New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मार्च, 2022 09:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) देश का सबसे मशहूर टेलीविजन कॉमेडी शो माना जाता है. यहां बड़े से बड़े सेलिब्रिटी अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए आते रहते हैं. कॉमेडियन कपिल शर्मा की टीम की मस्ती दर्शकों को हमेशा लुभाती रही है. ऐसे में जब भी इस कॉमेडी शो के बंद होने की खबर आती है, लोग परेशान हो जाते हैं. विभिन्न कारणों से यह शो कई बार बंद हो चुका है, कई बार बड़े विवादों में भी रहा है. लेकिन इस बार विवाद नया है.

आरोप लगाया जा रहा है कि कपिल शर्मा पर ने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को अपने शो में प्रमोट करने से मना कर दिया. इसकी वजह से बड़ी संख्या में दर्शक उनसे नाराज हो गए हैं. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक, कॉमेडी शो के खिलाफ नकारात्मक प्रचार किया. इसकी वजह से शो की टीआरपी गिर गई और इसे बंद करना पड़ रहा है. लेकिन इन आरोपों और अफवाहों के पीछे की हकीकत अलग है. शो बंद होने की वो वजह नहीं है, जो बताई जा रही है.

दावा क्या है?

सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोगों का मानना है कि इस बार कपिल शर्मा के शो के बंद होने की असली वजह 'द कश्मीर फाइल्स' का प्रमोशन करने से मना करना है. इसके लिए लोग अपने दावे के साथ आंकड़े भी पेश कर रहे हैं. उनका कहना है कि कपिल की मनाही की वजह से बड़ी संख्या में दर्शकों ने शो को बायकॉट कर दिया. इससे शो की टीआरपी बहुत ज्यादा नीचे गिर गई. सोनी टीवी के शेयर भी औंधे मुंह गिर गए. इसके बाद शो के मेकर्स ने इसे अनिश्चित समय के लिए बंद करने का फैसला किया.

कहना क्या है?

ट्विटर पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. एक यूजर्स ने लिखा, ''मैं बहुत खुश हूं कि कपिल शर्मा शो बंद हो गया. ऐसे देश विरोधी कार्यक्रमों को बंद ही होना चाहिए. कपिल शर्मा शो की रेटिंग कम होने के बाद शो बंद हो गया है. मुकेश खन्ना जी और महेंद्र सिंह धोनी जी कपिल शर्मा शो का बहिष्कार कर सकते हैं, तो आप सभी लोग क्यों नहीं? सहमत हो तो YES लिखकर समर्थन करें.'' #BoycottKapilSharmaShow और #कपिल_शर्मा_शो_बंद_हो जैसे हैशटैग ट्रेंड किए गए हैं.

kapil-sharma-650_032622050411.jpgदेश का सबसे मशहूर टेलीविजन कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' बंद होने की असली वजह...

हकीकत क्या है?

'द कपिल शर्मा शो' के बंद होने की हकीकत जानने से पहले ये जान लेते हैं कि विवाद शुरू कैसे हुआ था? दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने विवेक अग्निहोत्री से कहा कि वो फिल्म का प्रमोशन कपिल के शो में क्यों नहीं करते? इस पर विवेक ने कहा कि 'वो राजा हैं, हम रंक'. इसका मतलब लोगों ने ये निकाला कि कपिल ने फिल्म का प्रमोशन करने से ही मना कर दिया. इसके बाद लोग नाराज हो गए. सोशल मीडिया पर खुद फिल्म की प्रमोशन करने लगे, द कपिल शर्मा शो को बायकॉट करने की अपील करने लगे.

अनुपम ने बताया...

हालांकि, बाद में एक इंटरव्यू में विवेक अग्निहोत्री की मौजूदगी में अभिनेता अनुपम खेर से इस मामले की हकीकत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने हैरान कर देने वाला जवाब दिया. अनुपम खेर ने कहा कि वो 'द कपिल शर्मा' शो पर अपनी फिल्म का प्रचार नहीं करना चाहते थे, क्योंकि यह एक गंभीर फिल्म है और वो एक कॉमेडी शो है. अनुपम कहते हैं, ''द कश्मीर फाइल्स की टीम को दो महीने पहले ही शो में आने के लिए कह दिया गया था, लेकिन मैंने अपने मैनेजर हरमन से कहा कि यह फिल्म बहुत गंभीर मुद्दे पर बनी है, इसलिए मैं शो में नहीं जा सकता. हमने ही कॉमेडी टॉक शो में द कश्मीर फाइल्स को प्रमोट करने से इनकार कर दिया था." कपिल इस इंटरव्यू का वीडियो भी शेयर किया था.

शो बंद होने की वजह?

इस बार 'द कपिल शर्मा शो' बंद क्यों हो रहा है, इसकी वजह खुद कॉमेडियन कपिल शर्मा ने ही बताई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बाबत एक पोस्ट भी शेयर किया है, जिसमें लिखा है कि वो यूएस-कनाडा सहित कई देशों में शो करने के लिए जाने वाले हैं. इसका सीधा मतलब है कि उन दिनों में शो को टेलीकास्ट नहीं किया जाएगा. कपिल ने लिखा- 'साल 2022 में अपने यूएस-कनाडा टूर के बारे में घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है, जल्द ही आप लोगों से मिलना होगा.' कपिल शर्मा इससे पहले भी विदेशों में अपने शो के लिए जाते रहे हैं. कॉमेडियन एक्टर सुनील ग्रोवर के साथ उनका विवाद भी ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान ही हुआ था. इसके बाद सुनील ने शो छोड़ दिया था.

पहले भी बंद हुआ शो!

'द कपिल शर्मा शो' इससे पहले भी कई बार ऑफ एयर हुआ है. पिछले साल कोरोना की वजह से जब सेलिब्रिटी शो में प्रमोशन के लिए नहीं आ रहे थे, उस वक्त भी शो को कुछ महीनों के लिए बंद कर दिया गया था. उस वक्त कपिल की पत्नी गिन्नी चतरथ दोबारा प्रेग्नेंट भी थीं. ऐसे में कपिल को शो से ब्रेक लेकर घर पर रहने का सबसे बेहतर समय नजर आया. उसी वक्त कपिल ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के लिए एक शो भी रिकॉर्ड कर रहे थे. उसके लिए भी उनको वक्त चाहिए था, जो इस इंटरवल में मिल गया.

चलते-चलते...

इसमें कोई दो राय नहीं कि 'द कपिल शर्मा शो' टेलीविजन के इतिहास में बना सबसे सफल और मशहूर कार्यक्रम है. यहां अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए बड़ी से बड़ी फिल्मी हस्तियां आने के लिए लालायित रहती हैं. हालही में रिलीज हुई एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' और अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' की टीम को यहां प्रमोशन करते हुए देखा गया है. ऐसे में 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्म को चाहने वाले दर्शकों की डिमांड जायज है कि इस फिल्म का प्रमोशन भी बड़े पैमाने पर होनी चाहिए. वैसे कुछ फिल्में प्रमोशन की मोहताज नहीं होती. उनका विषय, कहानी और स्टारकास्ट इतना बेहतर होता है कि लोग खुद ही ऐसी फिल्मों के प्रचारक बन जाते हैं.

The Kashmir Files फिल्म टीम का देखिए Exclusive Interview...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय