New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 21 मार्च, 2022 02:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इसे चमत्कार कहते हैं. ऐसे चमत्कारों को लोग नमस्कार करते हैं. कोरोना महामारी जैसे विषम समय में एक विवादास्पद विषय पर बहुत कम लागत में बनी फिल्म बिना किसी प्रमोशन के बॉक्स ऑफिस पर इस तरह का तूफान लाएगी, किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था. हर किसी को लग रहा था कि बॉलीवुड की आर्थिक स्थिति सही होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि कोरोना के मार के बीच साउथ इंडस्ट्री की फिल्मों ने पूरे मार्केट पर कब्ज कर रखा है. लोग बॉलीवुड फिल्मों का बायकॉट करके साउथ की फिल्में देखने लगे हैं. यही वजह है कि अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' केवल हिंदी वर्जन से 100 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई करके कमाल कर दिया. लेकिन इसी बीच धीरे से विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' रिलीज हुई, देखते ही देखते फिल्म हर दिन एक नए रिकॉर्ड बनाती गई. इसकी सफलता को देखकर खुद इसके मेकर्स हतप्रभ हैं.

11 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने महज 9 दिनों में 141.21 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इसने 9वें दिन 24.80 करोड़ का कलेक्शन किया है. इस तरह देखा जाए तो ये फिल्म ओपनिंग डे से लेकर अभी तक हर रोज 20 फीसदी की ग्रोथ से अपनी कमाई में इजाफा कर रही है. फिल्म ने ओपनिंग डे पर 3.55 करोड़, शनिवार को 8.50 करोड़, रविवार को 15.10 करोड़, सोमवार को 15.05 करोड़, मंगलवार को 18 करोड़, बुधवार को 19.05 करोड़, गुरुवार को 18.05 करोड़, शुक्रवार को 19.15 करोड़, शविवार को 24 करोड़ का कलेक्शन किया है. अनुमान है कि सोमवार तक फिल्म की कमाई 175 करोड़ रुपए के पार जा सकती है. फिल्म की कमाई की रफ्तार देखकर यह निश्चित है कि ये 250 करोड़ क्लब में पहुंच जाएगी. महज 14 करोड़ रुपए की लागत में बनी किसी फिल्म के लिए ये किसी सपने से कम नहीं है, जो माउथ पब्लिसिटी की वजह से संभव हुआ है.

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' कश्मीरी पंडितों के घाटी से पलायन और हिंदुओं के नरसंहार की दिल झकझोर देने वाली दास्तान पर आधारित है. कश्मीर और वहां से पंडितों का पलायन हमेशा से ही एक संवेदनशील और विवादास्पद मुद्दा रहा है. यही वजह है कि पिछले 32 वर्षों में कश्मीर मसले पर कई फिल्में बनी तो हैं, लेकिन इतनी सच्चाई से इस मुद्दे का जिक्र किसी फिल्म में नहीं हुआ है. लेकिन विवेक अग्निहोत्री ने व्यापक रिसर्च के बाद इस फिल्म को बहुत ही सीमित संशाधनों में बनाने का साहस किया. फिल्म रिलीज से पहले एक दर्शक ने ट्विटर पर उनसे पूछा कि वो द कपिल शर्मा शो में प्रमोशन के लिए क्यों नहीं जाते? इस पर विवेक ने इशारों में सिर्फ इतना कहा कि वो राजा हम रंक हैं. उनकी यही बात सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई. लोगों को लगा कि कश्मीर पर आधारित फिल्म होने की वजह से कपिल शर्मा ने फिल्म के प्रमोशन से इंकार किया है. इसके बाद लोग खुद इस फिल्म की प्रमोशन करने लगे. अधिकांश लोगों की टाइमलाइन फिल्म समर्थित पोस्ट से भर गई. लोगों एक मुहीम छेड़ दी है, जिसमें फिल्म देखने का आग्रह किया जा रहा है.

queen_650_032022095205.jpg

बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो माउथ पब्लिसिटी की वजह से बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई हैं...

1. फिल्म- क्वीन (Queen)

रिलीज डेट- 7 मार्च 2014

बजट- 12 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड कलेक्शन- 97 करोड़ रुपए (लागत से 8 गुना कमाई)

विकास बहल के निर्देशन में बनी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'क्वीन' साल 2014 में रिलीज हुई थी. इसे अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंटेना ने प्रोड्यूस किया था. इस फिल्म के जरिए ही कंगना रनौत बॉलीवुड क्वीन बनी थी. उससे पहले कंगना की पहचान तो थी, लेकिन उनको गंभीरता से कोई नहीं लेता था. इस फिल्म में एक बिंदास लड़की का रोल उन्होंने जिस तरह निभाया, उसने उनको रातों-रात सुपरस्टार बना दिया. फिल्म में लिसा हेडन और राजकुमार राव भी हैं. फिल्म का कॉन्सेप्ट और कंगना की एक्टिंग लोगों को खूब पसंद आई. इसकी वजह से इसे जमकर माउथ पब्लिसिटी मिली. इसका परिणाम ये हुआ कि फिल्म ने तीन हफ्ते तक जमकर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया.

ओपनिंग डे पर फिल्म का कलेक्शन महज 1.60 करोड़ रुपए था. लेकिन दूसरे दिन ही इसमें भारी उछाल आया. फिल्म ने 3.35 करोड़ रुपए कमाए. तीसरे दिन कमाई का आंकड़ा 4.95 करोड़ रुपए पहुंच गया. इस तरह फिल्म ने पहले हफ्ते 19 करोड़ और दूसरे हफ्ते 21 करोड़ की कमाई कर डाली. इसका कुल कलेक्शन करीब 100 करोड़ रुपए तक पहुंच गया. फिल्म के बारे में खुद कंगना ने लिखा है, ''7 मार्च 2014 में एक फिल्म आई जिसका नाम था, क्वीन...और इसने मेरी जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी. उसके बाद मैंने कई प्रतिष्ठित भूमिकाएं कीं हैं... दत्तो, मणिकर्णिका, थलाइवी, लेकिन मुझे क्या पता था, कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं क्या करूं, मुझे हमेशा के लिए रानी (क्वीन) के रूप में याद किया जाएगा.''

2. फिल्म- विक्की डोनर (Vicky Donar)

रिलीज डेट- 20 अप्रैल 2012

बजट- 10 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड कलेक्शन- 55 करोड़ रुपए (लागत से 5 गुना अधिक कमाई)

साल 2012 में रिलीज हुई शुजित सरकार की फिल्म 'विक्की डोनर' के जरिए अभिनेता आयुष्मान खुराना ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. बॉलीवुड में बाहर से आकर अपनी जगह तलाशने वाले कम कलाकार ही कामयाब हुए हुए हैं. दिलीप कुमार, प्राण, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, शाहरुख खान जैसे सितारों की फेहरिस्त में आयुष्मान खुराना की गिनती भी होती है. अपनी पहली फिल्म में उन्होंने दमदार अदाकारी से खुद को साबित कर दिया. इसके साथ ही फिल्म का विषय भी अनोखा था, जिसकी वजह से बहुत ज्यादा माउथ पब्लिसिटी मिली थी.

फिल्म शुरुआती दिनों में कुछ खास कलेक्शन नहीं कर पाई थी लेकिन बाद ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. महज 10 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पूरे देश में 35.32 करोड़ और दुनियाभर में 54.66 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसका ओपनिंग डे का कलेक्शन 1.70 करोड़ रुपए था, जो दूसरे दिन 2.40 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 3.25 करोड़ रुपए हो गया था. इस तरह फिल्म ने 8 हफ्ते यानी 56 दिनों तक बॉक्स ऑफिस पर कमाई की थी. इसका ओवरसीज कलेक्शन भी बेहतर था.

3. फिल्म- द लंच बॉक्स (The Lunchbox)

रिलीज डेट- 20 सितंबर, 2013

बजट- 22 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड कलेक्शन- 101 करोड़ रुपए (लागत से 5 गुना अधिक कमाई)

डीएआर मोशन पिक्चर्स, यूटीवी मोशन पिक्चर्स, धर्मा प्रोडक्शंस, सिख एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म 'द लंच बॉक्स' का निर्देशन रितेश बत्रा ने किया है. इसमें इरफान खान, निम्रत कौर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म को साल 2013 के कान फिल्म समारोह में अंतर्राष्ट्रीय क्रिटिक्स वीक में प्रदर्शित किया गया था. इसने क्रिटिक्स वीक व्यूअर्स च्वाइस अवार्ड जीता, जिसे ग्रैंड रेल डी'ओर के नाम से भी जाना जाता है. इसे 2013 के टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी दिखाया गया था.

फिल्म भारत में रिलीज होने के बाद धीरे-धीरे मशहूर हुई थी. इसकी कहानी और कलाकारों के बेहतरीन अभिनय ने लोगों का दिल जीत लिया था. फिल्म ने ओपनिंग डे पर 1.15 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 2.60 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 3.40 करोड़ का कलेक्शन किया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पांच हफ्तों तक बनी रही. देश-दुनिया में 101 करोड़ रुपए कलेक्शन किया.

4. फिल्म- सत्या (Satya)

रिलीज डेट- 3 जुलाई 1998

बजट- 3 करोड़ रुपए

वर्ल्डवाइड कलेक्शन- 19 करोड़ रुपए (लागत से छह गुना अधिक कमाई)

राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म 'सत्या' साल 1998 में रिलीज हुई थी. इसमें मनोज बाजपेयी, परेश रावल, सौरभ शुक्ला, जे डी चक्रवर्ती, उर्मिला मातोंडकरी जैसे मंझे हुए कलाकार अहम किरदारों में है. इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए मनोज वाजपेयी को नेशनल अवॉर्ड मिला था. महज 3 करोड़ रुपए में बनी यह फिल्म रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन बाद में लोगों को यह खूब पसंद आई.

इसके बाद माउथ पब्लिसिटी की वजह से फिल्म ने भारत में 15 करोड़ और दुनिया में 19 करोड़ की कमाई की थी. यदि वर्तमान महंगाई की दर से फिल्म की कमाई देखें, तो ये आंकड़ा 150 करोड़ रुपए होगा. फिल्म में मनोज बाजपेयी की एक्टिंग से तब्बू इतनी ज्यादा प्रभावित हुईं थीं कि उन्होंने फिल्म के प्रीमियर के बाद मनोज के पैर छू लिए थे. इसे मनोज बाजपेयी की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है.

5. फिल्म- जय संतोषी मां (Jai Santoshi Maa)

रिलीज डेट- 15 अगस्त, 1975

बजट- 30 लाख रुपए

वर्ल्डवाइड कलेक्शन- 10 करोड़ रुपए (लागत से 25 गुना अधिक कमाई)

विजय शर्मा के निर्देशन में बनी 'जय संतोषी मां' एक धार्मिक फिल्म है. इसमें कानन कौशली, भारत भूषण, आशीष कुमार, अनीता गुहा और कबीर खान जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म के गाने बहुत मशहूर हुए थे. कवि प्रदीप के लिखे इन गानों को ऊषा मंगेशकर और महेंद्र कपूर ने गाया है. फिल्म महज 30 लाख रुपए के बजट में बनी है, लेकिन इसने 10 करोड़ रुपए वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म ने अपनी लागत से 25 गुना ज्यादा कमाई की थी. वो भी 'शोले' जैसी बेहतरीन फिल्म के सामने, जिसे भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्म माना जाता है. इस वक्त 'द कश्मीर फाइल्स' की ताबड़तोड़ कमाई के आंकड़े को इसी फिल्म की कमाई की तरह देखा जा रहा है.

#द कश्मीर फाइल्स, #जय संतोषी मां, #बॉक्स ऑफिस, The Kashmir Files Films, Hindi Movies Benefited From Positive Word Of Mouth, Jai Santoshi Maa

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय