New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2023 09:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्म 'पठान' की अप्रत्याशित सफलता से शाहरुख खान के साथ यशराज फिल्म्स के मालिक आदित्य चोपड़ा भी बहुत उत्साहित नजर आ रहे हैं. उनके यशराज स्पाई यूनिवर्स की फिल्म ने विपरीत परिस्थितियों में बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है. इस फिल्म ने अभी तक करीब 1050 करोड़ रुपए वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया है. इस फिल्म की कमाई ने यशराज स्पाई यूनिवर्स की सफलता पर भी मोहर लगा दी है. यही वजह है कि आदित्य चोपड़ा एक के बाद एक नई घोषणाएं कर रहे हैं. अभी फिल्म 'वॉर 2' में रितिक रौशन और जूनियर एनटीआर की कास्टिंग का एक्साइटमेंट थमा भी नहीं था कि उन्होंने अपने स्पाई यूनिवर्स की अगली फिल्म 'पठान वर्सेज टाइगर' की घोषणा करके सबको हैरान कर दिया है. सबसे बड़ी बात इसमें शाहरुख और सलमान खान की जोड़ी एक साथ नजर आने वाली है.

फिल्म 'पठान वर्सेज टाइगर' निर्देशन सिद्धार्थ आनंद करने वाले हैं. आदित्य चोपड़ा को सिद्धार्थ की मेहनत पर पूरा भरोसा है. तभी तो 'पठान' के बाद उन्होंने अपनी सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की कमान उनके हाथ में दे दी है. 'पठान वर्सेज टाइगर' यशराज स्पाई यूनिवर्स की सबसे बड़ी फिल्म साबित होने वाली है. इसका बजट भी बहुत ज्यादा रखा गया है. वैसे भी सलमान और शाहरुख जैसे सुपरस्टार्स को एक साथ एक फिल्म में कास्ट करना इतना आसान नहीं है. दोनों की फीस 100 करोड़ रुपए प्रति फिल्म है. फिल्म 'पठान' की सफलता के बाद तो शाहरुख की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में यदि वो 150 करोड़ रुपए फीस चार्ज करें तो भी हैरान नहीं होगी. इस तरह फिल्म का बजट करीब 500 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है. इसका एक बड़ा हिस्सा एक्शन, वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स पर खर्च होगा.

650x400_040623075529.jpgयशराज स्पाई यूनिवर्स की फिल्म 'पठान वर्सेज टाइगर' में शाहरुख और सलमान की जोड़ी नजर आएगी.

सलमान खान जनवरी में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' में कैमियो रोल में नजर आए थे. उनका किरदार महज 15 मिनट का था, लेकिन एक फ्रेम में शाहरुख और सलमान को एक साथ देखकर फैंस बहुत खुश हुए थे. यहां तक इस फिल्म में जॉन अब्राहम के किरदार के बाद सबसे ज्यादा चर्चा सलमान की ही हुई थी. दोनों सितारों के इसी क्रेज को भुनाने के लिए उन्हें एक फिल्म में फुल फ्लेज्ड कास्ट किया जा रहा है. 'पठान' में तो 'टाइगर' यानी सलमान का किरदार दोस्त बनकर आया था, लेकिन नई फिल्म 'पठान वर्सेज टाइगर' का टाइटल देखते हुए ये कहा जा रहा है कि इसमें दोनों के बीच मुकाबला दिखाया जाएगा. ऐसे में शाहरुख और सलमान खान को एक-दूसरे के आमने सामने देखकर फैंस की प्रतिक्रिया जबरदस्त होने वाली है. इसका फायदा फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी मिलेगा.

वैसे भी सलमान और शाहरुख खान जब भी एक साथ किसी फिल्म में नजर आए हैं, दर्शकों ने उन्हें बहुत प्यार दिया है. कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए, तो ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. दोनों की पहली फिल्म 'करण अर्जुन' साल 1995 में रिलीज हुई थी. राकेश रौशन के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म का क्रेज आजतक देखा जाता है. 'मेरे करण अर्जुन आएंगे''...फिल्म का ये डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर है. 6 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने 45 करोड़ रुपए कारोबार किया था. इस तरह फिल्म ने अपनी लागत से सात गुना कमाई की थी. इसके बाद शाहरुख और सलमान को 'दुश्मन दुनिया का', 'कुछ कुछ होता है', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'हम तुम्हारे हैं सनम', 'ट्यूबलाइट' और 'जीरो' जैसी फिल्मों में भी कैमियो रोल में देखा गया.

यशराज स्पाई यूनिवर्स के बैनर तले अभी तक चार फिल्मों का निर्माण किया जा चुका है. इनमें 'एक था टाइगर', 'टाइगर जिंदा है', 'वॉर' और 'पठान' का नाम शामिल है. ये चारों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल रही हैं. साल 2012 में 'एक था टाइगर' रिलीज हुई थी. इसमें सलमान खान, कैटरीना कैफ और रणवीर शौरी अहम भूमिका में थे. सलमान और कैटरीना ने जासूसी किरदार निभाया था. 75 करोड़़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 340 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. यही वजह है कि यशराज फिल्म्स इसके सीक्वल की तरफ आकर्षित हुआ था. इसके बाद साल 2017 में 'टाइगर जिंदा है' को रिलीज किया गया. अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी इस स्पाई फिल्म में एक बार फिर सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड रोल में नजर आए थे.

150 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'टाइगर जिंदा है' का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 565 करोड़़ रुपए था. फिल्म की कमाई के ये आंकड़े आदित्य चोपड़ा के लिए उत्साहजनक थे. इसके तुरंत बाद उन्होंने रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ को लेकर फिल्म 'वॉर' का ऐलान कर दिया था. जो उनके बैनर की तीसरी स्पाई फिल्म थी. ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया. 170 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 500 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसके बाद इस साल रिलीज हुई फिल्म पठान की सफलता के बारे में तो हर कोई जानता है. 225 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1100 करोड़ रुपए तक कलेक्शन कर लिया है. आने वाले समय में तीन बड़ी फिल्में लाइनअप हैं. इनमें टाइगर 3, वॉर 2 और 'पठान वर्सेज टाइगर' का नाम प्रमुख है. ऐसे में यशराज स्पाई यूनिवर्स के बैनर तले बनी अब तक सभी फिल्मों की सफलता को देखकर कहा जा सकता है कि 'पठान वर्सेज टाइगर' बॉक्स ऑफिस पर नए कीर्तिमान स्थापित कर सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय