New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2022 05:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर रही है. साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच लंबे अरसे के बाद बॉलीवुड की कोई फिल्म 100 करोड़ क्लब में पहुंची है. इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज 9 दिनों में ही 100 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार कर लिया है. फिल्म की हर तरफ चर्चा हो रही है. लेकिन बड़ी संख्या में दर्शक इसमें अक्षय कुमार को मिस कर रहे हैं. उनका कहना है कि फिल्म में बाकी सब ठीक है, लेकिन अक्षय की जगह कार्तिक को देखना तो थोड़ा अटपटा लग रहा है. उनका कहना है कि भूल भुलैया का मतलब अक्षय कुमार है.

दरअसल 'भूल भुलैया 2' साल 2007 में रिलीज हुई प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी फिल्म 'भूल भुलैया' का सीक्वल है. मूल फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, राजपाल यादव, अमीषा पटेल, शाइनी अहूजा और परेश रावल नजर आए थे. जबकि सीक्वल में अक्षय कुमार की जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट किया गया है. उनके अलावा कियारा आडवाणी, तब्बू, राजपाल यादव, इमरान हाशमी और संजय मिश्रा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. केवल राजपाल यादव को छोड़ दिया जाए तो मूल और सीक्वल में अधिकांश कलाकार अलग हैं. 'भूल भुलैया' भी सुपरहिट हुई थी. अपने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन से अक्षय ने इस फिल्म में चार चांद लगा दिया था. अक्की को ज्यादातर एक्शन और कॉमेडी फिल्मों में ही देखा गया है. उनकी ज्यादातर कॉमेडी फिल्में ही सफल और मशहूर रही हैं. दमदार एक्शन की तरह अक्की कॉमेडी भी बेहतरीन करते हैं.

1_650_052822114719.jpg

आइए अक्षय कुमार की पांच बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- भूल भुलैया

रिलीज डेट- 12 अक्टूबर 2007

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 7.4/10

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, शाइनी आहूजा, विद्या बालन, अमीषा पटेल, परेश रावल, मनोज जोशी, असरानी और राजपाल यादव

डायरेक्टर- प्रियदर्शन

साल 2007 प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी 'भूल भुलैया' में अक्षय कुमार, विद्या बालन, राजपाल यादव, अमीषा पटेल, शाइनी अहूजा और परेश रावल नजर आए थे. इसे मलयालम फिल्म 'मनिचित्रथाज़ु' का हिंदी रीमेक बताया जाता है, जिसमें साउथ सुपरस्टार मोहनलाल लीड रोल में हैं. इस फिल्म का सीक्वल 'भूल भुलैया 2' सिनेमाघरों में 20 मई को रिलीज हुआ है. इसमें कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, तब्बू, राजपाल यादव और संजय मिश्रा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. हिंदी सिनेमा की कल्ट हॉरर-कॉमेडी फिल्मों का जब भी जिक्र होता है, 'भूल भुलैया' का नाम सबसे पहले आता है. इस फिल्म ने दर्शकों के सिनेमा देखने के अनुभव को भी बदला था. हॉरर के साथ कॉमेडी का बेहतरीन तड़का लगाया गया था.

2. फिल्म- हेरा फेरी

रिलीज डेट- 31 मार्च 2000

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 8.1/10

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, और तब्‍बू

डायरेक्टर- प्रियदर्शन

साल 2000 में रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी' का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया है. इस फिल्‍म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, और तब्‍बू मुख्‍य भूमिका में हैं. इसे साउथ की फिल्म 'रामाजी राव स्पीकिंग' का हिंदी रीमेक बताया जाता है. इस फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल की तिकड़ी ने जबरदस्त एक्टिंग की है, जिसे देखते हुए द4शक हंस-हंस कर लोटपोट हो जाते हैं. अक्षय और परेश की कॉमिक टाइमिंग का वैसे भी कोई जवाब नहीं है. फिल्म की लोकप्रियता इसी बात से समझी जा सकती है कि महज 20 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 90 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसका सीक्वल साल 2006 में 'फिर हेरा फेरी' के नाम से बना था.

3. फिल्म- वेलकम

रिलीज डेट- 21 दिसंबर 2007

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 6.9/10

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, फिरोज खान, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, परेश रावल और मल्लिका शेरावत

डायरेक्टर- अनीस बज्मी

अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी कॉमेडी ड्रामा फिल्म वेलकम का निर्माण फिरोज नाडीयावाला ने किया है. इस फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, फिरोज खान, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, परेश रावल, मल्लिका शेरावत जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं. फिल्म को हॉलीवुड मूवी मिकी ब्लू आईज से प्रेरित बताया जाता है. फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, अनिल कपूर, नाना पाटेकर और परेश रावल ने जबरदस्त कॉमेडी की है. सबसे हैरानी तो नाना को देखकर होती है. उनको ज्यादातर गंभीर किरदारों में देखा गया है. लेकिन इस फिल्म में उन्होंने जबरदस्त कॉमेडी की है. फिल्म को 32 करोड़ रुपए की लागत में बनाया गया था, जबकि इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 122 करोड़ रुपए है.

4. फिल्म- हाउसफुल

रिलीज डेट- 30 अप्रैल 2010

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 6/10

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता, जिया खान, बोमन इरानी, अर्जुन रामपाल और चंकी पाण्डेय

डायरेक्टर- साजिद खान

'हाउसफुल' को बॉलीवुड की सबसे सफल कॉमेडी फिल्म फ्रैंचाइजी माना जाता है. इसका निर्माण साजिद नाडियाडवाला और निर्देशन साजिद खान ने किया है. कन्फ्यूजन-एंड-करेक्शन थीम पर आधारित यह अब तक की सबसे महंगी भारतीय कॉमेडी फिल्म भी है. इसके अब तक चार पार्ट रिलीज किए जा चुके हैं. साल 2010 में 'हाउसफुल', 2012 में 'हाउसफुल 2', 2016 में 'हाउसफुल 3' और 2019 में 'हाउसफुल 4' को रिलीज किया गया था. 'हाउसफुल' में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता, जिया खान, बोमन इरानी, अर्जुन रामपाल और चंकी पाण्डेय अहम भूमिकाओं में हैं. 30 करोड़ की लागत में बनने वाली इस फिल्म ने 130 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था.

5. फिल्म- राउडी राठौर

रिलीज डेट- 1 जून 2012

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 6/10

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, परेश गणात्रा, गुरदीप कोहली, यशपाल शर्मा और नासिर

डायरेक्टर- प्रभुदेवा

प्रभु देवा द्वारा निर्देशित एक्शन कॉमेडी फिल्म 'राउडी राठौर' का निर्माण और संजय लीला भंसाली के भंसाली प्रोडक्शंस और रोनी स्क्रूवाला के यूटीवी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले हुए है. यह फिल्म एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित साल 2006 की तेलुगु ब्लॉकबस्टर 'विक्रमारकुडु' की हिंदी रीमेक है. इसमें अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, परेश गणात्रा, गुरदीप कोहली, यशपाल शर्मा और नासिर अहम भूमिकाओं में हैं. ज्यादातर एक्शन फिल्मों में काम करने वाले अक्षय कुमार कॉमेडी के तड़के साथ जब इस फिल्म में नजर आए, तो छा गए. इसमें उन्होंने एक पुलिस अफसर और अपराधी दोनों की भूमिका की है. दोनों ही भूमिकाओं में जबरदस्त लगे हैं. 60 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 220 करोड़ रुपए कमाए थे.

#अक्षय कुमार, #बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, Top 5 Akshay Kumar Movies, Five Best Movies Of Akshay Kumar, Top 5 Akshay Kumar Movies You Want To Watch Again

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय