New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 सितम्बर, 2022 04:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलीविजन का मशहूर कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' 10 सितंबर से शुरू हो चुका है. करीब तीन महीने के लंबे ब्रेक के बाद कॉमेडियन कपिल शर्मा इस शो को लेकर सोनी टीवी पर हाजिर हुए हैं. लेकिन इस बार बहुत कुछ नया देखने को मिल रहा है. नए कॉन्सेप्ट और नए सेट के साथ, कई कलाकार भी नए दिख रहे हैं. वहीं कई पुराने कलाकार शो को अलविदा कह चुके हैं. इसमें भारती सिंह और कृष्णा अभिषेक का नाम प्रमुख है. इस फेहरिस्त में एक नया नाम भी जुड़ गया है, जिसके जाने का सबसे ज्यादा दर्द कपिल शर्मा को हो रहा होगा. क्योंकि वो उनका सबसे अजीज दोस्त है. बचपन से अबतक उनका साथ निभाता आ रहा है. उनके बुरे दौर में भी कंधे सें कंधा मिलाकर खड़ा रहा है. जी हां, हम कॉमेडियन चंदन प्रभाकर की बात कर रहे हैं, जिनको पिछले सीजन में चंदू चायवाले के किरदार में देखा गया था.

यूएस-कनाडा टूर से लौटने के बाद कपिल शर्मा ने जब 'द कपिल शर्मा शो' का प्रोमो जारी किया था, उसमें चंदन प्रभाकर अहम रोल में नजर आए थे. कई नए कलाकारों के साथ उनको नए किरदार में देखा गया था. लेकिन शो शुरू होने से कुछ दिन पहले ही सूचना आई कि उन्होंने शो को छोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि वो कुछ दिनों के लिए अपने काम से ब्रेक लेना चाहते हैं, इसलिए फिलहाल वो शो की शूटिंग नहीं करेंगे. ये फैसला उन्होंने इस शो के कुछ एपिसोड शूट करने के बाद ही क्यों लिया, ये समझ से परे हैं. यदि उनको काम से ही ब्रेक लेना था तो वो इस सीजन में शो का हिस्सा ही नहीं बनते. नए सीजन के कुछ एपिसोड शूट करने के दौरान ही उन्होंने ये फैसला किया है. ऐसे में कयास ये लगाए जा रहे हैं कि कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह की तरह उन्होंने एग्रीमेंट इश्यू की वजह से शो को अलविदा कहा है.

1_650_091222044521.jpg

क्या पुराने कलाकारों की जगह ले पाएंगे कपिल के नए कलाकार?

दरअसल उनसे पहले 'द कपिल शर्मा शो' में सपना का किरदार निभाने वाले कृष्णा अभिषेक ने भी शो को छोड़ने का ऐलान किया था. उनके केस में पहले कहा गया कि कृष्णा ने मॉनीटरी डिफरेंस के चलते शो छोड़ने का फैसला लिया है. इसके बाद कृष्णा ने खुद पुष्टि की है कि मॉनीटरी डिफरेंस या किसी तरह की कंट्रोवर्सी की वजह से उन्होंने शो को नहीं छोड़ा है. कृष्णा ने कहा था, "मैं यह शो एग्रीमेंट इश्यू की वजह से नहीं कर रहा हूं." उनसे पहले भारती सिंह के बारे में भी ये सूचना आई कि वो शो में बहुत कम दिखने वाली हैं. लेकिन प्रोमो जारी होने के बाद साफ हो गया कि भारती इस सीजन में शामिल नहीं हैं. हालांकि, उस वक्त उनका कहना था कि वो एक छोटा ब्रेक ले रही हैं. हालही में एक बच्चे की मां बनी हैं, तो उसकी देखरेख के लिए समय देना है. इसके अलावा 'सारेगामापा लिल चैंप' को होस्ट भी कर रही हैं.

कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह के साथ सुदेश लहरी भी नए सीजन में नहीं दिख रहे हैं. उनके बारे में तो किसी ने चर्चा भी नहीं कि है कि उन्होंने शो को क्यों छोड़ा है. पिछले सीजन में कृष्णा-सुदेश की जोड़ी ने खूब धमाल मचाया था. लेकिन इन कलाकारों के जाने के बाद से दर्शक निराश हैं. उनकी कमी को पूरा करने के लिए कपिल शर्मा कई ने कलाकारों को लेकर आए हैं, लेकिन पुरानों की जगह वो ले पाएंगे या नहीं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. लेकिन पहले एपिसोड को देखने के बाद इतना कहा जा सकता है कि नए कलाकार चाहे जो भी किरदार कर लें सपना (कृष्णा अभिषेक), चंदू चायवाले (चंदन प्रभाकर) और बुआ (भारती सिंह) की जगह तो नहीं ले पाएंगे. ऐसी ही निराशा तब हुई थी जब ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के दौरान हुए विवाद के बाद सुनील ग्रोवर, अली असगर और सुगंधा मिश्रा ने शो छोड़ दिया था.

पुराने कलाकारों के 'द कपिल शर्मा शो' छोड़ने की वजह क्या है?

आखिरकार इन कलाकारों के द्वारा 'द कपिल शर्मा शो' जैसे बड़े शो को छोड़ने के पीछे क्या वजह हो सकती है? ये सवाल हर किसी के जेहन में कौंध रहा होगा. इसके जो संभावित जवाब हो सकते हैं, उसमें सबसे पहला ये है कि इस शो के होस्ट कपिल शर्मा के साथ इनका विवाद हो सकता है. जैसे कि सुनील ग्रोवर के केस में देखा गया था. कपिल शर्मा द्वारा अपमान किए जाने और थप्पड़ मारने से आहत सुनील ने शो को तुरंत अलविदा कह दिया था. उस वक्त कपिल से ज्यादा लोकप्रिय सुनील हो गए थे. उनके किरदार डॉक्टर मशहूर गुलाटी और गुत्थी को लोग बहुत पसंद करते थे. उसी तरह नानी के किरदार में असगर अली भी जमकर लोगों को हंसाते थे. लेकिन सुनील के साथ हुए व्यवहार से दुखी होकर उन्होंने भी शो को छोड़ने के फैसला कर लिया था. सुंगधा मिश्रा भी सुनील और असगर की तरह कपिल से नाराज थी.

दूसरी वजह ये हो सकती है कि 'द कपिल शर्मा शो' की वजह से ये कलाकार इतने मशहूर हो जाते हैं कि इनकी डिमांड बढ़ जाती है. इनको कई फिल्मों, वेब सीरीज और सीरियल में काम करने के ऑफर मिलने लगते हैं. चूंकि कॉमेडी शो की वजह से इन कलाकारों का पूरा हफ्ता व्यस्त रहता है, ऐसे में ये कोई दूसरा प्रोजेक्ट नहीं कर पाते हैं. कई बार चाहकर भी कोई ऑफर स्वीकार नहीं कर पाते. ऐसे में जब कभी कोई बड़ा या उनके मन का ऑफर मिल जाता है, तो फिर शो को ही छोड़ना बेहतर समझते हैं. ऐसे में किसी न किसी बात को आधार बनाकर शो छोड़ जाते हैं. ऐसे कई कलाकारों के केस में देखा गया है. तीसरी वजह पैसा होती है. शो को ज्वाइन करते वक्त ज्यादातर कलाकार कम मशहूर होते हैं, इसलिए उनकी फीस भी उसी हिसाब से कम होती है. लेकिन धीरे-धीरे जब लोकप्रिय हो जाते हैं, तो उसी हिसाब पैसे की डिमांड करते हैं.

कहता कोई नहीं है, लेकिन वजह कई बार एक जैसी ही होती है!

कोई प्रोडक्शन हाऊस किसी भी कलाकार को उसकी लोकप्रियता के हिसाब से पैसे बढ़ाने से कतराता है. क्योंकि उसका मानना होता है कि उसके शो की वजह से कोई भी कलाकार मशहूर हुआ है. ऐसी स्थिति में जब पैसा नहीं बढ़ता तो वो कलाकार किसी न किसी बहाने शो को अलविदा कह देता है. सब टीवी के शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के कई कलाकारों ने इसी वजह से शो को छोड़ा है. उसी तरह 'द कपिल शर्मा शो' के कुछ कलाकार ने भी शो छोड़ा हैं. हालांकि, इस बात को किसी ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है, लेकिन दबे जुबान चर्चा जरूर रही है. अभी तो सुनने में ये भी आ रहा है कि नए सीजन में कपिल शर्मा के किरदार गप्पू की बहन के रोल में नजर आ रही सुमोना चक्रवर्ती भी शो को छोड़कर जा सकती हैं. बताया जा रहा है कि वो अपने नए किरदार को लेकर दुखी नजर आ रही हैं. सुमोना को नए सीजन के पहले एपिसोड में देखा गया है.

बताते चलें कि 'द कपिल शर्मा शो' में कई नए कलाकार शामिल किए गए हैं. इसमें सृष्टि रोडे, सिद्धार्थ सागर, गौरव दुबे, इश्तियाक खान और श्रीकांत जी मस्की का नाम प्रमुख है. इन पांचों के किरदारों का खुलासा शो के नए प्रोमो के जरिए किया गया था. इसमें सिद्धार्थ सागर कई कॉमेडी शोज का हिस्सा रह चुके हैं. उनको साल 2017 में भी द कपिल शर्मा शो में देखा गया था. नए सीजन में वो उस्तादजी के किरदार में हैं. गौरव दुबे जाने माने स्टैंडअप कॉमेडियन, एक्टर, स्क्रीनराइटर हैं. वो गप्पू की सास का किरदार निभा रही हैं. कॉमेडिन इश्तियाक खान गप्पू के ससुर के रोल में हैं. इश्तियाक कई टीवी शोज और फिल्मों में नजर आए हैं. इसके साथ ही श्रीकांत जी मस्की भी शो में एक अहम किरदार निभा रहे हैं. वो स्टैंडअप कॉमेडियन और एक्टर हैं. उनको कई मशहूर फिल्मों में देखा गया है. सृष्टि रोडे गप्पू की नई पड़ोसन गजल की भूमिका में नजर आ रही हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय