New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2021 03:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म में एक एक्टर का किरदार जितना अहम होता है, उतना ही कॉमेडियन का भी होता है. हिंदी सिनेमा में तो शुरू से ही कॉमेडियन का अपना रुतबा रहा है. महमूद, जॉनी वॉकर, जगदीप से लेकर असरानी, जॉनी लिवर और राजपाल यादव तक, हर कॉमेडियन का अपना दौर रहा है, जिसमें उस वक्त की फिल्मों में इनका होना जरूरी माना जाता था. एक वक्त ऐसा भी था, जब हर फिल्म में एक कॉमेडी किरदार जरूर होता था. लेकिन बाद में जब 'कॉमेडी' थिटेयर से निकलर टीवी तक पहुंची, तो कई नए कॉमेडियन देखने को मिले. इनमें राजू श्रीवास्तव, एहसान कुरैशी, सुदेश लहरी, कृष्णा अभिषेक, कपिल शर्मा और भारती सिंह के नाम प्रमुख रूप से शामिल हैं.

इन सभी कॉमेडियन में से कपिल शर्मा ने अपना अलग मुकाम हासिल किया है. अपनी गजब की कॉमिक टाइमिंग और सेंस ऑफ ह्यूमर से उन्होंने लोगों का दिल ऐसे जीता कि लोग उनके शो का बेसब्री से इंतजार करने लगे. कपिल को 'कॉमेडी किंग' कहा जाता है. लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने का सफर उनके लिए इतना आसान नहीं रहा. अमृतसर से मुंबई आना. अपने टैलेंट के दम पर अपनी पहचान बनाना. शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचकर लड़खड़ाकर नीचे गिर जाना. फिर उठना और उसी ऊंचाई पर पहुंचना. ये हर किसी के बूते की बात नहीं है. ऐसा करने वाले को 'कपिल शर्मा' कहते हैं. यही वजह है कि नए दौर में कॉमेडी में उनकी जगह कोई ले नहीं सका है.

1_650_052721071934.jpg'द कपिल शर्मा शो' का नया सीजन सोनी टीवी पर 21 जुलाई से शुरू होने जा रहा है.

इतना ही नहीं जब भी उनका कॉमेडी शो ऑफ एयर होता है, तो लोग निराश हो जाते हैं. नए सीजन का इंतजार करने लगते हैं. इसी साल फरवरी में अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय बीबी और बेबी की देखभाल के लिए कपिल जब छुट्टी पर गए, तो 'द कपिल शर्मा शो' ऑफ एयर कर दिया गया था. अब करीब चार महीने के बाद एक बार 'द कपिल शर्मा शो' दर्शकों के मनोरंजन के लिए शुरू होने जा रहा है. इसका नया सीजन सोनी टीवी पर 21 जुलाई से शुरू होगा. इस बार शो में कई बदलाव नजर आएंगे. नए फॉर्मेट और पुरानी टीम के साथ कुछ नए मेंबर को जोड़ते हुए कपिल का शो नए अवतार में नजर आने वाला है. बहुत जल्दी शूटिंग शुरू होने वाली है.

आइए जानते हैं बतौर कॉमेडियन कपिल शर्मा और उनके शो की सफलता का राज...

1. कॉमेडी किंग

इसमें कोई दो राय नहीं है कि कपिल शर्मा अपने शो की 'जान' हैं. 'द कपिल शर्मा शो' में जब सुनील ग्रोवर 'गुत्थी' और डॉक्टर मशहूर गुलाटी के किरदार में आते थे तो महफील लूट लेते थे. हर कोई उनका दीवाना था. यही वजह है कि जब उन्होंने शो छोड़ा, तो लोगों ने कहा कि कपिल शर्मा ये शो नहीं चला पाएंगे. उनकी जिंदगी में आए कुछ उतार-चढ़ाव की बात छोड़ दें, तो कपिल शर्मा ने साबित कर दिया कि ये शो उनका ही है. किसी के आने-जाने से कोई फरक नहीं पड़ता. उनका सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का है. इस शो में आने वाले गेस्ट भी उनके कायल हो जाते हैं. उनकी सबसे बड़ी खासियत है कि उनकी कॉमेडी के केंद्र में हमेशा साधारण पात्र होते हैं.

2. शो का कॉन्सेप्ट

'द कपिल शर्मा शो' का यूनिक कॉन्सेप्ट ही उसे फैमिली ऑडियंस से सीधे कनेक्ट करता है. सही मायने में शो का पूरा कॉन्सेप्ट ही फैमिली के हिसाब से डिजाइन किया गया है. शो में आप एक 'परिवार' को अपने परिवार के साथ घर बैठे देख सकते हैं. कप्पू शर्मा की भाभी तितली हो या उनका पति बच्चा यादव, ब्यूटीपार्लर वाली सपना हो या फिर चाय वाला चंदू, हर पात्र एक-दूसरे जुड़ा हुआ है. यहां हर रिश्ता, हर रंग देखने को मिलता है. शो के कॉन्सेप्ट के हिसाब से सेट को भी सजाया जाता है. इसे कभी शहर का लुक दिया जाता है, तो कभी गांव का, लेकिन छोटी से छोटी चीज का बारीकी से ध्यान रखा जाता है. यही वजह है कि शो हर उम्र, हर वर्ग में लोकप्रिय है.

3. शानदार टीम

एक कहावत है, 'अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता' यानि कि '​अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता'. 'संघे शक्ति युगे-युगे' यानि संगठन में ही शक्ति है और जहां शक्ति है वहीं समृद्धि है. अपनी काबिलियत के बावजूद कपिल शर्मा केवल अपने दम पर एक शो नहीं चला सकते. इसके लिए प्रतिभाशाली कलाकारों की एक टीम की जरूरत होती है, जो परिस्थितिजन्य हास्य की क्षमता रखते हैं. कपिल शर्मा (कप्पू शर्मा) भाग्यशाली हैं कि उनके पास कीकू शारदा (बच्चा यादव), तितली (भारती सिंह), सुमोना चक्रवर्ती (भूरी), चंदन प्रभाकर (चंदू), कृष्णा अभिषेक (सपना शर्मा), रोशेल राव (चिंगारी) और एडवर्ड सोनेनब्लिक (रॉबर्ट पासवान) जैसे कलाकारों की शानदार टीम है.

4. टीम भावना

बेस्ट टीम सफलता की गारंटी नहीं होती, बल्कि उस टीम के बीच संबंध और सामंजस्य का होना बहुत जरूरी होता है. एक विजेता टीम बनाना भी कठिन काम है. विजेता टीम को एक साथ रखना उससे भी ज्यादा कठिन है. लेकिन कपिल शर्मा ने ये कर दिखाया है. उनके साथ उनके शो में काम करने वाली टीम के सदस्य बहुत पुराने हैं, जो 1-2 नहीं 10 साल से उनके साथ काम कर रहे हैं. चंदन और दिनेश जैसे उनके बचपन के दोस्त भी उनके साथ शो में है. कपिल की रिश्ते बनाने और निभाने वाली कला ही उनकी सफलता का राज है. उनके साथ जुड़ा हर सदस्य टीम भावना के साथ शो के लिए काम करता है. एक-दूसरे की क्षमता को निखारता रहता है.

5. बेहतरीन कॉमेडी

अंग्रेजी में एक कहावत है 'Laughter is the Best Medicine' मतलब हंसी सबसे अच्छी दवा है. लेकिन ये दवा दुनिया की सबसे महंगी दवा है. भागदौड़ की इस जिंदगी में आदमी के पास बहुत परेशानियां हैं. लोग चाहते हैं कि उनकी जिंदगी में कुछ ऐसा हो जाए कि कुछ वक्त के लिए वो सबकुछ भूलकर खुलकर हंस सकें. विज्ञान भी कहता है कि जिस तरह अच्छी हवा, खानपान सेहत के लिए जरूरी होता है, उसी प्रकार हंसी भी स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. 'द कपिल शर्मा शो' भी लॉफ्टर थेरेपी करता है. इस शो का हर पात्र हर एपीसोड में कुछ नया लेकर आता है, जो दर्शकों को बहुत भाता है. बच्चे, बूढ़े या बीमार, सभी इस शो को देखते हैं.

#द कपिल शर्मा शो, #कपिल शर्मा, #किकू शारदा, The Kapil Sharma Show, Kapil Sharma Success Story, Kapil Sharma

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय