New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2022 03:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

The Kashmir Files vs Bachchhan Paandey: महामारी के दौर पर बॉलीवुड की खस्ता हालत जगजाहिर है. ऊपर से साउथ सिनेमा की बढ़ती लोकप्रियता रही सही कसर निकालने के लिए काफी है. ऐसे में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को ये लगने लगा था कि उनके दिन अब लद गए हैं. लेकिन कश्मीर में हुए हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित बनी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने एक बार बॉलीवुड की उम्मीदों को जगा दिया है. इस फिल्म ने महज पांच दिनों में 60 करोड़ रुपए कमाई करेक यह साबित कर दिया है कि यदि कंटेंट अच्छा हो तो बॉक्स ऑफिस पर उसका पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिल सकता है. उसकी लोकप्रियता भी सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक सकारात्मक दिख सकती है, जैसा कि 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर देखने को मिल रहा है. लेकिन इस सुखद संकेत के बीच बॉक्स ऑफिस पर एक दिलचस्प मुकाबला भी देखने को मिल सकता है. क्योंकि होली के मौके पर 18 मार्च को सिनेमाघरों में बॉलीवुड के एक्शन स्टार अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे रिलीज होने जा रही है.

pandey_650_031622111507.jpgविवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के सामने कैसा होगा अक्षय कुमार की फिल्म का हाल?

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. उस दिन शुक्रवार को फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 3.55 करोड़ रुपए था. लेकिन उसके बाद फिल्म का कलेक्शन दिन प्रति दिन लगातार बढ़ता ही गया है. फिल्म ने शनिवार को 8.50 करोड़ रुपए, रविवार को 15.10 करोड़ रुपए, सोमवार को 15.05 करोड़ रुपए, मंगलवार को 18 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह फिल्म का कुल कलेक्शन 60.20 करोड़ रुपए है, जो कि अपने आप एक रिकॉर्ड है. फिल्म की कमाई जिस अनुपात में बढ रही है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि होली के त्योहार पर होने वाली छुट्टियों का सीधा फायदा इसे मिलेगा. हो सकता है कि एक दिन कलेक्शन 30 करोड़ रुपए तक पहुंच जाए. ऐसे में अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' के लिए ये खतरा बन सकता है. क्योंकि खिलाड़ी कुमार होली के मद्देनजर फिल्म की रिलीज टालकर 18 मार्च तक लाए थे. उनको लगा था कि 15 दिन का गैप फिल्म को मिल जाएगा. इतने दिनों में वो कमाई करके आगे निकल जाएंगे. लेकिन 'द कश्मीर फाइल्स' ने ऐसा पेंच फंसाया है कि उनकी फिल्म फंसती नजर आ रही है.

वैसे तो अक्षय कुमार आखिरी रिलीज फिल्म 'अतरंगी रे' है, लेकिन वो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी. उसे छोड़ दे तो सिनेमाघरों में उनकी आखिरी रिलीज फिल्म 'सूर्यवंशी' है. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर नजर डाली जाए, तो इसने पहले ही दिन 26 करोड़ रुपए कमाए थे. इसके बाद दूसरे दिन 23 करोड़ और तीसरे दिन 27 करोड़ की कमाई हुई थी. इसके बाद अप्रत्याशित रूप से फिल्म का कलेक्शन गिरकर 14 करोड़ रुपए हो गया था. यदि इन आंकड़ों के आधार पर ही फिल्म बच्चन पांडे की तुलना करें, तो इसकी लोकप्रियता और स्टारकास्ट को देखते हुए ओपनिंग डे पर 25 से 30 करोड़ रुपए कमाई का पूर्वानुमान था. लेकिन देश में बड़ी संख्या में लोग जिस तरह से फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' से भावनात्मक रूप से जुड़ते जा रहे हैं. उसे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले दो हफ्तों तक इस फिल्म को कोई नहीं रोक पाएगा. ये तूफान नहीं सुनामी की तरह बढ़ रही है.

हमारी अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे से बातचीत में फिल्म ट्रेड एनालिस्ट अमूल वी मोहन का कहना है कि विवेक की फिल्म अक्षय पर भारी पड़ने वाली है. उन्होंने कहा, "'बच्चन पांडे के ओपनिंग डे पर द कश्मीर फाइल्स भारी असर डालने वाली है. यह फिल्म जिस तेजी के साथ कमाई करते हुए आगे बढ़ रही है, 18 मार्च को रिलीज होने वाली फिल्म को बुरी तरह प्रभावित करेगी. देखा जाए तो अक्षय कुमार की कोई भी फिल्म एक दिन में अमूमन 27 से 30 करोड़ की कमाई करती है, लेकिन इस समय 'द कश्मीर फाइल्स' का दबदबा बना हुआ है. हर रोज के मुताबिक यह अगले दिन ज्यादा ही कमाई करती नजर आ रही है." हालांकि, फिल्म ट्रेड एनालिस्ट अक्षय राठी को लगता है कि 'द कश्मीर फाइल्स' का अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उनका मानना है कि दोनों ही फिल्में अलग-अलग जॉनर की हैं. इसकी ऑडियन्स भी काफी अलग है. इसलिए दोनों की कमाई होगी.

बताते चलें कि फिल्म फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में कश्मीर में हुए हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. इसको लेकर पूरे देश में एक अलग माहौल देखने को मिल रहा है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक फिल्म के बारे में चर्चा हो रही है. कह जा रहा है कि कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक दास्तान को पहली बार किसी फिल्म के जरिए व्यापक शोध के बाद पेश किया गया है. इस फिल्म को लेकर लोग सेल्फ कैंपेन चला रहे हैं. आपस में फिल्म देखने के लिए अपील कर रहे हैं. इतना ही नहीं इसे कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया है. इसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात और हरियाणा में टैक्स फ्री किया गया है. इस तरह पूरे हिंदी बेल्ट में फिल्म टैक्स फ्री है, जहां से सबसे ज्यादा कमाई होने का अवसर है. फिल्म को इसका भी पूरा फायदा मिलेगा. जबकि अक्षय की फिल्म बच्चन पांडे को इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है.

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, पुनीत ईस्सर, चिन्मय मांडलेकर, प्रकाश बेलवाडी और अतुल श्रीवास्तव जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. वहीं, फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' में जैकलीन फर्नांडिस, कृति सेनन, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म को साजिद नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया है, जो 18 मार्च को होली के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. बताया जा रहा है कि 'बच्चन पांडे' तमिल फिल्म 'जिगारठंडा' का रीमेक है. ऐसे में इसमें साउथ सिनेमा का धूम धड़ाके वाला अंदाज दिखना लाजिमी है. एक खूंखार गैंगस्टर बच्चन पांडे के किरदार में अभिनेता अक्षय कुमार खूब रंग जमा रहे हैं. देखा जाए 'द कश्मीर फाइल्स' और 'बच्चन पांडे' दोनों ही फिल्में अलग-अलग विषय और उदेश्य से बनी हैं. अक्षय कुमार की फिल्म पूरी तरह से बॉलीवुड मसाला कॉमर्सियल है, तो वहीं विवेक अग्निहोत्री की फिल्म एक संवेदनशील मुद्दे पर आधारित है. दोनों फिल्मों के दर्शक अलग हैं. इसलिए दोनों का प्रभाव भी अलग होगा.

#द कश्मीर फाइल्स, #बच्चन पांडे, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, The Kashmir Files Movie, The Kashmir Files Box Office Collection, Bachchhan Paandey

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय