New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2020 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ये जमाना फ़िल्मों के साथ ही वेब सीरीज का भी है. ऐसी-ऐसी वेब सीरीज कि जिसे देखकर आपकी रातों की नींद उड़ जाती है, दिन का सुकून छिन जाता है और आप जब तक इनके सारे एपिसोड देख नहीं लेते हैं, तब तक आपका जी नहीं लगता. बीते 5 वर्षों के दौरान भारत में जिस तरह से वेब सीरीज की डिमांड बढ़ी है और फ़िल्मी दुनिया के शागिर्दों ने लोगों की पसंद के अनुसार अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया है, उससे साफ दिखता है कि भारत में खासकर वेब सीरीज की दुनिया काफी आबाद होने वाली है और अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव, जी5, एरोस नाव, एमएक्स प्लेयर समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म इसका जरिया बन रहे हैं. भारत में पिछले 3 वर्षों के दौरान अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और जी5 पर एक से बढ़कर एक वेब सीरीज रिलीज हो रही हैं. कंटेंट की क्वॉलिटी और प्रजेंटेशन के मामले में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज का कोई जवाब नहीं है. क्राइम, सस्पेंस, थ्रिलर और अन्य जोनर की कई वेब सीरीज भारत में हिट हुई हैं और इसने दर्शकों की उम्मीदों के साथ ही वेब सीरीज का बाजार भी विस्तृत किया है.

इंटरनेट पर लोग अक्सर सर्च करते हैं कि भारत की टॉप 5 या टॉप 10 बेस्ट वेब सीरीज कौन सी है. साथ ही वे अलग-अलग ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज के बारे में जानना चाहते हैं. आपके पास नेटफ्लिक्स, जी5, अमेजन प्राइम वीडियो या अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज वेब सीरीज की लिस्ट आसानी से दिख जाती है, लेकिन इनमें से टॉप 5 मस्ट वॉच वेब सीरीज का अंदाजा नहीं हो पाता. ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज अब तक की 5 बेस्ट वेब सीरीज के बारे में, जिसे अगर आपने अब तक नहीं देखा है तो यकीनन कुछ मिस कर रहे हैं. अमेजन प्राइम वीडियो की इंडियन वेब सीरीज की बात हो और मिर्जापुर का जिक्र न हो तो कुछ बेमानी लगती है. मिर्जापुर अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज सबसे खास वेब सीरीज है, जिसके दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. मिर्जापुर के बाद अगर किसी वेब सीरीज की ज्यादा चर्चा होती है तो वह पाताल लोक है. इसके बाद मनोज बाजपेयी की द फैमिली मैन और हाल ही में रिलीज नसीरुद्दीन शाह स्टारर बंदिश बैंडिट्स अमेजन प्राइम वीडियो की टॉप 5 वेब सीरीज में जरूर जगह बनाती है. अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज वेब सीरीज ब्रीद और इनसाइड एज भी काफी पॉप्युलर है और टॉप 10 में शुमार है. आइए, डिटेल में जानते हैं इन वेब सीरीज के बारे में, जिससे आपको भी इनके बारे में पता चले.

मिर्जापुर (Mirzapur)

इंडियन वेब सीरीज की जब भी बात होती है तो उसमें मिर्जापुर की जिक्र जरूर होता है. 14 नवंबर 2018 को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज मिर्जापुर भारत में बनी सबसे अच्छी वेब सीरीज मानी जाती है, जिसने वेब सीरीज के दायरे को छोटे शहरों में ले जाने के साथ ही स्थानीय भाषा, अंदाज और वहां की क्राइम की दुनिया को मिलेनियल्स तक पहुंचाया और इस वेब सीरीज के किरदार हमेशा के लिए लोगों की जेहन में कैद हो गए. करण अंशुमन और गुरमीत सिंह के निर्देशन में बनी वेब सीरीज मिर्जापुर को प्रोड्यूस किया था फरहान अख्तर और रितेश शिदवानी की प्रोडक्शन कंपनी एक्सल एंटरटेनमेंट ने. अली फजल, पंकज त्रिपाठी, विक्रांत मेसी, दिव्येंदु शर्मा, राजेश तेलांग, अमित सियाल, श्रिया पिलगांवकर, शीबा चड्ढा, रसिका दुग्गल, श्वेता त्रिपाठी और कुलभूषण खरबंदा जैसे बेहतरीन कलाकारों से सजी वेब सीरीज ने रिलीज होते ही धमाल कर दिया. मिर्जापुर वेब सीरीज के शानदार प्रजेंटेशन ने लोगों का दिल जीत लिया. मिर्जापुर का पहला सीजन इतना पॉप्युलर हुआ कि दूसरे सीजन का बीते दो साल से बेसब्री से इंतजार हो रहा है. माना जा रहा है कि एक-दो महीने के अंदर मिर्जापुर 2 रिलीज कर दी जाएगी. मिर्जापुर 2 और ज्यादा क्राइम और रोमांच से भरा होगा.

द फैमिली मैन (The Family Man)

पिछले साल 20 सितंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर मनोज बाजपेयी ने द फैमिली मैन नाम की वेब सीरीज के साथ डिजिटल प्लैटफॉर्म पर एंट्री की और अपनी पहली वेब सीरीज में ही उन्होंने ऐसा छक्का मारा कि द फैमिली मैन दर्शकों के दिल के पार हो गई. राज और डीके द्वारा निर्देशित वेब सीरीज द फैमिली मैन एक्शन ड्रामे के साथ ही कुछ बेहद टैलेटेंड कलाकारों के परफॉर्मेंस का कॉकटेल है, जिसे देखने के बाद आपको लगेगा कि वेब सीरीज हो तो ऐसी, जिसमें सबकुछ है. मनोज बाजपेयी, प्रियामनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव और शरद केलकर समेत अन्य प्रमुख कलाकारों से सजी वेब सीरीज द फैमिली मैन स्टोरी के लिहाज से इतनी अच्छी थी कि लोग इसके दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. द फैमिली मैन के दूसरे सीजन में साउथ स्टार सामंथा अक्किनेनी भी प्रमुख भूमिका में नजर आने वाली हैं. एक कॉमन फैमिली मैन की एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी कहानी को राज और डीके ने एक्शन और सस्पेंस ड्रामा की शक्ल में इतनी खूबसूरती से पेश किया है कि द फैमिली मैन अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज टॉप 5 वेब सीरीज में गिनी जाती है.

पाताल लोक (Patal Lok)

अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्म्ज के बैनर तले अविनाश अरुण और प्रोसित रॉय के निर्देशन में इस साल रिलीज हुई वेब सीरीज पाताल लोक अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज कुछ बेहद खास वेब सीरीज में से है. कोरोना संकट काल में 15 मई 2020 को रिलीज हुई पाताल लोक इस साल की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज मानी जाती है. इसी वजह से यह अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज टॉप 5 वेब सीरीज की लिस्ट में है. जयदीप अहलावत, गुल पनाग, नीरज काबी, इश्वाक सिंह, स्वास्तिका मुखर्जी और अभिषेक बनर्जी जैसे कलाकारों ने अपनी उम्दा एक्टिंग से पाताल लोक को अमर कर दिया है. तरुण तेजपाल की किताब The Story of My Assassins पर आधारित पाताल लोक तीन लोक स्वर्ग, धरती और पाताल की कहानी है, जिसे दिल्ली और यूपी में घटीं कुछ घटनाओं के संदर्भ में दिखाया गया है. क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज पाताल लोक का दूसरा सीजन नहीं आएगा.

बंदिश बैंडिट्स (Bandish Bandits)

अमेजन प्राइम वीडियो ने इस साल एक से बढ़कर एक वेब सीरीज रिलीज की है. लॉकडाउन की शुरुआत में पंचायत, उसके बाद मई में पाताल लोक और फिर जुलाई में बंदिश बैंडिट्स नामक म्यूजिकल वेब सीरीज रिलीज कर अमेजन प्राइम ने तो जैसे दर्शकों के दिल पर राज कर लिया है. बंदिश बैंडिट्स अपनी स्टोरी, कलाकारों के परफॉर्मेंस और म्यूजिक की वजह से वेब सीरीज की हिस्ट्री में लंबे समय तक याद रखी जाएगी. सुर, राग, अलाप, संगीत के प्रति समर्पण और मिलेनियल्स की पसंद के बीच क्लासिकल और मॉडर्न संगीत के द्वंद को वेब सीरीज के माध्यम से निर्देशक आनंद तिवारी ने इतनी खूबसूरती से पेश किया है कि यह तारीफयोग्य है. नसीरुद्दीन शाह, अतुल कुलकर्णी, ऋतिक भौमिक, श्रैया चौधरी, राजेश तेलांग, शीबा चड्ढ़ा, कुणाल रॉय कपूर समेत अन्य कलाकारों से सजी वेब सीरीज में जोधपुर की खूबसूरती आपको सम्मोहित कर लेती है. ऊपर से शंकर-एहसान-लॉय के संगीत की बात ही कुछ और है. बंदिश बैंडिट्स का दूसरा सीजन अगले साल आएगा. बंदिश बैंडिट्स अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज कुछ बेहद स्पेशल वेब सीरीज है, जिसे जरूर देखें.

इनसाइड एज सीरीज (Inside Edge)

अमेजन प्राइम वीडियो की पहली इंडियन वेब सीरीज इनसाइड एज कई मायनों में खास है. सबसे पहली बात कि इस वेब सीरीज को भारत में डिजिटल प्लैटफॉर्म के विस्तार का श्रेय जाता है, वहीं इनसाइड एज भारत में बनी पहली वेब सीरीज है, जिसे देश-विदेश में काफी पॉप्युलैरिटी मिली. करण अंशुमन द्वारा निर्देशित स्पोर्ट्स ड्रामा इनसाइड एज अपनी यूनिक स्टोरी टेलिंग और अंगद बेदी, विवेक ओबेरॉय, ऋचा चड्डा, तनुज विरवानी, सिद्धांत चतुर्वेदी, आमिर बशीर और सपना पब्बी समेत अन्य कलाकारों की बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती है. इनसाइड एज का पहला सीजन 10 जुलाई 2017 को प्रीमियर हुआ. इसके बाद 6 दिसंबर 2019 को इनसाइड एज का दूसरा सीजन रिलीज हुआ. आगे इसके और सीजन आने की उम्मीद है. क्रिकेट जगत की काली सच्चाई को दिखाती काल्पनिक कहानी पर आधारित इनसाइड एज सरप्राइज की तरह है. जैसे ही मौका और समय मिले, देख डालिए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय