charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2021 11:26 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के बिजनसमैन पति राज कुंद्रा के पोर्नोग्राफी केस में जेल जाने के बाद एक और बिजनेसमैन का नाम इस वक्त सुर्खियों में है. उनके ऊपर दो महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि वो उनसे उनकी न्यूड वीडियो क्लिप की मांग कर रहे थे. यहां तक ऑफिस के स्टोररूम में ले जाकर एक मॉडल का उन्होंने यौन शोषण भी किया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं विभु अग्रवाल के बारे में, जो Ullu ऐप के मालिक और सीईओ हैं. उनके ऊपर जिस तरह के सनसनीखेज आरोप लग रहे हैं और एक के बाद एक महिलाएं उनके बारे में खुलासा कर रही हैं, वो दूसरे राज कुंद्रा साबित होते नजर आ रहे हैं.

विभु अग्रवाल पर सनसनीखेज आरोप लगाने वाली मॉडल सागरिका शोना सुमन ने कहा कि उल्लू ऐप के प्रोड्यूसर्स ने उनसे उनके न्यूड क्लिप मांगे थे. 'उल्लू डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड' हार्डकोर पोर्न दिखाने वाला ऐप चला रहा है. उल्लू ऐप अलग-अलग फर्जी कंपनी के नामों, अलग-अलग प्रमोटरों और ऑफिस के पते के साथ रजिस्टर हैं. इन सभी पोर्न ऐप्स का काम और संचालन उल्लू टीम करती है. इसमें उल्लू कंपनी के सीईओ विभु अग्रवाल भी शामिल हैं. हालांकि, इन आरोपों के जवाब में विभु अग्रवाल ने दावा किया है कि आरोप लगाने वाली मॉडल उनसे रंगदारी वसूल रही थी. सागरिका सुमन राज कुंद्रा पर भी पहले आरोप लगा चुकी है.

650_081121035243.jpgराज कुंद्रा के बाद उल्लू ऐप के मालिक विभु अग्रवाल पर लगा सनसनीखेज आरोप.

सागरिका सुमन ने अपनी बातों की पुष्टी के लिए एक घटना का जिक्र करते हुए कहा, 'पिछले साल पनवेल के एक स्टूडियो की घटना है. उल्लू ऐप के साथ काम करने वाले एक निर्माता हर्ष ने मुझसे संपर्क किया और मेरे साथ काम करने की पेशकश की थी. उसने मुझे कहा कि कुछ बोल्ड सीन होंगे और मुझे सिर्फ अपना क्लीवेज दिखाना है. क्लीवेज दिखाने तक मैं ठीक थी, तब तक उसने मुझे फिल्म की पूरी कहानी नहीं सुनाई गई थी. शूटिंग पनवेल में होने वाली थी. मैं वक्त से पहले सेट पर पहुंच गई थी. जैसे ही मैं सेट पर पहुंची, मैंने देखा कि दो लड़कियां कुछ समलैंगिक सीन की शूटिंग कर रही हैं. दोनों पूरी तरह से नशे में लग रही थीं. मैं शूटिंग देखते ही डर गई और वहां से भाग गई. इसके बाद मैंने हर्ष को फोन करके कहा कि मैं ऐसी फिल्म नहीं करूंगी. मैंने उनसे यह भी कहा कि उन्होंने मुझसे झूठ बोला है.'

मुश्किल में हैं CEO विभु अग्रवाल

इस मामले में शिकायत मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने फिल्म प्रोडक्शन कंपनी उल्लू डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ विभु अग्रवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 के तहत केस दर्ज कर लिया है. उनके साथ ही उनकी कंपनी की कंट्री हेड अंजली रैना पर भी केस दर्ज किया गया है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. उधर, विभु अग्रवाल ने कथित पीड़ित महिला द्वारा उनके खिलाफ लगाए छेड़छाड़ और यौन शोषण के आरोपों से इनकार किया है. उल्लू की टीम ने विभु अग्रवाल और कंट्री हेड अंजलि रैना के खिलाफ दर्ज शिकायत को झूठा बताया है. उनका कहना है कि उनकी कंपनी की पूर्व कानूनी सलाहकार ने कंपनी के साथ धोखा किया था. वो कंपनी को लाखों का नुकसान पहुंचा रही थी. इसकी एफआईआर लखनऊ के साइबर सेल में की गई थी. केस होने के बाद उन्होंने माफी मांगी थी.

Ullu पर भरे पड़े हैं अश्लील कंटेंट

खैर, विभु और उनकी कंपनी चाहे जितनी सफाई दे ले, लेकिन हकीकत पुलिस जांच के बाद दूध और पानी की तरह साफ हो जाएगी. वैसे उल्लू ऐप पर जिस तरह के कंटेंट दिखाए जाते हैं, उसे देखकर तो बिल्कुल भी नहीं लगता कि विभु और उनकी कंपनी उतनी पाक-साफ है, जितनी कि वो दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. इस ऐप पर इरॉटिक से एक कदम आगे सेमी पोर्न कंटेंट धड़ल्ले से दिखाया जा रहा है. इसकी कई एडल्ट वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर भी देखी जा सकती हैं. यदि राज कुंद्रा को एक विदेशी ऐप पर अश्लील फिल्में अपलोड करने और उनके निर्माण पर जेल हो सकती है, तो विभु अग्रवाल बहुत लंबे जाने वाले हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इन पर सिर्फ अश्लील फिल्में बनाने का ही आरोप नहीं है, बल्कि उनमें काम करने वाली मॉडल-एक्ट्रेस का यौन शोषण करने का भी आरोप लगा है.

जानिए कौन हैं विभु अग्रवाल

मुंबई में पैदा हुए और पले-बढ़े विभु अग्रवाल मुख्य रूप से फिल्म प्रोड्यूसर हैं. उन्होंने एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी उल्लू डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से लॉन्च किया था. साल 2013 में विभु अग्रवाल ने बॉलीवुड फिल्म 'बात बन गई' भी प्रोड्यूस की थी. साल 2018 में उन्होंने उल्लू एप लॉन्च किया था. इस पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा भोजपुरी, बंगाली, पंजाबी, मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और गुजराती भाषा में भी प्रोग्राम दिखाए जाते हैं. कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में बंद हो गए थे, उस वक्त ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एंटरटेनिंग कंटेंट की डिमांड तेजी से बढ़ी थी. ऐसे वक्त में उल्लू ने एमएक्स प्लेयर से हाथ मिलाकर लोगों को बोल्ड कंटेंट परोसना शुरू कर दिया. इरॉटिक कम सेमी पोर्न नेचर की उसकी वेब सीरीज तेजी से पसंद की जाने लगी. हालांकि, इसे लेकर विरोध भी हुआ था.

पोर्न देखने में नंबर 1 है भारत

वैसे यह जानकर आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए कि पोर्न फिल्में देखने के मामले में अपना देश दुनिया भर में सबसे अव्वल है. केवल लॉकडाउन के दौरान भारत से पोर्न साइट्स पर जाने वाले वेब ट्रैफिक में 95 फीसदी का उछाल आया था. दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न साइट पोर्नहब की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मोबाइल फोन पर पोर्न देखने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे है. साल 2019 में मोबाइल फोन के जरिए देश के कुल यूजर्स में से 89 फीसदी ने पोर्न देखा है. इससे पहले साल 2017 में देश में पोर्न देखने वालों का आंकड़ा 86 फीसदी था, जिसमें दो साल के भीतर 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. भारत के बाद मोबाइल पर पोर्न देखने के मामले में 81 फीसदी लोगों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर और 79 फीसदी लोगों के साथ ब्राजील तीसरे नंबर पर है. दुनिया में हर 4 में से 3 लोग अपने मोबाइल पर पोर्न देख रहे हैं.

आगे-आगे देखिए होता है क्या?

पोर्न फिल्मों की खपत जब ऐसी है, तो इसके बाजार के बारे में जरा सोचिए. जब एक-दो मिनट की फिल्म के लाखों रुपए मिल रहे हों, तो उसमें काम करने वाले और उसको बेचने वालों की कमी नहीं होगी, क्योंकि फायदा तो सबको होता है. यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान जब पोर्न का उपभोग बढ़ा, तो उसके बाजार और मुनाफे को देखते हुए राज कुंद्रा और विभु अग्रवाल जैसे बिजनेसमैन इस गंदे धंधे में उतर गए. वैसे भी जब एक बार गंदे धंधे में उतर गए तो कब सीमा लांघ जाएंगे इसका कहां पता चलता है. फिर तो यौन शोषण हो या उत्पीड़न उसके स्थाई भाव बन जाते हैं. इस दलदल में फंसा कोई भी इंसान लगातार धंसता चला जाता है. अभी तो ये शुरूआत है, आने वाले वक्त में अभी बहुतों का भांडा फूटने वाला है. कुंद्रा के बाद अभी विभु की कड़ी जुड़ी है, आगे देखिए किसका नंबर आने वाला है.

#पोर्नोग्राफी केस, #अश्लील फिल्म, #उल्लू ऐप, Ullu App CEO Vibhu Agarwal, Raj Kundra Pornography Case, Vibhu Agarwal Molesting Case

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय