New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2022 10:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इनदिनों अश्लीलता को 'इरॉटिक' का चोला पहनाकर ओटीटी पर धड़ल्ले से बेचा जा रहा है. ऐसे कई ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मिल जाएंगे जहां पर इरॉटिक कंटेंट के नाम पर सीधे पोर्न फिल्म दिखाई जा रही है. इनमें ऑल्ट बालाजी, उल्लू ऐप, फ्लिज़ मूवीज, हॉटशॉट डिजिटल एंटरटेनमेंट्स, 8शॉट्स, एम प्राइम, गुपचुप, कुकू और फेनेओ मूवीज जैसे प्लेटफॉर्म प्रमुख हैं. यहां पर मौजदू वेब सीरीज के नाम सुनते ही समझ में आ जाता है कि इसमें दिखाया क्या गया होगा. जैसे कि चरमसुख, बेकाबू, गंदी बात, माया, भाभी गरम, डर्टी स्टोरीज, लवली गर्ल, लव इन लॉकडाउन, पति पत्नी और वो, ओपन मैरिज वेब सीरीज को ही देख लीजिए.

एडल्ट वेब सीरीज स्ट्रीम करने वाला सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म ये दावा करते हैं कि वो पोर्न नहीं इरॉटिक कंटेंट पर आधारित सिनेमा दिखाते हैं. दरअसल, इरॉटिक और पोर्न के बीच बहुत बारीक लाइन होती है, जिसे चालाकी के साथ इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने मिटा दिया है. इन कंपनियों का मानना है कि ओटीटी प्राइवेट में देखा जाने वाला मनोरंजन का माध्यम है. ऐसे में एडल्ट वेब सीरीज परोसा जा सकता है. इसे हर कोई अपने मोबाइल या टैबलेट पर अकेले में बैठकर देख सकता है और आनंद ले सकता है. इसलिए इरॉटिक कंटेंट की बाढ़ सी आ गई. इसमें ऑल्ट बालाजी और उल्लू ऐप जैसे प्लेटफॉर्म ने तो सारी सीमाएं ही तोड़ दी हैं.

stranger_650_021422090133.jpg

आइए उन ओटीटी प्लेफॉर्म्स के बारे में जानते हैं, जहां मनोरंजन के नाम सरेआम अश्लीलता परोसा जा रहा है...

1. ऑल्ट बालाजी (ALTBalaji)

एकता कपूर की कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड ने 16 अप्रैल 2017 को ऑल्ट बालाजी को लॉन्च किया था. यह एक ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जिसके करीब 34 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. सबसे पहले ऑल्ट बालाजी ने ही अपनी वेब सीरीज के जरिए अश्लीलता परोसने का काम शुरू किया था. सबसे पहले वेब सीरीज 'फोरप्ले' से इसकी शुरूआत की गई, जो कि जनवरी 2018 में रिलीज की गई थी. इसके चार महीने बाद ही 'गंदी बात' को स्ट्रीम कर दिया गया, जिसमें अश्लीलता की सारी हादें पार की गई हैं. इसके बाद तो इस प्लेटफॉर्म पर एक से बढ़कर एक अश्लील वेब सीरीज स्ट्रीम किए गए, जिन्हें देखने के बाद पोर्न फिल्म कहना गलत नहीं होगा. इन वेब सीरीज में गंदी बात के 6 सीजन, XXX, क्राइम एंड कनफेशन, लव सेक्स और धोखा, रागिनी MMS, बेकाबू और पौराशपुर प्रमुख है.

2. प्राइमफ्लिक्स (PrimeFlix)

प्राइमफ्लिक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने साल 2019 में प्राइमफ्लिक्स ऐप को लॉन्च किया था. इसका मुंबई में मुख्यालय है. इसके मालिक सुशील देशपांडे हैं, जो करीब तीन दशक से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है. उनको टीवी सीरियल 'शक्तिमान' की एटिडिंग और 'द ग्रेट मराठा' के डायरेक्शन के लिए जाना जाता है. कोरोना की पहली लहर के दौरान लगे लॉकडाउन में जब लोग घरों में बैठे हुए थे, उस वक्त ओटीटी प्लेटफॉर्म तेजी से ग्रोथ कर रहा था. उसी दौरान प्राइमफ्लिक्स ऐप को लॉन्चिंग किया गया, ताकि बेहतर कंटेंट से लोगों को मनोरंजन किया जा सके. लेकिन बहुत जल्द ये ऐप अपना रास्ता भट गया. काम्या सुत्रा, खुजाते रहे, देसी रोमियो और कोकून जैसे वेब सीरीज को देखने के बाद यह समझ में आ जाएगा कि यहां मनोरंजन के नाम पर किस तरह का मजाक हो रहा है.

3. किंडीबॉक्स (Kindibox)

ओटीटी प्लेटफॉर्म किंडीबॉक्स को साल 2018 में लॉन्च किया गया था. इसका भी मुंबई में मुख्यालय है. यह सब्सक्रिप्शन बेस्ड वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) सर्विस देती है. हालांकि, यहां रजिस्टर और लॉग इन करने के बाद यूजर्स को फ्री कंटेंट भी दिखाया जाता है, लेकिन उसमें विज्ञापन होते हैं. इस कंपनी का मानना है कि हिंदुस्तान में ओटीटी का बहुत बड़ा मार्केट है. इसका भविष्य बहुत बेहतर है, इसलिए वो अपने ऐप के जरिए इसका फायदा उठाना चाहती है. उनकी तरफ से वर्ल्ड क्लास कंटेंट देने का भरोसा भी दिया जाता है, लेकिन जब आप ऐप पर जाते हैं, तो काया की माया, रेड लाइट, वासना, साधुभाई, वर्जनिटी सागा और इट हैपेन जैसे शोज दिखाई देते हैं. इनको देखने से पहले केवल नाम से ही आप समझ सकते हैं कि यहां किस तरह का कंटेंट परोसा जा रहा है. इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी बोल्ड कंटेंट की भरमार है.

4. उल्लू ऐप (Ullu App)

उल्लू ऐप पर अश्लील कंटेंट की भरमार है. इसको फिल्म प्रोड्यूसर विभु अग्रवाल ने साल 2018 में लॉन्च किया था. इस पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा भोजपुरी, बंगाली, पंजाबी, मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और गुजराती भाषा में भी शोज दिखाए जाते हैं. कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में बंद हो गए थे, उस वक्त ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एंटरटेनिंग कंटेंट की डिमांड तेजी से बढ़ी थी. ऐसे वक्त में उल्लू ने एमएक्स प्लेयर से हाथ मिलाकर लोगों को बोल्ड कंटेंट परोसना शुरू कर दिया. इरॉटिक कम सेमी पोर्न नेचर की उसकी वेब सीरीज तेजी से पसंद की जाने लगी. हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद कई वेब सीरीज और फिल्मों में हिना खान, अक्षय ओबरॉय और एजाज खान जैसे कलाकार भी नजर आए हैं. उल्लू कंपनी के सीईओ विभु अग्रवाल पर एक मॉडल सागरिका शोना सुमन ने न्यूड क्लिप मांगने का आरोप लगाए थे. उनका कहना था कि 'उल्लू डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड' हार्डकोर पोर्न दिखाने वाला ऐप चला रहा है. उल्लू ऐप अलग-अलग फर्जी कंपनी के नामों, अलग-अलग प्रमोटरों और ऑफिस के पते के साथ रजिस्टर हैं. इन सभी पोर्न ऐप्स का काम और संचालन उल्लू टीम करती है.

5. कुकू ऐप (Kooku App)

कुकू ऐप एक वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है. इसको साल 2018 में लॉन्च किया गया था. इसे गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन वेब सीरीज और शॉर्ट फिल्म देखने के लिए 90 रुपए प्रति महीने या 198 रुपए का वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. अभी तक 10 लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है. इस ऐप पर दूसरों की तुलना में बहुत ज्यादा फिल्में या वेब सीरीज मौजूद नहीं है, लेकिन जो भी हैं वो सब एडल्ट ही हैं. यहां हमारा प्यार चमत्कार, तृष्णा, आओ करें गुटरगू, बेबी सीटर, शी-मेल, ऑफिस स्कैंडल, कम्प्रोमाइज, वाइफ फॉर नाइट, मेरी बीवी की सुहागरात और मेरे प्यारे जीजाजी जैसी वेब सीरीज उपलब्ध हैं.

#ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #अश्लील कंटेंट, #इरॉटिक, Top Five OTT Platforms, OTT Platforms Watch Erotic Content, Ullu App

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय