New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2021 06:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की मार झेल रही फिल्म इंडस्ट्री लॉकडाउन से निकलते ही दनादन फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान कर रही है. आए दिन नई फिल्मों के पोस्टर, टीजर और ट्रेलर रिलीज हो रहे हैं. इस वजह से फिल्मों के बीच रिलीज डेट को लेकर घमासान मचा हुआ है. एक ही डेट पर कई बड़े मेगाबजट की फिल्मों को रिलीज किया जा रहा है. इसमें बॉलीवुड, हॉलीवुड और साउथ की फिल्में भी शामिल हैं. इस साल अभी तक करीब 12 ऐसी डेट सामने आई हैं, जिस पर 2 से अधिक फिल्में एक ही दिन रिलीज हो रही हैं. फिल्मों के इस क्लैश से एग्जीबिटरों की तो चांदी है, लेकिन प्रोड्यूसरों की हालत खराब है.

जैसा कि हम जानते हैं कि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों को सशर्त खोला गया था. पहले महज 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत थी, लेकिन बॉलीवुड का एक प्रतिनिधिमंडल बीजेपी सांसद एक्टर सनी देओल की अगुवाई में वित्त मंत्री सीतारमन से मिला. इसके बाद केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी, जिसमें 50 फीसदी से ज्यादा क्षमता के साथ सिनेमाघरों को खोलने की आजादी दे दी गई. नई गाइडलाइन 1 फरवरी से लागू कर दी गई. बस फिर क्या था बॉलीवुड का उत्साह बढ़ गया. धड़ाधड़ फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान किया जाने लगा. सबसे पहले अपनी एक्शन-थ्रीलर फिल्म 'राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई' की रिलीज डेट का ऐलान किया सलमान खान ने, उनकी फिल्म ईद के मौके पर 12 मई को रिलीज होगी.

1_650_022621033023.jpgएक ही डेट पर कई फिल्में रिलीज करना व्यापारिक दृष्टि से सही नहीं माना जाता है.

इसके बाद फिल्मी गलियारे का तापमान तब बढ़ गया जब जॉन अब्राहम ने अपनी फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' (Satyameva Jayate 2) की रिलीज डेट का ऐलान किया. उनकी फिल्म भी ईद के मौके पर ही रिलीज होगी. इसलिए बॉलीवुड के 'दबंग' यानि सलमान खान और बॉलीवुड के हल्क यानी जॉन अब्राहम के बीच टक्कर तय मानी जा रही है. सभी जानते हैं कि ईद पर सिर्फ और सिर्फ सलमान खान की फिल्म ही रिलीज की जाती है. इस साल भी उनकी फिल्म 'राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe: You Most wanted Bhai) रिलीज होने के लिए तैयार है. 'सत्यमेव जयते 2' की रिलीज डेट सामने आने के बाद तो जैसे बहार आ गई. दनादन फिल्मों के रिलीज डेट का ऐलान होने लगा है. इसमें सबसे आगे रहा है यशराज फिल्म्स (Yash Raj Films).

यशराज फिल्म्स 19 मार्च 2021 को फिल्म 'संदीप और पिंकी फरार' रिलीज कर रहा है. इसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा लीड रोल में हैं. 23 अप्रैल 2021 को फिल्म 'बंटी और बबली 2' रिलीज होगी, जिसमें सैफ अली ख़ान, रानी मुखर्जी और सिद्धांत चतुर्वेदी मुख्य भूमिका में हैं. 25 जून 2021 को फिल्म 'शमशेरा' रिलीज होगी, जिसमें लीड एक्टर रणबीर कपूर हैं, संजय दत्त और वाणी कपूर भी अहम भूमिका में हैं. 27 अगस्त 2021 को रणवीर सिंह की फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' रिलीज होगी. 5 नवंबर 2021 को रिलीज होगी अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज', जिसमें संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिका में हैं. इस फ़िल्म के जरिये एक्ट्रेस मानुषी छिल्लर अपना बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं. फ़िल्म को डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी निर्देशित कर रहे हैं.

इन फिल्मों के बीच, इस दिन होगी क्लैश

19 मार्च- मुंबई सागा (Mumbai Saga) और संदीप और पिंकी फरार (Sandeep Aur Pinky Faraar)

23 अप्रैल- जयललिता (Jayalithaa) और बंटी और बबली 2 (Bunty Aur Babli 2)

ईद- राधे (Radhe) और सत्यमेव जयते 2 (Satyameva Jayate 2)

28 मई- बेल बॉटम (Bell Bottom) और फास्ट एंड फ्यूरियस 9 (Fast and Furious 9)

4 जून- 83 और Conjuring 3

2 जुलाई- शेरशाह (SherShaah), मेजर (Major) और टॉप गन (Top Gun)

30 जुलाई- गंगूबाई (Gangubai) और राधे श्याम (Radhe Shyam)

स्वतंत्रता दिवस- पुष्पा (Pushpa) और अटैक (Attack)

दशहरा- आरआरआर (RRR) और मैदान (Maidaan)

दीवाली- पृथ्वीराज (Prithviraj) और जर्सी (Jersey)

19 नवंबर- भूल भुलैया 2 (Bhool Bhulaiyaa 2) और मिशन इम्पॉसिबल (Mission Impossible)

17 दिसंबर- लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha) और स्पाइडरमैन 3 (Spiderman 3)

बॉक्स ऑफिस पर क्लैश से बंपर नुकसान

फिल्म एग्जिबिटर अक्षय राठी की मानें तो दो फिल्मों को एक ही डेट पर रिलीज करना व्यापारिक दृष्टि से सही नहीं होगा. किसी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर परफॉर्म करने के लिए कम से कम दो सप्ताह का समय मिलना चाहिए. ऐसे में दूसरी फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ा देना चाहिए. फिल्मों की रिलीज को लेकर एक अच्छी योजना बनाई जानी चाहिए. इस तरह के क्लैश से बचना चाहिए. यदि तय योजना के मुताबिक, फिल्में रिलीज हुईं तो इस बार ईद तो छोड़िए दिवाली पर अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज', शाहिद कपूर की 'जर्सी' और शाहरुख खान की 'पठान' भी आपस में टकराने वाली है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय