New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2022 04:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश या राज्य की सरकारें चाहें जितने दावे कर लें चोरी, लूट, रेप और हत्या जैसे वारदात हर रोज बड़ी संख्या में होते हैं. ज्यादातर वारदात में अपराधी पीड़ित के सगे-संबंधी होते हैं. ऐसे अपराधी रिश्तों की आड़ में घिनौने वारदात को अंजाम दे देते हैं. इन सबके बीच कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें सुनने के बाद भरोसा ही नहीं होता कि कोई इंसान किसी दूसरे इंसान के साथ ऐसी खौफनाक हरकत भी कर सकता है. इंसान क्या जानवर भी इस तरह करतूत नहीं कर सकते. लेकिन आज के समय में कुछ भी हो सकता है. कोई भी धोखा देकर किसी भी तरह की वारदात को अंजाम दे सकता है. इन सबके पीछे लालच और हवस आम होता है. उदाहरण के लिए दिल्ली के महरौली में हुए श्रद्धा मर्डर केस को ही देख लीजिए.

एक लड़की को प्रेमजाल में फांसा जाता है. प्यार का झांसा देकर उसे उसके परिजनों से दूर कर दिया जाता है. लड़की अपने मासूम प्रेम पर इस कदर भरोसा करने लगती है कि वो उसके साथ कहीं भी जाने को तैयार हो जाती है. उसका कथित प्रेमी उसे पहले मुंबई से बंग्लौर ले जाता है. उसके बाद वहां से दिल्ली लेकर आता है. दिल्ली में उस जगह फ्लैट लेता है, जहां से जंगल नजदीक होता है. फिर एक दिन मौका देखकर अपनी प्रेमिका को मौत के घाट उतार देता है. यहां तक तो बात समझ में आती है. लेकिन उसके बाद वो खूंखार दरिंदा उस लड़की के शव के साथ जो करता है, उसे सुनने के बाद हर किसी रूह कांप जाती है. वो लड़का लड़की के शव के टुकड़े-टुकड़े करके फ्रीज में रखने के बाद ठिकाने लगा देता है.

ये खौफनाक वारदात मुंबई की रहने वाली श्रद्धा मदान वॉकर से जुड़ी है, जो अपने कथित प्रेमी आफताब पूनावाला के झूठे प्यार की गिरफ्त में आ गई थी. आज श्रद्धा के पिता अपनी बेटी की खातिर इंसाफ के लिए दर-दर भटक रहे हैं. पुलिस से लेकर मीडिया तक गुहार लगा रहे हैं. उनका कहना है कि उनकी बेटी की आत्मा की शांति तभी मिलेगी, जब आफताब जैसे दरिंदे को फांसी की सजा मिलेगी. दिल्ली में हुआ ये हत्याकांड इकलौता नहीं है, जिसने देश को झकझोरा है. इससे पहले पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े हत्या ने भी लोगों का दिल दहला दिया था. सरेराह, सरेआम अपराधियों ने मूसेवाला को गोलियों से भून दिया था. इसी तरह देहरादून के एक रिसॉर्ट में हुए अंकिता भंडारी मर्डर केस ने भी समूचे देश को हैरान कर दिया था. इस केस में हाईप्रोफाइल लोगों की मिलीभगत की बात जब सामने आई तो मामला ज्यादा पेंचीदा हो गया. इस केस की जांच अभी जारी है.

shraddha_650_121122104357.jpg

आइए देश को झकझोर देने वाले टॉप पांच मर्डर केस के बारे में जानते हैं...

​1. श्रद्धा मर्डर केस

मुंबई के मलाड की रहने वाली श्रद्धा मदान एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती थी. साल 2019 में एक डेटिंग ऐप के जरिए आफताब अमीन पूनावाला से उसकी मुलाकात हुई. दोनों की मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में तब्दील हो गई. आफताब के मासूम चेहरे के पीछ छिपे हैवान को श्रद्धा देख नहीं पाई और उसके प्यार में गिरफ्त होती चली गई. वो भी ऐसे कि प्यार के लिए अपने परिवार से बगावत कर दिया. मां-बाप को आफताब पसंद नहीं था. दूसरे धर्म का होने की वजह से भी वो नहीं चाहते थे कि उन दोनों की शादी हो, लेकिन श्रद्धा ने उनकी बात अनसुनी कर दी. आफताब उसे बरगला कर मुंबई से दिल्ली ले आया. यहां दोनों महरौली के एक फ्लैट में लिव इन रिलेशन में रहने लगे. इसी साल 18 मई की रात आफताब और श्रद्धा के बीच बहुत झगड़ा हुआ. श्रद्धा को ये शक था कि आफताब उसके पीछे किसी दूसरी लड़की के साथ अफेयर कर रहा है.

इस वजह से वो आफताब पर शादी के लिए ज्यादा दबाव बनाने लगी थी. ये बात आफताब को नागवार गुजरी, क्योंकि वो तो बस अपनी हवस की प्यास बुझा रहा था. उसकी योजना थी कि अपना मतलब पूरा करने के बाद वो श्रद्धा को छोड़ देगा, लेकिन इसमें सफलता मिलती न देख वो आग बबूला हो गया. उसने अपनी प्रेमिका को पहले बहुत मारापीट, फिर गला दबाकर उसकी हत्या कर दी. इसके बाद शव छुपाने के लिए शरीर के 30 से 40 टुकड़े कर दिए. हर पार्ट को अलग-अलग पॉलीथीन में पैक करके फ्रीज में डाल दिया. शव से निकलने वाली बदबू को छुपाने के लिए अगरबत्तियां जलाकर रखता था. हर दिन रात के अंधेरे में जब दिल्ली सो जाती थी, तो ये दरिंदा लाश के टुकड़े लेकर ठिकाने लगा देता. महरौली के पास के जंगल में ले जाकर फेंक दिया करता था. इसी बीच पिता की शिकायत पर जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने आफताब की गिरफ्तारी के साथ पूरे मामले का खुलासा कर दिया.

2. सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस

इसी साल मई महीने में सिंगर, एक्टर, रैपर और पॉलिटिशियन रहे सिद्धू मूसेवाला की पंजाब के मानसा में दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वारदात के वक्त मूसेवाला खुद अपनी थार जीप चला रहे थे. तभी सामने से काले रंग की एक गाड़ी आई, जिसमें मौजूद लोग थार पर दनादन गोलियां चलाने लगे. सिद्धू की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि उनके दोनों साथियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में मूसेवाला की सुरक्षा तगड़ी थी. उनकी सिक्योरिटी में पंजाब पुलिस के 10 जवान हर वक्त मौजूद रहते थे. लेकिन पंजाब में भगवंत मान की सरकार बनने के बाद उनकी सुरक्षा को घटा दी गई. उनके पास 10 की जगह केवल 2 सिक्योरिटी गार्ड ही छोड़े गए थे.

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला पर गन कल्चर को प्रमोट करने का आरोप लगता रहा था. अक्सर सोशल मीडिया पर और अपने गानों में मूसेवाला हथियारों के साथ दिखाई देते थे. उनको हथियारों का बहुत शौक था, जो उसके म्युजिक वीडियो में भी अक्सर दिखाई देता था. उनका एक म्युजिक वीडियो 'संजू' भी बहुत विवादों में रहा था. इसमें अपने ऊपर लगे आर्म्स एक्ट के खिलाफ उन्होंने अपने गाने के जरिए विरोध दर्ज कराया था. उनका कहना था कि जिस तरह से संजय दत्त को आर्म्स एक्ट में फंसाया गया, उसी तरह उसके ऊपर भी झूठा केस दर्ज किया गया है. इस वीडियो में अत्याधुनिक हथियारों के साथ दिखे थे. सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस विश्नोई गैंग के गोल्डी बराड़ ने ली थी. उसे पिछले हफ्ते अमेरिका के कैलिफोर्निया से गिरफ्तार किया गया है. पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ रेड कॉनर नोटिस जारी किया था. उसे भारत लाने की कोशिश की जा रही है.

3. अंकिता भंडारी मर्डर केस

उत्तराखंड का अंकिता भंडारी मर्डर केस इस साल सुर्खियों में रहा है. इस केस में हत्या और देह व्यापार के साथ हाईप्रोफाइल लोगों की मिली-भगत सामने आई थी. पौड़ी जिले के यमकेश्वर में गंगा भोगपुर में वनतारा रिजॉर्ट में 19 साल की अंकिता भंडारी रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम करती थी. आरोप लगा कि रिजॉर्ट संचालक पुलकित आर्य ने अपने दो कर्मचारियों, प्रबंधक सौरभ भास्कर और सहायक प्रबंधक अंकित गुप्ता के साथ मिलकर अंकिता की हत्या कर दी. उसके बाद उसका शव ऋषिकेश के पास चीला नहर में फेंक दिया. इस मामले में अंकिता के परिजनों ने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसके आधार पर जांच करते हुए पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

इन आरोपियों की निशानदेही पर अंकिता का शव 24 सितंबर को चीला नहर से बरामद किया गया था. इसके बाद एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे हुए थे. जिसमें अंकिता पर रिजॉर्ट में आने वाले वीआईपी मेहमानों को 'स्पेशल सर्विस' देने का दबाव बनाया जा रहा था. इसकी पुष्टि वॉट्सएप चैट से हुई थी. मैसेज में अंकिता ने अपने दोस्त को लिखा था, ''मैं गरीब हो सकती हूं, लेकिन 10 हजार रुपये के लिए खुद को बेचूंगी नहीं..." इस मामले के खुलासे के बाद लोगों ने रिसॉर्ट में आग लगा दिया. प्रशासन ने भी उस पर बाद में बुलडोजर चलवा दिया था. इस मामले ने सियासी रंग भी खूब लिया. चूंकि आरोपी एक बीजेपी नेता का बेटा था, इसलिए कांग्रेसियों ने इस केस को जोर-शोर से उठाया था.

4. सचेंडी मर्डर केस

उत्तर प्रदेश के कानपुर के सचेंडी थाना क्षेत्र में रहने वाले शिवली रोड पर रहने वाले ऋषभ तिवारी की दो साल पहले शादी हुई थी. उसकी पत्नी सपना उससे उम्र में बहुत छोटी थी, इसलिए वो खुश नहीं रहती थी. इसके अलावा कृष्णा नगर के रहने वाले राजू से उसका अफेयर भी चल रहा था. इसे जानने के बाद भी घरवालों ने उसकी शादी ऋषभ से कर दी थी. शादी के बाद भी सपना अपने प्रेमी राजू से अक्सर फोन पर बातें किया करती थी. ये बात जब उसके पति को पता चली तो उसने विरोध किया. इसकी वजह से सपना ने राजू के साथ मिलकर अपने पति और ससुर को रास्ते से हटाने का प्लान बना लिया. इसके लिए सबसे पहले उसने अपने ससुर को दवाइयों का ओवरडोज देकर बेहद सफाई से मार दिया.

इसके बाद पति की हत्या के लिए अपने प्रेमी को तीन लाख रुपए की सुपारी दे दी. एक दिन ऋषभ तिवारी एक शादी समारोह से लौट रहा था. पत्नी की मुखबीरी के बाद राजू ने उसके ऊपर जानलेवा हमला कर दिया. लेकिन इस हमले में ऋषभ बाल-बाल बच गया. उसने अज्ञात बदमाशों केस दर्ज करा दिया. अस्पताल से डिस्चार्ज होकर जब घर लौटा, तो सपना ने उसे दवाइयों का ओवरडोज देना शुरू कर दिया. डायबिटिक पेशेंट होने के बाद भी ऋषभ के ग्लूकोज चढ़वा दिया. इसके साथ ही एक जहरीला इंजेक्शन दिया. इससे ऋषभ का मल्टी ऑर्गन फेल हो गया और उसकी मौत हो गई. लेकिन इस पूरे मामले की जांच में लगी कानपुर पुलिस ने वारदात का खुलासा करते हुए सपना को प्रेमी के साथ गिरफ्तार कर लिया.

5. मुंबई मर्डर केस

मुंबई के सांताक्रूज के रहने वाले बिजनेसमैन कमलकांत शाह की अचानक तबियत खराब होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां करीब 16 दिनों तक भर्ती रहने के दौरान डॉक्टरों ने कई तरह की जांच कराई. उन्हें शक था कि एक स्वस्थ्य इंसान अचानक कुछ महीनों में इतना बीमार कैसे हो गया. ब्लड टेस्ट कराया गया. उसकी रिपोर्ट हैरान कर देने वाली थी. ब्लड रिपोर्ट में आर्सेनिक और थिलियम जैसे केमिकल पाए गए. जो कि सामान्य से बहुत ज्यादा थे. इसी दौरान कमलकांत की मौत हो गई. लेकिन उसकी मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए. क्योंकि उसकी मौत जिस तरह से हुई थी, उसी तरह से उसकी मां की मौत भी एक महीने पहले हुई थी. इस घटना की जांच पुलिस को दी गई.

पुलिस के सामने सबसे बड़ा सवाल ये था कि कमलकांत और उसकी मां के शरीर में खतरनाक केमिकल आर्सेनिक और थैलियम कैसे आया? डॉक्टरों की सलाह पर पुलिस ने कमलकांत की पत्नी काजल का मेडिकल टेस्ट कराने के लिए कहा, लेकिन उसने इंकार कर दिया. काजल ने यहां तक कहा कि उसे स्कीन इन्फेक्शन है जिस वजह से वो कोई मेडिकल जांच नहीं करा सकती. इस तरह से उसने कई बहाने बनाए थे. लेकिन पुलिस ने उसकी कॉल डिटेल की जांच की तो पता चला कि कमलकांत के बचपन के दोस्त हितेश जैन से काजल की काफी बात होती है. इसके बाद पुलिस ने दोनों की पूरी डिटेल निकालकर पूछताछ की तब पता चला कि दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं. उन दोनों ने ही मिलकर प्रॉपर्टी और इंश्योरेंस के पैसे पाने की लालच में कमलकांत और उसकी मां की हत्या कर दी. इसके लिए उन लोगों ने स्लो पॉयजन का सहारा लिया, ताकि मौत की वजहों का पता न चल सके.

#मर्डर केस, #अपराध, #वारदात, Murder Cases In 2022, Shraddha Murder Case, Sidhu Moosewala Murder Case

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय