New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अगस्त, 2022 06:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा के इस दौर में ऐसा लग रहा है कि बॉलीवुड मतिभ्रम का शिकार हो गया है. तभी तो नए दौर में भी प्रमोशन के पुराने हथकंडे लगातार आजमाए जा रहे हैं. अभी तक हिंदी सिनेमा के कथित सितारों को ये बात पल्ले ही नहीं पड़ रही है कि स्टारडम का जमाना गया. अब कंटेंट ही किंग है. यदि आपकी फिल्म की कहानी में दम है, तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. यदि घिसी-पिटे पुराने फॉर्मूले पर फिल्में बनाएंगे, तो चाहे कितनी भी बॉडी दिखा लें, फिल्म पिटने से कोई नहीं रोक सकता.

इस बात का मर्म अक्षय कुमार और कंगना रनौत से बेहतर कौन समझ सकता है. उनकी फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' और 'धाकड़' का बॉक्स ऑफिस पर क्या अंजाम हुआ है, ये किसी से छिपा नहीं है. फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के प्रमोशन में लगे आमिर खान के माथे पर बल को देखकर उनकी चिंता समझी जा सकती है. इन सबसे बेपरवाह अभिनेता सलमान खान अपना पुरान ट्रिक आजमाने में लगे हैं. अपनी फिल्म टाइगर 3 के टीजर की रिलीज से पहले बज्ज क्रिएट करने के लिए सोशल मीडिया पर शर्टलेस फोटो शेयर किए हैं.

650x400_080922112414.jpgसलमान खान ने पिछले साल दिसंबर में भी इसी पोज में शर्टलेस फोटो शेयर किया था.

सलमान खान ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी शर्टलेस तस्वीर साझा की है. इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है, 'बीइंग स्ट्रॉन्ग'. सलमान अपने फैंस को फिट रहने की प्रेरणा देते नजर आ रहे हैं. हालांकि, प्रेरणा से ज्यादा अपनी आने वाली फिल्म की चर्चा पर ध्यान ज्यादा है. इसकी बानगी ट्विटर पर देखने को मिल रही है. सलमान जैसे ही अपनी शर्टलेस तस्वीर शेयर की, उसके बाद से ही उनकी आने वाली फिल्म टाइगर 3 का ना सोशल मीडिया पर टॉप 3 में ट्रेंड करने लगी.

सोशल मीडिया पर शेयर की इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि सलमान खान अपने जिम में हैं. वर्कआउट के दौरान ली गई इस तस्वीर में वो अपनी टोन्ड बॉडी फ्लॉन्ट करते नजर आ रहे हैं. उनके चेहरे के हाव-भाव देखकर लग रहा है कि वो मोटिवेटिड और फोकस्ड हैं. इसका मतलब ये कि उनका ध्यान सिर्फ और सिर्फ अपने किसी लक्ष्य पर है. हो भी क्यों नहीं एक के बाद कई कई फिल्में पिटने के बाद जब इज्जत दांव पर लगी हो तो इंसान फोकस्ड होकर ही काम करता है. लेकिन जमाने को देखते हुए.

नए दौर में प्रमोशन के पुराने हथकंडे

बॉलीवुड के तीनों खान शाहरुख, आमिर और सलमान फिल्म इंडस्ट्री में खुद को दोबारा स्थापित करने के लिए एड़ी-चोटी की जोर लगा रहा है. तीनों खान की पिछली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट चुकी है. आमिर और शाहरुख तो चार साल के लंबे अंतराल के बाद रूपहले पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं. सलमान ने बीच में दो-तीन फिल्में रिलीज भी की थीं, लेकिन उनका बुरा हाल रहा. यहां तक कि इन फिल्मों को अपनी लागत निकालने के लिए भी बॉक्स ऑफिस पर संघर्ष करना पड़ा है. इसके पीछ सबसे बड़ी वजह यही है कि बॉलीवुड अभी भी दर्शकों के नब्ज को पकड़ नहीं पा रहा है. वो अभी भी नए दौर में प्रमोशन के पुराने हथकंडे के सहारे वैतरणी पार करने की जुगत में है.

बायकॉट बॉलीवुड से कैसे निपटेंगे खान

शाहरुख, आमिर और सलमान खान के सामने इस वक्त सबसे बड़ी चुनौती बॉलीवुड के प्रति लोगों का गुस्सा है. सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद से ही अधिकतर लोग बॉलीवुड से नफरत करने लगे हैं. आए दिन सोशल मीडिया पर बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड करता रहता है. लोग बॉलीवुड फिल्मों के बहिष्कार की बात करते हैं. इसमें यदि खान तिकड़ी की कोई फिल्म दिख जाए तो लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर चला जाता है. उदाहरण के लिए आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का जमकर बहिष्कार हो रहा है.

कब आएगा फिल्म टाइगर 3 का टीजर

सलमान खान की फिल्म 'टाइगर' की फ्रेंचाइजी अभी तक सफल रही है. इस फ्रेंचाइजी की फिल्म 'एक था टाइगर' साल 2012 और 'टाइगर जिंदा है' साल 2017 में आई थी. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई रही थी. अब इस फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म टाइगर 3 आने वाली है. इसका ट्रेलर 15 अगस्त को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. यदि सबकुछ ठीक रहा था सलमान खान के फैंस को इसका टीजर स्वतंत्रता दिवस पर देखने को मिल सकता है. हालांकि, इस फिल्म की शूटिंग अभी पूरी नहीं हुई है.

लॉरेस गैंग की धमकी के साए में शूटिंग

मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने वाले लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी है. इस गैंग का कहना है कि सलमान ने काले हिरण का शिकार किया है, जो कि उनके लिए पूज्यनीय होता है. ऐसे में वो सलमान की जान लेकर उसका बदला लेंगे. ये धमकी पिछले कई वर्षों से दी जा रही है. लेकिन मूसेवाला की हत्या के बाद सलमान के पिता सलीम खान को एक खत मिला, जिसे धमकी वाली बात दुहराई गई थी. इसके बाद से ही सलमान खान की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय