New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2022 01:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड बनाम दक्षिण की बहस के बीच सितंबर में आख़िरी शुक्रवार को दो बड़ी फ़िल्में रिलीज हो रही हैं. दिलचस्प है कि इसमें एक दक्षिण से आ रही पैन इंडिया ड्रामा पोन्नियिन सेलवन 1 (PS-1) है और दूसरी बॉलीवुड की विक्रम वेधा. हालांकि दोनों फिल्मों का विषय, कथावस्तु, स्टारकास्ट और तमाम दूसरी चीजों की जमीन अलग-अलग है. मगर पांच ऐसी चीजें हैं जो रिलीज से पहले PS-1 को विक्रम वेधा से बीस बताते नजर आती हैं. आइए जानते हैं वो पांच चीजें क्या हैं. वैसे कौन फिल्म बीस साबित होगी इसका पता रिलीज के बाद ही चलेगा.

1. फ्रेश कंटेट

विक्रम वेधा सेम टाइटल से साल 2017 में आई तमिल फिल्म का ही आधिकारिक रीमेक है. हिंदी वर्जन का भी निर्देशन पुष्कर गायत्री ने किया है. विक्रम वेधा के तमिल वर्जन को हिंदी बेल्ट में भी देखा गया. ओटीटी की वजह से. यह फिल्म खूब चर्चा में थी. तो ऐसे दर्शकों की कमी नहीं होगी जिनके लिए विक्रम वेधा फ्रेश कंटेंट नहीं है. इस मायने में  PS-1 विनर साबित होती है. फिल्म का कंटेट दर्शकों के लिए बिल्कुल नया और ताजा है.

2. हिस्टोरिकल ड्रामा

विक्रम वेधा फिक्शनल कहानी है. जबकि PS-1 इस मायने में ख़ास है. यह हिस्टोरिकल ड्रामा है. प्राचीन भारत का एक ऐसा इतिहास फिल्म में दिखाया गया है जिसके बारे भारतीय दर्शकों को बहुत जानकारी नहीं होगी. फिल्म की कहानी चोल साम्राज्य के महान गौरवशाली इतिहास पर आधारित है. चोल साम्राज्य ने दक्षिण में करीब करीब 500 साल तक शासन किया और उनके साम्राज्य की हनक भारत की समुद्री सीमा पारकर कई और क्षेत्रों तक पहुंची. चोलों का साम्राज्य अपने समय से बहुत आगे था. शासन में सर्वोच्च शक्तियां सम्राट के हाथ में ही थीं मगर सत्ता का स्वरुप विकेन्द्रित था. जरूरत के हिसाब से सत्ता के अलग-अलग केंद्र बनाए गए थे. गांव की पंचायतों में भी चुनाव की व्यवस्था थी. चोलों के दौर को तमिल साहित्य ने स्वर्णकाल कहा है.

ps 1 ऐश्वर्या राय बच्चन

3. पैन इंडिया रिलीज

विक्रम वेधा हिंदी में आएगी. जबकि PS-1 पैन इंडिया रिलीज होगी. स्वाभाविक है कि PS-1 की व्यापकता विक्रम वेधा के मुकाबले ज्यादा दर्शकों तक है और कारोबारी लिहाज से फिल्म को इसका फायदा मिल सकता है.

4. दमदार स्टारकास्ट

विक्रम वेधा में रितिक रोशन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. कायदे से स्टारडम के लिहाज से इन्हीं दोनों को फिल्म का सबसे मशहूर चेहरा कहा जा सकता है. हालांकि अपनी अदायगी के लोइए मशहूर राधिका आप्टे, रोहित सराफ, योगिता बिहानी और शरीब हाशमी जैसे प्रतिभाशाली कलाकार भी अहम भूमिकाओं में हैं. लेकिन कास्टिंग के मामले में PS-1 विक्रम वेधा से बहुत आगे नजर आ रही है.

PS-1 में बड़े सितारों की भरमार है. विक्रम, जयराम रवि और कार्ति के रूप में दक्षिण के तीन बड़े सुपर सितारे एक साथ नजर आएंगे. जबकि ऐश्वर्य राय बच्चन, त्रिशा, प्रकाश राज शोभिता , प्रभु, आर शरतकुमार, विक्रम प्रभु, जयराम और रहमान जैसे सितारे हैं. PS-1 की कमी यह है कि दक्षिण के तमाम सितारों को हिंदी के दर्शक उनके नाम से नहीं जानते हैं. लेकिन अच्छी बात यह है कि शायद ही हिंदी के दर्शकों ने फिल्म में काम कर रहे सितारों ले अद्भुत अभिनय को ना देखा हो. वैसे भी विक्रम बहुत पहले विजय नांबियार की हिंदी फिल्म 'डेविड' में एक शानदार भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं. उनकी कई डब फ़िल्में भी हिंदी में खासी लोकप्रिय नजर आई हैं.

5. मणिरत्नम का बेंचमार्क

विक्रम वेधा का निर्देशन करने वाले पुष्पा-गायत्री ने अपने काम का लोहा मनवाया है. हालांकि मणिरत्नम की उपलब्धियों के आगे उन्हें कमजोर माना जा सकता है. मणिरत्नम भारतीय सिनेमा के दिग्गज निर्माताओं में शुमार किए जाते हैं. हिंदी के दर्शकों के साथ उनका रिश्ता पुराना है. रोजा, बॉम्बे, दिल से, युवा और गुरु जैसी सफल फिल्मों की वजह से हिंदी बेल्ट में उनका बड़ा बेंचमार्क है.

मणिरत्नम का नाम PS-1 से जुड़ा होना ही फिल्म को विक्रम वेधा पर एज देते दिखता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय