New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2017 01:26 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

संजय लीला भंसाली की पद्मावती की रिलीज टल चुकी है और इसी के साथ मेरे जैसे लोगों का इंतजार भी बढ़ गया है जो ट्रेलर आने के बाद से ही फिल्म का इंतजार कर रहे थे. फिल्म बने उससे पहले से ही करणी सेना के लोगों ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया था और संजय लीला भंसाली के सेट पर तोड़-फोड़ की थी और भंसाली को थप्पड़ मारा था. शायद हिंदुस्तानी इतिहास में पद्मावती पहली ऐसी फिल्म होगी जिसमें डायरेक्टर को फिल्म बनने से पहले ही थप्पड़ पड़ गया.

ऐतिहासिक किरदार पर फिल्म बनाने वाले भंसाली को ये शायद अंदाजा भी नहीं होगा कि उनकी फिल्म को इस तरह का रिस्पॉन्स मिलेगा. ये बात तो तय है कि पद्मावती धीरे-धीरे भंसाली के करियर की सबसे बड़ी फिल्म बनती जा रही है. भले ही ये कभी भी रिलीज हो...

पद्मावती

वायाकॉम 18 ने इस फिल्म की रिलीज टालने का ऐलान भी कर दिया. सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म वापस कर दी है. देखकर ऐसा लग रहा है कि भंसाली और भंसाली की पद्मावती का भविष्य अधर में अटका हुआ है. लेकिन क्या वाकई ये अधर में है?

मेरे हिसाब से तो नहीं... पद्मावती फिल्म संजय लीला भंसाली के करियर की सबसे बड़ी फिल्म वाकई बन सकती है.... इसके पहले हमेशा प्रमोशन की बात होती थी... फिल्म के हीरो - हिरोइन अलग-अलग टीवी शो में जाते थे, शहरों की सैर करते थे और फिर भी फिल्म के हिट होने के लिए वेट किया जाता था, लेकिन अब देखिए... पद्मावती फिल्म को जितनी पब्लिसिटी मिली है वो शायद किसी भी तरह से नहीं मिल सकती थी. रही बात राजनैतिक धमकियों की तो शायद ये गुजरात इलेक्शन के बाद खत्म हो जाएं...

खैर.. इस हिसाब से देखा जाए तो आखिर क्या होगा आने वाले समय में पद्मावती का हाल?

1. ड्रीम सीक्वेंस का ड्रीम...

अगर फिल्म में कोई ड्रीम सीक्वेंस है भी तो भी उसे फिल्म से हटा दिया जाएगा. कुछ दिन बाद सेंसर बोर्ड इस फिल्म को पास कर देगा और ये स्टेटमेंट आएगा कि फिल्म में जो भी आपत्तीजनक सीन थे वो हटा दिए गए हैं. मां पद्मवती की गरिमा का ध्यान रखा गया है और फिर फिल्म रिलीज होगी.

2. रिलीज होगी इलेक्शन के बाद..

अनुमान तो लगाया जा सकता है कि पद्मावती इलेक्शन के बाद ही रिलीज होगी. ऐसा कुछ-कुछ जोधा अकबर के समय भी हुआ था जब फिल्म जोधा अकबर की रिलीज टाल दी गई थी और तत्कालीन इलेक्शन के बाद मामला ठंडा होने पर उसे रिलीज किया गया था. फिल्म आई भी थी और बहुत ज्यादा फेमस भी हुई थी. जोधा-अकबर को भी राजस्थान में हो रहे विवाद से काफी पब्लिसिटी मिली थी.

3. 200 करोड़ तो पक्के...

फिल्म की रिलीज से पहले ही जिस तरह की पब्लिसिटी मिल रही है फिल्म को उससे तो लग रहा है कि पद्मावती रिलीज होने के कुछ दिन के अंदर ही 200 करोड़ का बिजनेस कर लेगी. खुद ही सोचिए... जो लोग विरोध में हैं वो विरोध के चलते फिल्म देखेंगे और जो लोग फिल्म की रिलीज का इंतजार कर रहे थे वो इंतजार खत्म होने और अपनी जिज्ञासा को मिटाने के लिए फिल्म देखेंगे. बाकी जो बचे कुचे हैं वो इसलिए फिल्म देखेंगे कि आखिर इतना बवाल हो क्यों रहा है.

4. वायाकॉम 18 को प्रॉफिट...

इस बात में कोई शक नहीं कि फिल्म अगर इलेक्शन के बाद रिलीज होती है तो मामला ठंडा हो चुका होगा और नैशनल और इंटरनैशनल लेवल पर राजपूती आन-बान-शान दिखाने वाली फिल्म पद्मावती बेहतरीन प्रॉफिट कंपनी को देगी.

पद्मावती

5. करणी सेना शांत हो जाएगी...

करणी सेना इस बात से शांत हो जाएगी कि विवादित सीन हटा लिए गए हैं... (भले ही ये पहले से ही न हों). इस बात से करणी सेना शांत हो जाएगी और इसका प्रचार करेगी कि आखिर उनके डर और राजपूत शान के आगे भंसाली झुक गए... शायद करणी सेना खुद की तुलना नवनिर्माण सेना से भी करने लगे.

6. पद्मावती स्मारक..

हो सकता है कि इससे पहले कि ये विवाद ठंडा हो हमारे अपने मामा जी यानि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पद्मावती स्मारक भी बना दें. आखिर राष्ट्रमाता तो उन्हें घोषित कर ही दिया गया है फिर स्मारक बनाने का आशवासन भी दे दिया है. मध्यप्रदेश में भी आगे चुनाव होने हैं तो हो सकता है मामा जी स्मारक बनवा ही दें.

तो कुल मिलाकर ऐसा सब हो सकता है... खैर, ये कोरी मेरे दिमाग की उपज है और मेरे हिसाब से तो इस फिल्म की रिलीज सिर्फ इसीलिए टाली गई है क्योंकि इलेक्शन सिर पर हैं. अब जो भी हो फिल्म जब भी रिलीज हो मुझे तो फिल्म का इंतजार रहेगा ही.

ये भी पढ़ें-

पद्मावती विवाद : जिनकी धमकियों में खिलजी की झलक है...

क्या है ये करणी सेना और क्यों बनी थी? क्यों इससे राजपूत जुड़ रहे हैं?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय