New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2020 04:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यह दौर ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का है. जब मनोरंजन का एक प्रमुख जरिया मोबाइल आपके हाथ में हो और जेब में पैसे तो फिर सौ-हजार खर्च कर नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का सब्सक्रिप्शन तो आप ले ही लेते हैं और फिर तरह-तरह की फिल्मों और वेब सीरीज तक आपकी पहुंच आसान हो जाती है. ऐसे में अब आपकी जरूरतें सही कंटेंट को लेकर बढ़ती हैं और आप अपने देश में बनी वेब सीरीज देखना चाहते हैं. अब चूंकि डिमांड है तो सप्लाई का भी खयाल रखना होगा. अब काम शुरू होता है क्रिएटिव लोगों का. वे तरह-तरह के देशी कंटेंट आपके सामने लेकर आते हैं और आपका मनोरंजन करते हैं. और इस तरह भारत में सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, पाताल लोक, पंचायत, स्पेशल ऑप्स जैसी वेब सीरीज का जलवा दिखता है. भारत में बीते 3-4 वर्षों के दौरान ओटीटी प्लैटफॉर्म्स ने अपने पैर इस कदर पसार लिए हैं कि अब थिएटर में मूवी देखने का चलन कमजोर पड़ रहा है और दुनिया ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर केंद्रित हो रही है.

साल 2020 की शुरुआत एक डर से हुई. कोरोना का डर. कोरोना को पैदा करने वाले चीन के हालात धीरे-धीरे मीडिया में दिखने लगे और फिर इस डर का दायरा इतना बढ़ा कि इसने समूचे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया. लोग डर के मारे अपने घरों में कैद हो गए. भागती-दौड़ती जिंदगी की रफ्तार अचानक थम गई. लॉकडाउन में चेहरे पर मास्क और हाथों में सैनिटाइजर लिए लोगों को जब घर में बोरियत होने लगी, तब जाकर ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का जलवा दिखा और भारत जैसे देश में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार, जी5, ऑल्ट बालाजी, वूट, एमएक्स प्लेयर जैसे तमाम डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई. रिपोर्ट की मानें तो भारत में बीते 3-4 महीनों के दौरान नेटफ्लिक्स के एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स बढ़े. अब जबकि इन ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर इंडियन कंटेंट की डिमांड बढ़ी, तब पहले शूट की गई वेब सीरीज का काम आनन-फानन में एडिटिंग टेबल पर कंप्लीट हुआ और दर्शकों के सामने एक से बढ़कर एक वेब सीरीज आई.

हम आज आपको भारत में लॉकडाउन के दौरान रिलीज 5 प्रमुख वेब सीरीज की कहानी और इसकी लोकप्रियता का कारण बताने जा रहे हैं, जिसने न सिर्फ व्यूज, बल्कि भारत में ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के भविष्य के साथ ही कंटेंट और एक्टिंग के लेवल को ऊंचे पायदान पर पहुंचाया है. ऐसे में भारत में ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के लिए बनी पहली ओरिजिनल वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स (Sacred Games) का जिक्र करना बेहद जरूरी है, जिसे नेटफ्लिक्स पर जून 2018 में रिलीज किया गया था. हालांकि द वायरल फीवर (TVF) ने साल 2014 में ही पहली बार भारत में यूट्यूब के लिए Permanent Roommates नामक वेब सीरीज बनाई थी, लेकिन उसकी पहुंच ओटीटी प्लैटफॉर्म्स जैसी नहीं थी. लेकिन जब 2018 में अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने की सेक्रेड गेम्स रिलीज हुई तो इसने धमाल मचा दिया. इससे पहले अमेजन प्राइम पर ब्रीद (Breathe) नामक वेब सीरीज ने भी खुब नाम कमाया. उस समय लोगों को ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की पहुंच का अंदाजा हुआ, लेकिन समय-दर-समय अलग-अलग प्लैटफॉर्म्स पर अब तक सैकड़ों वेब सीरीज रिलीज हो चुकी हैं. अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार, जी5, वूट, एमएक्स प्लेयर, ऑल्ट बालाजी, सोनी लिव समेत कई अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स इन दिनों भारतीयों के लिए मनोरंजन का प्रमुख साधन हैं.

पाताल लोक (Paatal lok)

लॉकडाउन में जिस वेब सीरीज की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, वह है अमेजन प्राइम वीडियो पर 15 मई को रिलीज पाताल लोक की. पाताल लोक ने रिलीज होते ही धमाल मचा दिया. दिल्ली बेस्ड क्राइम थ्रिलर को जबरदस्त रिव्यू और रेटिंग्स मिले. इसके साथ ही तोप सिंह के रूप में जयदीप अहलावत और हथौड़ा सिंह के रूप में अभिषेक बनर्जी की एक्टिंग ने पाताल लोक को भारत में बनी बेस्ट वेब सीरीज के पायदान पर खड़ा कर दिया. लॉकडाउन के दौरान रिलीज पाताल लोग ने व्यूअरशिप के मामले में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए और बीते एक महीने से इसकी चर्चा चल रही है. पाताल लोक राजनीति में कूटनीति, मीडिया का प्रभाव, एक पुलिसकर्मी की सिस्टम से लड़ाई, कुछ सनकी लोगों की करतूत के साथ ही पिता-पुत्र के रिश्ते की कड़वी सच्चाई बयां करने में इतनी सफल रही कि इसके कुछ किरदार को लोग जेहन में बसा बैठे हैं. पाताल लोक की सबसे खास बात है इसका कंटेंट, क्योंकि भारत में जैसे ही वेब सीरीज की बाढ़ आई, कंटेंट की क्वॉलिटी भी काफी प्रभावित हुई और मनोरंजन के नाम पर कुछ भी परोसा जाने लगा. ऐसे में वेब सीरीज बनाने वालों को पाताल लोक किसी सीख से कम नहीं है.

पंचायत (Panchayat)

कोरोना वायरस के कारण भारत में मार्च के चौथे हफ्ते में लॉकडाउन शुरू हुआ और फिर सिनेमा हॉल समेत सभी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सन्नाटा छा गया. लोग अपने घरों में दुबक गए. इसी दौरान 3 अप्रैल को अमेजन प्राइम वीडियो पर पंचायत नाम से एक वेब सीरीज रिलीज हुई. द वायरल फीवर के बैनर तले बनी पंचायत उत्तर प्रदेश के बलिया जिले स्थित फुलेरा पंचायत की कहानी थी. नौकरी न मिलने की वजह से शहर की जिंदगी छोड़ गांव में पंचायत सचिव की नौकरी करने को मजबूर अभिषेक त्रिपाठी (जितेंद्र कुमार), प्रधान पति (रघुवीर यादव), प्रधान (नीना गुप्ता), उप प्रधान (फैजल मलिक) और सचिव सहायक (चंदन रॉय) के जीवन में आ रही नित नई चुनौतियों के इर्द-गिर्द बुनी गई पंचायत की कहानी इतनी सादी और अच्छी थी कि लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया और शो को हिट कर दिया. शहरों में पले-बढ़े लोगों के लिए पंचायत गांव की यात्रा के समान थी और यही कारण था कि 8 एपिसोड वाली इस वेब सीरीज को सभी तरह के दर्शक वर्गों का भरपूर प्यार मिला. टीवीएफ फेम दीपक कुमार मिश्रा ने इसे डायरेक्ट किया है.

 

स्पेशल ऑप्स (Special OPS)

स्पेशल ऑप्स हॉटस्टार स्पेशल शो है जिसे डिज्नी हॉटस्टार पर इस 17 मार्च को रिलीज किया गया था. नीरज पांडे और शिवम नायर के डायरेक्शन में बनी यह वेब सीरीज 2001 के दिल्ली पार्लियामेंट अटैक और हमले के मास्टरमाइंड को पकड़ने की कहानी है, जिसके लिए हिम्मत सिंह (केके मेनन) को 19 साल लग जाते हैं. स्पेशल ऑप्स सच मायने में बेहतरीन वेब सीरीज है जिसमें सधी कहानी, बेजोड़ पटकथा, कमाल की सिनेमैटोग्राफी और टैलेंटेड कलाकारों के साथ ही जबरदस्त निर्देशन का नजराना दिखता है. 7 भाषाओं में रिलीज स्पेशल ऑप्स में केके मेनन के साथ ही करण टक्कर, विनय पाठक, सैयमी खेर, मेहर विज, गौतमी कपूर, सना खान, परमीत सेठी और सज्जाद देलाफरूज समेत कई फेमस कलाकारों ने अपनी गजब की अदाकारी का नमूना दिखाया है, जिसने इस शो को हिट कराने में प्रमुख भूमिका निभाई. अ वेडनेसडे और बेबी जैसी फिल्म बनाने वाले नीरज पांडे इस तरह की स्टोरी को पर्दे पर इस तरह पेश करते हैं कि आप जब तक 8 एपिसोड खत्म न हो जाए, आप देखना छोड़ते नहीं हैं.

 

हंसमुख (Hasmukh)

स्टैंड-अप कॉमेडियन से एक्टिंग तक के सफर को हंसते-हंसाते अंजाम तक पहुंचाने वाले वीर दास को लेकर नेटफ्लिक्स ने बीते दिनों एक वेब सीरीज बनाई, जिसका नाम था- हंसमुख. नाम सुनकर आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा नाम है. और ऊपर से वीर दास, ऐसे में आपको लगता होगा कि यह कॉमेडी शो टाइप की वेब सीरीज है. लेकिन ऐसा कुछ है नहीं. 17 अप्रैल को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हंसमुख क्राइम और डार्क कॉमेडी से भरपूर वेब सीरीज है जिसकी शुरुआत में तो आपको मजा नहीं आएगा, लेकिन जैसे जैसे सीरीज आगे बढ़ती है, यह आपको देखने के लिए मजबूर कर देती है. वीर दास के साथ ही रणवीर शौरी और मनोज पाहवा के किरदार इतने जबरदस्त हैं कि आपको हर मिनट रोमांच का अनुभव होता है और आप सोचते हैं कि अब आगे क्या होगा. निखिल आडवाणी और वीर दास के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी इस वेब सीरीज में 8 एपिसोड हैं जिसका निर्देशन निखिल गोंजाल्विस ने किया है.

फोर मोर शॉट्स प्लीज सीजन 2 (Four More Shots Please season 2)

फोर मोर शॉट्स प्लीज सीजन 2 लॉकडाउन के दौरान 17 अप्रैल को अमेजन प्राइम वीडिया पर रिलीज हुई. अपर मिडल क्लास फैमिली की 4 लड़कियों की लव लाइफ और वर्क लाइफ बैलेंस को दिखाती यह वेब सीरीज टारगेट ऑडियंस के लिए है, लेकिन इसके प्रजेंटेशन के साथ ही प्रमुख लीड किरदारों की एक्टिंग ने इस शो के दायरे को काफी बढ़ा दिया. यह वेब सीरीज जनवरी 2019 में अमेजन प्राइम पर ही रिलीज फोर मोर शॉट्स प्लीज का सेकेंड सीजन है. सयानी गुप्ता, बानी जे, कीर्ति कुलहरी और मानवी गागरू जैसी कलाकारों को लेकर बनी इस वेब सीरीज में दोस्ती, प्यार, दैहिक और मानसिक जरूरतें, नौकरी और परिवार के साथ बैलेंस बनाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियां को शानदार तरीके से दिखाया गया है. 4 दोस्तों की निजी जिंदगी, प्यार और नोक-झोंक की परत खोलती यह वेब सीरीज देखने लायक है, जिसमें कुल 10 एपिसोड हैं. इस वेब सीरीज की कहानी देविका भगत ने लिखी है और नुपुर अस्थाना ने डायरेक्ट किया है.

#कोरोना संकट, #लॉकडाउन, #नेटफ्लिक्स, Top 5 Indian Web Series, Top 5 Indian Web Series On Netflix, Top 5 Indian Web Series On Amazon

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय