New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 फरवरी, 2023 04:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों के निर्माण का चलन बहुत पुराना है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में बहुत जोर पकड़ा है. बायोपिक फिल्मों के बड़े पैमाने पर निर्माण की वजह इसकी सफलता की दर का अधिक होना है. सामान्य फिल्मों की अपेक्षा बायोपिक्स ज्यादा सफल रहे हैं. हालांकि, पिछले साल रिलीज हुई बायोपिक फिल्में जैसे कि अजय देवगन की 'मैदान', अक्षय कुमार की 'सम्राट पृथ्वीराज' और तापसी पन्नू की 'शाबास मिठु' की असफलता ने इस पर सवाल जरूर खड़े किए हैं, लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो बायोपिक फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर परफॉर्म किया है.

उदाहरण के लिए आलिया भट्ट की 'गंगुबाई कठियाबाड़ी' (सेक्स वर्कर गंगा हरजीवनदास की जीवनी), कंगना रनौत की 'थलाइवी' (जे जयललिता की जीवनी), आमिर खान की 'दंगल' (भारतीय रेसलर महावीर सिंह फोगाट की जीवनी), ऐश्वर्या राय की 'सरबजीत' (सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर की जीवनी), इमरान हाशमी की 'अजहर' (क्रिकेटर मो. अजहरुद्दीन की जीवनी), नवाजुद्दीन सिद्दकी की 'मांझी: द माउंटेन मैन' (दशरथ राम मांझी की जीवनी), प्रियंका चोपड़ा की 'मैरी कॉम' (बॉक्सर मैरी कॉम की जीवनी) और फरहान अख्तर की 'भाग मिल्खा भाग' का नाम शामिल है.

इसी कड़ी में एक नई बायोपिक का ऐलान किया गया है, जिसका नाम 'मैं दीनदयाल हूं' है. जनसंघ और भाजपा के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म में अभिनेता अन्नू कपूर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की भूमिका निभाते नजर आएंगे. फिल्म में एक मिस्ट्री दिखाने का प्रयास किया गया है कि कैसे दीनदयाल उपाध्याय जी की मृत्यु आज भी रहस्य बनी हुई है. दरअसल पंडित दीनदयाल उपाध्याय मुगलसराय जंक्शन के पास मृत पाए गए थे. उनकी मौत कैसे हुई इस बात का आज तक खुलासा नहीं हो पाया है. कई लोगों का मानना है कि उनके साथ कोई हादसा हुआ था. वहीं, कई लोगों का मानना है कि उन्हें मारकर वहां फेंका गया था. इसी मर्डर मिस्ट्री को फिल्म में दिखाते हुए सच्चाई का पता लगाया जाएगा.

650x400_021123055022.jpg

आइए आने वाली प्रमुख बायोपिक फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. मैं अटल हूं

जीवनी- अटल बिहारी बाजपेयी

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की बायोपिक फिल्म बनाई जा रही है, जिसका शीर्षक 'मैं अटल हूं' है. मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका निभा रहे हैं. कुछ महीने पहले उनके फर्स्ट लुक का मोशन मोस्टर जारी किया गया था, जिसमें उनको अटल जी की तरह कई मुख मुद्राओं में देखा गया. पंकज ने अटलजी के किरदार में उतरने की पूरी कोशिश की है. इतना ही नहीं उन्होंने अटल जी की तरह भाव-भंगिमाएं करके उन्हें तस्वीरों में जीवंत कर दिया है. रवि जाधव के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म को विनोद भानुशाली और संदीप सिंह प्रोड्यूस कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस फिल्म की कहानी 'द अनटोल्ड वाजपेयी: पॉलिटिशियन एंड पाराडॉक्स' नामक किताब पर आधारित होगी. इस किताब को एनपी उल्लेख ने लिखा है, जो कि जाने-माने पत्रकार और लेखक हैं. एनपी ने अपनी किताब में अटलजी के जीवन के उन पहलुओं को छुने की कोशिश की है, जिससे आम लोग आज भी अंजान हैं. मसलन, इस किताब में अटलजी की लव लाइफ, उदारवादी छवि के विपरीत उग्र राष्ट्रवाद, भड़काऊ भाषण आदि के बारे में खुलकर लिखा गया है.

2. सैम बहादुर

जीवनी- सैम मानेकशॉ

भारत के सबसे जांबाज वॉर हीरो और पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक का नाम 'सैम बहादुर' है. भारत के सबसे बड़े दुश्मन मुल्क पाकिस्तान की कमर तोड़कर दो हिस्सों में विभाजित कराने वाले सैम मानेकशॉ शूरता और वीरता की मिसाल थे. उनका किरदार 'ऊरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' और 'सरदार उधम' फेम एक्टर विक्की कौशल निभा रहे हैं. उनके साथ फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा भी मुख्य भूमिका में नजर आने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार कर रही हैं. इसे 1 दिसंबर 2023 को रिलीज करने की योजना है. इससे पहले फिल्म में विक्की कौशल के फर्स्ट लुक को जारी किया गया था, जिसमें एक्टर सैम मानेकशॉ का परफेक्ट लुक देते हुए नजर आए थे. इतना ही नहीं इस रोल की तैयारी के लिए उन्होंने कई तरह की ट्रेनिंग भी ली है, जिसमें वॉइस और स्पीच ट्रेनिंग भी शामिल है. दरअसल, सैम हिंदी और इंग्लिश में बखूबी बात करते थे, पंजाबी और गुजराती भी बोल लेते थे, लेकिन उनकी भाषा में स्पेशल सोफिस्टिकेटेड पारसी एक्सेंट होती थी. उस एक्सेंट को पकड़ना विक्की कौशल के लिए एक बड़ा चैंलेंज है.

3. पिप्पा

जीवनी- ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता

1971 में हुआ भारत-पाक युद्ध कई मायनों में हिंदुस्तान के लिए अहम था. इस युद्ध में भारत ने पाक को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिए थे. इसके पीछे हमारे देश के कई बहादुर अफसरों की भूमिकी थी. उनमें 45वें कैवलरी टैंक स्क्वाड्रन के ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता का नाम भी प्रमुख है. उनकी जीवनी पर फिल्म 'पिप्पा' बनाई जा रही है, जिसका निर्देशन राजा कृष्ण मेनन ने किया है. इस फिल्म की कहानी ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की किताब 'द बर्निंग चाफीस' पर आधारित है. इसमें ईशान खट्टर ब्रिगेडियर के किरदार में दिखाई देने वाले हैं. 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान युद्ध में उनकी बटालियन भारत के पूर्वी मोर्चे पर डटी हुई थी. करीब दो सप्ताह तक हुए युद्ध में मिली जीत के बाद बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. फिल्म में मृणाल ठाकुर भी अहम रोल में हैं. ये बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसके जरिए भारतीय थलसेना के टैंक दस्ते की बहादुरी को भारतीय दर्शक देख सकेंगे.

4. इमरजेंसी

जीवनी- इंदिरा गांधी

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बायोपिक 'थलाइवी' के निर्माण के बाद कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत ने इंदिरा गांधी की जिंदगी से प्रेरित फिल्म बनाने का ऐलान किया था. इस फिल्म का नाम 'इमरजेंसी' है, जिसे रितेश शाह ने लिखा है, जिन्होंने कंगना की पिछली फिल्म 'धाकड़' लिखी थी. इस फिल्म को खुद कंगना रनौत निदेशित कर रही हैं. इससे पहले उन्होंने फिल्म 'मणिकर्णिका' का निर्देशन किया था. फिल्म में अनुपम खेर भी अहम रोल में दिखाई देने वाले हैं. कुछ महीने पहले इस फिल्म का पोस्टर और टीजर रिलीज किया गया था, जिसमें कंगना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लुक में नजर आई है. उनके लुक को धारण करने के लिए उन्होंने प्रोस्थेटिक मेकअप किया है. इसे जाने माने मेकअप आर्टिस्ट डेविड मालिनोव्स्की ने किया है. डेविड ने अपने शानदार काम के लिए कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्स जीते हैं. वो 'वर्ल्ड वॉर जेड' और 'द बैटमैन' जैसी फिल्मों के लिए भी काम कर चुके हैं.

5. स्वतंत्र वीर सावरकर

जीवनी- विनायक दामोदर सावरकर

स्वतंत्रता सेनानी और प्रखर राष्ट्रवादी नेता रहे विनायक दामोदर सावरकर को लेकर राजनीतिक दलों में मुठभेड़ होती रहती है. खासकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग चलती रहती है. ऐसे विनायक सावरकर की जिंदगी पर फिल्म का निर्माण किया जा रहा है, जिसका नाम 'स्वतंत्र वीर सावरकर' है. इस फिल्म को आनंद पंडित और संदीप सिंह मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं, जबकि फिल्म का निर्देशन सैम खान कर रहे हैं. पहले इसका निर्देशन महेश मांजरेकर करने वाले थे, लेकिन वर्क कमिटमेंट की वजह से उन्हें पीछे हटना पड़ा था. फिल्म में रणदीप सावरकर का किरदार निभा रहे हैं. सावरकर जयंती के मौके पर रणदीप का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज किया गया था, जिसमें एक्टर को पहचानना बेहद मुश्किल है. वो अपने इस लुक में बिल्कुल वीर सावरकर के जैसे ढल गए हैं. इस फिल्म को वीर सावरकर की 140वीं जयंती के मौके पर 23 मई, 2023 के दिन रिलीज किया जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय