New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2021 04:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच पूरे देश के सिनेमाघर इस वक्त खुल चुके हैं. आने वाले दो साल तक के लिए फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान हो चुका है. इसमें नवंबर से लेकर अप्रैल तक कई बड़ी हिंदी फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जो पिछले एक साल से लॉकडाउन की वजह से अटकी हुई थीं. पिछले साल दिवाली पर फिल्म इंडस्ट्री का दिवाला लग गया था, लेकिन इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर सकता है. क्योंकि आगाज रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार स्टारर फिल्म सूर्यवंशी हो रहा है, जिसकी कमाई 200 करोड़ रुपए के पार जा सकती है. फिल्मी पंडितों का मानना है कि केवल नवंबर में बॉलीवुड करीब 400 करोड़ रुपए का कारोबार कर सकता है. यदि सच में इतनी कमाई हो गई, तो फिल्म इंडस्ट्री के वारे-न्यारे होने तय हैं.

आइए जानते हैं कि नवंबर महीने में कौन-कौन सी फिल्में रिलीज होने वाली है...

kartik_dhamaka_650_110121095607.jpgअक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' और कार्तिक आर्यन की धमाका रिलीज को तैयार हैं.

1. फिल्म- सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

कब रिलीज होगी- 5 नवंबर

कहां देख सकते हैं- थियेटर

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ, अनुपम खेर और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

निर्देशक रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित और रिलायंस एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित 'सूर्यवंशी' एक्शन-ड्रामा फिल्म है. इसकी पटकथा यूनुस सजवाल, फरहाद सामजी, संचित बेंद्रे और विधि घोड़गडनकर ने लिखी है, जो रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की चौथी किस्त है. इसमें अक्षय कुमार लीड रोल में हैं, जबकि कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह, निहारिका रायज़ादा, विवान भटेना, सिकंदर खेर, निकितिन धीर और जावेद सहायक भूमिका में है. अक्षय कुमार डीसीपी वीर सूर्यवंशी के किरदार में हैं. इससे पहले अजय देवगन सिंघम और रणवीर सिंह सिम्बा के किरदारों में पुलिस अफसर के रूप में नजर आ चुके हैं.

2. मीनाक्षी सुंदरेश्वर (Meenakshi Sundereshwar)

कब रिलीज होगी- 5 नवंबर

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अभिमन्यु दसानी, सान्या मल्होत्रा और शिवकुमार सुब्रमण्यम

डायरेक्टर- विवेक सोनी

निर्देशक और निर्माता करण जौहर प्रोड्क्शन हाउस धर्माटिक एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म 'मीनाक्षी सुंदरेश्वर' अभिनेता अभिमन्यु दसानी और अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा लीड रोल में हैं. इस फिल्म में लॉन्ग डिस्टेंस मैरिज लाइफ को दिखाया गया है. इसमें दर्शकों को रिलेशनशिप, ज्वाइंट फैमिली, नई-नवेली शादी में एक दूसरे के बीच संकोच और इस बीच होने वाली हर चीज के अलग-अलग पहलुओं को बारीकी से समझने का मौका मिलेगा. फिल्म की कहानी साउथ और नॉर्थ के दो परिवार से जुड़ी है, जिसमें एक पंजाबी लड़की का परिवार और दूसरा साउथ इंडियन लड़के का परिवार है. सान्या और अभिमन्यु के किरदारों की अरेंज मैरिज होती है, लेकिन शादी के बाद पूरी कहानी बदल सी जाती है. अभिमन्यु का किरदार नौकरी मिलते ही बैंगलोर चला जाता है. वही सान्या की किरदार अपने ससुराल में रहकर इंजीनियर की जॉब करती है. दोनों दूर है, लेकिन प्यार कम नहीं है. यह कपल मैसेज और वीडियो कॉल पर जुड़ा रहता है. इसका निर्देशन विवेक सोनी ने किया है.

3. फिल्म- बंटी और बबली 2 (Bunty and Babli 2)

कब रिलीज होगी- 19 नवंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- थियेटर

स्टारकास्ट- सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और नवोदित शरवरी वाघ

डायरेक्टर- वरुण वी. शर्मा

यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही क्राइम कॉमेडी फिल्म 'बंटी और बबली 2' को वरुण शर्मा ने निर्देशित किया है. साल 2005 में आई फिल्म बंटी और बबली के सीक्वल में सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और नवोदित मुख्य भूमिका में हैं. दोनों फिल्मों में कॉमन कलाकार केवल रानी मुखर्जी ही है, बाकी सीक्वल में सारी कास्ट नई रखी गई है. पहली फिल्म में रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में थे. इसमें अमिताभ बच्चन, अभिषेक के साथ ऐश्वर्या राय संग एक आइटम सॉन्ग 'कजरारे, कजरारे' बहुत मशहूर हुआ था. फिल्म को पिछले साल 23 अप्रैल को रिलीज किया जाना था, जिसे महामारी की वजह से टाल दिया गया.

4. फिल्म- सत्यमेव जयते 2 (Satyameva Jayate 2)

कब रिलीज होगी- 25 नवंबर

कहां देख सकते हैं- थियेटर

स्टारकास्ट- जॉन अब्राहम, नोरा फतेही, मनोज बाजपेयी, ईशा तलवार, मधु भोजवानी और ह्रषिकेश जोशी

डायरेक्टर- मिलाप जावेरी

बॉलीवुड के 'हैंडसम हल्क' जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' निर्देशक मिलाप जावेरी द्वारा निर्देशित है. इसे भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, मोनिशा आडवाणी, मधु भोजवानी और निखिल आडवाणी मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं. इस फिल्म में अभिनेता जॉन डबल रोल में दिखाई देने वाले हैं. फिल्म में एक्टर पुलिसवाले के साथ एक आम इंसान के रोल में भी दिखाई देंगे. इस फिल्म को इसी साल 15 अगस्त को रिलीज किया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से डेट आगे बढ़ा दी गई है.

5. फिल्म- धमाका (Dhamaka)

कब रिलीज होगी- 19 नवंबर

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन, मृणाल ठाकुर और अमृता सुभाष

डायरेक्टर- राम माधवानी

एक्टर कार्तिक आर्यन की फिल्म धमाका 19 नवंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है. फिल्म में कार्तिक आर्यन के अपोजिट मृणाल ठाकुर हैं. इस फिल्म में अमृता सुभाष, विकास कुमार और विश्वजीत प्रधान भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म में मृणाल कार्तिक की वाइफ के किरदार में नजर आने वाली हैं. आर्यन एक रेडियो जॉकी और प्राइम टाइम एंकर का रोल निभा रहे हैं, जबकि मृणाल भी एक जर्नलिस्ट के किरदार में नजर आने वाली हैं. फिल्म में एक व्यक्ति को संघर्ष को दिखाय गया है.

6. फिल्म- अंतिम: द फाइनल ट्रुथ (Antim: The Final Truth)

कब रिलीज होगी- 26 नवंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- थियेटर

स्टारकास्ट- सलमान खान, आयुष शर्मा, प्रज्ञा जैसल, महिमा मकवाना और जिशु सेनगुप्ता

डायरेक्टर- महेश मांजरेकर

सलमान खान और आयुष शर्मा की फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' में गैंगस्टर-पुलिस वाली जबरदस्त फाइट दिखाई गई है. हाल ही में कैंसर फ्री हुए मशहूर एक्टर-डायरेक्टर महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म के ट्रेलर में सलमान खान अपने सबसे पसंदीदा किरदार पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आ रहे हैं. वहीं, उनके बहनोई आयुष शर्मा टिपिकल टपोरी मुंबईया भाई यानी विलेन के रोल में हैं. सिर पगड़ी पहने हुए सलमान खान एक फाइट सीन में जब अपनी शर्ट उतारते हैं, जो उनका माचो लुक जबरदस्त लगता है. आयुश शर्मा ने भी अपने शरीर पर बहुत मेहनत की है, उनका सिक्स पैक ऐब्स इस बात की गवाही दे रहा है. हालांकि, डायलॉग डिलिवरी में वो सलमान खान के आगे फीके दिखे हैं. भाईजान की इस फिल्म का उनके फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

7. फिल्म- नो मीन्स नो (No Means No)

कब रिलीज होगी- 5 नवंबर, 2021

कहां देख सकते हैं- थियेटर

स्टारकास्ट- गुलशन ग्रोवर, शरद कपूर, दीप राज राणा, मिलिंद जोशी, कैट क्रिस्टियन, नाज़िया हुसैन, अन्ना अडोर

डायरेक्टर- विकास वर्मा

फिल्म नो मीन्स नो विकास वर्मा द्वारा निर्देशित पोलैंड में फिल्माई गई है. इसमें एक युवा लड़के की कहानी दिखाई गई है, जो स्कीइंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए देश की यात्रा करता है और प्यार में पड़ जाता है. इस फिल्म के बारे में इसके निर्देशक ने कहा था, "मेरी आगामी एक्शन-थ्रिलर मजबूत महिला पात्रों और महिला सशक्तिकरण के लिए एक आदर्श है, जिसमें हर किसी को महिलाओं का सम्मान करना सिखाया गया है. इसमें नो मीन्स नो का मतलब बहुत सलीके से बताया गया है. फिल्म में गुलशन ग्रोवर, शरद कपूर, दीप राज राणा, मिलिंद जोशी, कैट क्रिस्टियन, नाज़िया हुसैन (अभिनेता संजय दत्त की भतीजी), अन्ना अडोर, जर्सी हैंडज़लिक, अन्ना गुज़िक, नतालिया बाक, स्लीविया चेक और पावेल चेक जैसे प्रमुख कलाकार अहम रोल में हैं.

#सूर्यवंशी, #बंटी और बबली 2, #धमाका, Upcoming Hindi Films Releasing In November 2021, Theatres, OTT Plateforms

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय