New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जुलाई, 2020 08:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, डिज्नी हॉटस्टार, वूट समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म की दौर में अब सोनी लिव भी शामिल हो गई है और एक के बाद एक फिल्में और वेब सीरीज रिलीज कर रही है. कुछ दिनों पहले सोनी लिव पर जिमी शेरगिल की योर ऑनर और रणवीर शौरी की कदाख रिलीज हुई थी. अब सोनी लिव (SonyLIV) पर क्राइम सस्पेंस थ्रिलर वेब सीरीज अनदेखी (Undekhi) रिलीज हो रही है, जिसे लेकर सोनी लिव ने कई दावे किए हैं कि यह वेब सीरीज भारतीय दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेगी. हर्ष छाया, अभिषेक चौहान, दिब्येंदू भट्टाचार्य, सूर्य शर्मा, आंचल सिंह, सयनदीप सेनगुप्ता, अंकूर राठी, अपेक्षा पोरवाल, वरुण भगत और आयन जोया समेत कई प्रमुख कलाकारों से सजी यह वेब सीरीज 10 जुलाई को रिलीज हो रही है, जिसे लेकर दर्शकों के मन में मिश्रित प्रतिक्रियाएं हैं.

हाल के दिनों में जितने भी ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर वेब सीरीज रिलीज हुई हैं, उनमें से ज्यादातर क्राइम, सस्पेंस, थ्रिलर या पुलिस ड्रामा रही हैं. बीते कुछ दिनों में पाताल लोक ही ऐसी वेब सीरीज रही है, जिसने दर्शकों की हर उम्मीदें पूरी कीं. बाकी ज्यादातर वेब सीरीज या तो स्टार कास्ट, या स्टोरी या डायरेक्शन की वजह से उतना अच्छा नहीं कर पाईं, जितनी उम्मीदें थीं. अब सोनी लिव पर आशीष आर. शुक्ला के निर्देशन में आ रही है अनदेखी. इस वेब सीरीज में टीवी के कई कलाकार काम रहे हैं और इनमें से हर्ष छाया और दिब्येंदू भट्टाचार्य को छोड़ बाकी चेहरे ऐसे हैं, जो दर्शकों के लिए नए हैं. सोनी लिव ने कोशिश तो बहुत की कि अनदेखी का स्तर पाताल लोक या अन्य क्राइम जोनर की वेब सीरीज की तरह हो, लेकिन बड़े कलाकारों की कमी ने अनदेखी को वो ऊंचाई नहीं दी, जितनी यह लायक थी. आइए जानते हैं 3 कारण, जो आपको सोनी लिव की नई वेब सीरीज देखने या ना देखने में सहायता करेंगे.

बड़े स्टार्स का ना होना

सोनी लिव भले भारत में लंबे समय से हो, लेकिन वेब सीरीज और फिल्मों के मामले में यह भारत में पॉप्युलर अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म से काफी पीछे है. सोनी लिव ने हाल ही में वेब सीरीज पर फोकस किया है. कुछ दिनों पहले योर ऑनर और कदाख जैसी वेब सीरीज आई हैं, जो कि दर्शकों के एक खास वर्ग को पसंद आई हैं. अनदेखी तो हर्ष छाया और दिब्येंदू भट्टाचार्य ही ऐसे ऐक्टर हैं, जो कि काफी पॉप्युलर हैं. बाकी अभिषेक चौहान, सूर्या शर्मा, आंचल सिंह, सयनदीप सेनगुप्ता, अंकूर राठी, अपेक्षा पोरवाल, वरुण भगत समेत अन्य कलाकार ऐसे हैं, जिन्हें दर्शक अपनी नजरों पर अब तक नहीं चढ़ा पाए हैं. ऐसे में जब आप सोनी लिव पर अनदेखी देखेंगे तो आपको लगेगा कि काश अगर इसमें कुछ नामी-गिरानी स्टार्स होते तो शायद यह और अच्छी बन सकती थी.

कहानी नई, निर्देशन ठीक-ठाक, पर...

अनदेखी की कहानी पंजाबी फैमिली की एक रॉयल शादी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें एक डांसर का मर्डर हो जाता है और फिर पुलिस की जांच में कैसे पूरी फैमिली पर शक जाता है, कैसे सबूतों से छेड़छाड़ होती है और पैसे-सत्ता के खेल में न्याय से खिलवाड़ होता है. कैसे कहानी कोलकाता से मनाली तक पहुंचती है और फिर आगे क्या होता है, यह वेब सीरीज देखकर पता चलेगा. लेकिन जिस तरह से कहानी बुनी गई है और कलाकारों को उसमें इनवॉल्व किया गया है, इससे यह वेब सीरीज कुछ शुरुआती एपिसोड में तो अच्छी लगती है, लेकिन फिर आशीष आर. शुक्ला अपनी लय खोने लगते हैं. अगर इसकी कहानी के अनुसार वेब सीरीज को ट्रीटमेंट मिलता तो ये जबरदस्त बन सकती थी. फिल्म की कहानी काफी एंगेजिंग है, लेकिन कलाकार ही बीच में लय बिगाड़ देते हैं. जैसा कि वेब सीरीज के नाम से ही लगता है कि अनदेखी, यानी सामने घटी घटना की अनदेखी कर देना. इस अनदेखी में कई राज दबे हैं, जिनसे पर्दा हटेगा.

लाल बाजार से अच्छी, पाताल लोक से कम

अनदेखी अगर नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होती तो यह यकीनन ज्यादा अच्छा करती, जैसा इसके सोनी लिव पर रिलीज होने के बाद परफॉर्मेंस की उम्मीद है. वहीं अनदेखी वेब सीरीज की कंटेंट क्वॉलिटी की बात करें तो भले इसमें बड़े स्टार्स नहीं हैं और यह अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज पाताल लोक के स्तर की नहीं है, लेकिन यह जी5 पर रिलीज लाल बाजार से अच्छी है. हिमाचल प्रदेश के मनाली में शूट हुई यह वेब सीरीज शादी के बैकग्राउंड में भव्य दिखती है. कुछ-कुछ सीन्स तो इतने अच्छे बन पड़े हैं कि आपको देखकर अच्छा लगेगा. वहीं कहीं-कहीं इस वेब सीरीज के स्टार्स और डायरेक्टर भी भटकते दिखते हैं. कुल मिलाकर अनदेखी अपने नाम जैसी तो नहीं है, लेकिन देखने लायक है.

देखें या न देखें?

सोनी लिव पर रिलीज वेब सीरीज की सीधी टक्कर 10 जुलाई को ही रिलीज होने वाली अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ब्रीद सीजन 2 और जी5 पर रिलीज माफिया से है. ऐसे में आपकी प्राथमिकता क्या होगी, ये हर कोई बता सकता है. लेकिन आप इसे ब्रीद 2 के बाद जरूर देखना चाहेंगे. सस्पेंस और तेज गति से भागती कहानी में एक के बाद एक ट्विस्ट और टर्न आपको 10 एपिसोड देखने के लिए मजबूर कर देंगे. अनदेखी एक तरह से सोनी लिव की कोशिश है कि कैसे वह अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज वेब सीरीज के कंटेंट की बराबरी कर सके. अनदेखी बहुत मामलों में अच्छे कंटेंट देखने की आपकी चाहत को पूरी करती दिखेगी.

#सोनी लिव, #सोनी लिव अनदेखी, #अनदेखी, Undekhi, Undekhi Web Series, SonyLIV New Web Series

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय