New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जुलाई, 2021 07:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

डर एक मनःस्थिति है, जो कई परिस्थितियों पर निर्भर करती है. इसे एक नकारात्मक भावना भी कह सकते हैं. डर तब दिखता है, जब हम किसी वस्तु से किसी प्रकार का जोखिम या खतरा महसूस करते हैं. यह खतरा किसी भी प्रकार का हो सकता है; मसलन- स्वास्थ्य, धन और निजी सुरक्षा. आतंक या दहशत डर के पर्यायवाची शब्द हैं. इसको अंग्रेजी में हॉरर कहते हैं. हॉरर से याद आया कि कुछ लोगों को हॉरर फिल्में देखना बहुत पसंद है. ऐसे लोग दहशत में आनंद की अनुभूति करते हैं. यही आनंद उनका मनोरंजन करता है. हिंदी सिनेमा में हॉरर जॉनर की फिल्मों की शुरुआत 'साइलेंट एरा' से ही शुरू हो गई, लेकिन उस वक्त इसे पसंद करने वाले दर्शक की कमी की वजह से इस शैली की फिल्मों को फलने-फूलने का मौका नहीं मिला. उस दौर में हॉरर के नाम पर सिर्फ थ्रिलर फिल्में ही बनती थीं.

हिंदी सिनेमा में हॉरर फिल्मों का जनक रामसे ब्रदर्स को माना जाता है. सिने इतिहास में जब 'एंग्री यंग मैन' अमिताभ बच्चन अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे थे, उस वक्त रामसे ब्रदर्स अपनी भूतिया कहानियों से हॉरर जॉनर में इतिहास रच रहे थे. उन्होंने दो गज़ ज़मीन के नीचे, दरवाज़ा, पुराना मंदिर, तहख़ाना, वीराना, पुरानी हवेली, बंद दरवाज़ा, जैसी कई हॉरर फिल्में बनाई थीं. रामसे ब्रदर्स ने अंधेरे थिएटर में दर्शकों को डराकर उनका मनोरंजन करने की प्रेरणा हॉलीवुड फिल्मों से ली थी. उन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में रोमांटिक फिल्मों का दौर था. ऐसे समय में रामसे ब्रदर्स ने रिस्क लेकर हिंदी सिनेमा को भूत, प्रेत, आत्मा और शैतान की कहानियों से रूबरू कराया. तब बड़े स्टार्स भी हॉरर फिल्मों को बीग्रेड मानकर काम नहीं करते थे, लेकिन अब अक्षय कुमार, विक्की कौशल जैसे बड़े स्टार्स भी काम करने लगे हैं.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk.in सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको जानकारी दे रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इससे पहले आपने टॉप 5 वेब सीरीज के बारे में जाना, लेकिन अब हम आपको क्राइम, कॉमेडी, एक्शन और हॉरर फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी पहली कड़ी आज आपको बताने जा रहे हैं, टॉप 5 हॉरर फिल्मों की लिस्ट. जानिए इसमें कौन-कौन सी फिल्में शामिल हैं...

1_650_072621094116.jpgआतंक या दहशत डर के पर्यायवाची शब्द हैं. इसको अंग्रेजी में हॉरर कहते हैं.

1. फिल्म- तुम्बाड (Tumbbad)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.3

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video)

स्टारकास्ट- सोहम शाह, ज्योति मालशे, हरीश खन्ना, अनीता दाते और रोंजिनी चक्रवर्ती

डायरेक्टर- राही अनिल बर्वे, आनंद गांधी, आदेश प्रसाद

क्यों देखें- महात्मा गांधी ने कहा था कि धरती पर इंसान की जरूरत के लिए पर्याप्त साधन हैं, उसके लालच के लिए नहीं. आनंद एल राय और सोहम शाह की फिल्म तुम्बाड का मूल यही है. ज्यादा पाने का लालच इंसान को कई बार शैतान बना देता है. फिल्म इशारों-इशारों में आपको ऐसे ही रहस्यमयी, रोमांचकारी और डरावने सफर पर ले जाती है, जहां आपको बिना किसी डरवानी आवाज या अंधेरे के भी डर लगेगा. फिल्म की कहानी 1918 के तुम्बाड गांव में शुरू होती है. फिल्म की कहानी हालांकि काल्पनिक है, लेकिन जबरदस्त है. पहले फ्रेम से लेकर आखिर तक आपको हिलने नहीं देगी. यदि जरा भी नजर हटाए, तो बहुत कुछ चूक जाएंगे.

2. फिल्म- स्त्री (Stree)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.6

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar VIP)

स्टारकास्ट- राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, पंकज त्रिपाठी और अपारशक्ति खुराना

डायरेक्टर- अमर कौशिक

क्यों देखें- हॉरर सिनेमा ने लगातार अपना स्वरूप बदला है. कभी बीग्रेड कही जाने वाली हॉरर फिल्मों में जब बड़े स्टार्स काम करने लगे, तो इसके टेस्ट में भी बदलाव आया. अब हॉरर के साथ कॉमेडी का तड़का लगाने का ट्रेंड चल पड़ा है. फिल्म 'स्त्री' भी हॉरर-कॉमेडी जॉनर की सबसे बेहतरीन फिल्म है. आधुनिक जमाने में यूं तो भूत-प्रेत की बात पर कोई यकीन नहीं करता, लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी हैं, जो आपको अपने पर यकीन करने के लिए मजबूर कर देती हैं. स्त्री भी देश के कुछ हिस्सों में प्रचलित एक अवधारणा पर आधारित है. फिल्म को रियल टच देने के लिए इसकी शूटिंग भी भोपाल के पास एक ऐसी जगह पर की गई है, जहां ऐसी घटनाओं के बारे में सुना गया. 

3. फिल्म- भूल भुलैया (Bhool Bhulaiyaa)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.3

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video)

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, विद्या बालन, शाइनी आहूजा, परेश रावल, मनोज जोशी और अमीषा पटेल

डायरेक्टर- प्रियदर्शन

क्यों देखें- साल 2007 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'भूल भुलैया' एक मलयालम फिल्म की रीमेक थी. भूल भुलैया एक साइकोलोजिकल कॉमेडी थ्रिलर है, जिसका निर्देशन प्रियदर्शन ने किया है. इसमें अक्षय कुमार एक डॉक्टर के किरदार में है, जो वैज्ञानिक तरीके से अजीब घटनाओं से निपटता है और अपने दोस्त के परिजनों को उससे बाहर निकालता है. इसमें विद्या बालन बहुत सशक्त भूमिका में हैं. करीब 12 साल बाद इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया जा रहा है. यह भूल भुलैया 2 के नाम से बनाई जा रही है. इस सीक्वल में कार्तिक आर्यन डॉक्टर का किरदार निभाते नजर आएंगे. अक्षय कुमार भी कैमियो रोल में दिखाई देने वाले हैं.

4. फिल्म- 1920

IMDb रेटिंग क्या है- 6.4

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video)

स्टारकास्ट- रजनीश दुग्गल, अदा शर्मा, अंजोरी अलघ और राज जुत्शी

डायरेक्टर- विक्रम भट्ट

क्यों देखें- साल 2008 में रिलीज हुई विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म 1920 लोगों को डराने में कामयाब रही थी. इस फिल्म में रजनीश दुग्गल और अदा शर्मा ने अहम भूमिका निभाई थी. हिंदी में फिल्माई गई यह कहानी साल 1920 में भूतिया घर में रहने वाले एक विवाहित जोड़े के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म का वो दृश्य जब वो उल्टे पैर से दीवार पर चढ़ती है, देखकर सिहरन होने लगती है. गुलाम भारत में अंग्रेजों ने कैसे भारतीयों पर जुल्म किया था, उसके लिए लड़ते हुए हमारे लोग कैसे मारे गए थे और उनकी आत्माएं कैसे अतृप्त होकर घूमती हैं, इसे बहुत ही डरवाने लेकिन दिलचस्प अंदाज में दिखाया गया है. इसे देख आपका पूरा शरीर सिहर उठेगा.

5. फिल्म- राज (Raaz)

IMDb रेटिंग क्या है- 6.5

कहां देख सकते हैं-

स्टारकास्ट- डिनो मोरिया, बिपाशा बसु, मालिनी शर्मा और आशुतोष राणा

डायरेक्टर- विक्रम भट्ट

क्यों देखें- 1920, राज और घोस्ट जैसी फिल्मों के जरिए फिल्म मेकर विक्रम भट्ट ने हॉरर जॉनर में जबरदस्त काम किया है. उनकी फिल्म राज साल 2002 में रिलीज हुई थी. हिंदी सिनेमा में ये अबतक कि सबसे अलग किस्म की डरावनी फिल्म है. इसे हॉलीवुड फिल्म 'What Lies Beneath' से प्रेरित बताया जाता है. फिल्म में डीनो मोरिया और बिपाशा बसु कपल के किरदार में हैं. मालिनी शर्मा भूत बनीं हैं. भूत बनने के बाद वो इस कदर डराती हैं कि देखने वालों के मुंह से चीख निकल पड़ती है. इस फिल्म के कई सीक्वल बने लेकिन इतना कोई नहीं डरा पाया. फिल्म राज की सफलता आज तक राज ही है. इसे गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय