New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2023 05:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लव जिहाद, धर्मांतरण और आतंकवाद जैसे संवेदनशील मुद्दों पर आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' ने तमाम विरोध और विवाद के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया है. इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज 10 दिनों में 137 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है. बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की हालिया रिलीज फिल्मों का प्रदर्शन देखें तो ये आंकड़े हैरान करने वाले हैं, क्योंकि ज्यादातर फिल्में अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रही है. लेकिन 40 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 4 दिनों में ही अपनी लागत निकाल ली थी. फिलहाल सुपर हिट हो चुकी है और ब्लॉकबस्टर बनने के रास्ते पर चल पड़ी है.

सुदीप्तो सेन के निर्देशन में बनी फिल्म 'द केरल स्टोरी' ने रिलीज के 10वें दिन 24 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इससे पहले फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 8.03 करोड़ रुपए था. फिल्म ने दूसरे दिन 11.22 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 16.40 करोड़ रुपए, चौथे दिन 10.07 करोड़ रुपए, पांचवें दिन 11.14 करोड़ रुपए, छठे दिन 12 करोड़ रुपए, सातवें दिन 12.5 करोड़ रुपए, आठवें दिन 12.35 करोड़ रुपए, नौवें दिन 19.50 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह फिल्म की कुल कमाई अब तक 137 करोड़ रुपए हो चुकी है. फिल्म के पहले वीकेंड का कलेक्शन 81.14 करोड़ रुपए है. इससे एक हफ्ते पहले ही रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' से इसका कलेक्शन बहुत ज्यादा है. 'किसी का भाई किसी की जान ने रिलीज के 21 दिन बाद 109 करोड़ रुपए का कलेक्शन ही किया है.

650_051423054243.jpg

फिल्म 'द केरल स्टोरी' की तुलना इसी कैटेगरी की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' से हो रही है. कश्मीर घाटी में हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित इस फिल्म ने अपनी कमाई से फिल्मी पंडितों को हैरान कर दिया था. क्योंकि रिलीज के वक्त तक इस फिल्म की कोई चर्चा नहीं थी, लेकिन अपने विषय की वजह से धीरे-धीरे लोगों के बीच लोकप्रिय होती गई. इसके साथ ही इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी बढ़ता गया. 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 341 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. जो कि इसकी लागत से 17 गुना ज्यादा है. इस फिल्म के कलेक्शन का ट्रेंड वैसा ही था जैसे कि इस वक्त 'द केरल स्टोरी' का है. दोनों ही फिल्मों का वीकेंड से लेकर वीकडेज तक में शानदार प्रदर्शन है. दोनों की कमाई का पैटर्न एक जैसा है.

किसी फिल्म की सफलता में माउथ पब्लिसिटी की बहुत अहम भूमिका होती है. फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को ब्लॉकबस्टर बनाने में दर्शकों का बहुत बड़ा योगदान था. भले ही एक पक्ष इसे प्रोपेगेंडा फिल्म बताते हुए इसका विरोध कर रहा था, लेकिन दूसरा पक्ष इसके समर्थन में लगातार जमकर कैंपेन कर रहा था. फिल्म देखने के बाद लोग तस्वीरें और वीडियो को शेयर करते हुए इसे देखने की अपील कर रहे थे. इसके पक्ष में सकारात्मक समीक्षा लिख रहे थे. कुछ राजनीतिक दल भी इसके समर्थन में थे. इसकी वजह से कई राज्यों में फिल्म को टैक्स फ्री भी कर दिया गया. इसी तरह तमाम विरोध के बावजूद 'द केरल स्टोरी' का लोग जमकर समर्थन कर रहे हैं. इसे एक जरूरी फिल्म बताते हुए मध्य प्रदेश, हरियाणा और यूपी की सरकारों ने टैक्स फ्री कर दिया है. हालांकि, वेस्ट बंगाल, तमिलनाडु में फिल्म बैन है.

किसी फिल्म की लोकप्रियता का पता आईएमडीबी रेटिंग से चलता है. लोग फिल्म को देखने के बाद यहां अपनी रेटिंग देते हैं. आईएमडीबी पर 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह 'द केरल स्टोरी' की रेटिंग भी बहुत शानदार है. फिल्म को रिलीज हुए 10 दिन हुए हैं. इसकी रेटिंग 7.8 है. इसको अभी तक 45 हजार यूजर्स ने रेट किया है. इसमें से 37 हजार यूजर्स यानी की 82.1 फीसदी ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. वहीं 4.6 हजार यूजर्स यानी 10.2 फीसदी ने 10 में से 1 रेटिंग दी है. इसी तरह 'द कश्मीर फाइल्स' की आईएमडीबी रेटिंग 8.7 है. इतनी रेटिंग बहुत कम फिल्मों को मिलती है. 8 से ज्यादा रेटिंग केवल ब्लॉकबस्टर फिल्मों को ही मिलती है, जिन्हें दर्शक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इस तरह से कहा जा सकता है कि 'द केरल स्टोरी' की स्थिति 'द कश्मीर फाइल्स' से थोड़ी कमजोर है. उसका रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय