New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मार्च, 2022 12:00 PM
  • Total Shares

कश्मीर में आतंकवाद और जनसंहार के बाद कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' हर तरह से हैरान करने वाली फिल्म साबित हो रही है. एक तरफ मुख्यधारा के बहुतायत समीक्षकों ने विवेक की फिल्म को खुले दिल से सराहा है वहीं दूसरी तरफ फिल्म का बॉक्स ऑफिस ट्रेड सर्किल में महामारी के दौरान अब तक सबसे हैरान करने वाला नजर आ रहा है. द कश्मीर फाइल्स ने मामूली स्क्रीन पर शोकेसिंग के बावजूद पहले दिन 3.55 करोड़ रुपये की ओपनिंग हासिल की. जबरदस्त कलेक्शन है यह और इससे साफ़ है कि वीकएंड पर फिल्म का और ज्यादा कमाई करती नजर आएगी.

अभी पिछले हफ्ते ही नागराज मंजुले की फिल्म झुंड आई थी. अमिताभ बच्चन जैसे महानायक के होने, जबरदस्त वर्ड ऑफ़ माउथ के बावजूद मंजुले की फिल्म को पहले दिन महज 1.55 करोड़ की ओपनिंग मिली थी. एक हफ्ते में फिल्म ने मात्र 11 करोड़ रुपये कमाए. झुंड कई लिहाज से द कश्मीर फाइल्स से बड़ी फिल्म नजर आ रही थी, मगर बॉक्स ऑफिस पर द कश्मीर फाइल्स लोगों का दिल जीतती नजर आ रही है. झुंड ही क्यों स्क्रीन शेयरिंग की तुलना में फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी, अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की 83 जैसी बड़ी फिल्मों से किसी भी मायने में कमजोर नहीं कह सकते. यह बड़ी बात है.

the-kashmir-files-bo_031222012822.jpgद कश्मीर फाइल्स.

द कश्मीर फाइल्स की कमाई ट्रेड सर्किल को करेगी और भी हैरान

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म के लिए जिस तरह का वर्ड ऑफ़ माउथ बन चुका है, इसे देखकर लग रहा कि फिल्म आसानी से पहले वीकएंड में ही 20 करोड़ रुपये तक कारोबार कर सकती है. ऐसा हुआ तो यह द कश्मीर फाइल्स के निर्माताओं के लिए बहुत बड़ी कामयाबी होगी. कश्मीर में 90 के दशक का पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद, कश्मीरी पंडितों का नरसंहार, कश्मीर में तुष्टिकरण को लेकर मुख्यधारा की राजनीति पर खूब निशाना साधा गया है.  फिल्म में पंडितों के शरणार्थी संकट और कश्मीरी पंडितों की घाटी में दोबारा वापसी को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं. विवेक की फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार जैसे अभिनेता अहम भूमिकाओं में हैं. दर्शकों में द कश्मीर फाइल्स का क्रेज सोशल मीडिया पर भी नजर आ रहा है.

कम स्क्रीन्स देने के आरोप, शोज बढाने की हो रही मांग

द कश्मीर फाइल्स को देशभर में करीब कुल 630 स्क्रीन पर शोकेस किया जा रहा है. इसमें सबसे ज्यादा स्क्रीन भारत के हैं जो 561 के बराबर हैं. फिल्म को मिले स्क्रीन्स को लेकर सोशल मीडिया पर बहस देखने को मिल रही है. एक धड़े का आरोप है कि अच्छी और एक जरूरी फिल्म होने के बावजूद द कश्मीर फाइल्स को पर्याप्त स्क्रीन्स नहीं मिले जिसकी वह हकदार थी. आरोप लग रहे कि बॉलीवुड के उल जुलूल मेकर्स की फिल्मों को देश में चार चार हजार स्क्रीन पर शोकेस किया जाता है लेकिन ऐसा द कश्मीर फाइल्स के लिए नहीं दिख रहा.

कुछ लोगों ने लिखा- द कश्मीर फाइल्स मस्ट वॉच फिल्म है. इसे जरूर देखें. अगर आपके शहर में नहीं है तो सिनेमाघरों से फिल्म लगाने की मांग करें. सिनेमाघरों  में शो की संख्या कम है तो उसे बढ़वाए. हर किसी को यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. कुछ लोगों ने लिखा कि सिनेमाघर द कश्मीर फाइल्स को भी पर्याप्त स्क्रीन और शो दें.

क्या द कश्मीर फाइल्स के शोज बढ़ जाएंगे!

इस बात की संभावना काफी है. इस वक्त बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर कोई फ्रेश फिल्म मजबूत नजर नहीं आ रही है. आलिया की गंगूबाई काठियावाड़ी फरवरी के आख़िरी हफ्ते में आई थी और सबसे मजबूत वही दिख रही थी. गंगूबाई के बाद आई झुंड भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई. इन फिल्मों के बाद द कश्मीर फाइल्स रिलीज हुई और इसने पहले ही दिन सरप्राइजिंग बिजनेस किया है. चुनिंदा स्क्रीन के बावजूद देश में 3.55 करोड़ का कारोबार सिनेमाघरों को स्क्रीन और शोज बढाने के लिए प्रेरित कर सकता है.

लोगों के बीच फिल्म को लेकर जिस तरह की उत्सुकता है वह थियेटर एग्जिबिटर्स को निश्चित ही प्रेरित कर सकता है. कपिल शर्मा विवाद और शालिनी खन्ना की याचिका के बाद भी द कश्मीर फाइल्स के पक्ष में माहौल बनता दिख रहा है. माना जा सकता है कि आने वाले दिनों में यह फिल्म और ज्यादा दर्शकों को सिनेमाघरों में आकर्षित कर सकती है.

#द कश्मीर फाइल्स, #अनुपम खेर, #मिथुन चक्रवर्ती, The Kashmir Files, The Kashmir Files EXTRAORDINARY Box Office, The Kashmir Files First Day Income

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय