिंदी में डब करके 2 फरवरी को यूट्यूब पर रिलीज किया गया है.

6. अफवाह (Afwaah)

रिलीज डेट- 24 फरवरी

स्टारकास्ट- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, भूमि पेडनेकर, तापसी पन्नू, शारिब हाशमी और सुमीत व्यास

डायरेक्टर- सुधीर मिश्र

टी-सीरीज और बनारस मीडियावर्क्स के बैनर तले बनी 'अफवाह' एक सामाजिक मुद्दे पर आधारित है. इसमें महिला सशक्तिकरण की झलक भी दिखती है. फिल्म में भूमि पेडनेकर और तापसी पन्नू लीड रोल में हैं. इसमें अपने किरदार के बारे में भूमि का कहना है, ''मेरा एक ऐसी महिला का किरदार है, जो अपने लिए खड़ी होती है. मैं उसे काफी महत्वकांक्षी मानती हूं, जो कि हर तरह की रूढ़िवादी सोच को तोडना चाहती है. सिनेमा एक शाक्तिशाली माध्यम है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो प्रेरणादायक हो सकता है.

7. सेल्फी (Selfiee)

रिलीज डेट- 24 फरवरी

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, इमरान हाशमी, नुसरत भरुचा और डायना पैंटी

डायरेक्टर- राज मेहता

पृथ्वीराज प्रोडक्शंस, धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित फिल्म 'सेल्फी' का निर्देशन राज मेहता ने किया है. इससे पहले उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'जुग जुग जियो' पिछले साल रिलीज हुई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर कारोबार किया था. फिल्म में अक्षय और इमरान के साथ नुसरत भरुचा और डायना पैंटी भी अहम रोल में हैं. 'सेल्फी' जिस मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' की हिंदी रीमेक है, वो साल 2019 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी.

#शहजादा, #सेल्फी, #अक्षय कुमार, Upcoming Hindi Movies, Shehzada, Shaakuntalam

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय