New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2021 09:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म अंतिमः द फाइनल ट्रुथ (Antim: The Final Truth) सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों की तरफ से बहुत ज्यादा सराहना मिल रही है. बॉक्स ऑफिस (Antim Box Office Collection) पर भी फिल्म का परफॉर्मेंस शानदार है. इनके सबके बीच सबसे ज्यादा चर्चा अभिनेता आयुष शर्मा की हो रही है, जो फिल्म में विलेन बने हैं. उनकी बॉडी और एक्टिंग की तुलना उनके साले सलमान खान से हो रही है, जो उनके लिए बहुत बड़ी बात है. गैंगस्टर राहुल पाटिल के किरदार में आयुष कई जगह सलमान पर भी भारी पड़े हैं. सलमान खान फिल्म्स के बैनर तले महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आयुष के काम करने पर लोगों का कहना था कि सलमान अपने बहनोई को बॉलीवुड में जमाने के लिए ये फिल्म ला रहे हैं. लेकिन आयुष ने इन सभी बातों को झूठा साबित करते हुए अपने दमदार अभिनय और लुक से दिल जीत लिया है.

आमतौर पर बॉलीवुड फिल्मों में हीरो को ज्यादा पसंद किया जाता है. फिल्म में उसकी एंट्री होते ही पूरा हॉल तालियां की गड़गड़ाहट से गूंजने लगता है. उसके एक्शन से लेकर डायलॉग्स तक दर्शकों को खूब पसंद आते हैं. हीरो और विलेन के बीच जब फाइट होती है, तो लोगों को बहुत मजा आता है. लेकिन सच ये है कि हीरो को हीरो बनाने वाला किरदार विलेन का ही होता है. बड़ी से बड़ी फिल्मों में भी हीरो से कहीं कम विलेन का रोल नजर नहीं आएगा. फिर चाहे फिल्म 'शोले' का विलेन 'गब्बर सिंह' हो, फिल्म 'शान' का 'शाकाल' हो, या 'मिस्टर इंडिया' का 'मोगैम्बो' सबने समय की रेत पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. फिल्म के विलेन का असर केवल हीरो या प्रोड्यूसर पर ही नहीं पड़चा, बल्कि फिल्मों के नाम पर भी देखा गया है. याद कीजिए दिग्गज कलाकार शत्रुघ्न सिन्हा की फिल्म 'कालीचरण', आमिर खान की फिल्म 'गजनी' और अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर सिंह' के बारे में, जिनका टाइटल भी विलेन के किरदार के नाम पर ही रखा गया है.

आइए बॉलीवुड की उन पांच बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनमें विलेन का किरदार हीरो पर भारी पड़ा है...

650-a_112821074718.jpgसुपरस्टार सलमान खान की फिल्म अंतिम में विलेन के रोल में दिखे आयुष शर्मा ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है.

1. फिल्म- पद्मावत

विलेन- रणवीर सिंह (अलाउद्दीन खिलजी)

हीरो- शाहिद कपूर (महाराजा रतन सिंह)

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, अदिति रॉव हैदरी, राजा मुराद और जिम शारभ

डायरेक्टर- संजय लीला भंसाली

फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली बेहतरीन और भव्य फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं. उनकी फिल्मों में सेट से लेकर संगीत तक, सबकुछ मनोहारी होता है. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म पद्मावत का निर्देशन भी भंसाली ने किया था. इसमें दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी रानी पद्मावती पर आधारित है, जो बेहद खूबसूरत थीं. फिल्म में अभिनेता शाहिद कपूर ने महाराजा रतन सिंह का किरदार निभाया था, जबकि रणवीर सिंह ने अत्याचारी सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी का रोल किया था. अपने दमदार अभिनय और खौफनाक लुक से रणवीर ने खिलजी के किरदार में जान डाल दी थी.

2. फिल्म- बाहुबली

विलेन- राणा डग्गुबती (भल्लालदेव)

हीरो- प्रभास (बाहुबली)

स्टारकास्ट- प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी, सत्यराज, नोरा फतेही, राम्या कृष्णनन और तमन्ना

डायरेक्टर- एसएस राजामौली

भारतीय सिने इतिहास की अब तक की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक 'बाहुबली: द बिगनिंग' का निर्देशन एसएस राजामौली ने किया था, जो 10 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी. इसमें प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना जैसे साउथ सिनेमा के कलाकारों ने अपनी अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया. फिल्म बाहुबली का सबकुछ विहंगम है. लोकेशन से लेकर सेट तक, पात्र से लेकर हथियार तक, हर छोटी से बड़ी चीज को भव्य बनाने और दिखाने की कोशिश की गई, जिसमें फिल्म मेकर्स सफल भी रहे. इतना ही नहीं फिल्म का बजट जितना विशाल था, उतनी ही जबरदस्त इसकी कमाई भी हुई है. फिल्म में बाहुबली के रोल में प्रभास को बहुत पसंद किया गया, लेकिन भल्लालदेव जैसे निगेटिव किरदार में होते हुए भी राणा डग्गुबती ने अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई है. उनका किरदार जबरदस्त है.

3. फिल्म- गजनी

विलेन- प्रदीप राम (गजनी धर्मात्मा)

हीरो- आमिर खान (संजय सिंघानिया)

स्टारकास्ट- आमिर खान, प्रदीम राम, आसिन, जिया खान और रियाज खान

डायरेक्टर- एआर मुरुगाडोस

साल 2008 में गीता आर्ट्स के बैनर तले बनी एआर मुरुगाडोस द्वारा निर्मित-निर्देशित एक्शन-थ्रिलर फिल्म 'गजनी' रिलीज हुई थी. आमिर खान की ये फिल्म हॉलीवुड की 'मेमेंटो' पर आधारित तमिल फिल्म 'गजनी' का हिंदी रीमेक है. इसमें आमिर खान, असिन, जिया खान, प्रदीप रावत और रियाज़ खान अहम भूमिकाओं में हैं. आमिर खान एक बिजनेस टायकून संजय सिंघानिया के किरदार में है, जो एक हिंसक हादसे के बाद स्मृति लोप (एंटीरोग्रेड एम्नेसिया) नामक बीमारी से ग्रसित हो जाता है. इस फिल्म में आमिर की शानदार बॉडी ने हर किसी का दिल मोह लिया. वहीं उनके सामने विलेन 'गजनी' के किरदार में प्रदीम राम हैं. उन्होंने ने भी अपनी दमदार अदाकारी से फिल्म में चार चांद लगा दिया है. सही मायने में देखें तो इस फिल्म का नायक गजनी ही है, क्योंकि पूरी फिल्म के केंद्र में यही किरदार है.

4. फिल्म- शोले

विलेन- अमजद खान (गब्बर सिंह)

हीरो- अमिताभ बच्चन (जय) और धर्मेंद्र (वीरू)

स्टारकास्ट- धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, जया भादुड़ी, अमजद खान और संजीव कुमार

डायरेक्टर- रमेश सिप्पी

भारतीय सिने इतिहास की सबसे सफलतम फिल्मों में से एक 'शोले' के बारे में शायद ही कोई ऐसा हो जो नहीं जानता. यह फिल्म दो अपराधियों जय और वीरू पर फिल्‍माई गई है. यूपी के एक गांव रामगढ़ की कहानी को दर्शकों के सामने रखा गया है. गांव में रिटायर्ड पुलिस अफसर बलदेव सिंह कुख्‍यात डाकू गब्‍बर सिंह के आतंक से लोगों को बचाने और अपने परिजनों की हत्या का बदला लेने के लिए जय-वीरू को बुलाता है. फिल्म में जय और वीरू का किरदार अमिताभ और धर्मेंद्र ने निभाया था, जबकि गब्बर सिंह के रोल में अमजद खान थे. इस फिल्म में गब्बर सिंह सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था. उसके डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं. जैसे 'कितने आदमी थे' और 'यहां से पचास-पचास कोस दूर गांव में, जब बच्चा रात को रोता है, तो मां कहती है बेटे सो जा, सो जा नहीं तो गब्बर आ जाएगा'.

5. फिल्म- ओमकारा

विलेन- सैफ अली खान (ईश्वर लंगड़ा त्यागी)

हीरो- अजय देवगन (ओंकारा ओम शुक्ला) और विवेक ओबरॉय (केशव उपाध्याय)

स्टारकास्ट- अजय देवगन, सैफ अली खान, विवेक ओबरॉय, करीना कपूर, कोंकणा सेन शर्मा और बिपाशा बासु

डायरेक्टर- विशाल भारद्वाज

साल 2006 में रिलीज हुई क्राइम ड्रामा फिल्म 'ओमकारा' का निर्देशन विशाल भारद्वाज ने किया है. यह फिल्म शेक्सपीयर के नाटक ओथेलो पर आधारित है. फिल्म में मुख्य भुमिका में सैफ अली खान, अजय देवगन, करीना कपूर, विवेक ओबरॉय, कोंकणा सेन शर्मा और बिपाशा बासु आदि मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में लीड हीरो तो अजय देवगन हैं, लेकिन लंगड़ा त्यागी के किरदार में सैफ अली खान बाजी मार गए हैं. उनके दमदार अभिनय के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी उनको मिला था. फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. इसको 7 फिल्मफेयर अवार्ड और 3 नेशनल अवॉर्ड मिले हुए हैं.

#अंतिम द फाइनल ट्रूथ, #आयुष शर्मा, #गजनी, Top Five Hindi Movies, Top Bollywood Villain, Antim: The Final Truth

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय