New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2022 07:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दर्शक एक्शन जॉनर की फिल्में बहुत पसंद करते हैं. ऐसी फिल्मों में नायक को अविश्वसनीय शक्तियों के खिलाफ संघर्ष करते हुए दिखाया जाता है. अन्याय के खिलाफ इंसाफ के लिए नायक की इस जंग में हिंसा, मारपीट, भागदौड़, स्टंट आमतौर पर दिखाया जाता है. इसमें अंतत: नायक की ही जीत होती है. खलनायक या तो मारा जाता है या फिर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया जाता है. डिजिटल युग में एक्शन फिल्मों में काम आसान हो गया है. अब तो कंप्यूटर जनित इमेजरी और वीएफएक्स के जरिए ऐसे सीन क्रिएट कर दिए जाते हैं, जिसके बारे में सोचना भी असंभव होता है. इतना ही नहीं एक्शन के साथ एडवेंचर, कॉमेडी, हॉरर और थ्रिलर का तड़का जब लगता है, तो फिल्म का स्तर भी बदल जाता है.

650_030322040042.jpgयश, अल्लू अर्जुन, अजित कुमार और अक्षय कुमार, अजय देवगन, टाइगर श्रॉप के बीच दिलचस्प मुकाबला.

एक्शन फिल्मों की जब भी बात होती है, सबसे पहले साउथ सिनेमा का ख्याल आता है. साउथ फिल्म इंडस्ट्री में बनने वाली फिल्मों में वर्ल्ड क्लास का एक्शन सीन देखने को मिलता है. यहां की फिल्मों में परंपरागत एक्शन सीन भी दर्शकों को खूब लुभाते हैं. उदाहरण के लिए अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' को ही देख लीजिए. इस फिल्म ने कोरोना काल में भी बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह से धूम मचाया, उसकी समकालीन बॉलीवुड फिल्में भी सहम गईं. इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड कुल 350 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जिसमें हिंदी वर्जन की कमाई 106 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इसी तरह हालही में रिलीज हुई साउथ के सुपरस्टार अजित कुमार की फिल्म 'वलिमै' में भी जबरदस्त एक्शन दिखाया गया है. फिल्म में हॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर की देखरेख में अजित कुमार ने खुद सभी स्टंट किए हैं. अजित इंटरनेशनल लेवल के बाइक रेसर भी हैं.

साउथ सिनेमा के एक्शन स्टार्स अजित कुमार, यश, सूर्या, अल्लू अर्जुन, महेश बाबू, थलपति विजय, प्रभास, धनुष, सुदीप और रवि तेजा के मुकाबले बॉलीवुड में अक्षय कुमार, अजय देवगन, जॉन अब्राहम, रितिक रोशन और टाइगर श्रॉप को एक्शन स्टार माना जाता है. यदि फिल्मों की लोकप्रियता और कमाई की कसौटी पर इन सितारों को कसा जाए, तो साउथ के सितारे बॉलीवुड स्टार्स पर भारी पड़ेंगे. क्योंकि साउथ के सुपरस्टार प्रभास पहले एक्शन स्टार हैं, जिनकी फिल्म 'बाहुबली' ने पैन इंडिया कमाई के कई सारे रिकॉर्ड बनाए थे. इस फ्रेंचाइजी की दोनों फिल्मों 'बाहुबली: द बिगनिंग' और 'बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न' ने बॉक्स ऑफिस 2000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार किया था. इसके बाद फिल्म 'पुष्पा' लोकप्रियता के सभी पैमानों पर खरी उतरती हुई, कमाई के नए रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही. अब 'वलिमै' और 'भीमा नायक' जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाए हुए हैं.

बॉलीवुड के टॉप तीन एक्शन हीरो के फिल्मों के परफॉर्मेंस को देखने के बाद स्थिति ज्यादा साफ हो जाती है. सबसे पहले अक्षय कुमार की बात करते हैं. साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म 'सौंगध' से डेब्यू करने वाले अक्की ने 120 फिल्मों में काम किया है. इसमें 2 फिल्में ब्लॉकबस्टर, 6 सुपरहिट, 13 हिट, 3 सेमी हिट, 32 औसत, 37 फ्लॉप और 13 डिजास्टर फिल्में शामिल हैं. उनकी फिल्मों की सफलता की दर महज 33 फीसदी है. इसी तरह अजय देवगन अभी तक 96 फिल्मों में काम किया है. इसमें 2 ब्लॉकबस्टर, 4 सुपरहिट, 11 हिट, 1 सेमी हिट, 27 औसत, 28 फ्लॉप और 17 डिजास्टर फिल्में शामिल हैं. उनकी फिल्मों की सफलता की दर महज 27 फीसदी है. रितिक रोशन ने अभी तक 24 फिल्मों में काम किया है. इसमें 1 फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर, 4 ब्लॉकबस्टर, 3 सुपरहिट, 1 हिट, 3 औसत और 7 फ्लॉप फिल्में शामिल हैं. उनकी फिल्मों की सफलता की दर 47 फीसदी है.

अब साउथ के सितारों की बात करते हैं. इस वक्त सुपरस्टार अजित कुमार सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. उनकी एक्शन फिल्म 'वलिमै' बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कारोबार कर रही है. इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज सात दिन में 150 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. इसकी रफ्तार को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म 500 करोड़ रुपए का कारोबार कर सकती है. इससे पहले अल्लू अर्जुन की एक्शन फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने भी कोरोना काल को दरकिनार करते हुए शानदार कमाई की है. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 350 करोड़ रुपए का कारोबार किया है, जिसमें केवल हिंदी वर्जन की कमाई 106 करोड़ रुपए है. यदि आने वाली फिल्मों की बात करें तो राजामौली की रामचरण और एनटीआर स्टारर फिल्म 'आरआरआर' और रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ 2' इसी साल रिलीज होने वाली हैं. इन फिल्मों की कमाई का अनुमान भी हैरान करने वाला है. कहा जा रहा है कि 400 करोड़ रुपए के बजट में बनने वाली 'आरआरआर' बॉक्स ऑफिस पर 1000 से 1200 करोड़ रुपए और 'केजीएफ 2' करीब 1000 करोड़ रुपए का कारोबार कर सकती है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय