होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2020 08:15 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

पिछले कुछ वर्षों से बॉलीवुड समेत अन्य भाषाओं की फ़िल्म इंडस्ट्री के कई कलाकारों को एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग का भी खुमार छा गया है और आए दिन वे अपनी गायकी का नजराना भी पेश कर देते हैं. लेकिन उसके बाद क्या होता और दर्शक कैसे अपने फेवरेट स्टार्स के गाने पर प्रतिक्रिया देते हैं, ये भी किसी से छुपा नहीं है. बीते दिनों सलमान खान द्वारा गाए दो गानों का क्या हश्र हुआ, वो तो आपको पता ही होगा. उससे पहले आलिया भट्ट, परिणीति चोपड़ा, श्रद्धा कपूर, अजय देवगन, जूनियर एनटीआर समेत ढेरों एक्टर और एक्ट्रेस की अदाकारी के साथ ही उनकी गायकी भी दुनिया देख चुकी है. अब इस कड़ी में अगला नाम जुड़ गया है बॉलीवुड के एक्शन और डांस मास्टर टाइगर श्रॉफ का. टाइगर अब सिंगिंग में भी हाथ आजमा बैठे हैं और उनका पहला गाना Unbelievable रिलीज होने के लिए तैयार है, जिसकी पहली झलक मिल चुकी है. बिग बैंग म्यूजिक द्वारा प्रोड्यूस टाइगर श्रॉफ के इस गाने को डायरेक्ट किया है पुनित मल्होत्रा ने.

टाइगर ने बीते सोमवार को अपने पहले गाने का टीजर रिलीज करते हुए कहा कि बचपन से ही उनकी ख्वाहिश थी कि वह सिंगर बनें और अब उनकी ख्वाहिश पूरी हो रही है. टाइगर के फैंस इस खबर से काफी खुश हैं, ठीक वैसे ही, जैसे कभी सलमान खान के फैंस भी खुश हुआ करते थे. लेकिन समय के साथ जब लोगों को सलमान खान के गानों के बोल के साथ ही सुर और ताल में भी भारी कमी नजर आने लगी तो उन्होंने सोशल मीडिया पर ऐसी-ऐसी प्रतिक्रियाओं की झड़ी लगा दी कि खुद सलमान भी देखकर शर्मिंदा हो जाएं. हालांकि, ये जरूरी नहीं कि टाइगर के साथ भी ऐसा हो. हो सकता है कि टाइगर प्रियंका चोपड़ा की तरह काफी तैयारी करने के बाद सिंगिंग में हाथ आजमा रहे हों और आने वाले समय में वह अपनी फ़िल्मों में खुद भी गाना गाते नजर आएं, पर एक सवाल है कि अगर एक्टिंग की दुकान ठीक-ठाक चल रही है तो फिर सिंगिंग में हाथ आजमाने का खयाल कैसे?

माइकल जैक्शन के फैन टाइगर का अलग रूप

दरअसल, दर्शकों को बीते कुछ वर्षों की ऐसी कई कहानियां याद हैं, जिनमें हीरो ने गायकी में हाथ आजमाने के चक्कर में अपनी भद पिटवा ली. यही हश्र टाइगर के साथ न हो, इसलिए यह सवाल लाजिम लगा कि जब बड़े पर्दे पर एक्शन, डांस और हीरोगिरी में ही इतना नाम हो रहा है तो फिर अचानक सिंगिंग का विचार थोड़ा अजीब तो लगता ही है ना? बाकी ये पसंद और शौक की बात है. कहते हैं न कि शौक बड़ी चीज है तो टाइगर श्रॉफ भी अपने इसी शौक को पूरा करने के वास्ते सिंगिंग इंडस्ट्री में कूद चुके हैं. बाकी देखना ये है कि वह इस फील्ड में क्या जलवा दिखाते हैं. बाकी उनकी कथित गर्लफ्रेंड दिशा पाटनी तो अपने हीरो को गाते देख खुशी से फूली नहीं समा रही हैं. एक और बात बताना तो भूल ही गया. दरअसल, टाइगर माइकल जैक्शन के फैन है, ऐसे में उनके रिलीज हो रहे गाने Unbelievable में भी माइकल जैक्शन के उस अंदाज की झलक दिखती है, जिसमें माइकल हाथों में माइक थामे और सर पर हैट लगाए अपने फैंस के सामने जादू बिखेरते थे. उम्मीद है कि टाइगर भी जादू बिखेरेंगे, नहीं तो दर्शकों को बुरा लगा तो फिर वह उनकी फ़िल्मों से भी बदला निकालने लगेंगे.

उदाहरण कई हैं, पर ज्यादातर अच्छे नहीं हैं

इस बीच आपको बॉलीवुड के कुछ वैसे चेहरों के बारे में बताता हूं, जिन्होंने एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग में भी हाथ आजमाया. कुछ को लोगों का खूब प्यार मिला, तो कुछ को लोगों ने जी भर कोसा और कहा कि जनाब और मोहतरमा, आप एक्टिंग पर ही फोकस कर लें तो अच्छा रहेगा, नहीं तो ज्यादा टैलेंटेड बनने के चक्कर में हिमेश रेशमिया जैसा हाल न हो जाए. आलिया भट्ट, परिणीति चोपड़ा और श्रद्धा कपूर की तिकड़ी ने करीब-करीब साथ-साथ डेब्यू किया था और सबसे खास बात ये है कि ये तीनों ही एक्ट्रेस एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं. वैसे मानना पड़ेगा कि इन तीनों ही एक्ट्रेस की पार्ट टाइम सिंगिंग को दुनिया ने सराहा. हालांकि, इन्हें भी समझ आ गया था कि उनकी सिंगिंग की दुकान कभी-कभार ही खुले तो ठीक, नहीं तो फैंस का मिजाज कब और कैसे खराब हो जाए, इसका कोई ठीक नहीं है. फ़िल्म इंडस्ट्ररी के और बड़े चेहरे की बात करूं तो अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, जूही चावला, सिद्धार्थ मल्होत्रा समेत कई अन्य पॉप्युलर चेहरे हैं, जिन्होंने अपनी फ़िल्म के गाने में आवाज दी, लेकिन ज्यादातर लोगों की आवाजें गाने के लिए नहीं जंची, ऐसे में इन्होंने अपने इस शौक को मन में दबाना ही उचित समझा. हालांकि, हमारे सामने कुछ उदाहरण ऐसे भी हैं, जिन्हें सुनना अच्छा लगता है, जिसमें अमिताभ बच्चन का नाम सबसे ऊपर आता है.

अमिताभ बच्चन और प्रियंका चोपड़ा की बात अलग है

अमिताभ बच्चन की अदायगी के साथ ही उनकी गायकी के भी लोग दीवाने हैं और जब भी किसी फ़िल्म के गाने में सूत्रधार के रूप में दुनिया अमित जी के आवाज से रूबरू होती है तो जैसे उनके कानों के रास्ते दिल तक सुकून की बयार बह जाती है. उसी तरह हाल के वर्षों में जिस एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग में भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, वो हैं प्रियंका चोपड़ा. प्रियंका चोपड़ा एक सफल एक्ट्रेस होने के साथ ही अपनी गायकी की बदौलत पॉप स्टार भी मानी जाती हैं, जिनके कई गाने रिलीज हो चुके हैं. हमारे सामने एक उदाहरण ऐसा भी है, जिनके म्यूजिक के तो लाखों लोग दीवाने हैं, लेकिन उनकी सिंगिंग और एक्टिंग ने लोगों पर ऐसा कहर बरपाया है कि लोग अब उनके म्यूजिक से भी डरने लगे हैं. आप इस शख्स के बारे में समझ ही चुके होंगे. इनका नाम है हिमेश रेशमिया, जो म्यूजिक डायरेक्टर के रूप में जितने पॉप्युलर हुए, उतने ही बदनाम अपनी सिंगिंग और एक्टिंग को लेकर होते रहते हैं. उसके बाद नंबर आता है बॉलीवुड के भाई जान का, जिन्होंने कोरोना काल में 2 गाने रिलीज कर जैसे फैंस के दिलों को ही छलनी कर दिया है.

Tiger Shroff, Tiger Shroff Films, Tiger Shroff Singer

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय