New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2022 05:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्मीर फाइल्स को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह की बहस हो रही है, हाल फिलहाल किसी और फिल्म के लिए ऐसी बहस देखने को नहीं मिली थी. यहां तक कि दुनिया के कई दूसरे देशों में भी दर्शक हैरानी जता रहे कि भारत के कश्मीर में कभी इतना बड़ा जनसंहार हुआ और उन्हें पता तक नहीं चला. आतंकियों द्वारा कश्मीरी लोगों के कत्लेआम की तुलना यहूदियों के कत्लेआम से की जा रही है. स्वाभाविक है कि फिल्म को लेकर जिस तरह से सामाजिक और राजनीतिक बहस हो रही है उसने फिल्म के प्रति दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ा दी है.

पिछले हफ्ते शुक्रवार को आई फिल्म का जबरदस्त बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सामने आया है. अब तक 6 दिन में द कश्मीर फाइल्स ने 6 बड़े और यूनिक रिकॉर्ड बनाए हैं. टिकट खिड़की पर 3.55 करोड़ रुपये से शुरुआत करने वाली फिल्म ने अब तक 79.25 करोड़ कमाए हैं. हर दिन बीतने के साथ फिल्म के नाम रोज एक बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड दर्ज हो रहा है. बॉक्स ऑफिस और दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ने का एक दूसरा बड़ा कारण भाजपा शासित कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री किया जाना भी है. आइए जानते हैं महज 14 करोड़ से कम बजट में बनाई गई फिल्म ने 6 दिनों में कौन-कौन से 6 बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं.

#1. रिलीज वीकएंड के बाद हर रोज सबसे ज्यादा कमाने वाली बॉलीवुड ड्रामा

महामारी के बाद के हालात में द कश्मीर फाइल्स, रिलीज वीकएंड यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है.  फिल्म ने पहले सोमवार, मंगल और बुधवार को ना सिर्फ अपनी ओपनिंग से कई गुना ज्यादा कमाई की बल्कि महामारी के बाद रिलीज फिल्मों से भी कमाई के मामले में कहीं बहुत आगे नजर आ रही है. नीचे सोमवार, मंगलवार और बुधवार को देसी टिकट खिड़की पर फिल्म के कलेक्शन से इसे समझा जा सकता है.

#सोमवार 1. द कश्मीर फाइल्स: 15.05 करोड़ 2. सूर्यवंशी : 14.51 करोड़ 3. गंगूबाई काठियावाड़ी : 8.19 करोड़ 4. 83 : 7.29 करोड़

#मंगलवार 1. द कश्मीर फाइल्स : 18 करोड़ 2. सूर्यवंशी : 11.22 करोड़ 3. गंगूबाई काठियावाड़ी : 10.01 करोड़ 4. 83 : 6.70 करोड़

#बुधवार 1. द कश्मीर फाइल्स : 19.05 करोड़ 2. सूर्यवंशी : 9.55 करोड़ 3. गंगूबाई कठियावादी : 6.21 करोड़ 4. 83 : 5.67 करोड़

#2. महामारी में सबसे ज्यादा वीकएंड कलेक्शन निकालने वाली बॉलीवुड ड्रामा

महामारी के बाद रिलीज फिल्मों में द कश्मीर फाइल्स इकलौती फिल्म है जिसने शुरुआत तो मामूली कलेक्शन के साथ की लेकिन उसका वीकएंड सबसे शानदार माना जा सकता है. फिल्म 500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी. बाद में रविवार को स्क्रीन्स बढ़ाए गए और यह 2000 हो गया. स्क्रीन शेयरिंग के हिसाब से तुलनात्मक रूप से देखें तो फिल्म का वीकएंड सबसे बड़ा है. हालांकि ओवरऑल आंकड़ों में फिल्म चौथे स्थान पर है.  

  1. सूर्यवंशी : 77.08 करोड़ रुपये
  2. 83: 47 करोड़ रुपये
  3. गंगूबाई काठियावाड़ी : 39.12 करोड़ रुपये
  4. द कश्मीर फाइल्स : 27.15 करोड़ रुपये
  5. पुष्पा (हिंदी) : 12.68 करोड़ रुपयेbox-office-record-65_031722014752.jpgद कश्मीर फाइल्स का एक दृश्य.

#3. पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाने वाली दूसरी फिल्म

हालांकि द कश्मीर फाइल्स के पहले हफ्ते में अभी एक दिन यानी गुरुवार का कलेक्शन आना बाकी है बावजूद महामारी के बाद पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई कमाई करने दूसरी बड़ी फिल्म बन चुकी है. इस मामले में अक्षय कुमार की सूर्यवंशी का रिकॉर्ड बरकरार रहेगा. महामारी के बाद पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों को नीचे देख सकते हैं.

1. सूर्यवंशी : 120.66 करोड़ 2. द कश्मीर फाइल्स : 79.25 करोड़ (छह दिन)3. 83: 71.87 करोड़ 4. गंगूबाई काठियावाड़ी : 68.93 करोड़ 5. पुष्पा (हिंदी): 26.89 करोड़

#4. सबसे ज्यादा कमाई करने वाली गैर मसाला एंटरटेनर ड्रामा

द कश्मीर फाइल्स बॉलीवुड की संभवत: थियेटर में रिलीज की गई पहली गैर मसाला एंटरटेनर बॉलीवुड ड्रामा है जिसने सबसे ज्यादा कमाई की है. फिल्म ने सिर्फ 6 दिन में ही देसी टिकट खिड़की पर 79.25 करोड़ की कमाई कर ली है. संभावना है कि यह आगे और भी जबरदस्त कमाई करेगी. इससे पहले 1996 में आई और शेखर कपूर के निर्देशन में बनी बैंडिट क्वीन सबसे बड़ी फिल्म थी. हालांकि बैंडिट क्वीन का भी कुल देसी बॉक्स ऑफिस 20 करोड़ से कम था. इसी कैटेगरी में द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर भी 20 करोड़ से कम ही कमा पाई थी. यहां तक कि विवेक ओबेरॉय की भूमिका से सजी पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक की कमाई भी 25 करोड़ से नीचे थी.

#5. विवेक, दर्शन, अनुपम के करियर की पहली फिल्म जिसने सबसे ज्यादा कमाई की

द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. एक तरह से अनुपम और दर्शन के करियर की यह पहली फिल्म है सबसे ज्यादा कमाने वाली जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई है. यहां तक कि बतौर निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के करियर की भी पहली फिल्म है जिसने रिकॉर्डतोड़ कमाई की है. अब तक विवेक अग्निहोत्री की किसी भी फिल्म ने देसी बॉक्स ऑफिस पर 21 करोड़ से ज्यादा की कमाई नहीं की है.

6. पंडितों के मुद्दे पर बनी पहली फिल्म जिसने की ज्यादा कमाई

द कश्मीर फाइल्स घाटी से पंडितों समेत गैरमुस्लिमों के पलायन पर बनी पहली फिल्म है जिसने सबसे ज्यादा कमाई की है. द कश्मीर फाइल्स से पहले भी पंडितों के विस्थापन को दिखने वाली कुछ फिल्मे आई हैं. इनमें कुछ साल पहले आई शिकारा को भी शामिल किया जा सकता है. शिकारा 10 करोड़ से ज्यादा नहीं कमा पाई थी.

अगर कश्मीर को लेकर बनी फिल्मों पर बात करें तो द कश्मीर फाइल्स उरी के बाद सबसे ज्यादा कमाने वाली दूसरी फिल्म बनने जा रही है. अभी फिल्म राजी से थोड़ा पीछे है. लेकिन इसने कई फिल्मों को पछाड़ दिया है.

(बॉक्स ऑफिस आंकड़े, तरण आदर्श, बॉलीवुड हंगामा और बॉक्स ऑफिस इंडिया से लिए गए हैं.)

#द कश्मीर फाइल्स, #बॉक्स ऑफिस, #सिनेमा, The Kashmir Files, The Kashmir Files Box Office, The Kashmir Files Box Office Record

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय