New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2022 12:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. इसके पीछे 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर' और 'केजीएफ चैप्टर 2' जैसी फिल्मों का बहुत बड़ा योगदान है. एसएस राजामौली ने बाहुबली के जरिए हमें जिस भव्य सिनेमा से परिचय कराया था, उसी को सुकुमार ने अपनी फिल्म 'पुष्पा: द राइज', प्रशांत नील ने अपनी फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' और खुद राजामौली ने अपनी फिल्म 'आरआरआर' के जरिए आगे बढ़ाया है. आलम ये है कि अब लोग साउथ की फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

कई पुरानी फिल्मों को ओटीटी और यूट्यूब पर सर्च कर करके देख रहे हैं. इनमें कुछ नई फिल्मों के पुराने सीक्वल भी शामिल हैं. हिंदी बेल्ट में साउथ सिनेमा की डिमांड देखकर तो कई पुरानी सुपरहिट फिल्मों को दोबारा हिंदी में डब करके रिलीज करने की योजना बनाई जा रही है. ऐसे में आइए आपको साउथ की उन बेस्ट फिल्मों के बारे में बताते हैं, जो 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर' और 'केजीएफ चैप्टर 2' की तरह सफल तो नहीं हो पाई, लेकिन उनमें दम है. इन फिल्मों को देखने के बाद यकीनन आपको मजा आएगा.

jai-bhim-650_051822113014.jpg

ये हैं साल 2021-22 की टॉप 5 फिल्में, आपने अभी तक देखी क्या...

1. फिल्म- बीस्ट (Beast)

IMDb रेटिंग- 5.4/10

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- विजय और पूजा हेगड़े

डायरेक्टर- नेल्सन दिलीप कुमार

साउथ सुपरस्टार थलापति विजय किसी परिचय के मोहताज नहीं है. मजबूत कदकाठी के इस अभिनेता की लोकप्रियता दक्षिण से लेकर उत्तर तक फैली हुई है. यही वजह है कि उनके फैंस उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं. क्योंकि उनकी फिल्मों को 'कम्पलीट ब्लॉकबस्टर पैकेज' कहा जाता है. हर फिल्म में विजय का 'पावर पैक्ड परफॉरमेंस' देखने को मिलता है. उनकी फिल्म 'बीस्ट' इसी साल 13 अप्रैल को रिलीज हुई थी. इसे हिंदी में 'रॉ' के नाम से देखा जा सकता है. इसमें थलपति विजय के साथ पूजा हेगड़े, सेल्वाराघवन, शाइन टॉम चाको, योगी बाबू और जॉन विजय जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन नेल्सन दिलीप कुमार ने किया है. विजय इस फिल्म में एक रॉ एजेंट की भूमिका में हैं, जिसका नाम विजयवीरा राघवन है. वो एक मॉल में आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराने के मिशन पर काम करता है. फिल्म में एक्शन और कॉमेडी जबरदस्त है. फिल्म की लागत करीब 150 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इसने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. फिल्म जबरदस्त एक्शन देखने को मिलेगा.

2. फिल्म- वलीमई (Valimai)

IMDb रेटिंग- 6.2/10

OTT प्लेटफॉर्म- जी5

स्टारकास्ट- अजित कुमार, हुमा कुरैशी और कार्तिकेय गुम्माकोंडा

डायरेक्टर- एच विनोथ द्वारा

तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म 'वलीमई' एच विनोथ द्वारा लिखित और निर्देशित है. इसे बोनी कपूर ने ज़ी स्टूडियो के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है. बोनी फिल्म के हिंदी प्रेजेंटर भी हैं. इस फिल्म में अजित कुमार, हुमा कुरैशी और कार्तिकेय गुम्माकोंडा लीड रोल में हैं. यह एक पुलिस अधिकारी अर्जुन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे जघन्य अपराधों में शामिल होने के बाद बाइकर्स गैंग के एक ग्रुप को ट्रैक करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. इस फिल्म के लिए अजित, विनोथ और बोनी की तिकड़ी फिल्म 'नेरकोंडा पारवई' (2019) के बाद दूसरी बार साथ आई है. फिल्म के गाने घिबरन द्वारा रचित हैं, जबकि साउंडट्रैक युवान शंकर राजा का है. इसका छायांकन नीरव शाह ने किया है. फिल्म का संपादन विजय वेलुकुट्टी ने किया है. 'वलीमई' इसी साल 24 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी. करीब 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 240 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

3. फिल्म- जय भीम (Jai Bhim)

IMDb रेटिंग- 9.5//10

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- सूर्या, लिजोमोल जोस, के मणिकंदन, राजिशा विजयन, राव रमेश और प्रकाश राज

डायरेक्टर- टी जे ज्ञानवेल

फिल्म 'जय भीम' मद्रास हाईकोर्ट के जज रहे जस्टिस चंद्रा के उस चर्चित मामले पर आधारित है, जो उन्होंने अपनी वकालत के दिनों में लड़ा था. हालांकि, असल में ये मामला कुरवा जनजाति के लोगों के उत्पीड़न का था. यह लीगल ड्रामा हमारे समाज में गहरी जड़ें जमा चुकी जाति व्यवस्था की गंभीर वास्तविकता को चित्रित करता है. फिल्म की कहानी साल 1993 की एक सच्ची घटना के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें न्यायमूर्ति के चंद्रू की भूमिका सूर्या ने निभाया है. इस फिल्म को कोरोना की वजह से हिंदी में सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था. फिल्म ने व्यूज के मामले में ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया था. इसे दुनिया में अबतक की सबसे ज्यादा रेटिंग वाली फिल्म से नवाजा गया है. इसके अलावा टॉप 5 हाईएस्ट रेटिंग वाली फिल्मों सभी हॉलीवुड की हैं. इतना ही नहीं फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भी भेजा गया था. इसे एकेडमिक अवार्ड के यूट्यूब चैनल पर दिखाया गया था.

4. फिल्म- कर्णन (Karnan)

IMDb रेटिंग- 8.2/10

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- धनुष, लाल पॉल, योगी बाबू, नटराजन सुब्रमण्यम, राजिशा विजयन, गौरी जी किशन और लक्ष्मी प्रिया चंद्रामौली

डायरेक्टर- मारी सेल्वराज

फिल्म 'कर्णन' को तमिल निर्देशक मारी सेल्वराज ने निर्देशित किया है. कर्णन, सिर्फ एक मूवी नहीं है. यह एक मूवमेंट है. उन लोगों के लिए एक वेक-अप कॉल है, जो सोचते हैं कि सभी इंसान समान पैदा होते हैं. हमारे समाज में जाति व्यवस्था अभी भी विभिन्न रूपों में मौजूद है. असमानताएं हमारे डीएनए में है. धर्म और जाति आधारित व्यवस्थाओं के खिलाफ निर्देशक मारी सेल्वराज के गुस्से की मुहर फिल्म के हर फ्रेम पर छपी हुई देखी जा सकती है. कहानी के केंद्र में एक गांव है, जहां समाज से उपेक्षित, वंचित और बहिष्कृत निम्न जाति के लोग रहते हैं. फिल्म मनोरंजन करने के साथ ही मजबूत सामाजिक संदेश भी देती है. फिल्म को पिछले साल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 14 मई को रिलीज किया गया था. उस वक्त कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी. लेकिन इस फिल्म को लोगों ने खूब देखा. इसमें कहानी के साथ ही धनुष के अभिनय की भी बहुत ज्यादा तारीफ हुई थी.

5. फिल्म- दृश्यम 2 (Drushyam 2)

IMDb रेटिंग- 8.6

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियोॉ

स्टारकास्ट- मोहनलाल, मीना, अंसीबा हसन, ईस्थर अनिल और मुरली गोपी

डायरेक्टर- जीतू जोसेफ

मलयालम फिल्म दृश्यम के दूसरे सीक्वेल में एक पुलिस अफसर के बेटे वरुण प्रभाकर का मर्डर करके उसकी डेडबॉडी को छुपाने और अपने परिवार को इस क्राइम के लिए पुलिस से बचाने की नायक की चतुराई की पहले दिखाई जा चुकी कहानी का विस्तार है. एक अंधेरी और डरावनी रात के सीन के साथ फिल्म की शुरुआत होती है. 'दृश्यम 2' फिल्म स्टोरी, स्क्रिप्ट, डायलॉग, एक्टिंग, डायरेक्शन और ट्रीटमेंट सहित हर मोर्चे पर खरी उतरती है. फिल्म की राइटिंग और एडिटिंग इतनी सधी हुई है कि इसे देखते हुए कब ढाई घंटे गुजर जाते हैं, इसका अहसास ही नहीं होता. फिल्म मलयालम में है, लेकिन हिंदी भाषी लोगों ने सब्सटाइटल्स के साथ खूब देखा है.

#साउथ सिनेमा, #पुष्पा: द राइज, #आरआरआर, Top 5 South Movies Of 2021, Top 5 South Movies Of 2022, Beast

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय