charcha me | 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2021 12:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'घर से मस्जिद है बहुत दूर, चलो यूं कर लें किसी रोते हुए बच्चे को हंसाया जाए'...निदा फाजली की ये पंक्ति गागर में सागर समाए हुए है. इसका सीधा मतलब है कि ईश्वर की इबातद जैसा है किसी रोते को हंसाना. उसे खुश कर देना. महामारी के इस दौर में जब हम हंसना भूल रहे हों, तो दूसरों को हंसाना कठिन काम होता है. इसके बावजूद आज की भागम भाग और तनाव पूर्ण जिंदगी में यदि कोई किसी को हंसा रहा है तो वह बहुत बड़ा काम कर रहा है. बॉलीवुड के कई फिल्म मेकर्स और कलाकार इस दिशा में बहुत ही शानदार काम कर रहे हैं. उनकी फिल्मों को देखकर चंद घंटे ही सही हम अपना तनाव भूलकर खिलखिला उठते हैं.

कॉमेडी जॉनर की फिल्में बनाना उतना ही कठिन माना जाता है, जितना किसी रोते हुए इंसान को हंसाना. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सारी फिल्में बनी हैं, जो कॉमेडी जॉनर की हैं. इसमें पड़ोसन, हेरा फेरी, धमाल, अंदाज़ अपना अपना, मालामाल वीकली, हंगामा, गरम मसाला, फ़िर हेरा फेरी, गोलमाल 3, मुन्नाभाई एमबीबीएस, गोलमाल: फन अनलिमिटेड, खट्टा मीठा, भागम भाग, थ्री इडियट्स, हाउसफुल, भूल भुलैया, चुपके चुपके और ऑल द बेस्ट: फन बिगिन्स जैसी बहुत सारी फिल्में शामिल हैं. लेकिन कॉमेडी फिल्मों की लंबी फेहरिस्त में कौन सी फिल्म सबसे अच्छी है और आपको हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देगी, हम बताने जा रहे हैं.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk.in सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको जानकारी दे रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इससे पहले आपने टॉप 5 वेब सीरीज के बारे में जाना, लेकिन अब हम आपको क्राइम, कॉमेडी, एक्शन और हॉरर फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी पहली कड़ी में आपने जाना टॉप हॉरर फिल्मों की लिस्ट, अब जानिए टॉप 5 कॉमेडी फिल्मों के बारे में...

emoji-650_072821104920.jpgसिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में हमारी स्पेशल सीरीज के जरिए जानिए...

1. फिल्म- मिमी (Mimi)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.2

कहां देखें- जियो सिनेमा और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- कृति सैनन, पंकज त्रिपाठी, साई तम्हणकर, मनोज पाहवा, सुप्रिया पाठक, जया भट्टाचार्य, एवलिन एडवर्ड्स

डायरेक्टर- लक्ष्मण उतेकर

क्यों देखें- समृद्धि पोरे की मराठी फिल्म 'मला आई व्हायचय' पर आधारित कृति सैनन और पंकज त्रिपाठी की फिल्म 'मिमी' सेरोगेसी जैसे सामाजिक विषय पर बनी है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक अमेरिकी कपल अपने बच्चे के लिए एक राजस्थानी लड़की की कोख किराए पर लेता है. लेकिन कुछ महीनों बाद जब उनको ये पता चलता है कि बच्चा मानसिक रूप से ठीक नहीं है, तो वो उसे छोड़कर वापस अपने देश चले जाते हैं. इसके बाद सिंगल मदर बनकर वो लड़की बच्चे को पैदा करती है. उसके लिए अपने सपनों को दरकिनार करके उसका पालन-पोषण करती है. इसी बीच विदेशी वापस आकर अपने बच्चे की मांग करने लगता है. फिल्म में कई दिलचस्प ट्वीस्ट एंड टर्न के बीच कॉमेडी का जबरदस्त तड़का लगाया गया है. पंकज त्रिपाठी और कृति सैनन ने हमेशा की तरह अपनी दमदार अदाकारी से समां बांध दिया है.

2. फिल्म- ओह माय गॉड (Oh My God!)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.1

कहां देखें- अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, परेश रावल, मिथुन चक्रवर्ती, महेश मांजरेकर, गोविंद नामदेव, सोनाक्षी सिन्हा-प्रभुदेवा

डायरेक्टर- उमेश शुक्ला

क्यों देखें- हम जब भी मुसीबत में होते हैं तो ईश्वर याद आता है. उनसे प्रार्थना और नाराजगी का दौर चलता रहता है. कई बार कुछ घटनाओं के बाद कुछ लोग ईश्वर से इतने नाराज हो जाते हैं कि उनके अस्तित्व पर ही प्रश्नचिह्न लगा देते हैं. लेकिन जरा सोचिए कोई भगवान को ही कटघरे में लाकर खड़ा कर दे और उसे दुनिया के सामने अपने होने का सबूत पेश करने के लिए कहे तो इसे आप क्या कहेंगे? फिल्म ओह माय गॉड में भी कुछ ऐसी ही कहानी दिखाई गई है. इसमें हास्य और व्यंग्य के बल पर निर्देशक दर्शकों को फिल्म के साथ जोड़े रखने में पूरी तरह सफल हैं. व्यंग्य और हास्य फिल्म को मजेदार बनाता है. यदि आप अक्षय कुमार और परेश रावल की कॉमेडी को पसंद करते हैं तो यह फिल्म आपके लिए पर्फेक्ट है. इसमें ईश्वर और इंसान के बीच संबंध को भी दर्शाया गया है, जो देखने की वजह बन सकता है.

3. फिल्म- हेरा फेरी (Hera Pheri)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.2

कहां देखें- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, तब्बू, गुलशन ग्रोवर, असरानी, ओमपुरी और कुलभूषण खरबंदा

डायरेक्टर- नीरज वोरा

क्यों देखें- मशहूर फिल्म मेकर प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्म हेरा फेरी साल 2000 में रिलीज हुई थी. इसमें अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल और तब्बू जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है. यह फिल्म 1989 में रिलीज हुई मलयालम फिल्म 'रामजी राव स्पीकिंग' की रीमेक है, जो 1971 में दिखाई गए टीवी शो सी द मैन रन पर आधारित है. इसकी सीक्वल फिल्म फिर हेराफेरी साल 2006 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन नीरज वोरा ने किया है. इस फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, बिपाशा बासु और रिमी सेन मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म हेरा फेरी अपने जबरदस्त कॉमेडी की वजह से आजतक मशहूर है.

4. फिल्म- थ्री इडियट्स (3 Idiots)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.4

कहां देखें- अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- आमिर खान, करीना कपूर, आर. माधवन, शरमन जोशी, बोमन ईरानी, ओमी, मोना सिंह, परीक्षित साहनी और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- राजकुमार हिरानी

क्यों देखें- बेहतरीन डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की खासियत है कि वे गंभीर बातें मनोरंजक अंदाज में बयां कर देते हैं. जिन्हें वो बातें समझ में नहीं भी आती हैं, उनका कम से कम मनोरंजन तो हो ही जाता है. चेतन भगत के उपन्यास 'फाइव पाइंट समवन' से प्रेरित फिल्म '3 इडियट्‌स' के जरिए हिरानी ने शिक्षा प्रणाली, पैरेंट्‌स का बच्चों पर कुछ बनने का दबाव और किताबी ज्ञान की उपयोगिता पर मनोरंजक तरीके से सवाल उठाए हैं. फिल्म में तीन दोस्तों की कहानी है, जो अपना पैशन छोड़कर माता-पिता के दबाव में आकर इंजीनियरिंग करने आए हैं. चुटीले अंदाज में इस फिल्म में उन सभी व्यवस्थाओं पर प्रहार किया गया है, जो इंसान को मशीन बनाती हैं.

5. फिल्म- अंदाज अपना अपना (Andaz Apna Apna)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.1

कहां देखें- अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- आमिर खान, सलमान खान, रवीना टंडन, करिश्मा कपूर

डायरेक्टर- राजकुमार संतोषी

क्यों देखें- अंदाज अपना अपना एक जबरदस्त कॉमेडी फिल्म है, जो साल 1994 में रिलीज हुई थी. इसमें आमिर खान, सलमान खान, करिश्‍मा कपूर और रवीना टंडन मुख्‍य भूमिका में हैं. फिल्‍म को राजकुमार संतोषी ने निर्देशित किया है. दो बेकार, निखट्टू और गैर-जिम्मेदार लड़कों की कहानी दिखाई गई है, जो एक करोड़पति सेठ की इकलौती बेटी से शादी रचाने के लिए भोपाल से ऊटी जाते हैं. यह फिल्म जब रिलीज हुई, तो फ्लॉप हो गई थी, लेकिन बाद के दिनों टीवी और ओटीटी पर इसे काफी पसंद किया जा रहा है. 8.1 IMDb रेटिंग इस बात का सबूत है कि लोगों को ये फिल्म खूब पसंद आ रही है. आमिर और सलमान को एक साथ देखना भी दिलचस्प है.

इन 5 फिल्मों के अलावा आप फिल्म चुपके चुपके (IMDb रेटिंग क्या है- 8.3) और फिल्म जाने भी दो यारों (IMDb रेटिंग क्या है- 8.4) भी देख सकते हैं. फिल्म चुपके चुपके में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, शर्मिला टैगोर और जया बच्चन हैं.

नीचे देखिए इंडिया टुडे ग्रुप की हास्य कार्यक्रम की प्रस्तुति सो सॉरी...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय