New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2023 07:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा को रोमांटिक फिल्मों का जादूगर कहा जाता है. उनकी रोमांटिक फिल्मों ने रुपहले पर्दे पर प्यार और रोमांस को नए मायने दिए हैं. उनके प्रोडक्शन हाऊस यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी 'दीवार', 'कभी कभी', 'डर', 'चांदनी', 'सिलसिला', 'दिल तो पागल है', 'वीर जारा', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', फना, मोहब्बतें, लम्हें और 'दाग' जैसी फिल्में इस बात की गवाह हैं. उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपर सितारे भी दिए हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान का नाम प्रमुख है. उनकी फिल्म 'दीवार', 'कभी-कभी', 'त्रिशूल' और 'काला पत्थर' की रिलीज के बाद अमिताभ 'एंग्री यंग मैन' कहलाए थे, तो 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने शाहरुख को रोमांस का बादशाह बना दिया था. यश चोपड़ा की इस यात्रा को एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज 'द रोमांटिक्स' के जरिए पेश किया जाएगा, जिसके जरिए बॉलीवुड की कहानी भी कही जाएगी.

650x400_020123054623.jpgबॉलीवुड के 'किंग ऑफ रोमांस' कहे जाने वाले यश चोपड़ा की कहानी फिल्मी सितारों की जुबानी.

'द रोमांटिक्स' का ट्रेलर रिलीज किया गया है, जिसमें यश चोपड़ा की यशराज फिल्म्स के बैनर तले काम करने वाले फिल्मी सितारों की बातचीत दिखाई गई है. इसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, रितिक रोशन, माधुरी दीक्षित, रानी मुखर्जी, भूमि पेडनेकर, अभिषेक बच्चन, आयुष्मान खुराना, नीतू कपूर और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर का नाम शामिल है. सभी सितारे यश चोपड़ा की फिल्मी यात्रा के साथ बॉलीवुड की दास्तान सुनाते हुए नजर आ रहे हैं. इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज को 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे पर रिलीज किया जाएगा. इसका निर्देशन स्मृति मूंदड़ा ने किया है, जो 'इंडियन मैचमेकिंग' और 'नेवर हैव आई एवर' फ्रेंचाइजी की शानदार सफलता के बाद नेटफ्लिक्स पर वापस लौटी हैं. इस सीरीज को यशराज फिल्म्स के 50 साल पूरे होने पर यश चोपड़ा को श्रद्धांजलि के रूप में भी देखा जा रहा है.

डॉक्यूमेंट्री सीरीज 'द रोमांटिक्स' के 2 मिनट 10 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत इस सवाल के साथ होती है कि बॉलीवुड नाम के बारे में सितारे क्या सोचते हैं. इस पर रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन, सलमान खान, सलीम खान और रणबीर कपूर की नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिलती है. सलीम खान कहते हैं कि उनको ये नाम बिल्कुल भी पसंद नहीं है, रणवीर कपूर कहते हैं कि वो तो इस नाम से घृणा करते हैं. इसके बाद यशराज फिल्म्स के साथ काम करने वाली हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की तीन पीढ़ियों के तीन नायकों को दिखाया जाता है, जिसमें अमिताभ बच्चन पहली, शाहरुख खान दूसरी और रणवीर सिंह तीसरी पीढ़ी की प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आ रहे हैं. इसके बाद अभिषेक बच्चन कहते हैं, ''भारत से बाहर आने वाली फिल्में हमारी संस्कृति के लिए पूरी तरह से अनूठी हैं. वे किसी और की तरह बनने की कोशिश नहीं करते हैं.''

The Romantics फिल्म का ट्रेलर देखिए...

इसके बाद अगले सीन में करण जौहर दिखाई देते हैं. वो बताते हैं कि कैसे यश चोपड़ा की फिल्मों ने उनके शुरुआती वर्षों के दौरान उनका ध्यान खींचा था. यश और आदित्य चोपड़ा दोनों के साथ काम करने वाले अमिताभ बच्चन कहते हैं, "वो एक युवा निर्देशक थे जो अलग-अलग फिल्में बनाना चाहते थे." सलमान खान ने यश चोपड़ा द्वारा अपनाई गई विभिन्न फिल्म शैलियों के बारे में बात की है. हालांकि, आमिर खान का मानना ​​है कि यश चोपड़ा को रोमांटिक फिल्मों के लिए विशेष रूप से जाना जाएगा. शाहरुख खान उनको याद करते हुए कहते हैं, ''यशजी के बगल में हमेशा एक सज्जन खड़े रहते थे. उनका बेटा आदि यानी आदित्य चोपड़ा.'' आदित्य चोपड़ा के साथ शादी करने वाली अभिनेत्री रानी मुखर्जी कहती हैं, ''मैं हमेशा आधुनिक भारतीय महिला के बारे में बात करने वाली अभिनेत्री बनना चाहती थी और उन्हें मेरी प्रतिभा पर विश्वास किया."

यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'बैंड बाजा बारात' (2010) के जरिए अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले अभिनेता रणवीर सिंह का कहना है कि आदित्य चोपड़ा कलाकारों के लिए मेंटर का भी काम करते हैं. उन्हें जरूरी सीख देते हैं. रितिक रोशन फिल्म निर्माता को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की रूपरेखा को आकार देने का श्रेय देते हैं. इसके साथ ही कई अभिनेता आदित्य चोपड़ा के विचारों को भी सहेजने की बात करते हैं. अभिषेक कहते हैं, ''आदित्य चोपड़ा किसी अफवाह की तरह होते हैं, जैसे कि वो मौजूद ही नहीं हैं.'' माधुरी दीक्षित कहती हैं, ''वो बहुत निजी रहते हैं. उन्हें एक्सपोज होने से नफरत है. उनका नेचर बहुत रिजर्व है.'' इन बातों से आयुष्मान खुराना, रणवीर सिंह और रितिक रोशन जैसे अन्य सितारे भी सहमत नजर आते हैं. इस ट्रेलर में दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और उनकी पत्नी नीतू कपूर को भी दिखाया गया है.

ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 'चांदनी' में काम किया था. इस रोमांटिक फिल्म के गाने बहुत मशहूर हुए थे. इस फिल्म ने ऋषि कपूर के करियर को एक नया आयाम दिया था. ऋषि कहते है, "जहां तक सिनेमा का संबंध है, हम निश्चित रूप से दुनिया में एक ताकत हैं." इसके बाद शाहरुख खान कहते हैं, "हमारा सिनेमा भारतीयों का एक अंतर्निहित हिस्सा है. सिनेमा और समाज एक-दूसरे के पूरक हैं." इस डॉक्यूमेंट्री को यश चोपड़ा और यश राज फिल्म्स द्वारा लाए गए भारतीय सिनेमा में बदलाव का जश्न मनाने के लिए चार एपिसोड में पेश किया जाएगा, जिसमें 35 सुपर सितारों के इंटरव्यू के साथ आदित्य चोपड़ा के साथ बातचीत देखने को मिलेगी. आदित्य चोपड़ा जिनको हमेशा से कैमरे के पीछे देखा गया है, जिनकी बहुत कम पब्लिक एपियरेंस देखी गई है, उनका इंटरव्यू आने से बॉलीवुड के सितारे भी हैरान हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय