New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2022 03:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अभी कुछ दिन पहले फिल्म और टीवी ऑडियंस रिव्यू के लिए मशहूर होस्टिंग वेबसाइट IMDb ने द कश्मीर फाइल्स के लिए रेटिंग कैलकुलेशन का तरीका बदल दिया. दरअसल, फिल्म को यहां रेट करने वाले यूजर्स ने फिल्म को 10 में से 10 रेटिंग दी थी. IMDb या रेटिंग पचा नहीं पाया और उसने 'अनयूजुअल वोटिंग एक्टिविटी'  का बहाना देते हुए तरीके में बदलाव किया. जिसकी वजह से फिल्म की रेटिंग में 10 में से 10 की जगह 10 में से 8.3 रेटिंग हो गई थी. बदलाव को लेकर सोशल मीडिया पर मेकर्स और ऑडियंस की शिकायत भी देखने को मिली. खैर यह बाद की बात है.  IMDb पर ही फिल्म एक ऐसे रिकॉर्ड की ओर आगे बढ़ रही है जो दिलचस्प और फिल्म की लोकप्रियता बताने के लिए काफी है.

IMDb पर भले ही रेटिंग मैकेनिज्म बदलने की वजह से द कश्मीर फाइल्स की रेटिंग नीचे गिर गई हो, मगर जहां तक इंगेजिंग की बात है यह दुनिया की बड़ी फिल्मों में शामिल होने के लिए रेस में है. तमाम भारतीय फिल्मों को तो खैर इसने बहुत पहले ही पीछे छोड़ दिया है. विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्मीर फाइल्स IMDb पर 'नंबर ऑफ़ वोटिंग' के मामले में सबसे बड़ी फिल्म नजर आ रही है.

ये दूसरी बात है कि फिल्म की रेटिंग अब भी 8.3 ही है. हालांकि फिल्म को अब तक पांच लाख से ज्यादा वोट मिले हैं. रेटिंग में द कश्मीर फाइल्स से जो बॉलीवुड/भारतीय फ़िल्में आगे भी दिख रही हैं उन्हें विवेक की फिल्म के मुकाबले आधे वोट भी नहीं मिले हैं. हर दिन ख़त्म होने के साथ फिल्म का वोटिंग रेट यहां बढ़ा नजर आ रहा है.

IMDbद कश्मीर फाइल्स को IMDb पर सबसे ज्यादा वोट मिले हैं.

IMDb पर आसपास भी नहीं कोई बॉलीवुड फिल्म

नंबर ऑफ़ वोटिंग के मामले में द कश्मीर फाइल्स के बाद दूसरे नंबर पर काबिज दिख रही फिल्म आमिर खान की 3 इडियट्स है जिसे 3 लाख 80 हजार से ज्यादा लोगों ने वोट किया है. आमिर की ही तारे जमीन पर, दंगल और पीके क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर है. यह भूसे में सुई खोजने जैसा है लेकिन द कश्मीर फाइल्स भारतीय फिल्मों में भी सबसे आगे नजर आ रही है. इसे हॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ने वाले सुरिया की जय भीम को मिले 1 लाख 82 हजार से ज्यादा मिले वोट से तुलना कर समझ सकते हैं. हालांकि ज्यादा वोटिंग हासिल करने के मामले में द कश्मीर फाइल्स अभी भी दुनिया की तमाम फिल्मों से रेस में बहुत पीछे.

वोटिंग के मामले में दुनिया की टॉप तीन फिल्मों में क्रमश: द डार्क नाइट, इंस्पेशन और द मैट्रिक्स काबिज है. इन फिल्मों को 18 लाख से लेकर 25 लाख तक वोट मिले हैं. वैसे द कश्मीर फाइल्स को रिलीज हुए अभी एक हफ्ते ही हुए हैं. यह उम्मीद की जा सकती है कि सर्वाधिक वोटिंग के मामले में यह फिल्म अभी भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकती है. फिल्म के लिए अभी भी व्यापक रूप से भारी वोटिंग देखने को मिल रही है. द कश्मीर फाइल्स आजाद भारत के इतिहास की सबसे भयावह और क्रूर कहानी को परदे पर दिखाती है.

IMDbवोटिंग पाने के मामले में अभी हॉलीवुड फिल्मों से काफी पीछे है द कश्मीर फाइल्स.

जनआंदोलन का रूप ले चुकी है फिल्म

कश्मीर में कैसे निर्दोष गैरमुस्लिमों खासकर कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाया गया था और पूरा सिस्टम खामोश देखता रहा. घाटी से बाहर शेष भारत में लोगों को पता नहीं लग पाया कि असल में वहां हिंदुओं के साथ सुन्योजित और संगठित तरीके से क्या-क्या हुआ था. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म जनआंदोलन का रूप ले चुकी है. हाल फिलहाल कभी ऐसा देखने को नहीं मिला जब किसी फिल्म के लिए जनता ने इतनी प्रतिक्रिया दिखाई हो.

द कश्मीर फाइल्स रिलीज से पहले ही चर्चा के केंद्र में है. ऑडियंस खुद फिल्म का प्रमोशन कर रहे. यहां तक कि लोग बड़े पैमाने पर दूसरों का टिकट फाइनेंस कर रहे हैं. टिकट फाइनेंस करने वालों में कई कारोबारी, नौकरीपेशा, सामजिक कार्यकर्ता और आम लोग शामिल हैं. भाजपा शासित राज्यों में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है. जनआंदोलन बन चुकी फिल्म के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं. और फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में इसका असर साफ़ देखा जा सकता है. 11 मार्च को रिलीज फिल्म दूसरे हफ्ते में है. ऐसा देखना भी दुर्लभ रहा है कि बॉलीवुड की कोई फिल्म पहले हफ्ते के मुकाबले दूसरे हफ्ते में कहीं ज्यादा और बेशुमार कमाई कर रही हो.

देसी बॉक्स ऑफिस पर द कश्मीर फाइल्स ने पहले हफ्ते में 97.30 करोड़ रुपये कमाए थे. दूसरे हफ्ते में पहले दिन 19.15 करोड़ और शनिवार को फिल्म ने 24.80 करोड़ कमाए हैं. यह रिलीज के बाद द कश्मीर फाइल्स का किसी दिन आया सबसे बड़ा कलेक्शन है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक़ द कश्मीर फाइल्स ने अब तक 141.25 करोड़ रुपये कमा लिए हैं.  द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे कलाकारों ने दमदार भूमिकाएं निभाई हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय