New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 दिसम्बर, 2022 10:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की पैन इंडिया फिल्मों ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. कोरोना की मार के बाद जब सिनेमाघर खुलने लगे तो अल्लू अर्जुन की पहली पैन इंडिया फिल्म 'पुष्पा: द राइज' दस्तक दे चुकी थी. इस फिल्म ने साउथ से लेकर नॉर्थ तक बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह से प्रदर्शन करना शुरू किया, फिल्म मेकर्स की बांछें खिल गईं. बॉलीवुड को लगा कि जब साउथ की फिल्म का कलेक्शन ऐसा हो सकता है तो हिंदी फिल्म जरूर कामयाब होगी, लेकिन सभी को निराशा हाथ लगी. इस दौरान जितनी भी हिंदी फिल्में रिलीज हुईं, हर किसी असफलता का स्वाद चखना पड़ा. यहां तक कि अक्षय कुमार, अजय देवगन, आमिर खान, कंगना रनौत और जॉन अब्राहम जैसे सुपर सितारों की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर हो गईं. 'सम्राट पृथ्वीराज', 'धाकड़', 'रनवे 34', 'बच्चन पांडेय', 'रक्षाबंधन' और 'लाल सिंह चड्ढा' को अपनी लागत निकालने तक के लिए तरसना पड़ा.

इसमें सबसे बड़ी भूमिका बॉलीवुड बायकॉट मुहिम ने निभाई है. दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद सुलगी आग ने बॉलीवुड को बर्बाद कर दिया. लोगों के मन में भरा हुआ गुस्सा आज भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. लोगों को लगता है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने अपने दर्शकों के साथ धोखा किया है. सिनेमा के नाम पर उनके सामने कूड़ा परोसा गया है. कंटेंट के नाम पर उनको फॉर्मूला बेस्ड फिल्में दिखाई गई हैं. घटिया रीमेक और बायोपिक बनाए गए हैं. बाहर से चमकती हुई मायानगरी के अंदर व्याप्त अंधेरा लोगों के सामने आ चुका है. यही वजह है कि लोग सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बॉलीवुड फिल्मों के बहिष्कार की बातें कह रहे हैं. इसकी परिणति मेगा बजट फिल्मों के डिजास्टर के रूप में सामने आई है. 300 या 500 करोड़ की फिल्म को भी पाई-पाई के लिए मोहताज होना पड़ा है. इतना घाटा बॉलीवुड के लिए किसी सदमे से कम नहीं है.

650_120622092847.jpg

आइए इस साल की टॉप पांच मेगा बजट डिजास्टर फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो पैन इंडिया रिलीज हुई हैं...

1. राधे श्याम (Radhe Shyam)

बजट- 300 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 101 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- प्रभास, पूजा हेगड़े, सचिन खेडेकर, कृष्णम राजू, प्रियदर्शी, भाग्यश्री, मुरली शर्मा और कुणाल रॉय कपूर

डायरेक्टर- राधा कृष्ण कुमार

'बाहुबली' सुपरस्टार प्रभास और साउथ सिनेमा की सनसनी पूजा हेगड़े की पीरियड साइंस-फाई रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'राधे श्याम' को राधा कृष्ण कुमार ने लिखा और निर्देशित किया है. फिल्म को तेलुगू और हिंदी भाषाओं में शूट किया गया है, जिसे प्रभास के होम बैनर गोपीकृष्ण मूवीज, यूवी क्रिएशंस और टी-सीरीज द्वारा संयुक्त रूप से प्रोड्यूस किया गया है. फिल्म का संगीत जस्टिन प्रभाकरन द्वारा रचित है, जबकि छायांकन मनोज परमहंस ने किया है. कोटागिरी वेंकटेश्वर राव ने संपादित किया है. इस फिल्म की रिलीज से पहले प्रभास की वजह से बहुत ज्यादा हाईप क्रिएट किया गया था. दूसरी वजह फिल्म का मेगा बजट भी था. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर आने के बाद फिल्म का बहुत ही बुरा हाल हुआ था.

2. शमशेरा (Shamshera)

बजट- 150 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 40 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- रणबीर कपूर, वाणी कपूर, इरावती हर्षे, रोनित रॉय, सौरभ शुक्ला और संजय दत्त

डायरेक्टर- करण मल्होत्रा

फिल्म 'शमशेरा' की कहानी उसी दौर में रची गई है, जिसमें यशराज फिल्म्स ने फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' बनाई थी. लेकिन अफसोस रणबीर कपूर की इस फिल्म का भी वही हाल हुआ है, जो कि आमिर खान की फिल्म का हुआ था. फिल्म का ट्रेलर जब लॉन्च हुआ तो बहुत से लोगों को लगा कि ये कालजयी फिल्म होने वाली है. साउथ सिनेमा की सुनामी के दौर में सुपरहिट होने वाली है. लेकिन रिलीज के बाद जब लोग सिनेमाघरों में पहुंचे तो हर किसी को निराशा हाथ लगी. भव्यता के नाम पर इस फिल्म के मेकर्स ने दर्शकों के साथ मजाक किया है. हॉलीवुड फिल्म 'पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन' के जॉनी डेप बनने की कोशिश में रणबीर सिंह जोकर से लगे हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही थी.

3. सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj)

बजट- 220 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 66 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर

डायरेक्टर- डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी

हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म 'पृथ्वीराज' को लंबे रिसर्च के बाद बनाया गया था. लेकिन फिल्म की शूटिंग महज 40 दिनों में खत्म कर दी गई थी. इस फिल्म में अक्षय कुमार ने सम्राट पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाया था. इस फिल्म से लोगों को बहुत ज्यादा उम्मीदे थीं. लेकिन रिलीज के बाद सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया. अक्षय कुमार सम्राट के किरदार में जोकर जैसे लगे हैं. उनके अंदर फिल्म 'बाला' का किरदार नजर आया था. यही वजह है कि फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई. इसके परिणामस्वरूप फिल्म डिजास्टर साबित हो गई. जबकि इसी तरह के विषय पर फिल्में बनाकर साउथ सिनेमा पूरी दुनिया में बंपर पैसे कमा रहा है.

4. लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)

बजट- 180 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 61 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- आमिर खान, करीना कपूर खान, नागा चैतन्य, मोना सिंह और मानव विज

डायरेक्टर- अद्वैत चंदन

आमिर खान प्रोडक्शंस, वायकॉम18 स्टूडियोज और पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा निर्मित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की हिंदी रीमेक है. 'फॉरेस्ट गंप' को हॉलीवुड की कल्ट क्लासिक सिनेमा की श्रेणी में रखा जाता है. इस फिल्म में टॉम हैंक्स की दमदार एक्टिंग देखने को मिली थी. यही वजह है कि 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज के बाद सबसे लोग आमिर और टॉम की तुलना करते दिखे. दोनों फिल्मों की भी तुलना हुई, जिसमें लोगों ने हॉलीवुड फिल्म को बेहतर पाया. दूसरी तरफ बॉलीवुड बायकॉट मुहिम का असर भी इस फिल्म पर पड़ गया. आमिर से नाराज लोगों ने पूरी तरह फिल्म का बहिष्कार कर दिया. इसकी वजह से फिल्म डिजास्टर हो गई और अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई.

5. लाइगर (Liger)

बजट- 120 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 41 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- विजय देवरकोंडा, अनन्या पांडे, राम्या कृष्णन, विष, चंकी पांडे, माइक टायसन और मकरंद देशपांडे

डायरेक्टर- पुरी जगन्नाथ

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बने एक्शन ड्रामा फिल्म लाइगर का निर्देशन पुरी जगन्नाध ने किया है. इसमें 'अर्जुन रेड्डी' (इसे हिंदी में कबीर सिंह के नाम से रीमेक किया गया है) फेम विजय देवराकोंडा, अनन्या पांडेय और माइक टाइसन लीड रोल में हैं. इसके साथ ही राम्या कृष्णन, रोनित रॉय, विशु रेड्डी, अली और मकरंद देशपांडेय जैसे सितारे भी फिल्म में सहायक भूमिकाएं कर रहे हैं. फिल्म में विजय देवरकोंडा ने एक फाइटर का किरदार किया है, जो कि हकलाता है. इसलिए उसका हर जगह मजाक बनता है, लेकिन वो अपनी प्रतिभा और हिम्मत के दम पर सबका मुंह बंद कर देता है. यहां लाइगर टाइगर लॉयन (Lion) और टाइगर (Tiger) से मिलकर बना है. Li+ger= Liger.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय