New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2022 01:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हंसना और हंसाना सबसे अच्छा काम माना जाता है. हंसना केवल एक शारीरिक क्रिया नहीं है, बल्कि योग है. कई बीमारियों का ईलाज है. यही वजह है कि बीमार लोगों को कई बार लॉफ्टर थेरेपी भी दी जाती है. हंसने से शरीर में खून का बहाव तेज होता है. मांसपेशियां सक्रिय होती हैं. हंसने के लिए अच्छे माहौल के साथ कई बार अच्छी फिल्मों का भी बहुत ज्यादा योगदान होता है. लोग जानबूझकर ऐसी कॉमेडी फिल्में देखते हैं, जिसकी वजह से उनको हंसने का मौका मिल सके. कॉमेडी फिल्मों की हमेशा से डिमांड ज्यादा रहती है. यही वजह है कि फिल्म मेकर्स इस जॉनर की फिल्मों का निर्माण अधिक संख्या में करते हैं.

इसके साथ एक सहूलियत ये भी रहती है कि दूसरे जॉनर के साथ मिक्स भी किया जा सकता है. मसलन, कॉमेडी-हॉरर, कॉमेडी-एक्शन, कॉमेडी-ड्रामा और कॉमेडी-थ्रिलर. हाल ही में रिलीज हुई कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर 'भूल भुलैया 2' भी कॉमेडी हॉरर जॉनर की फिल्म है. इस फिल्म की कमाई देखकर इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है. आने वाले समय में बड़ी संख्या कॉमेडी फिल्में रिलीज होने वाली हैं. आमिर खान, रणवीर सिंह, अनिल कपूर, वरुण धवन से लेकर शिल्पा शेट्टी, नुसरत भरुचा, कटरीना कैफ तक इन कॉमेडी फिल्मों में नजर आने वाले हैं. ये सभी फिल्में इसी साल यानी 2022 में रिलीज होने के लिए तैयार हैं.

lsc-650_052622120254.jpg

आइए इस रिलीज होने वाली कॉमेडी फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- जनहित में जारी (Janhit Mein Jaari)

रिलीज डेट- 10 जून, 2022

स्टारकास्ट- नुसरत भरुचा, पावेल गुलाटी, अन्नू कपूर, अनुद ढाका और परितोष त्रिपाठी

डायरेक्टर- जय बसंतू सिंह

विनोद भानुशाली और राज शांडिल्य द्वारा निर्मित और जय बसंतू सिंह द्वारा निर्देशित कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'जनहित में जारी' लीक से हटकर एक ऐसे विषय पर बनाई गई है, जो समाज की पुरानी रूढ़ियों और गलत परंपराओं को तोड़ने की कोशिश करेगी. हालांकि, फिल्म का विषय थोड़ा पुराना है, लेकिन नई कहानी और स्टारकास्ट के जरिए फिल्म के मेकर्स लोगों के मनोरंजन के साथ एक सामाजिक संदेश भी देना चाहते हैं. फिल्म में कंडोम सेल्स गर्ल के रूप में अभिनेत्री नुसरत भरुचा एक बार फिर दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसमें नुसरत के अलावा पावेल गुलाटी, अन्नू कपूर, अनुद ढाका और परितोष त्रिपाठी भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म 10 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. साउथ सिनेमा और ओटीटी द्वारा पेश किए जा रहे फ्रेश कंटेंट के इस दौर में ये फिल्म कहां तक टिक पाएगी, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. हालांकि, इसका ट्रेलर खूब पसंद किया गया है.

2. फिल्म- निकम्मा (Nikamma)

रिलीज डेट- 17 जून, 2022

स्टारकास्ट- शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अभिमन्यु दसानी, समीर सोनी और शर्ली सेतिया

डायरेक्टर- सब्बीर खान

एक्शन-कॉमेडी फिल्म 'निकम्मा' साल 2017 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म 'मिडिल क्लास अब्बाई' का हिंदी रीमेक है. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अभिमन्यु दसानी, समीर सोनी, शर्ली सेतिया लीड रोल में हैं. 'हंगामा 2' से बॉलीवुड में कमबैक करने वाली 47 वर्षीय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी इस फिल्म के जरिए एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री में अपने पांव जमाने की कोशिश करने वाली हैं. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी एक सुपरवुमन की अवतार में नजर आने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन सब्बीर खान ने किया है, जिनको 'हीरोपंती', 'बागी' और 'मुन्ना माइकल' जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है. 'निकम्मा' एक परफेक्ट मसाला एंटरटेनर फिल्म मानी जा रही है, जिसमें रोमांस, एक्शन, कॉमेडी और इमोशन जैसे हर जॉनर का तड़का लगाया गया है. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर क्या गुल खिलाएगी, ये तो आने वाले 17 जून को ही पता चलेगा, जिस दिन फिल्म रिलीज होने वाली है.

3. फिल्म- लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)

रिलीज डेट- 11 अगस्त, 2022

स्टारकास्ट- आमिर खान, करीना कपूर और नागा चैतन्य

डायरेक्टर- अद्वैत चंदन

आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के जरिए 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' बहुत समय बाद कॉमेडी जॉनर की फिल्म में नजर आने वाले हैं. अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म की पटकथा एरिक रोथ और अतुल कुलकर्णी ने लिखी है. यह फिल्म साल 1994 की अमेरिकी फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' का हिंदी रीमेक है, जो कि खुद विंस्टन ग्रूम के 1986 के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इस फिल्म को भारत में 100 से अधिक स्थानों पर फिल्माया गया है, जबकि मेन शूटिंग लेह-लद्दाख में हुई है, जो आमिर खान की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. इस फिल्म को 14 अप्रैल को रिलीज किया जाना था, लेकिन 'केजीएफ 2' की वजह फिल्म को पोस्टपोन कर दिया गया है.

4. फिल्म- फोन भूत (Phone Bhoot)

रिलीज डेट- 15 जुलाई, 2022

स्टारकास्ट- कटरीना कैफ, सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर

डायरेक्टर- गुरमीत सिंह

बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ, सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर स्टारर हॉरर-कॉमेडी 'फोन भूत' का निर्देशन गुरमीत सिंह कर रहे हैं. एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बन रही इस फिल्म की कहानी रवि शंकरन और जसविंदर सिंह बाथ ने लिखी है. दिलचस्प बात यह है कि 'फोन भूत' की रिलीज 15 जुलाई 2011 को रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' के साथ मेल खाती है. यह कटरीना कैफ, ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी की एक साथ पहली फिल्म भी है. फिल्म की शूटिंग राजस्थान में हुई है. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'धड़क' और साल 2020 में रिलीज फिल्म 'खाली-पीली' में नजर आए ईशान खट्टर के करियर में ये अहम फिल्म है, जिसकी सफलता पर उनकी सफलता निर्भर करेगी.

5. फिल्म- सर्कस (Cirkus)

रिलीज डेट- 15 जुलाई, 2022

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, जैकलीन फर्नांडीज, पूजा हेगड़े, वरुण शर्मा, सिद्धार्थ जाधव, जॉनी लीवर और संजय मिश्रा

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

रिलायंस एंटरटेनमेंट और टी-सीरीज द्वारा निर्मित हिंदी कॉमेडी फिल्म 'सर्कस' को रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित किया जा रहा है. रोहित एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. इस फिल्म में अभिनेता रणवीर सिंह अपने करियर में पहली बार डबल रोल में दिखाई देने वाले हैं. उनके अपोजिट जैकलीन फर्नांडीज और पूजा हेगड़े मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में उनके अलावा वरुण शर्मा, सिद्धार्थ जाधव, जॉनी लीवर, संजय मिश्रा, व्रजेश हिरजी, विजय पाटकर, सुलभा आर्य, मुकेश तिवारी, अनिल चरणजीत, अश्विनी कालसेकर और मुरली शर्मा सहायक भूमिकाओं में हैं. साल 1982 में आई फिल्म 'अंगूर' का ये ऑफिशियल अडॉप्टेशन है, जो विलियम शेक्सपियर के नाटक 'द कॉमेडी ऑफ एरर्स' पर आधारित थी.

#कॉमेडी फिल्म, #साउथ सिनेमा, #बॉलीवुड, Upcoming Comedy Hindi Movies, Upcoming Comedy Hindi Movies In India 2022, Laal Singh Chaddha

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय