New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2022 06:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद जब से लोगों का बॉलीवुड के प्रति मिजाज बदला है, सबसे ज्यादा प्रभावित खान बंधु हुए हैं. सलमान खान और शाहरुख खान, दोनों इस वक्त एक बड़ी सफलता के लिए तरस रहे हैं. शाहरुख खान तो साल 2018 के बाद सीधे साल 2023 में बड़े पर्दे पर दिखाई देंगे. हालांकि, सलमान खान की इस दौरान कई फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन एक तो डिजास्टर साबित हुई, दूसरी हांफते-हांफते अपनी लागत निकालने तक के लिए कोशिश करती रही. सलमान की फिल्म 'राधे' और 'अंतिम' का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र हुआ सबको पता है. अपनी पुरानी सफलता को दोहराने के लिए खान बंधु अब एक साथ फिर आने जा रहे हैं. जी हां, फिल्म टाइगर 3 में सलमान और शाहरुख की जोड़ी अहम किरदार में एक साथ दिखने वाली है. इसके लिए दोनों इसी साल मई-जून में स्पेशल सीक्वेंस की शूटिंग करने जा रहे हैं.

जैसा कि शाहरुख खान अपने बहुप्रतिक्षित फिल्म 'पठान' के शूटिंग में बिजी हैं, इसलिए मई के बाद ही टाइगर 3 के लिए उपलब्ध हो पाएंगे. इधर सलमान खान और कैटरीना कैफ ने अपने हिस्से की शूटिंग पूरी कर ली है. दोनों ने हालही में ऑस्ट्रिया और तुर्की में फिल्म की शूटिंग की थी. उनके साथ अभिनेता इमरान हाशमी थे. वहां से लौटने के बाद कैटरीना कैफ ने विक्की कौशल से शादी कर ली थी. इसलिए फिल्म की अगली शूटिंग को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था. उसके बाद सलमान और कैटरीना ने मुंबई में ही इसकी बाकी शूटिंग पूरी कर ली. अब जो सूचना आ रही है उसके अनुसार शाहरुख स्पेन में पठान की शूटिंग खत्म करने के बाद जैसे ही देश में लौटेंगे वो सलमान के साथ फिल्म 'टाइगर 3' के लिए अपने खास हिस्से की शूटिंग पूरी कर लेंगे. उनसे पहले सलमान ने भी फिल्म 'पठान' के लिए अपना कैमियो शूट किया था. दोनों एक-दूसरे की फिल्म में दिखाई देंगे.

1_650_032722061711.jpgफिल्म टाइगर 3 और पठान में शाहरुख खान और सलमान खान की जोड़ी नजर आने वाली है.

सफलता दोहरा पाएगी शाहरुख-सलमान की जोड़ी?

अब यहां सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि क्या फिल्म 'करण-अर्जुन' में एक साथ पहली बार दिखने वाली सलमान-शाहरुख की जोड़ी वैसे ही सफलता को दोहरा पाएगी? इसका जवाब सीधा है कि बहुत मुश्किल लगता है कि दोनों एक साथ आने के बावजूद कोई बड़ी सफलता हासिल कर पाएंगे. क्योंकि इस वक्त लोगों के मन में बॉलीवुड के प्रति नफरत कूट-कूट कर भरी हुई है. लोग बॉलीवुड फिल्मों देखना तो छोड़िए उन पर बात तक नहीं करना चाह रहे. बॉलीवुड फिल्मों को बायकॉट करने की सोशल मीडिया पर अपील की जाती है. खासकर लोग की नजरों में खान तिकड़ी के प्रति गुस्सा और नफरत ज्यादा दिख रहा है. यही वजह है कि आमिर खान ने जैसे ही फिल्म कश्मीर फाइल्स को लेकर अपना बयान दिया, लोगों ने उनको ट्रोल कर किया. कई लोगों का कहना था कि आमिर फिल्म के पक्ष में चाहे जितने बयान दे लें, कोई भी उनकी फिल्म लाल सिंह चढ्डा देखने नहीं जाएगा.

फिल्म 'पठान' को बायकॉट करने की अपील

इसी तरह लोग शाहरुख खान की फिल्म पठान, जो कि 25 जनवरी, 2023 को रिलीज होने वाली है, का अभी से विरोध करना शुरू कर दिया है. उनके फिल्म को बायकॉट करने की अपील की जा रही है. यहां तक कहा जा रहा है कि शाहरुख ने फिल्म की सफलता के लिए जानबूझकर राष्ट्रवादी चोला पहना है, लेकिन कोई भी उनके बहकावे नहीं आने वाला. लोग उनकी फिल्म देखने नहीं जाने वाले. पिछले साल रिलीज हुई सलमान खान की दो फिल्मों 'राधे' और 'अंतिम' का जो हाल हुआ, उसे देखकर तो यही लगता है कि शाहरुख और आमिर की आने वाली फिल्मों का हाल भी बुरा होने वाला है. फिल्म 'राधे' की आईएमडीबी रेटिंग 1.6 रही है, जो सलमान की फिल्मों की अभी तक की सबसे खराब रेटिंग बताई जा रही है. इस रेटिंग से पता चलता है कि लोग किसी फिल्म को कितना पसंद और नापसंद कर रहे हैं. फिल्म 'राधे' और 'अंतिम' की बॉक्स ऑफिस पर कमाई भी बहुत कम है.

सलमान-शाहरुख की जोड़ी का रिपोर्ट कार्ड

जहां तक सलमान और शाहरुख की जोड़ी की बात है, तो दोनों 'पठान' और 'टाइगर 3' से पहले फिल्म 'ट्यूबलाइट' और 'जीरो' में कैमियो रोल में नजर आ चुके हैं. इन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस क्या हाल रहा, ये किसी से छिपा नहीं है. दोनों फिल्मों को दर्शकों और समीक्षकों ने नकार दिया. सलमान खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' उनके स्टारडम की बदौलत किसी तरह से अपनी लागत निकाल पाई थी. उसी तरह शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' इस तरह फ्लॉप हुई कि उनको काम तक मिलना बंद हो गया था. वो तो भला कहिए आदित्य चोपड़ा का, जिन्होंने शाहरुख के डूबते करियर को बचा लिया और उन्हें अपनी फिल्म 'पठान' में काम दे दिया. हालांकि, इस फिल्म में भी केवल शाहरुख पर दांव नहीं खेला गया है, इसमें जॉन अब्राहम जैसा एक्शन स्टार भी है. इसके साथ ही दीपिका पादुकोण के किरदार को भी केवल हीरोइन की तरह रखने की बजाए पूरी अहमियत दी गई है.

फिल्म 'करण-अर्जुन' से तुलना क्यों?

पुनर्जन्म और बदले की कहानी पर आधारित एक्शन-थ्रिलर फिल्म 'करण-अर्जुन' का निर्देशन राकेश रोशन ने किया था. फिल्म 13 जनवरी, 1995 को रिलीज हुई थी. इसमें शाहरुख और सलमान खान पहली बार एक साथ नजर आए थे. फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के बाद 'करन-अर्जुन' को साल 1995 की दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म माना जाता है. महज 6 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 37 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जो कि लागत से 6 गुना से अधिक था. इतना ही फिल्म ने केवल हिंदुस्तान में 26 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. इस फिल्म के गानों से लेकर डायलॉग तक जबरदस्त हिट हुए थे. 'मेरे करण-अर्जुन आएंगे'...फिल्म का डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर है. फिल्म का संगीत रितिक रौशन के चाचा राजेश रौशन ने दिया था. इसका गाना ''जाती हूं मैं, जल्दी है क्या'' और ''ये बंधन तो प्यार का बंधन है'' बहुत लोकप्रिय हुआ था.

#पठान, #टाइगर 3, #सलमान, Tiger 3 Movie, Shah Rukh Khan, Salman Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय