New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2022 09:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेशनल अवॉर्ड विनर डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से बॉक्स ऑफिस पर सुनामी आ गई है. फिल्म की कमाई की आंकड़ा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है. आलम ये है कि सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' की हालत इसके आगे खस्ता है. क्योंकि अपनी फिल्मों के ओपनिंग डे पर 30 करोड़ रुपए तक का कलेक्शन करनी वाले अक्षय इतने बड़े स्टारकास्ट वाली फिल्म के होते हुए भी महज 13 करोड़ रुपए का बिजनेस कर पाए हैं.

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' अपने रिलीज से आठ दिन के अंदर ही 100 करोड़ क्लब में पहुंच चुकी है. फिल्म ने 8वें दिन 19.15 करोड़ की कमाई करते हुए बॉक्स ऑफिस पर अबतक 116.45 करोड़ का बिजनेस कर लिया है. इस तरह महज 14 करोड़ रुपए में बनी ये फिल्म कमाई के मामले में इतिहास बना चुकी है. इसकी तुलना साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'जय संतोषी मां' से हो रही है.

1_650_031922060555.jpgफिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' धमाकेदार कमाई करते हुए 100 करोड़ क्लब में पहुंच चुकी है.

विजय शर्मा के निर्देशन में बनी 'जय संतोषी मां' एक धार्मिक फिल्म है. इसमें कानन कौशली, भारत भूषण, आशीष कुमार, अनीता गुहा और कबीर खान जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म के गाने बहुत मशहूर हुए थे. कवि प्रदीप के लिखे इन गानों को ऊषा मंगेशकर और महेंद्र कपूर ने गाया है. फिल्म महज 30 लाख रुपए के बजट में बनी है, लेकिन इसने 10 करोड़ रुपए वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म ने अपनी लागत से 25 गुना ज्यादा कमाई की थी.

वो भी 'शोले' जैसे बेहतरीन फिल्म के सामने, जिसे भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्म माना जाता है. इस तरह देखा जाए तो फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' भी महज एक हफ्ते में अपनी लागत से सात गुना अधिक कमाई कर चुकी है. लेकिन इसकी कमाई जिस रफ्तार से आगे बढ़ रही है, ये फिल्म 200 से 250 करोड़ रुपए के बीच बिजनेस कर सकती है. जो कि लागत से 15-20 गुना अधिक होगी.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज से देखा जाए तो फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का दूसरा हफ्ता शुरू हो चुका है. यदि इस फिल्म का बिजनेस ट्रेंड 'जय संतोषी मां' की तरह हुआ तो ये फिल्म अगले 13 दिन लगातार बढ़ते हुए क्रम में कलेक्शन कर सकती है. क्योंकि 'जय संतोषी मां' ने रिलीज के पहले हफ्ते में 42 लाख रुपए, दूसरे हफ्ते में 53 लाख रुपए और तीसरे हफ्ते में 60 लाख रुपए की कमाई की थी. चौथे वीक में जाकर इसकी कमाई की रफ्तार कम हुई थी.

हालांकि, फिल्म लगातार 10 हफ्ते तक बॉक्स ऑफिस पर चलती रही. इसने आखिरी सप्ताह में तो 1.25 करोड़ रुपए की कमाई करके इतिहास बना दिया था. 'द कश्मीर फाइल्स' की अबतक की कमाई के आंकड़े को दैनिक देखे तो इसने ओपनिंग डे पर 3.55 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इसके बाद फिल्म का कलेक्शन दिन प्रति दिन लगातार बढ़ता ही गया है. फिल्म ने शनिवार को 8.50 करोड़, रविवार को 15.10 करोड़, सोमवार को 15.05 करोड़, मंगलवार को 18 करोड़, बुधवार को 19.05 करोड़, गुरुवार को 18.05 करोड़, शुक्रवार को 19.15 करोड़ की कमाई की है. आज 23 करोड़ कलेक्शन का अनुमान है.

इतना ही नहीं फिल्म ने 'द कश्मीर फाइल्स' आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दंगल' को भी पीछे कर दिया है. दंगल ने 8वें दिन 18.59 करोड़ की कमाई की थी. 18 मार्च को रिलीज हुई अक्षय कुमार की 'बच्चन पांडे' को भी 'द कश्मीर फाइल्स' से कड़ी टक्कर मिली है. फिल्म की लोकप्रियता को देखते हुए इसके स्क्रीन की संख्या में भी तेजी से इजाफा किया जा रहा है. फिल्म पहले दिन 650 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी, लेकिन अब 9वें दिन 4000 स्क्रीन पर दिखाई जा रही है.

बताते चलें कि फिल्म फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में कश्मीर में हुए हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. इसको लेकर पूरे देश में एक अलग माहौल देखने को मिल रहा है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक फिल्म के बारे में चर्चा हो रही है. कह जा रहा है कि कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक दास्तान को पहली बार किसी फिल्म के जरिए व्यापक शोध के बाद पेश किया गया है. इस फिल्म को लेकर लोग सेल्फ कैंपेन चला रहे हैं. आपस में फिल्म देखने के लिए अपील कर रहे हैं. इसका सकारात्मक परिणाम फिल्म की धमाकेदार कमाई के रूप में दिख रहा है.

#द कश्मीर फाइल्स, #बच्चन पांडे, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, The Kashmir Files Movie, The Kashmir Files Box Office Collection, Bachchhan Paandey

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय