New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2023 05:41 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'द केरल स्टोरी' की बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरूआत हो चुकी है. 40 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पहले वीकेंड में 35.25 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है. फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 8.03 करोड़ रुपए था. इसके बाद दूसरे दिन फिल्म ने 11.22 करोड़ और तीसरे दिन 16 करोड़ रुपए की कमाई की है. फिल्म के कलेक्शन में लगातार ग्रोथ दिख रहा है, जो कि तीसरे दिन 42 फीसदी थी. इस तरह सुदीप्तो सेन के निर्देशन में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस ट्रेंड विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह दिख रहा है. फिल्म लव जिहाद, धर्मांतरण और आतंकवाद जैसे संवेदनशील मुद्दों पर आधारित है. इसकी वजह से जमकर विवाद हो रहा है. दूसरी तरफ लोग इसका समर्थन भी खूब कर रहे हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म को लेकर बयान भी दिया है, जिसके बाद इसकी माउथ पब्लिस्टी में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' कश्मीर घाटी में हिंदूओं के नरसंहा पर आधारित थी. इस फिल्म को लेकर भी काफी विवाद हुआ था. यहां तक फिल्म की रिलीज भी बहुत कम स्क्रीन पर की गई थी. लेकिन लोगों ने इसका इतना जबरदस्त समर्थन किया कि सिनेमाघर मालिकों को मजबूरन स्क्रीन की संख्या बढ़ानी पड़ी. इसके बाद फिल्म कलेक्शन में तेजी से उछाल आया. कुछ इसी तरह 'द केरल स्टोरी' का भी विरोध हो रहा है. केरल में इसका कलेक्शन गिराने के लिए एक फिल्म '2018' को रिलीज किया गया है. ये फिल्म साल 2018 में आए भयंकर बाढ़ की दर्दनाक कहानी पर आधारित है. इस फिल्म का विरोध बढ़ने पर तमिलनाडु में इसकी स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी गई है. राज्य के मल्टीप्लेक्स थिएटरों ने कानूनी व्यवस्था और फिल्म की खराब प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी है. आरोप है कि 'द केरल स्टोरी' आरएसएस की प्रोपेगेंडा फिल्म है.

650_050723062654.jpg

- बॉक्स ऑफिस ट्रेंड

'द कश्मीर फाइल्स' और 'द केरल स्टोरी' का बॉक्स ऑफिस ट्रेंड एक जैसा दिख रहा है. इसके पहले दिन की कमाई 8.03 करोड़ रुपए थी, लेकिन माउथ पब्लिसिटी की वजह से दूसरे दिन के कलेक्शन में तेजी बढ़ोतरी हुई है. फिल्म का कलेक्शन तीन दिनों में 35.25 करोड़ रुपए हो चुका है. इसी तरह 'द कश्मीर फाइल्स' के पहले दिन की कमाई बहुत कम थी, लेकिन धीरे-धीरे बढ़ती चली गई थी. फिल्म 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई थी. उस दिन फिल्म का कलेक्शन 3.55 करोड़ रुपए था. लेकिन अगले ही दिन फिल्म का कलेक्शन 8.5 करोड़ रुपए हो गया. तीसरे दिन फिल्म की कमाई 15 करोड़ रुपए हो गई. इस तरह महज 20 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 340 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. कुछ ऐसा ही 'द केरल स्टोरी' के साथ दिख रहा है.

- माउथ पब्लिसिटी

किसी फिल्म की सफलता में माउथ पब्लिसिटी की बहुत अहम भूमिका होती है. फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को ब्लॉकबस्टर बनाने में दर्शकों का बहुत बड़ा योगदान था. भले ही एक पक्ष इसे प्रोपेगेंडा फिल्म बताते हुए इसका विरोध कर रहा था, लेकिन दूसरा पक्ष इसके समर्थन में लगातार जमकर कैंपेन कर रहा था. फिल्म देखने के बाद लोग तस्वीरें और वीडियो को शेयर करते हुए इसे देखने की अपील कर रहे थे. इसके पक्ष में सकारात्मक समीक्षा लिख रहे थे. कुछ राजनीतिक दल भी इसके समर्थन में थे. इसकी वजह से कई राज्यों में फिल्म को टैक्स फ्री भी कर दिया गया. इसी तरह तमाम विरोध के बावजूद 'द केरल स्टोरी' का लोग जमकर समर्थन कर रहे हैं. इसे एक जरूरी फिल्म बताते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने टैक्स फ्री कर दिया है. खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है.

- प्रधानमंत्री का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तारीफ करते हुए इसके विरोधियों को आड़े हाथों लिया था. उस वक्त पीएम ने कहा था, ''उनको जो सत्‍य लगा उन्होंने प्रस्‍तुत करने की कोशिश की, लेकिन उस सत्‍य को न समझने की तैयारी, न स्‍वीकार करने की तैयारी, न ही दुनिया इसको देखे इसकी उसको मंजूरी है. जो सत्‍य है उसे सभी स्‍वरूप में देश के सामने लाना चाहिए. ऐसा करने वालों की प्रशंसा होनी चाहिए.'' इसी तरह 'द केरल स्टोरी' के समर्थन में उन्होंने कहा, ''बीते कुछ वर्षों में आतंकवाद का एक और भयानक रूप पैदा हो गया है. केरल जैसे राज्य में ये तेजी से फैला है. कांग्रेस अब फिल्म पर बैन लगाकर आतंकी तत्वों को बढ़ावा देने का काम कर रही है. ये लोग बस चीजों पर बैन लगाना जानते हैं. समाज को खोखला करने का काम कर रहे हैं.'' पीएम के बयान फिल्म को प्रोत्साहित किया है.

- आईएमडीबी रेटिंग

किसी फिल्म के प्रति दर्शकों का कितना झुकाव है, ये आईएमडीबी रेटिंग से पता चल जाता है. लोग फिल्म को देखने के बाद यहां रेटिंग करते हैं. आईएमडीबी पर 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह 'द केरल स्टोरी' की रेटिंग भी बहुत शानदार है. फिल्म को रिलीज हुए तीन दिन हुए हैं. इसकी रेटिंग 8.3 तक पहुंच गई है. इसको अभी तक 20,416 यूजर्स ने रेट किया है. इसमें से 16,622 यूजर्स यानी की 81.5 फीसदी ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. वहीं 1,900 यूजर्स यानी 9.3 फीसदी ने 10 में से 1 रेटिंग दी है. इस रेटिंग के आधार पर समझा जा सकता है कि समर्थन और विरोध दोनों ही पक्षों में लोग पूरी तत्परता के साथ खड़े हैं. इसी तरह 'द कश्मीर फाइल्स' की आईएमडीबी रेटिंग 8.7 है. इतनी रेटिंग बहुत कम फिल्मों को मिलती है. 8 से ज्यादा रेटिंग केवल ब्लॉकबस्टर फिल्मों को ही मिलती है, जिन्हें दर्शक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय