New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 फरवरी, 2022 07:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारतीय फिल्म उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है. यदि पिछले दो साल कोरोना महामारी की भेंट नहीं चढ़े होते, तो आज बॉलीवुड दुनिया का नंबर एक फिल्म उद्योग बन चुका होता. इसकी सलाना कमाई 25 हजार करोड़ रुपए को पार कर चुकी होती. वैसे भी दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में भारत में ही बनती हैं. यहां हर साल 20 से ज्यादा भाषाओं में 1500 से 2000 फिल्में बनती हैं. नॉर्थ से लेकर साउथ तक अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग फिल्म इंडस्ट्री हैं. हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में सबसे ज्यादा फिल्में बनती हैं.

बजट के लिहाज से भी भारतीय फिल्मों का आकार भी बढ़ता जा रहा है. कहां पहले एक फिल्म 10 से 20 करोड़ रुपए की लागत में बन जाती थी. कहां अब एक ही फिल्म पर अब 200 से 500 करोड़ रुपए तक खर्च किए जा रहे हैं. जैसे कि प्रभास की फिल्म आदिपुरुष का बजट 500 करोड़ रुपए है. वैसे बजट के साथ फिल्मों की कमाई में भी इजाफा हुआ है. कई फिल्मों का कलेक्शन 1000 से 2000 करोड़ रुपए तक हुआ है. इन सबके बीच वो फिल्में ज्यादा हैरान करती हैं, जिनकी लागत बहुत कम रही है, लेकिन कमाई बजट से कई गुना अधिक हुई है.

650_022222051214.jpg

आइए बजट से 12 गुना अधिक कमाने वाली 5 बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. भेजा फ्राई

रिलीज डेट- 13 अप्रैल, 2007

बजट- 60 लाख रुपए

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

इंडिया: 8 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड: 18 करोड़ रुपए

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

सुनील दोशी द्वारा निर्मित कॉमेडी फिल्म 'भेजा फ्राई' का निर्देशन सागर बल्लारी ने किया है. फिल्म में रजत कपूर, विनय पाठक, सारिका, मिलिंद सोमन और रणवीर शौरी मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म साल 1998 की फ्रांसीसी फिल्म 'ले डायनर डी कॉन्स' पर आधारित थी. इसे बाद में साल 2010 में हॉलीवुड फिल्म 'डिनर फॉर श्मक्स' में अडैप्ट किया गया था. इस फिल्म की सफलता को देखते हुए बाद में कन्नड़ और मलयालम भाषा में रीमेक बनाया गया था.

2. अ वेडनेस डे

रिलीज डेट- 5 सितंबर, 2008

बजट- 5 करोड़ रुपए

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

इंडिया: 30 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड: 64 करोड़ रुपए

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

यूटीवी मोशन पिक्चर्स और फ्राइडे फिल्मवर्क्स के बैनर तले बनी फिल्म 'अ वेडनेस डे' का निर्देशन नीरज पांडे ने किया है. इसकी कहानी भी उन्होंने ही लिखी है, जो कि साल 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों से प्रेरित है. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर लीड रोल में हैं. फिल्म ने 56वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार जीता था. इस फिल्म का रीमेक तमिल में 'उन्नीपोल ओरुवन' और तेलुगू में 'ईनाडु' के नाम से बना था.

3. विकी डोनर

रिलीज डेट- 20 अप्रैल, 2012

बजट- 5 करोड़ रुपए

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

इंडिया: 67 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड: 89 करोड़ रुपए

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म 'विकी डोनर' इनफर्टिलिटी और स्पर्म डोनेशन जैसे विषय पर बनी है. फिल्म में यामी गौतम के अपोजिट अभिनेता आयुष्मान खुराना और अन्नू कपूर, डॉली अहलूवालिया अहम किरदारों में नजर आए हैं. इस फिल्म की बहुत ही तारीफ हुई थी. इसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है. महज 5 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने 67 करोड़ रुपए कमाई की थी. फिल्म ने 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था.

4. कहानी

रिलीज डेट- 9 मार्च, 2012

बजट- 8 करोड़ रुपए

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

इंडिया: 71 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड: 81 करोड़ रुपए

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म 'कहानी' निर्देशक सुजॉय घोष द्वारा सह-लिखित, सह-निर्मित और निर्देशित है. फिल्म में विद्या बालन विद्या बागची के किरदार में हैं, जो एक गर्भवती महिला है. दुर्गा पूजा के त्योहार के दौरान कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश करती है. इसमें सहायक उप-निरीक्षक सत्योकी सिन्हा (परमब्रत चटर्जी) और महानिरीक्षक ए खान (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) उसकी सहायता करते हैं. इसने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार सहित विभिन्न पुरस्कार जीते थे.

5. नो वन किल्ड जेसिका

रिलीज डेट- 7 जनवरी, 2011

बजट- 9 करोड़ रुपए

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

इंडिया: 104 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड: 1.3 बिलियन डॉलर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

साल 2011 में रिलीज हुई बायोग्राफिकल थ्रिलर फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका' का निर्देशन राज कुमार गुप्ता ने किया है. फिल्म में मुख्य भूमिका में रानी मुखर्जी और विद्या बालन नजर आए थे. यह फिल्म जेसिका लाल मर्डर केस पर आधारित है. इसे पांच फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था. निर्देशक राजकुमार गुप्ता ने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता, जबकि विद्या बालन ने उसी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. इसे साल 2011 की 10वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म का खिताब दिया गया. कम से कम बजट में बनी इस फिल्म हैरान कर देने वाला बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था.

#बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #विकी डोनर, Top Five Low Budget Bollywood Films, Bollywood Films Big Box Office Collections, Bheja Fry

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय