New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2023 09:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदी फिल्मों की तरह अब बडे़ पैमाने पर ऐसी वेब सीरीज का निर्माण शुरू हो चुका है, जो किसी न किसी मशहूर इंटरनेशनल शोज के हिंदी ऐडप्टेशन हैं. पहली बार किसी विदेशी शो का ऐडप्टेशन दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था. उस वक्त पंकज कपूर और वीजू खोटे स्टारर 'जबान संभाल के' (1993-1994) का प्रसारण शुरू किया गया था, जो कि ब्रिटिश शो 'माइंड योर लैंग्वेज' का हिंदी ऐडप्टेशन था. इसके बाद ओटीटी के विस्तार के साथ बड़ी संख्या में ऐसी वेब सीरीज बनाई जाने लगी.

इस मामले में नेटफ्लिक्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले लीड कर रहे हैं. ऐसे सीरीज दर्शक बहुत पसंद भी करते हैं. 'आर्या' (डच सीरीज पेनोजा), क्रिमिनल जस्टिस (ब्रिटिश सीरीज), हॉस्टेजेस (इजरायली सीरीज), आउट ऑफ लव (ब्रिटिश सीरीज डॉक्टर फॉस्टर) और 'क्लास' (स्पेनिस सीरीज एलीट) जैसी वेब सीरीज इसका प्रमुख उदाहरण है.

इसी कड़ी में एक नई वेब सीरीज 'द नाइट मैनेजर' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है, जो कि जॉन ल करे के चर्चित उपन्यास 'द नाइट मैनेजर' पर आधारित है. इस उपन्यास पर सबसे पहले साल 2016 में ब्रिटेन में शो का निर्माण हुआ था, जिसका प्रसारण बीबीसी पर किया गया था. इसके बाद दुनियाभर में कई भाषाओं में इस सीरीज का ऐडप्टेशन हुआ. अब जाकर हिंदी, तमिल और तेलुगू में भी इसे बनाया गया है.

संदीप मोदी और प्रियंका घोष के निर्देशन में बनी इस सीरीज में अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, तिलोत्तमा शोम, शोभिता धुलिपाला, शाश्वत चटर्जी और रवि बहल लीड रोल में हैं. इसकी पटकथा और संवाद को श्रीधर राघवन, अक्षत घिल्डियाल और शांतनु श्रीवास्तव ने लिखा है. अनिल कपूर, शाश्वत चटर्जी, तिलोत्तमा शोम और शोभिता धुलिपाला के सशक्त अभिनय के साथ ये सीरीज हर पैमाने पर खरी उतरती है.

650x400_022123061418.jpgवेब सीरीज 'द नाइट मैनेजर' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है.

निर्देशन से लेकर लेखन तक हर विभाग ने अपना का बखूबी किया है. बस एक बात खटकती है कि इस चार एपिसोड की सीरीज में आधी कहानी कही गई है, आधी अगले सीजन के लिए बचा ली गई है. पहले एपिसोड की शुरूआत थोड़ी धीमी रफ्तार के साथ होती है, लेकिन सीरीज जैसे-जैसे आगे बढ़ती है, रहस्य और रोमांच गहराने लगता है. एक नाइट मैनेजर जासूस बन जाता है और दुनिया के सबसे खतरनाक माफिया डॉन के किले में सेंध लगा देता है.

जरायम की दुनिया के बीच मासूम मोहब्बत को देखना सुकून देता है, तो वहीं एक राष्ट्र के लिए हर वक्त मर मिटने को तैयार रहने वाले सैनिक का जज्बा जोश पैदा करता है. कहने को तो ये एक विदेशी सीरीज का हिंदी ऐडप्टेशन है, लेकिन श्रीधर, अक्षत और शांतनु की तिकड़ी ने इसे भारतीय परिवेश में ऐसे ढाला है, जिसे देखकर लगता ही नहीं कि अंग्रेजी उन्यास पर आधारित कोई सीरीज देख रहे हैं.

वेब सीरीज 'द नाइट मैनेजर' की कहानी के केंद्र में आदित्य रॉय कपूर का किरदार शान सेनगुप्ता है. शान नेवी में लेफ्टिनेंट रह चुका है, लेकिन वर्तमान में बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक लग्जरी होटल में नाइट मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं. म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार और पलायन के खिलाफ ढाका में विरोध प्रदर्शन होता है. इसी दौरान अपने गेस्ट की देखभाल करते हुए शान की नजर एक बच्ची पर जाती है, जो एक महिला के साथ उस होटल के सबसे आलीशान रूम में ठहरी हुई है.

14 साल की सफीना ढाका के सबसे अमीर शख्स की तीसरी पत्नी होती है. एक दिन वो लड़की शान से मदद की गुहार लगाती है. वो बताता है कि लखनऊ की रहने वाली है, लेकिन जबरन उसके साथ निकाह करके यहां लाया गया है. उसका शौहर उसे होटल में रखकर उसका शारीरिक शोषण करता है. इतना ही नहीं वो अवैध हथियारों की तस्करी भी करता है.

सफीना शान को एक वीडियो भेजती है, जिसमें उसके शौहर के खिलाफ सबूत होता है. शान उसको अपनी एक दोस्त लिपिका सैकिया राव (तिलोत्तमा शोम) को भेजता है, जो रॉ में अफसर होती है. वो उससे सफीना को बांग्लादेश से बाहर निकालने में मदद भी मांगता है. लिपिका सफीना और शान को छुपने के लिए कहती है, ताकि वो अगले दिन ढाका पहुंचकर उन्हें भारत ला सके. लेकिन उनकी बातचीत लीक हो जाती है. सफीना के शौहर को उनके छुपने की जगह पता चल जाती है. वो लोग सफीना की हत्या कर देते हैं.

ये सबकुछ शान की आंखों के सामने होता है. इस घटना को वो बर्दाश्त नहीं कर पाता है. खुद को दोषी मानते हुए बदला लेने की योजना बनाता है. इसी दौरान उसे पता चलता है कि हत्याकांड का असली मास्टरमाइंड शैली यानी शैलेंद्र रुंगटा (अनिल कपूर) है, जो दुनिया भर में अवैध हथियारों की तस्करी करता है. लेकिन दिखाने के लिए शिपिंग का बिजनेस करता है. शान शैली की टीम में जगह बनाने के लिए एक चाल चलता है. क्या चाल कामयाब हो पाएगी, क्या शान बदला ले पाएगा, जानने के लिए वेब सीरीज देखनी होगी.

पिछली कुछ बेहतरीन वेब सीरीजों की तरह 'द नाइट मैनेजर' की कास्टिंग जोरदार है. हर कलाकार अपने किरदार में फिट है. कई कलाकारों ने तो गजब काम किया है. इसमें अनिल कपूर के अलावा तिलोत्तमा शोम, शोभिता धुलिपाला, शाश्वत चटर्जी का नाम उल्लेखनीय है. रॉ अफसर लिपिका राव के किरदार में तिलोत्तमा शोम ने शानदार काम किया है. अवैध हथियारों के कारोबारी शैली रुंगटा की गर्लफ्रेंड कावेरी के किरदार में शोभिता धुलिपाला आकर्षक लगी हैं.

नाइट मैनेजर शान सेनगुप्ता के किरदार में आदित्य रॉय कपूर ने भले ही औसत काम किया है, लेकिन उनके साथ फ्रेम में जब भी शाश्वत चटर्जी (ब्रिज का किरदार) आते हैं, समां बांध देते हैं. अनिल कपूर अपने किरदार में 12 साल पहले रिलीज हुई फिल्म 'मिशन इंपॉसिबल घोस्ट प्रोटोकॉल' के किरदार ब्रिजनाथ की याद दिलाते रहते हैं. इनके अलावा भगवती पेरुमल, जॉय सेनगुप्ता, जगदीश राजपुरोहित, विक्रम कपाड़िया, रवि बहल और रुखसार रहमान जैसे अनुभवी किरदारों ने भी अपने-अपने किरदारों के साथ न्याय किया है. कुल मिलाकर, ये देखने लायक वेब सीरीज है. इसे बिंज वॉच कर सकते हैं.

#द नाइट मैनेजर, #अनिल कपूर, #आदित्य रॉय कपूर, The Night Manager Web Series Review, Aditya Roy Kapur, Anil Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय