New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2022 09:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक कहावत है, 'सिर मुंड़ाते ही ओले पड़े', यानी कि काम शुरू होते ही उसमें बांधाएं आने लगे. इस वक्त बॉलीवुड के सुपर सितारे शाहरुख खान के साथ भी कुछ ऐसा ही होता नजर आ रहा है. उनकी आने वाली मेगा बजट फिल्म 'जवान' की अभी शूटिंग ही शुरू हुई है, इससे पहले कि इस पर कई तरह के सनसनीखेज आरोप लगने लगे हैं. पहले टीजर रिलीज के बाद इस पर आरोप लगा कि इसमें शाहरुख खान के लुक को 1990 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपहीरो फिल्म 'डार्कमैन' से कॉपी किया गया है. अभी ये मामला शांत भी नहीं हुआ था कि अब नया आरोप लगा है कि इस फिल्म की कहानी एक तमिल फिल्म 'पेरारासु' से चुराई गई है. आरोप लगाने वाले तमिल फिल्म मेकर मणिकम नारायणन ने इस बाबत तमिल फिल्म प्रोड्यूसर्स काउंसिल में 'जवान' के निर्देशक और लेखक एटली के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी फिल्म की कहानी या कॉन्सेप्ट हॉलीवुड या साउथ सिनेमा की फिल्मों से कॉपी किया गया है. बॉलीवुड में बड़ी संख्या में ऑफिशियल या अनऑफिशियल रीमेक फिल्मों का निर्माण किया जाता रहा है. सही मायने में कहें तो समूची हिंदी फिल्म इंडस्ट्री रीमेक या बायोपिक फिल्मों के सहारे ही चल रही है. करीब 80 फीसदी फिल्में इसी कैटेगरी की होती है. बॉलीवुड में रीमेक फिल्मों का दौर नया नहीं है. बहुत पहले से ही रीमेक फ़िल्में बनती रही हैं. इसमें बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों ने काम किया है. बॉलीवुड में 'जंपिंग जैक' जितेंद्र ने 50 से ज्यादा रीमेक फिल्मों में काम किया है. आधिकारिक रीमेक को छोड़ दिया जाए तो कई दर्जन फ़िल्में हैं जिन्हें हॉलीवुड और साउथ की नक़ल कर फेरबदल के साथ बनाया गया है. इनमें जिन फिल्मों की चोरी पकड़ी गई, उनके निर्देशकों की खूब किरकिरी हुई.

इसका एक दिलचस्प उदाहरण भी है. दरअसल, 2010 में हॉलीवुड ने बॉलीवुड के खिलाफ कहानी चुराने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था. उस वक्त हिन्दी फिल्म 'नॉक आउट' के मेकर्स पर हॉलीवुड के ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स ने केस कर दिया था. उनका कहना था कि फिल्म में 2002 में हिट हुई अमेरिकी फिल्म की नकल है. फिल्म 'नॉक आउट' में एक आदमी को टेलीफोन बूथ में बंधक बना दिया जाता है. यह कहानी फॉक्स की 2002 की फिल्म 'फोन बूथ' से बहुत मिलती है. इस फिल्म में कोलिन फैरेल ने काम किया था. इस वजह से फॉक्स ने एएपी एन्टरटेनमेंट और सुहैल मकलई पर मुकदमा दायर किया था. आरोप लगाया था कि बॉलीवुड की इस फिल्म ने फॉक्स की फिल्म की कहानी और स्क्रीनप्ले की चोरी की है. इस पर कोर्ट ने बॉलीवुड फिल्म मेकर्स पर डेढ़ करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था. इससे बॉलीवुड की बहुत किरकरी हुई थी.

1_650_110922094402.jpg

आइए शाहरुख खान की उन प्रमुख फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो हॉलीवुड फिल्मों से कॉपी की गई हैं...

1. चक दे इंडिया (Chak De India)

रिलीज डेट- 10 अगस्त 2007

हॉलीवुड फिल्म, जिससे कॉपी है- मिरेकल ऑन आइस (1981), बिलीव इन मी (2006), रिमेम्बर द टाइटन्स (2000), मिरेकल (2004)

साल 2007 को रिलीज हुई स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 'चक दे इंडिया' यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी थी. इसे शमित अमीन ने निर्देशित किया था. शाहरुख खान, विद्या मालवादे, सागरिका घाटगे, चित्रांशी रावत, तान्या अबरोल, अनीता नायर, शुभी मेहता और निशा नायर जैसे कलाकार अहम किरदारों में थे. इस फिल्म को पूर्व राष्ट्रीय कोच मीर रंजन नेगी की जिंदगी की सच्ची घटना पर आधारित बताया गया था. लेकिन पृष्ठभूमि पुरूष की बजाए महिला हॉकी टीम पर बुनी गई थी. हालांकि, इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित हैं. इनमें 'मिरेकल ऑन आइस', 'बिलीव इन मी', 'रिमेम्बर द टाइटन्स' और 'मिरेकल' का नाम प्रमुख है.

2. ओम शांति ओम (Om Shanti Om)

रिलीज डेट- 9 नवंबर 2007

बॉलीवुड फिल्म, जिससे कॉपी है- कर्ज (1980) और मधुमति (1985)

साल 2007 को रिलीज हुई फिल्म 'ओम शांति ओम' का निर्देशन फराह खान ने किया था. फिल्म शाहरुख खान के होम प्रोडक्शन रेड चिली एंटरटेनमेंट के बैनर चले प्रोड्यूस की गई थी, जिसमें एसआरके के साथ दीपिका पादुकोण, श्रेयस तलपड़े, किरण खेर और अर्जुन रामपाल प्रमुख भूमिका में हैं. इस फिल्म में पुनर्जन्म की कहानी दिखाई गई है, जो कि ऋषि कपूर की फिल्म 'कर्ज' (1980) और दिलीप कुमार की फिल्म 'मधुमति' (1985) से काफी हद तक प्रेरित है. इन दोनों फिल्मों में भी मुख्य किरदार का पुनर्जन्म होता है. वो अपने अगले जन्म पुराने दुश्मन का बदला लेता है. इस तरह की कहानियां बॉलीवुड में पहले कई बार दिखाई गई है. हर बार बस ट्रीटमेंट का फर्क होता है.

3. डर (Darr)

रिलीज डेट- 24 दिसंबर 1993

हॉलीवुड फिल्म, जिससे कॉपी है- केप फियर (1991)

साल 1993 में रिलीज हुई साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म 'डर' यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी है, जिसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था. इसमें शाहरुख खान के साथ सनी देओल, जूही चावला, अनुपम खेर और दिलीप ताहिल मुख्‍य भूमिका में है. इस फिल्म को हॉलीवुड की 'केप फियर' से प्रेरित बताया जाता है, जो कि 1991 में रिलीज हुई थी. 'डर' में शाहरुख खान ने एक क्रेजी लवर राहुल मेहरा का किरदार निभाया है, जो कि किरण अवस्थी (जूही चावला) के पीछे पड़ा रहता है. जबकि किरण सुनील मल्होत्रा (सनी देओल) से प्यार करती है. राहुल किसी भी तरह किरण को हासिल करना चाहता है. इसी तरह 'केप फियर' में भी एक सजा काट चुका मुजरिम एक वकील की बेटी के पीछे पड़ा रहता है.

4. मोहब्बतें (Mohabbatein)

रिलीज डेट- 27 अक्टूबर 2000

हॉलीवुड फिल्म, जिससे कॉपी है- डेड पोएट्स सोसाइटी (1989)

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'मोहब्‍बतें' का निर्देशन आदित्‍य चोपड़ा ने किया है. इस फिल्‍म में शाहरुख खान, अमिताभ बच्‍चन, ऐश्‍वर्या रॉय, अमरीश पुरी और अनुपम खेर मुख्‍य भूमिका में हैं. फिल्‍म को यशराज फिल्म्स के बैनर तले यश चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म की कहानी एक प्रेमी जोड़े पर आधारित है, जो कि प्यार तो करता है, लेकिन समाज के सामने इजहार करने से डरता है. इसकी बड़ी वजह प्रेमिका के पिता हैं, जो कि एक गुरुकुल के सख्त प्रधानाचार्य हैं. इसी डर की वजह से प्रेमिका खुदकुशी कर लेती है. इसके बाद बदला लेने के लिए प्रेमी अपनी प्रेमिका के पिता के गुरुकुल में बतौर संगीत शिक्षक जाता है. इस फिल्म की कहानी हॉलीवुड की 'डेड पोएट्स सोसाइटी' से प्रेरित है.

5. कोयला (Koyla)

रिलीज डेट- 18 अप्रैल 1997

हॉलीवुड फिल्म, जिससे कॉपी है- रेवेंज (1990)

साल 1997 में रिलीज़ हुई एक्शन थ्रिलर ड्रामा फिल्म 'कोयला' का निर्माण और निर्देशन राकेश रोशन द्वारा किया गया है. इस फिल्म में शाहरुख़ खान, माधुरी दीक्षित और अमरीश पूरी मुख्य भूमिका में हैं. इनके साथ जॉनी लीवर, अशोक सराफ, सलीम घोष, दीपशिखा और हिमानी शिवपुरी भी अहम रोल में हैं. ये हॉलीवुड फिल्म रेवेंज से प्रेरित है.

#शाहरुख खान, #जवान, #पठान, Unofficial Remakes Of Shah Rukh, Shah Rukh Khan, Jawan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय